मोबाइल नंबर से नाम पता करना Online है बहुत आसान, जाने कैसे

4.9
(246)

मोबाइल नंबर से नाम पता करना online | नंबर से नाम कैसे पता करे

मोबाइल नंबर से नाम पता करना उतना ही आसान है जितना कि किसी को फोन करना। आज हम आपको इस लेख में इसी के बारे में बताने वाले है कि यदि आपको किसी मोबाइल नंबर से नाम पता करना चाहते है वो भी online, तो वह कैसे कर सकते है। इतना ही नहीं आप यह भी जान पाएंगे कि Mobile Number se naam aur address kaise pata kare?

अक्‍सर हम सभी के पास कई बार किसी अनजान नंबर से फोन आ ही जाता है। ऐेसे में हम ये जानना चाहते हैं कि आखिर ये फोन किसका होगा। इसमें हम सबसे पहले उसका नाम जानना चाहते हैं। कई बार हम उसका नंबर देखकर अंदाजा लगाने की कोशिश भी करते हैं, परन्‍तु ये तरीका बेहद कम सही साबित होता है। ऐसे में हम सोचते है कि नंबर से नाम कैसे पता करे?

यदि आप भी ये जानना चाहते हैं कि Mobile Number se naam aur address kaise pata kare? वो भी ऑनलाइन तो हमारे इस लेख को अंत तक पढि़ए। अपने इस लेख में हम आपको तमाम वो तरीके बताएंगे। जिनकी मदद से आप केवल मोबाइल नंबर से नाम पता करना online सीख जायेंगे। खास बात ये है कि उस इंसान  को पता भी नहीं चलेगा। हमने इससे पहले के लेख में यह बताया था कि कैसे 1 मिनट में मोबाइल नंबर की सही लोकेशन ऑनलाइन पता करें? आप चलिए अब जानते है कि नंबर से नाम कैसे पता करे?

इस तरीके से कभी नाम ना पता करें

मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें इस बारे में जानकारी देने के लिए आज इंटरनेट पर तमाम वेबसाइट और एप्‍लीकेशन मौजूद हैं। जो कि दावा करते हैं कि आपको केवल मोबाइल नंबर से ही उस नंबर की पूरी जानकारी बता देंगे। लेकिन आप ऐसी वेबसाइट से हमेशा सावधान रहें। दरअसल, ये वेबसाइट आपको जानकारी देने के नाम पर आपका डाटा चुराने का काम करती हैं।

इसके बाद आपके डाटा का इनके द्वारा दुरूपयोग किया जाता है। जिसके बाद आपके पास अनजान नंबर से बिना मतलब के फोन आने लगते हैं। इसलिए जब भी आपको मोबाइल नंबर से ऑनलाइन नाम पता करना हो तो हमारी बताई गई जानकारी का ही प्रयोग करें। ताकि आपका डाटा किसी भी गलत व्‍यक्ति के हाथ में ना लगे और आपको परेशान ना होना पड़े।

मोबाइल नंबर से नाम पता करना Online

नंबर से नाम कैसे पता करे? इस सवाल के जवाब में हमने यहाँ ऐसे तीन तरीके बताये है जिनकी मदद से आप किसी भी मोबाइल नंबर द्वारा प्रयोग करने वाले व्यक्ति का नाम जान सकते है।

फेसबुक से मोबाइल नंबर से नाम पता करना Online

फेसबुक का प्रयोग आज हम सभी लोग करते हैं। लेकिन आप शायद ही जानते हों कि फेसबुक की मदद से आप किसी भी व्‍यक्ति का नाम केवल मोबाइल नंबर से ऑनलाइन पता कर सकते हैं। सबसे खास बात ये हैं कि ये तरीका एकदम सुरक्षित और भरोसेमंद है।

यदि आप फेसबुक के जरिए किसी का नाम ऑनलाइन पता करते हैं तो आप सिर्फ नाम ही नहीं, बाल्कि उसका फोटो, उसका शहर और आप यदि चाहे तो उस इंसान से ऑनलाइन बात भी कर सकते हैं। तो चलिए अब आपके स्‍टेप दर स्‍टेप बताते हैं कि आप फेसबुक से केवल मोबाइल नंबर से किसी का नाम ऑनालाइन कैसे पता कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपना एक फेसबुक पर अकाउंट बनाना होगा। यदि आपका फेसबुक पर पहले से अकाउंट है तो आप अपनी Login Id और Password डाल कर Sign in कर लीजिए।
  • इसके बाद आप जैसे ही आप Log in कर लेते हैं तो Home Page पर आपको search का विकल्‍प दिखाई देगा। आप इसी पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब आप इसी Search के विकल्‍प पर जिसका भी नाम आप ढूंढना चाहते हैं उसी का नंबर भर दीजिए। इसके बाद उसे search कर दीजिए। अब आपके सामने उस व्‍यक्ति का नाम निकल कर आपके सामने आ जाएगा। जिसका आपने नंबर भरा होगा।
  • लेकिन यदि वह व्‍यक्ति फेसबुक का प्रयोग नहीं करता है या उसने अपना वो नंबर फेसबुक पर नहीं डाल रखा है उस व्यक्ति ने अपना mobile number फेसबुक पर छुपा रखा है तो ये तरीका काम नहीं करेगा। ऐसे समय में आप हमारे द्वारा बताया गया अगला तरीका प्रयोग कर सकते हैं।

True Caller द्वारा Mobile Number se naam aur address kaise pata kare

Mobile Number se naam aur address kaise pata kare

True Caller द्वारा मोबाइल नंबर से नाम पता करना Online बहुत ही आसान है। True Caller एक एप्‍लीकेशन है जो कि आपको मोबाइल नंबर से नाम बताने में मदद करता है। यदि इसे आप अपने फोन में Play store से डाउनलोड कर लेते हैं तो जब भी किसी अनजान नंबर से आपके पास फोन आएगा तो यह तुरंत आपको उस नंबर का नाम बता देगा। बस उस दौरान आपके फोन का इंटरनेट चालु रहना चाहिए।

इतना ही नहीं यदि किसी व्यक्ति ने True Caller पर अपना अकाउंट बना रखा है और उसमे अपना एड्रेस और email इत्यादि की जानकारी दे रखी है तो वह भी आपको दिखाई दे जायेगा। तो चलिए आपके स्‍टेप दर स्‍टेप बताते हैं कि कैसे आप True caller से किसी का भी मोबाइल नंबर से नाम पता कर सकते हैं ऑनलाइन।

  • इसके लिए सबसे पहले आप अपने फोन में Play store से True Caller एप्‍लीकेशन डाउनलोड कर लीजिए।
  • अब आप इस एप्‍लीकेशन पर अपना एक Account बना लीजिए। इस एप्‍लीकेशन पर account बनाना बेहद ही आसान है। इसके लिए आपके फोन नंबर के साथ आपकी Gmail या Facebook Account की जरूरत पड़ेगी। इसकी मदद से आप दो मिनट में अपना True caller पर Account बना सकते हैं।
  • जैसे ही आप इस एप्‍लीकेशन पर अपना अकाउंट बना लेते हैं तो आपके Success लिखा आ जाएगा। इसके बाद आप इस एप्‍लीकेशन से बाहर आ जाइए।
  • अब जब भी आपके पास किसी अनजान नंबर से फोन आएगा या आप किसी अनजान नंबर पर फोन करेंगे तो आपकी स्‍क्रीन पर उसका नाम और उसका राज्‍य लिखा आ जाएगा। इसके माध्‍यम से आप जान सकते हैं कि वो नंबर किसका है। लेकिन यह एप्‍लीकेशन बिना इंटरनेट के कोई भी काम नहीं करती है।
  • इतना ही नहीं यदि आप इस app को खोलकर उसमे कोई number डालकर सर्च करते है तो भी आपको जानकरी दिखाई देगी।

Google के जरिए नंबर से नाम कैसे पता करे

Google की मदद तो आपने ना जाने कितनी बार ली होगी। लेकिन आप शायद ही जानते हो कि गूगल के जरिए आप किसी अनजान नंबर की जानकारी भी अपने फोन पर निकाल सकते हैं। वो भी बेहद ही आसान तरीके से।

नंबर से नाम कैसे पता करे

यहां बस एक ही समस्‍या है किे गूगल उस नंबर की जानकारी आपको तभी देगा जब वो नंबर किसी बैंक, अस्‍पताल या किसी बड़े सरकारी विभाग का नंबर होगा। यहां से आप आम आदमी के मोबाइल नंबर भरकर उसका नाम नहीं पता कर सकते हैं। इसके लिए आप ऊपर बताए गए तरीकों का प्रयोग कर सकते हैं।

  • गूगल के जरिए मोबाइल नंबर से नाम पता करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल में गूगल खोलिए।
  • इसके बाद आप गूगल में उस नंबर को भरिए, जिसका नाम आप जानना चाहते हैं। अब इसे Search कर दीजिए। ध्‍यान ये रखिए कि आप यहां केवल मोबाइल नंबर भरिए उसके आगे पीछे कुछ मत लगाइए।
  • इसके बाद यदि गूगल के पास जानकारी होगी तो तुरंत आपको दिखा देगा कि ये नंबर किसका है। आप यहां से जान सकते हैं कि आपके पास जो फोन आया था वो कहां से था।

Disclaimer

भारत सरकार के नियमों के मुताबिक किसी भी इंसान की निजी जानकारी बिना उसकी इजाजत के कोई भी नहीं हासिल कर सकता है। इसलिए संभव है कि कुछ मामलों में हमारे बताए गए तरीके से गलत जानकारी या आपको जानकारी ना भी मिले।

Conclusion

हमेशा ध्यान रखें कि गोपनीयता यानि Privecy के अधिकार के अनुसार किसी व्यक्ति की इच्छा के विरुद्ध उसके बारे में जानकारी देना एक दंडनीय अपराध है। इसीलिए Mobile number से नाम पता करने के तरीके जो ऊपर बताये गए है वे व्यक्ति द्वारा जानबूझकर या गलती से इन्टरनेट पर डाली गयी जानकारी के अनुसार ही दिखाई देती है।

यानि अगर internet पर गलत जानकारी दी गयी है तो वह जानकारी आपको भी गलत ही दिखाई देगी। उदहारण के रूप में मान लीजिये मेरा नाम ABC है मैंने True Caller में अपना नाम XYZ दे रखा है तो आपको भी XYZ ही दिखाई देगा। जबकि मेरा नाम ABC है।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.9 / 5. कुल वोट 246

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

Leave a Comment