2023 में कम्पुटर या मोबाइल से आधार कार्ड कैसे बनाएं?

4.8
(325)

मोबाइल से आधार कार्ड कैसे बनाएं?

मोबाइल से आधार कार्ड कैसे बनाएं?– भारत में बैंक खाते को खुलवाने से लेकर सभी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेजों में आधार कार्ड की जरूरत होती है। आधार कार्ड प्रत्येक नागरिक के लिए सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले पहचान पत्र के तौर पर कार्य करता है। इससे पूरे भारत में किसी व्यक्ति की पहचान पता चलती है, आधार कार्ड के इसी महत्व के चलते आज प्रत्येक व्यक्ति को आधार कार्ड बनवानाऊ जरूरी है।

ऐसे में यदि आपका आधार कार्ड नहीं बना है तो आप बहुत आसानी से आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं आज के इस लेख में हमने कम्पुटर या मोबाइल से आधार कार्ड कैसे बनाएं? इसकी जानकारी विस्तार से बता रखी है। जिससे आप आसानी से आधार कार्ड बना सके, और आपको किसी भी तरह की दिक्कत का सामना ना करना पड़े। तो चलिए जानते हैं मोबाइल से आधार कार्ड कैसे बनाएं?

आधार कार्ड के फायदे

भारत में आधार कार्ड देश के प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक पहचान पत्र के तौर पर काम करता है। भारत में आधार कार्ड का प्रयोग बैंक खाते से लेकर सारी सरकारी योजनाओं का फायदा लेने के लिए किया जाता है। आज ज्यादातर सरकारी योजनाएं के Forms में आधार कार्ड.. मांगे गए जरूरी दस्तावेजों में से एक है। इसी के साथ आधार कार्ड के कई फायदे हैं तो चलिए जानते हैं इन फायदों के बारे में..

  • निवास प्रमाण पत्र के रूप में
  • पहचान प्रमाण पत्र के रूप में
  • बैंक खाता खुलवाने में
  • आयकर फाइल करने में
  • गैस सब्सिडी तथा कनेक्शन लेने में
  • म्यूचुअल फंड निवेश में
  • पैन कार्ड बनवाने में
  • सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए

ये भी पढ़ें: आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

जरूरी दस्तावेज

मोबाइल से आधार कार्ड कैसे बनाएं? यह जानने से पहले हमें यह जान लेना चाहिए कि आखिर online आधार card बनवाने के लिए कौन से दस्तावेज जरुरी है ताकि आगे आपको किसी समश्या का सामना ना करना पड़े।

यदि आप आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कई तरह के डॉक्यूमेंट जैसे – पहचान प्रमाण पत्र तथा निवास प्रमाण पत्र की जरूरत होती है। आप आधार कार्ड का आवेदन तभी कर पाएंगे जब आपके पास यह जरूरी दस्तावेज होंगे।

यदि आप किसी छोटे बच्चे का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं और यदि उस बच्चे के जरूरी दस्तावेज उपस्थित नहीं है। तो ऐसे में आप बच्चे के माता-पिता के दस्तावेजों को लगाकर आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस प्रकार आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इसकी जानकारी हमने नीचे बता रखी है।

आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको दो तरह के दस्तावेज Documents की आवश्यकता होती है।

  • पहचान प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

पहचान प्रमाण पत्र के लिए आप निम्न दस्तावेज का उपयोग कर सकते हैं।

  • वोटर आईडी
  • पासपोर्ट
  • पैन कार्ड
  • ड्राईविंग लाईसेंस
  • मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान द्वारा फोटो युक्त पहचान पत्र

निवास प्रमाण पत्र के लिए आपने में दस्तावेजों का उपयोग कर सकते हैं।

  • बिजली का बिल
  • पानी का बिल
  • राशन कार्ड

ये भी पढ़ें: आधार कार्ड पर लोन कैसे लेते हैं?

कम्पुटर या मोबाइल से आधार कार्ड कैसे बनाएं?

वे लोग जिनका अभी तक आधार कार्ड नहीं बना है, उनके मन में सवाल उठता है। कि आखिर ऑनलाइन मोबाइल से आधार कार्ड कैसे बनाएं? यदि आपका भी अभी तक आधार कार्ड नहीं बना हुआ है। और आप आधार कार्ड से होने वाले लाभ तथा उनके महत्व को ध्यान में रखते हुए आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो इसकी पूरी जानकारी हमने नीचे चरणबद्ध तरीके से बता रखी है तो चलिए जानते हैं।

online aadhar card kaise banaye

  1. कम्पुटर या मोबाइल से आधार कार्ड को ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले Uidai की वेबसाइट https://appointments.uidai.gov.in विजिट करके अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र में अपना appointment बुक करा लेना हैं।
  2. अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए Uidai की वेबसाइट पर My Aadhaar > Get Aadhar > Book an Appointment पर जाएँ।
  3. इसके बाद आपको अपने अपॉइंटमेंट के हिसाब से अपने नजदीकी आधार केंद्र पर सभी जरूरी दस्तावेजों को लेकर जाना है।
  4. उसके बाद आपको आधार कार्ड का आवेदन करने के लिए नामांकन फॉर्म को भरकर जमा कर देना है। इस फॉर्म को आप आधार केंद्र तथा Uiadi की ऑफिशियल वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  5. सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ फॉर्म को जमा करने के बाद आपकी बायोमेट्रिक डिटेल्स, आपकी तस्वीर, फिंगरप्रिंट स्कैन, तथा आंख के रेटिना की जानकारी को स्कैनर की मदद से जमा कर देना है।
  6. आवेदन करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें, कि आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारियां पूरी तरह से सही है। इसके अलावा यदि आप, आपके द्वारा भरी गई किसी जानकारी में कोई त्रुटि पाते हैं तो उसे ठीक करें।
  7. इसके बाद यह सभी जानकारियां आधार डेटाबेस में सबमिट कर दी जाएंगी।
  8. उसके बाद आपको 14 अंकों के enrollment नंबर लिखी हुई एक स्लिप प्राप्त होगी ।इस क्लिप की मदद से आप अपने आधार स्टेटस को ऑनलाइन देख सकते हैं।
  9. उसके बाद आपके द्वारा बताई गई जानकारियों का वेरिफिकेशन किया जाता है। वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद आपको अपने दिए गए मोबाइल नंबर तथा ई-मेल की मदद से सूचना दे दी जाती हैं।
  10. इसके कुछ दिनों बाद आपका आधार कार्ड आपके बताए गए पते पर पोस्ट की मदद से भेज दिया जाता है।

मोबाइल से आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

अगर आप आधार कार्ड Online Download करना चाहते हैं। तो इसको आप अपने मोबाइल फोन की मदद से बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। मोबाइल फोन की मदद से डाउनलोड किए गए इस आधार कार्ड का आप प्रिंट निकाल कर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जब तक आपका ओरिजिनल आधार कार्ड ना आ जाए। मोबाइल फोन की मदद से आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करना है।

  1. आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले uidai वेबसाइट पर जाना है।
  2. इसके बाद आपको My Aadhar option पर क्लिक कर देना है।
  3. इसके बाद आपको Get Aadhar पर क्लिक कर देना है।
  4. इसके बाद आपको Download Aadhar के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  5. इसके बाद आपको अपने आधार कार्ड के आवेदन करते समय एक enrollment sleep मिली हुई थी, उसमें लिखे enrollment नंबर को भर देना है ।
  6. इसके बाद आपको captcha को भर कर send Otp पर क्लिक कर देना है।
  7. आए हुए Otp को डाल कर आपको वेरीफाई कर लेना है।
  8. उसके बाद आपको Download option पर क्लिक कर देना है। जिसके बाद आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

Conclusion

आशा करते हैं कि आज के इस लेख आधार कार्ड कैसे बनाएं? के बारे में बताई गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि आप आधार कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी पूरी जानकारी हमने ऊपर बता रखी है। इसके अलावा यदि आप आधार कार्ड से जुड़े किसी भी सवाल को पूछना चाहते हैं, तो उसे आप हमें कमेंट के द्वारा पूछ सकते हैं। इसी के साथ ही यदि आज का यह लेख आपके लिए मददगार साबित हुआ हो। तो उसे अपने सभी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.8 / 5. कुल वोट 325

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

3 thoughts on “2023 में कम्पुटर या मोबाइल से आधार कार्ड कैसे बनाएं?”

  1. राशन कार्ड के बारे में आपके द्वारा दी गयी जानकारी मुझे बहुत अच्छी लगी Thank You…

    Reply

Leave a Comment