New ATM card kaise chalu kare | नया एटीएम कैसे चालू करें

4.6
(129)

New ATM card kaise chalu kare

नया एटीएम कैसे चालू करें: नया ATM Card लेने के बाद पहला सवाल यह होता है कि New ATM card kaise chalu kare, क्योकि किसी भी नये Atm card को activate करने के बाद ही आप उसका इस्तेमाल पैसे निकालने के लिए या online खरीददारी के लिए इस्तेमाल कर सकते है। तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से यह बताने वाले है कि नया एटीएम चालू करने का तरीका के है।

किसी भी बैंक से पैसे withdraw करने का सबसे आसान तरीका एटीएम कार्ड होता है, आप एक एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करके कुछ ही सेकंड के अंतर्गत अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं। जब भी आप किसी भी बैंक अकाउंट के अंतर्गत अपना एक खाता ओपन करते हैं, तो आपको एक एटीएम कार्ड दिया जाता है, तथा उस एटीएम कार्ड को इस्तेमाल में लेने के लिए आपको उसे चालू करना होता है।

जब तक आप अपने एटीएम कार्ड को चालू नहीं करते हैं, आप उसका इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं, और आज के समय अनेक लोगों को एटीएम कार्ड चालू करने के लिए परेशानी होती है।

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि नया एटीएम कैसे चालू करें, या फिर New ATM card kaise chalu kare, तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको यह सभी जानकारी देने वाले हैं। इस पोस्ट में हम आपको नया एटीएम चालू करने का तरीका विस्तार से बताने वाले हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है तो इसको अंत तक जरूर पढ़िए।

नया एटीएम कैसे चालू करें (New ATM card kaise chalu kare)

यदि आप अपना नया एटीएम कार्ड चालू करना चाहते हैं, तो इसके लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है। इन सभी तरीकों के बारे में आपको इस आर्टिकल के अंतर्गत नीचे बताया गया है, तो आप किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके अपना नया एटीएम कार्ड चालू कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: ATM से लाखों कैसे कमायें

ATM Pin क्या होता है ?

जब आप अपना एक नया एटीएम कार्ड चालू कर रहे हैं, तो आपको एटीएम पिन के बारे में जानकारी होनी जरूरी है। यदि आपको एटीएम पिन के बारे में जानकारी है, तो आपके लिए काफी अच्छी बात है। यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो हम आपको बता दें कि यह एक तरह का चार अंको पिन होता है।

इस पिन के माध्यम से ही आप अपने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करके पैसे निकाल सकते हैं जब भी आप एटीएम से पैसे निकालते हैं, तो उसके लिए आपको हर बार अपना पिन इंटर करना होता है। यह पिन आपको खुद ही क्रिएट करना होता है, तथा इस पेन को जब आप अपना नया एटीएम कार्ड चालू कर रहे हैं उस समय क्रिएट किया जाता है।

एटीएम कार्ड चालू करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप अपने नए एटीएम कार्ड को चालू करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए निम्न अलग-अलग आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है :-

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको उस एटीएम कार्ड का होना जरूरी है, जिस एटीएम कार्ड को आप चालू करना चाहते हैं।
  2. एटीएम कार्ड को चालू करने के लिए आपके पास अपने बैंक खाता का अकाउंट नंबर या बैंक खाता की पासबुक होनी जरूरी है।
  3. इसके अलावा आपके पास उस मोबाइल नंबर का होना जरूरी है, जिस मोबाइल नंबर के द्वारा आपके बैंक खाता को चालू किया गया है। क्योंकि जब आप अपने एटीएम कार्ड को चालू करते हैं, तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP शेयर किया जाता है, तथा इस ओटीपी को आपको उस एटीएम मशीन के अंतर्गत इंटर करना होता है, तथा उसके बाद ही आप अपने एटीएम कार्ड को चालू कर पाते हैं।

ये भी पढ़ें: ATM Card kaise banaye?

नया एटीएम चालू करने का तरीका

यदि आप अपना एक एटीएम कार्ड चालू करना चाहते हैं, तो आप इसे निम्न अलग-अलग तरीकों के माध्यम से चालू कर सकते हैं :-

Bank customer care द्वारा नया एटीएम कैसे चालू करें?

बैंक कस्टमर केयर से बात करके एटीएम कार्ड चालू करने का तरीका एक काफी अच्छा तरीका है, जिसके माध्यम से आप निम्न स्टेप्स को फॉलो करके अपने एटीएम कारण को चालू कर सकते हैं:-

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक के कस्टमर केयर के नंबर के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है, आपको उसी बैंक के कस्टमर केयर का नंबर प्राप्त करना है जिस बैंक के अंतर्गत आपने अपना अकाउंट ओपन करवाया है।
  2. जब आप बैंक कस्टमर केयर का नंबर प्राप्त कर लेते हैं तो आपको उस नंबर पर कॉल करना है, तथा कॉल करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना है, कि आपको यह कॉल उसी नंबर से करना है, जिस नंबर से आपने अपना बैंक अकाउंट ओपन करवाया है।
  3. यह करने के बाद आपको कस्टमर केयर से बात करनी है, जिसमें आप को बैंक के कस्टमर केयर से कुछ जानकारियों के बारे में कुछ आ जाएगा, तो आपको उन सभी जानकारियों को सही तरीके से विस्तार से बता देना है।
  4. इस प्रक्रिया के पश्चात आपको अपने बैंक कस्टमर केयर को यह बताना है, कि मैं अपना एटीएम कार्ड चालू करना चाहता हूं, या फिर मुझे अपने एटीएम के लिए पिन बनाना है।
  5. इसके पश्चात आपको बैंक के कस्टमर केयर से अपने मोबाइल नंबर पर पिन इंटर करने को कहा जाएगा, आपको यहां पर सिर्फ उसी पिन को इंटर करना है, जिस पर इनको आप अपने एटीएम कार्ड का पिन बनाना चाहते हैं।
  6. तो इस तरीके से आप बैंक के कस्टमर केयर से फोन पर बात करके अपने एटीएम कार्ड को चालू कर सकते हैं, और अपने एटीएम कार्ड के पिन को प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने एटीएम कार्ड तथा पिन का इस्तेमाल करके किसी भी एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं।

ये भी पढ़ें: घर बैठे मोबाइल से बैंक खाता कैसे खोलें

एटीएम मशीन से नया एटीएम कैसे चालू करें?

यदि आपको कटनी बैंक कस्टमर केयर का मोबाइल नंबर नहीं मिल पाया है, या फिर आप किसी भी कारणवश हमारे बताएंगे इस तरीके के माध्यम से अपने एटीएम पिन को चालू नहीं करना चाहते हैं। तो आप किसी भी एटीएम मशीन का इस्तेमाल करके भी अपना नया एटीएम कार्ड शुरू कर सकते हैं, जिसकी पूरी प्रक्रिया को हमने आपको नीचे बताया है :-

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने किसी भी नजदीकी एटीएम मशीन में जाना है।
  2. उस एटीएम कार्ड के अंतर्गत आपको अपना एटीएम कार्ड इंटर करना है।
  3. जैसे ही आप अपना एटीएम कार्ड उस मशीन के अंतर्गत इंटर करते हैं, तो आपके सामने डिस्प्ले पर अलग-अलग ऑप्शन ओपन हो जाएंगे, तो आपको उसमें से Pin Generation के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  4. इस अवसर पर क्लिक करने के बाद आपको वहां पर अपना बैंक अकाउंट नंबर इंटर करने तथा अपना मोबाइल नंबर इंटर करने का ऑप्शन देखने को मिलेगा, तो आपको वहां पर सही तरीके से अपने बैंक अकाउंट नंबर तथा अपने मोबाइल नंबर को ऐड कर देना है।
  5. यह करने के बाद आपको नीचे कंफर्म का ऑप्शन देखने को मिलेगा, तो जब आप उस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं, तो आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आने वाला है, उस ओटीपी को आपको एटीएम मशीन के अंतर्गत डाल देना है।
  6. यह करने के बाद आपको एक नया पिन क्रिएट करने का ऑप्शन मिलेगा, तो आपको वहां पर अपना एक चार अंको का नया एंटर करना है, यहां पर आपको वही पिन इंटर करना है जो आप अपने एटीएम कार्ड का पिन रखना चाहते हैं।
  7. तो इस तरीके से आप एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करके अपना पिन क्रिएट कर सकते हैं। उसके बाद आपको अपने एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन से निकाल लेना है, तथा उसके बाद आप इस एटीएम कार्ड का इस्तेमाल पैसे निकालने के लिए कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Online एक बैंक से दूसरे बैंक में खाता कैसे ट्रांसफर करें?

ATM PIN बनाते समय ये बाते रखें ध्यान

यदि आप कभी भी अपने नए एटीएम कार्ड का पिन क्रिएट करते हैं, तो आपको निम्न बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए :-

  1. इसके लिए आपको मुख्य रूप से उसी बैंक के एटीएम मशीन का इस्तेमाल करना चाहिए जिस बैंक में आपने अपना अकाउंट ओपन करवाया है।
  2. जब भी आप किसी एटीएम मशीन के अंतर्गत अपना एटीएम पिन क्रिएट कर रहे हैं, तो आप इस बात का ध्यान रखें कि आपके आसपास कोई भी ना हो। यदि आपके आसपास कोई भी व्यक्ति खड़ा है तो आपसे दूर जाने के लिए भी कह सकते हैं।
  3. आपने जो भी पीने इंटर किया है, आपको उस दिन को हमेशा के लिए याद रखना है क्योंकि उसी पिन का इस्तेमाल करके आप भविष्य में अपने एटीएम कारण से पैसे निकाल सकते हैं। हालांकि इस पिन को आप भविष्य में कभी भी चेंज कर सकते हैं।
  4. यदि आप अपने एटीएम कार्ड का पिन क्रिएट कर लेते हैं, तो आपको उस दिन को कभी भी अपने एटीएम कार्ड के ऊपर नहीं निकला है, क्योंकि यदि आपका एटीएम कार्ड कहीं पर भी खो जाता है, तथा उसे एटीएम कार्ड पर आपके पिन लिखे होते हैं, तो कोई भी व्यक्ति उस एटीएम कार्ड से आपके पैसे निकाल सकता है। वहीं अगर आपके एटीएम कार्ड के पिन किसी को भी पता नहीं है, तो उसे एटीएम कार्ड से पैसा निकालना नामुमकिन होता है।

तो दोस्तों जब भी आप एक एटीएम मशीन का इस्तेमाल करके अपना एटीएम पिन क्रिएट करते हैं, तो आपको इन कुछ बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी है।

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताया कि new ATM card kaise chalu Karen, या फिर आप नए एटीएम कार्ड के पिन कैसे क्रिएट कर सकते हैं, इसके बारे में हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत विस्तार से जानकारी दी है।  हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत अलग-अलग तरीकों के बारे में जानकारी दी है, जिनके माध्यम से आप आसानी से अपने नए एटीएम कार्ड को चालू कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा शेयर की गई यह जानकारी पसंद आई है तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया सीखने को मिला है। इस पोस्ट को आगे शेयर जरूर करें तथा इस विषय के बारे में हमें अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.6 / 5. कुल वोट 129

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

Leave a Comment