[Top 10] नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के तरीके

4.8
(257)

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के तरीके | नेटवर्क मार्केटिंग के मूल मंत्र

नेटवर्क मार्केटिंग के मूल मंत्र: हमारे देश में हर साल लाखों लोग Network Marketing के काम से जुड़ते हैं। साथ ही हर साल इसी रफ्तार से लोग Network Marketing के काम को छोड़ते भी हैं। इसकी मुख्‍य वजह हैं कि लोग इस काम में फायदा देखकर बिना सोचे समझे जुड़ जाते हैं। लेकिन बाद में उन्‍हें समझ आता है कि Network Marketing का काम इतना आसान नहीं होता है।

ऐसे में लाभ ना होने के चलते बाद में खुद को इससे अलग कर लेते हैं। लेकिन यदि आप भी Network Marketing के काम से जुड़ना चाहते हैं या Network Marketing में सफलता के मूल मंत्र को जानना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्‍ट को आप अंत तक पढिंए। अपनी इस पोस्‍ट में हम आपको बताएंगे कि Network Marketing का काम किन लोगों को करना चाहिए। साथ ही यदि आप Network Marketing में सफल होना चाहते हैं तो आपको किस तरीके से ये काम करना चाहिए।

Network Marketing क्‍या होता है?

वैसे तो Network Marketing का मुख्‍य काम होता है किसी उत्‍पाद को बाजार या लोगों को बेचना जिससे लोग उसके प्रति आकर्षित हो सकें। साथ ही उस कंपनी के प्रति लोगों के अंदर सकारात्‍मक छवि बनाना। जिससे कंपनी आगे बढ़ सके। लेकिन बहुत से लोगों को लगता है कि Network Marketing का काम केवल लोगों को झूठ बोलकर बहकाना होता है। परन्‍तु ये पूरी तरह से गलत है।

साथ ही यदि कोई इस तरह से काम करता है तो वो Network Marketing के काम में कुछ समय के लिए अपना नाम जरूर ऊपर उठा सकता है। लेकिन आगे चलकर जब उसकी पोल खुलेगी तो उसे अपने किए पर पछतावा ही होगा।

ये भी पढ़ें: एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें

Network Marketing किन्हें करना चाहिए?

वैसे किसी भी काम की कोई स्‍पष्‍ट परिभाषा तो नहीं है। लेकिन फिर भी माना जाता है कि यदि आपके अंदर कुछ नया और दूसरों से कुछ अलग करने को जुनून है। समस्‍या का समाधान खोजने की बेहतर कला है तो आप Network Marketing के काम से जुड़ सकते हैं। साथ ही कई लोग सोचते हैं कि Network Marketing के काम में महिला जल्‍दी कामयाब होती है। तो ये भी गलत है। इस काम में जरुरत होती है कि आप सामने वाले व्‍यक्ति तक अपनी बात कितने प्रभावी ढंग से रख पाते हैं। इसी बात पर निर्भर करता है कि आप इस काम में कितने सफल हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के तरीके

यहाँ हम बारी बारी से top 10 नेटवर्क मार्केटिंग के मूल मंत्रबताने वाले है जिनकी मदद से आप नेटवर्क मार्केटिंग में सक्सेस कैसे हो यह समझ पाएंगे।

Network Marketing को समझें

नेटवर्क Network Marketing एक ऐसा पेशा है जिसमें यदि आप किसी भी व्‍यक्ति से इस बारे में पूछेंगे तो आपको नकारात्‍मक बातें ही सुनने को मिलेंगी। इसलिए जरूरी है कि आप जिस भी कंपनी के साथ काम करने जा रहे हैं उसे अच्‍छे से जान लें। ताकि लोगों की कही सुनी बातों पर आप भरोसा ना करें। साथ ही आपके मन में किसी तरह का संकोच भी ना रहे।

नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता के लिए आप कंपनी की वेबसाइट पर जाकर या कंपनी के किसी अधिकारिक व्‍यक्ति से मिलकर बात कर सकते हैं। आजकल बाजार में नेटवर्क मार्केटिंग के नाम से बहुत सी फर्जी कंपनी भी आ चुकी हैं। इसलिए हमेशा जुड़ने से पहले अच्‍छी तरह से जांच पड़ताल जरूर कर लें।

ये भी पढ़ें: {Top 10} Affiliate link को Promote करने के तरीके

जरूरत वाली चीजों का चयन करें

बहुत से लोग एक दूसरे की देखा देखी Network Marketing से जुड़ जाते हैं। बिना इस बात के विचार किए की उनकी कंपनी के द्वारा उन्‍हें क्‍या काम दिया जाएगा। साथ ही क्‍या वास्‍तव में उनकी कंपनी जिस चीज को बाजार में उतार रही है उसे लोगों की इस समय जरूरत है। इसे आप इस तरह से समझ सकते हैं कि जैसे आप तपती गर्मी में किसी कंपनी के लिए रजाई, कंबल या स्‍वेटर आदि को बेचने की कोशिश करें।

ये ऐसे उत्‍पाद हैं जो केवल सर्दी के मौसम में बेचे जा सकते हैं। गर्मी के मौसम में आप टी शर्ट, पंखा, कूलर को ही बाजार में बेच सकते हैं। इसलिए इस बात को काम की शुरुआत में ही देख लें कि आप जो करने जा रहे हैं क्‍या बाजार और लोगों में उसकी मांग है। अन्‍यथा आप कितना भी परेशान हों ना तो लोग आपसे जुड़ेंगे ना ही आपका उत्‍पाद बिकेगा।

काम के दौरान नैतिकता कभी ना भूलें

बहुत से लोग Network Marketing के काम में जुड़ते ही सबसे पहले अपने पड़ोसी, रिश्‍तेदार आदि को अपने सामान के बारे में बताने लगते हैं। साथ ही उन्‍हें अपनी कंपनी के साथ जोड़ने के लिए कुछ चीजें झूठ भी बता देते हैं ताकि वो लोग उनसे प्रभावित हो सकें। लेकिन ध्‍यान रखिए कि आप कंपनी या काम बदल भी देंगे पर आपके रिश्‍तेदार हमेशा वही रहेंगे।

ऐसे में जब उन्‍हें आगे चलकर सच्‍चाई का पता चलेगा तो आप उनकी नजर में इतने गिर जाएंगे कि वो आपसे रिश्‍तेदारी तक तोड़ सकते हैं। इसलिए जब भी आप किसी से बात करें तो हमेशा उसे पूरी और सही बात बताएं। साथ ही यदि पड़ोसी या रिश्‍तेदार जैसी बात है तो कभी भी उन्‍हें अपना उत्‍पाद लेने के लिए जबरजस्‍ती ना करें। क्‍योंकि इस चक्‍कर में बहुत से रिश्‍ते अबतक खराब हो चुके हैं। इसलिए यदि आपके काम करने का हुनर और ललक है तो आप अनजान लोगों से भी मिलकर उन्‍हें अपनी बात बता सकते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग के मूल मंत्र

Network Marketing से जुड़ने के लये मजबूर ना करे

बहुत से लोग सिर्फ इसलिए Network Marketing से जुड़ जाते हैं कि उन्‍हें लगता है कि उनके अंदर वो कला हैं जिससे वो सामने वाले को जुड़ने के लिए मजबूर कर देंगे। इसक‍े लिए वो उन्‍हें बार बार फोन करते हैं, उसके घर आने जाने लगते हैं। लेकिन वास्‍तव में किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता का ये कोई तरीका नहीं है।

इसके लिए जरूरी है कि आप सामने वाले वो खूबी बताइए कि आपकी कंपनी या उसका कोई उत्‍पाद कैसे उसके जीवन में बदलाव ला सकते हैं। यदि वो आपकी इस बात से प्रभावित होता है तो निश्चित ही एक दिन खुद आपके पास आएगा। लेकिन यदि आप उसे परेशान करके या झूठ बोलकर अपनी कंपनी से जोड लेंगे तो आपका ये काम लंबे समय तक नहीं चलने वाला है। साथ ही इस तरह से आप खुद भी परेशान हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें: बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें 

लोगों को कामयाब होने का रास्‍ता बताएं

बहुत से लोग जिन कंपनी के लिए Network Marketing का काम करते हैं। वहां एक लक्ष्‍य दिया जाता है कि आपको इतने दिनों के अंदर अपने नीचे इतने लोग जोड़ने हैं। ऐसे में उनका ध्‍यान हमेशा नए लोग जोड़ने पर रहता है। जबकि उन्‍हें चाहिए कि जो लोग उनके नीचे जुड़ते जा रहे हैं। उन्‍हें काम करने का तरीका बताएं। साथ ही जब जरुरत हो तो उनकी पूरी मदद करें। ताकि उन्हें ये पता चल सके कि वे नेटवर्क मार्केटिंग में सक्सेस कैसे हो।

यदि आप भी Network Marketing में सफल होना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप जितना ध्‍यान नए लोग जोड़ने पर देते हैं, उतना ही ध्‍यान अपने पुराने लोगों पर भी दें। ताकि वो भी एक दिन आपकी ही तरह आगे बढ़ सकें। इससे आपके प्रति लोगों का सकारात्‍म नजरिया भी बनेगा।

हमेशा लक्ष्‍य बनाकर काम करें

किसी भी काम में सफल होने के लिए जरूरी है कि आप उसका एक लक्ष्‍य बनाकर काम करें। यदि ऐसा होगा तो आप काम के प्रति उत्‍साहित भी रहेंगे साथ ही आप निरंतर आगे भी बढ़ते रहेंगे। इसलिए जरूरी है कि आप अपने काम को पूरा करने के लिए एक लक्ष्‍य जरूर बनाएं।

आपका ये लक्ष्‍य प्रत्‍येक सप्‍ताह का भी हो सकता है, हर महीने का भी साथ ही तीन या छह महीने का भी हो सकता है। साथ ही यदि आपका कोई बड़ा लक्ष्‍य है तो जरूरी है कि आप उसे हासिल करने के लिए छोटे छोटे लक्ष्‍य भी बनाएं। साथ ही उनका नियमित अध्‍यन्न भी करते रहें। ताकि आपको पता चलता रहे कि आप सही दिशा में जा रहे हैं या नहीं। यदि उसमें किसी तरह के बदलाव की जरूरत है तो उसे भी जरूर करें।

ये भी पढ़ें: इंग्लिश बोलने का आसान तरीका

Internet का भी सदुपयोग करें

आप किसी भी तरह की Network Marketing में काम करते हों। इसमें इंटरनेट आपकी पूरी मदद कर सकता हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप इंटरनेट की अच्‍छी जानकारी रखते हों। इसके बाद आप अपनी कंपनी के बारे में लोगों को Facebook या Whats app के जरिए बता सकते हैं। साथ ही छोटे छोटे Video बनाकर भी लोगों को जानकारी दे सकते हैं।

इंटरनेट आज बहुत बड़ी ताकत है। आपकी कौन सी बात कब वायरल हो जाए। इसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता है। इसलिए इंटरनेट की ताकत को आप कभी भी कम समझने की भूल ना करें। लोगों से मिलने के साथ ही इंटरनेट पर भी अपना एक नेटवर्क बनाने की कोशिश कीजिए। साथ ही ध्‍यान ये भी रखिए कि आप इंटरनेट पर किसी को मैसेज भेजकर परेशान भी ना करें। अन्‍यथा आपकी छवि खराब भी हो सकती है।

आलोचना सुनने की क्षमता रखें

बहुत से लोग आलोचना सुनना बिल्‍कुल पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में या तो वो पलट कर तुरंत जवाब दे देते हैं या सामने वाले से लड़ाई कर बैठते हैं। लेकिन Network Marketing में आपको ऐसा बिल्‍कुल नहीं करना है। ये एक ऐसा पेशा है जहां आपको तारीफ करने वाले भी मिलेंगे और आलोचना करने वाले भी।

इसलिए तारीफ से कभी भी अति उत्‍साह में ना आ जाएं। साथ ही आलोचना से कभी निराश ना हों। बेहतर यही होगा कि आप संयम और धैर्य के साथ हर किसी की बात को सुनें। साथ ही कोशिश करें कि सामने वाले को अपनी बात बेहतर ढंग से समझा सकें।

अपने निजी जीवन को हमेशा काम से अलग रखें

Network Marketing एक ऐसा काम है जिसमें यदि आप खुश नहीं रहते तो आप इस काम में सफल नहीं हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने घरेलू कारणों से कितने भी परेशान हों। लेकिन जब काम के सिलसिले में लोगों से मिलें तो इसका प्रभाव उन लोगों पर ना पड़ने दें। क्‍योंकि यदि आप ही परेशान होंगे तो दूसरे के जीवन में आप किस तरह से बदलाव लाने की बात कह सकते हैं। साथ ही इससे आपकी बात पूरी तरह से प्रभावशाली भी नहीं हो सकती है।

अपना पहनावा हमेशा साधारण रखें

नेटवर्क मार्केटिेंग के काम में आपका पहनावा भी काफी मायने रखता है। चाहे आप महिला हों या पुरूष दोनों पर ही ये नियम लागू होता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने निजी जीवन में कैसे भी कपड़े पहनते हों पर जब काम के सिलसिले में निकलें तो हमेशा साधारण वेश भूषा के कपड़े पहनें। जो कि भारतीय परंपरा में शोभा देते हों। साथ ही ध्‍यान रखें क‍ि आपके कपड़े साफ सुथरे हों।

यदि आप पश्चिमी सभ्‍यता के कपड़े पहन कर लोगों से मिलते हैं तो एक बार लोगों के आकषर्ण का केंद्र तो आप बन सकते हैं। परन्‍तु आप लोगों का भरोसा नहीं जीत सकते। जो कि आपके लिए सबसे जरूरी है।

Conclusion

नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता पाने के लिए आपको समय देना होता है ऐसा बिलकुल सा समझे कि शुरू करते ही आपको मुनाफा होने लगेगा। एक बार यदि आपका नेटवर्क अच्छा बन जाता है तो आपको अधिक काम करने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी। बस चंद घंटे काम करके आप लाखों की कमाई कर सकते है।

आशा है कि इस लेख में बताये गए नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के तरीके आपको नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता के दरवाजे तक ले जायेंगे। यदि आपका इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेन्ट में लिख सकते है।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.8 / 5. कुल वोट 257

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

Leave a Comment