Mobile Phone अपडेट कैसे करें?, आसान तरीका

4.6
(279)

स्‍मार्टफोन अपडेट कैसे करें?

Mobile phone अपडेट कैसे करें?: मोबाइल फोन अपडेट कैसे करें Mobile phone update kaise kare लंबे वक्त से इस्तेमाल कर रहे हैं फोन में हैंग करने की दिक्कत या फिर स्लो चलने की दिक्कत होने लगती है। ऐसे में आप अपने मोबाइल फोन को अपडेट करके इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप अपने फोन को नया लुक देना चाहते हैं, तो भी आप उसे अपडेट कर सकते हैं। अक्सर बहुत से लोगों के मन में सवाल होता है कि mobile phone update kaise karen तो ऐसे में हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि आप अपना mobile phone update kaise karen | Mobile phone अपडेट कैसे करे, आसान तरीका, इसके साथ ही आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि mobile phone update क्यों करना चाहिए, mobile phone update करने के क्या फायदे हैं, या अपने mobile phone update करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Mobile phone update क्या होता है?

Mobile phone update एक स्मार्टफोन का feature है जिससे कि स्मार्टफोन यूजर अपने मोबाइल को अपडेट करता है। जब भी आप अपना mobile phone update करते हैं तो आपको काफी नए फीचर्स देखने को मिलते हैं, आपके फोन का डाटा पहले से ज्यादा सुरक्षित भी हो जाता है। इसके साथ ही आपका फोन बहुत अच्छी तरह से काम करने लगता है, आपका फोन बहुत ही स्मूथ चलने लगता है, मोबाइल फोन के नए version को install करना ही mobile update होता है।

मोबाइल फ़ोन अपडेट कैसे करें

मोबाइल फोन अपडेट कैसे करें? Mobile phone update kaise karen

किसी भी मोबाइल फोन को अपडेट करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है, हम आपको यहां mobile phone update करने का आसान तरीका बता रहे हैं जिसे आप step to step फॉलो करके अपना फोन अपडेट कर सकते हैं। यहां पर हम आपको MI फोन को अपडेट करने की प्रक्रिया बता रहे हैं लेकिन यदि आपके पास किसी और कंपनी का फोन है तो भी आप हमारे बताए हुए स्टेप को फॉलो करके अपना फोन अपडेट कर सकते हैं क्योंकि लगभग सभी कंपनी के फोन को अपडेट करने की प्रक्रिया सामान्य ही होती है।

  • अपना mobile phone update करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल की settings पर आए और उसमें about section पर क्लिक करें।
  • इसके बाद update विकल्प पर क्लिक करें यदि आपका फोन दूसरे कंपनी का है तो फिर वहां पर आपको system update या software update का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • जब आप update बटन पर क्लिक करेंगे तो नीचे आपको download का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करें और downloading प्रक्रिया पूरी होने तक इंतजार करें।
  • Downloading की प्रक्रिया पूरी होने पर आपके सामने reboot now लिख कर आएगा यदि फोन दूसरी कंपनी का है तो आपके सामने ही re-start लिख कर आएगा उस पर आपको क्लिक कर देना है, और आपका फोन automatic update होने लगता है और on होने में थोड़ा सा टाइम लगता है।
  • अब reboot now करने पर कुछ मिनट तक आपका फोन Update Device reboot होने में लगता है। इसके लिए आप को डरने की जरूरत नहीं है कुछ मिनट में आपका फोन update होकर चालू हो जाएगा।

इसे भी पढें: सबसे अच्छा फोन कौन सा है?

Mobile phone update करने के फायदे

Mobile phone update करने के बहुत से फायदे हैं जो कि नीचे आपको निम्न प्रकार से बताए गए हैं।

  • आपके मोबाइल में बहुत सारे ऐप और इमेजेस होने से आपके फोन का ram space भर जाता है, इसलिए जब आप update करते हैं तो ram space खाली होता है।
  • मोबाइल को update करके उसकी performance में सुधार किया जाता है।
  • जब आप mobile update करते हैं तो उसमें से Unnecessary junk file अपने आप डिलीट हो जाती है और आपका फोन बहुत ही fast और smooth चलने लगता है।
  • Mobile phone update करने से software का version बढ़ जाता है, साथ ही battery life भी बढ़ती है और technical problem दूर होती है।
  • मोबाइल फोन में security update भी आता है जिससे कि आपका डाटा सिक्योर हो जाता है।

Mobile phone update करने से पहले कुछ ध्यान देने वाली बातें

  • अपना mobile phone update करने से पहले फोन की बैटरी जरूर चेक कर ले क्योंकि फोन का 85 प्रतिशत चार्ज होना जरूरी है, यदि फोन कम चार्ज है तो अपडेट प्रक्रिया में दिक्कत आ सकती है।
  • आपके फोन में सबसे जरूरी चीज होती है आपका data उसका सुरक्षित होना बहुत ही आवश्यक होता है, इसलिए आपको फोन का backup लेना चाहिए जिससे कि आपका डाटा बर्बाद ना हो, क्योंकि जब आप phone update करते हैं तो बहुत सी चीजें delete हो जाती हैं और अगर आपके पास backup नहीं होगा तो आप परेशान हो सकते हैं इसलिए phone update करने से पहले फोन के data का backup जरूर रखें।
  • Mobile phone update करने के लिए high internet speed की जरूरत होती है, आप मोबाइल इंटरनेट या Wi-Fi दोनों से ही phone update कर सकते हैं, लेकिन अच्छा होगा कि आप अपने फोन को Wi-Fi के जरिए update करें इससे आपका फोन जल्दी अपडेट होगा।

इसे भी पढें: RAM expansion in android Mobile in hindi

Conclusion

तो हम उम्मीद करते हैं कि अगर आपने ऊपर बताए गए आसान स्टेप्स को फॉलो किया होगा तो आपने अपने फोन को अपडेट कर लिया होगा। आप आसानी से समझ चुके होंगे कि मोबाइल फोन को कैसे अपडेट कैसे करे, फोन को अपडेट करने के क्या-क्या फायदे हैं क्योंकि फोन अपडेट के बाद आपका मोबाइल पहले से दो से तीन गुना फास्ट वर्क करने लग जाता है जो आपके प्रोडक्टिविटी लेवल को भी बढ़ाता है।

अगर आपको मोबाइल अपडेट से जुड़ी और कोई जानकारी जाननी है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं और साथ ही इस ब्लॉग को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले ताकि वह भी जान सके कि मोबाइल फोन अपडेट कैसे करें या mobile phone kaise update karen।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.6 / 5. कुल वोट 279

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment