मेरे आस-पास की नौकरियां कौन सी है कैसे जाने?

4.5
(319)

मेरे आसपास की नौकरियों को जानने का सही तरीका

Mere aas paas ki naukariyan: नौकरी की तलाश हम से ज्‍यादातर लोग अक्‍सर करते ही रहते हैं। जिनके पास नौकरी नहीं है। वो किसी तरह की नई नौकरी तलाशते रहते हैं। जबकि जिनके पास नौकरी है। वो लोग बड़ी नौकरी की तलाश में रहते हैं। जिसमें उन्‍हें ज्‍यादा वेतन मिल सके। लेकिन हमारी परेशानी ये रहती है कि हमारे आसपास जो नौ‍करियां होती हैं। उनकी हमें जानकारी ही नहीं मिल पाती है। जिससे हम कई बार अच्‍छे मौके होने के बावजूद वंचित रह जाते हैं।

ऐसे में यदि आप भी जानना चाहते हैं कि मेरे आस-पास की नौकरियां कौन सी है कैसे जानें, तो हमारे इस लेख को अंत तक पढि़ए। अपने इस लेख में हम आपको जानकारी देंगे कि आपको घर के आसपास जो नौकरियां हैं। उनकी जानकारी आप कैसे पा सकते हैं। साथ ही उन्‍हें जानने का सबसे आसान तरीका कौन सा है।

नौकरियां क्‍या होती हैं?

मेरे आस-पास की नौकरियां कौन सी है कैसे जाने इस बारे में हम आपको जानकारी दें। इससे पहले आइए आपको हम एक बार बताते हैं कि नौकरी किसे कहा जाता है। नौकरी की श्रेणी में हम लोग उसे रख सकते हैं। जहां आप हर महीने का वेतन या किसी तरह का वार्षिक पैकेज लेते हों।

इसके अंदर सभी तरह की नौकरी आती हैं। फिर चाहे वह कम तनख्‍वाह की हो या किसी बड़े पद की। लेकिन यदि आपको काम के बदले किसी तरह की तनख्‍वाह नहीं दी जाती है। तो उसे आप नौकरी नहीं मान सकते हैं। फिर चाहे आपको वहां कितना भी काम करना पड़ता हो।

मेरे पास की नौकरियां

मेरे आस-पास की नौकरियां कौन सी है कैसे जानें?

आइए अब आपको हम बताते हैं कि Mere aas paas ki naukariyan कैसे पता लगाई जा सकती हैं। इसके लिए आपको हम कुछ तरीके बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप अपने आसपास की हर नौकरी के बारे में जानकारी जुटा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर बैठे रोजगार के तरीके

पहला तरीका

मेरे पास की नौकरियां जानने का पहला तरीका सबसे पुराना और सबसे कारगर है। इसके लिए आप अपने घर के आसपास उस जगह पर चले जाइए जहां आपको लगता है कि नौकरी मिलने की संभावना है। जैसे कि आपको यदि होटल में नौकरी चाहिए तो आप अपने आसपास के किसी होटल में चले जाइए। वहां जाकर आप काउंटर पर पूछ सकते हैं कि यहां किसी तरह की जगह खाली है।

वो लोग आपको तुरंत बता देंगे। यदि उन्‍हें किसी आदमी की जरूरत होगी तो आपको ये भी जानकारी दे देंगे कि उन्‍हें किस तरह के आदमी की जरूरत है। इसके बाद यदि आपको वो नौकरी और उसकी सैलरी सही लगती है तो आप बात को आगे बढ़ा सकते हैं। अन्यथा आप दूसरी जगह जा सकते हैं। इसी तरह से आपको जहां भी नौकरी चाहिए हो आप उस जगह जाकर पूछ सकते हैं। आज के ऑनलाइन जमाने में भले ही आपको य‍ह तरीका अजीब लगे, पर यकीन मानिए यह तरीका बेहद कारगर है। आइए कुछ ऐसी जगह बताते हैं। जहां सबसे ज्‍यादा नौकरी मिलने की संभावना रहती है।

सबसे ज्‍यादा नौकरी कहां मिलेगी

  • शॉपिंग मॉल
  • पेट्रोल पंप
  • अलग अलग दुकानें
  • छोटी फैक्‍ट्री या कंपनी

दूसरा तरीका

Mere aas paas ki naukariyan जानने का दूसरा तरीका गूगल के पास है। आप बस अपना फोन उठाइए और उसमें टाइप कर दीजिए ‘Jobs In Rohtak’ इसके बाद आपके शहर की सभी तरह की नौकरियां निकलकर आपके सामने आ जाएंगी। जिनकी मदद से आप जान सकेंगे कि आपके शहर में इस समय कहां कहां और कौन कौन सी नौकरी खाली है।

यहां आपको हमने केवल उदाहरण के लिए Jobs In Rohtak बताया है। आपको यहां अपने शहर का नाम लिखकर Search करना है। साथ ही यदि आप कोई खास नौकरी तलाश कर रहे हैं तो आपको Marketing Jobs In Rohtak लिखकर Search करना होगा। जिसके बाद आप जिस तरह की नौकरी चाहते हैं। उसी तरह की नौकरी निकलकर आपके सामने आ जाएंगी। इसके बाद आप उसके बारे में और ज्‍यादा जानकारी जुटा सकते हैं।

तीसरा तरीका

इसके अलावा यदि आप इन दोनों तरीकों से अपनी नौकरी नहीं तलाश पा रहे हैं तो आपको हम एक तीसरा तरीका भी हम बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप आसानी से नौकरी तलाश सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन में ये एप्‍लीकेशन या गूगल पर ये वेबसाइट लिखकर Search करनी होगी। जिनका नाम है Quiker, Indeed, LinkedIn, Naukri.com, Shine.com, OLX आदि।

ये कुछ ऐसी वेबसाइट हैं जहां नौकरी देने वाले और लेने वाले आपस में मिल सकते हैं। इसलिए आप यहां अपना एक प्रोफाइल (Profile) बना लीजिए। इसके बाद जब भी आपके शहर में किसी को आपकी जरूरत होगी तो आपसे संपर्क कर लेगा। साथ ही यदि आप चाहें तो खुद भी अपने शहर की नौकरियां देख सकते हैं। खास बात ये है कि यहाँ आपको बीच का कोई भी ऐसा इंसान नहीं मिलेगा जो कि आपके पैसे खाने का काम करे।

चौथा तरीका

मेरे आसपास की नौकरियां जानने का यह चौथा और सबसे अंतिम तरीका है। इसके अंदर आपको अपने घर के आसपास किसी Job Consultant से संपर्क करना होता है। जिसे आपको अपनी सारी जानकारी देनी होती है कि आप किस तरह की नौकरी चाहते हैं। साथ ही आपकी योग्यता क्‍या है, आपके पास किस तरह का अनुभव है।  इसके बाद वो आपसे कुछ पैसे भी लेता है। क्‍योंकि उनके लिए यह एक काम की तरह होता है।

इसके बाद वो लगातार आपको आपके शहर की ऐसी नौकरियों के बारे में जानकारी देता रहता है। जो कि आपके शहर में आती रहती हैं। आप जिस भी नौकरी को चाहें कर सकते हैं। हालांकि, ये तरीका ज्‍यादा सही नहीं माना जाता है। क्‍योंकि जब आपके पास पैसे होते ही तो आप नौकरी की तलाश क्यों करने जाते। लेकिन यदि आपकी मजबूरी है तो ये तरीका भी अपना सकते हैं। ये हर शहर में आसानी से देखने को मिल जाते हैं।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • आज के समय हमारे फोन पर ऐसे संदेश अक्‍सर आते रहते हैं कि घर बैठे काम करें और दो हजार रोजाना कमाएं। आप ऐसे लोगों के बहकावे में कभी ना आएं। ये सब फर्जी लोग होते हैं जो आपको ठगने की फिराक में होते हैं।
  • यदि आप अपने घर के आसपास ही नौकरी चाहते हैं। पर तुरंत आपको अपनी पसंद की नौकरी नहीं मिल रही है। तो आप कुछ समय के लिए जो भी नौकरी मिले उसे ही कर लेनी चाहिए।
  • यदि आपके आसपास बड़ी कंपनियां या फैक्‍ट्री आदि हैं। तो आप पूछताछ करने की बजाय वहां सीधा Resume दे आइए। इससे जब भी उनको आपकी जरूरत लगेगी तो आपको फोन कर लेंगे।
  • कई ऑफलाइन माध्‍यम में ऐसे लोग होते हैं जो कि नौकरी से पहले ट्रेनिंग, सिक्‍योरिटी, ड्रैस आदि के नाम पर कई हजार रूपए मांगते हैं। आप ऐसे किसी आदमी को पैसा ना दें।
  • यदि आप किसी वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल बनाते हैं तो आप एकदम सही सही जानकारी दें। ऐसा ना हो कि जब कोई आदमी आपको बुलाए तो आप कहें कि ऑनलाइन तो मैंने बढ़ा चढ़ाकर जानकारी डाली हुई थी।

इसे भी पढ़ें: घर बैठे पैकिंग का काम करके हजारों कमाएं

Conclusion

आशा है कि अब आप अब समझ गए होंगे कि मेरे आस-पास की नौकरियां कौन सी है कैसे जानें। इन तरीकों को जानने के बाद आप आसानी से अपने आसपास की नौकरियां तलाश सकते हैं। इसके बाद अपने पसंद की नौकरी कर सकते हैं। यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्‍तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करें। All In Hindi Team कामना करती है कि आपको जल्‍द ही आपकी पसंद की नौकरी मिल जाए।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.5 / 5. कुल वोट 319

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment