Online business ideas in Hindi | घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करे?

4.5
(375)

Online Business Ideas In Hindi: आज के समय में ऑनलाइन एक उभरता हुआ माध्‍यम है। इसलिए कहा जा सकता है कि जो भी इंसान ऑनलाइन कोई भी काम शुरू करेगा वो जरूर इसमें कामयाब होगा। इसलिए यदि आप भी कुछ ऑनलाइन काम शुरू करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक पढि़ए। जिससे आपको ऑनलाइन काम शुरू करने में काफी मदद मिलेगी।

अपने इस लेख में हम आपको जानकारी देंगे कि आप अपने घर से ही कैसे ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं। साथ ही इसमें लागत कितनी आएगी। इसके अलावा इससे आपकी कितनी आमदनी हो सकती है। तो चलिए जानते हैं Online Business Ideas In Hindi

ऑनलाइन बिजनेस क्‍या होता है?

Online Business Ideas In Hindi के बारे में हम आपको जानकारी दें इससे पहले आइए एक बार हम आपको जानकारी देते हैं कि ऑनलाइन बिजनेस क्‍या होता है। दरअसल, इसे आप डिजिटल बिजनेस (Digital Business) भी कह सकते हैं। इसके अंदर आपको केवल ऑनलाइन काम करना होगा। जिसमें आपकी टीम भी ऑनलाइन माध्‍यम से ही काम करेगी।

जिसके बाद आपकी आमदनी होगी। इसे ही डिजिटल बिजनेस कहते हैं। इसकी खास बात ये होती है कि इसके अंदर आपको ना तो कहीं जगह लेनी पड़ती है, ना ही कहीं बहुत बड़े बड़े सामान रखने होते हैं। बस आपके पास एक लैपटॉप या फोन हो आप उसमें ही इंटरनेट की मदद से इस ऑनलाइन बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: TOP 10 होलसेल बिज़नेस आईडिया?

Online Business Ideas In Hindi

आइए अब हम आपको जानकारी देते हैं कि घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें। इसके अंदर हम आपको कई सारे बिजनेस की जानकारी देंगे। इसलिए आपको उनमें से जो सही लगे आप उसे अपनाकर आसानी से शुरू कर सकते हैं। लेकिन कभी भी बिना सोचे समझे आप किसी भी तरह का बिजनेस शुरू ना करें। भले ही चाहे उसमें करोड़ों की आमदनी हो।

साइबर कैफे का बिजनेस

आपने अपने आसपास साइबर कैफे (Cyber Café) अवश्‍य देखे होंगे। जब भी आपको किसी तरह का ऑनलाइन काम होता है। जैसे कि कोई फार्म भरवाना या आधार कार्ड आदि निकलवाना तो आप सीधा साइबर कैफे पर जाते हैं। इसलिए यदि आप जानना चाहते हैं कि घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें। तो साइबर कैफे का बिजनेस आपके लिए सबसे बेहतरीन है।

इसके लिए आप एक लैपटॉप या कंम्‍प्‍यूटर खरीद लीजिए। प्रिंट आऊट निकालने के लिए एक प्रिंटर खरीद लीजिए। इसके अलावा अपने घर पर वाई फाई (Wi Fi) लगवा लीजिए। बस इसके बाद जिन भी लोगों को किसी तरह का ऑनलाइन काम होता वो सीधा आपके घर पर आ जाया करेंगे। यदि आपको लैपटॉप चलाना नहीं आता है तो भी घबराने की जरूरत नहीं है। इसे आप महज तीन महीने में किसी भी कंम्‍प्‍यूटर सेंटर (Computer Centre) से सीख सकते हैं। बस आपके अंदर काम करने की ललक होनी चाहिए। इस काम का फायदा ये है कि इसके अंदर आपका केवल इंटरनेट का खर्चा लगता है। बाकी सारी आपकी आमदनी ही होती है।

एफिलिएट मार्केटिंग

घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें में यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) करना चाहें तो उसे भी आसानी से कर सकते हैं। इसके अंदर आपको बस ऑनलाइन काम करन होता है। साथ ही आपको ना तो पूरे दिन काम करना होगा। ना ही आपके पास किसी तरह का लैपटॉप या कंम्‍प्‍यूटर जरूरी है। अपना फोन उठाइए और इस काम में लग जाइए।

इस काम के अंदर आपको ऑनलाइन लोग जोड़ने होते हैं। इस तरह से आप जितने ज्‍यादा लोग जोड़ लेते हैं तो आपकी कमाई उतनी ही ज्‍यादा होने लगती है। इस काम की खास बात ये है कि यदि आपने एक बार टीम बना ली तो आप आगे चाहे काम करें या ना करें आपकी कमाई होती रहेगी। इसलिए ऑनलाइन काम की तलाश करने वाले लोगों के लिए यह एक अच्‍छा माध्‍यम हो सकता है। इस काम से आप हर महीने लाखों रूपए तक कमा सकते हैं।

फ्रीलासिंग का बिजनेस

ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज में यदि आप फ्रीलांस (Freelance) के तौर पर भी काम करते हैं तो भी इससे आपकी अच्‍छी कमाई हो सकती है। बस आपको काम करने की जानकारी होनी चाहिए। क्‍योंकि आज के समय में फ्रीलांस काम करने का चलन काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है।

इसके अंदर आपके पास केवल एक लैपटॉप और इंटरनेट होना चाहिए। बस इसके बाद आप इस काम को शुरू कर सकते हैं। इस काम में जरूरी एक ही बात है कि आप जिस काम को कर रहे हैं उससे जुड़ी आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। जैसे कि आपको Video Editing आती है तो आप इस इस काम को बहुत बेहतर तरीके से कर पाने में सक्षम हों।

इसके बाद आप अपने फील्‍ड से जुड़ा ऑनलाइन काम तलाशिए और जैसे ही काम मिल जाए तो आप उसे शुरू कर दीजिए। यदि आप इस काम को हल्‍के में ले रहे हैं तो हम आपको बता दें कि इस काम से आप हर महीने लाखों रूपए तक कमा सकते हैं। बस आपको एक बार अच्‍छे से काम मिलने की देर होती है।

You Tube Channel

ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज में हम आपको You Tube Channel बनाने का सुझाव भी दे सकते हैं। लेकिन इसे केवल वही लोग कर सकते हैं जो कि कुछ ना कुछ खास करने में सक्षम हों। जैसे कि आपको यदि अच्‍छा नाचना आता हो, गाना आता हो, आपको कहानी आती हों, आपके पास अच्‍छी जानकारी हो। तो आप अपना चैनल बनाकर उसे लोगों को बता सकते हैं। कुल मिलाकर आपके पास ऐसा कोई टेलेंट जरूर हो जिसे लोग देखना पसंद करते हों।

कुछ समय तक इस काम से भले ही आपकी कमाई ना हो पर जैसे जैसे लोगों को आपके टैलेंट के बारे में पता चलेगा लोग आपके चैनल से जुड़ने लगेंगे। जिससे आपकी विडियो पर विज्ञापन चलने शुरू होंगे। इसके बाद आपकी कमाई शुरू होगी। इस काम की खास बात ये है कि इससे आपकी कमाई तो होगी ही साथ ही आप समाज में एक हीरो की तरह भी उभर कर आएंगे। आप जहां भी जाएंगे वहीं आपके चाहने वाले मिलेंगे।

इसके बाद जैसे जैसे आपकी कमाई होती है। आप एक अच्‍छा कैमरा और माइक भी खरीद लीजिए। जिससे आप और बेहतर विडियो बनाकर लोगों को दिखाएंगे। तो लोग आपको देखना और ज्‍यादा पसंद करेंगे। इस काम से एक बार आपकी कमाई शुरू हो गई तो वो हमेशा बढ़ती ही जाएगी। भले ही आप फिर काम करें या ना करें।

ऑनलाइन क्‍लास का बिजनेस

यदि आप अध्‍यापक हैं तो आप भी आसानी से ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं। बस आपको ऑनलाइन पढ़ाने की थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए। बाकी तो आप समय के साथ भी सीख जाएंगे। इसके लिए आप शुरूआत यूट्यूब से कीजिए। मान लीजिए आपको अच्‍छी हिन्‍दी आती है तो आप यूट्यूब पर एक चैनल बनाइए वहां आप रोजाना हिन्‍दी की क्‍लास लीजिए।

इसके बाद जैसे जैसे समय गुजरेगा बच्‍चे आपसे जुड़ते जाएंगे। इसके बाद जैसे ही आपको लगे कि अब आपसे मतलब भरके बच्‍चे जुड़ गए हैं तो आप अपना एप्‍लीकेशन भी ले आइए। वहां पर आप Paid Batch शुरू कर दीजिए। जिससे आपकी कमाई शुरू हो जाएगी।

ऑनलाइन क्‍लास (Online Class) लेने के लिए केवल आपके पास एक लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्‍शन ही जरूरी है। इसके अलावा जो चीजें होती हैं उनके बिना भी आसानी से काम चल सकता है। इसके बाद यदि आने वाले समय में आपकी अच्‍छी कमाई होती है तो आप एक कैमरा और डिजिटल बोर्ड (Digital Board) खरीद लाइए। जिसके बाद तो बच्‍चे आपसे लाखों की संख्‍या में जुड़ जाएंगे। इस काम में कामयाब होने के लिए जरूरी है कि आपके पास दूसरों से कुछ बेहतर हो।

Online Blog

ऑनलाइन ब्‍लॉग का काम भी बेहद आसान है। इसे आप चाहें तो अपने फोन भी शुरू कर सकते हैं। बस आपको इसके अंदर लिखना आना चाहिए। यदि आपको लिखना आता है तो आप अपना एक ब्‍लॉग बनाइए। इसके बाद लगातार उसमें पोस्‍ट डालते रहिए। जैसे जैसे आपके ब्‍लॉग (Blog) पर लोग आते रहेंगे। वैसे वैसे उन्‍हें विज्ञापन दिखाई देंगे। इससे आपकी कमाई शुरू होगी।

यह एक ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज में ऐसा आइडिया है। जिसे आप घर बैठकर अपनी इच्‍छा के अनुसार कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपकी लेखन शैली (Writing Skill) अच्‍छी हो। बिना लेखन शैली के आप कभी इसके अंदर अच्‍छा काम नहीं कर सकते हैं। आपके ब्‍लॉग से जैसे ही एक बार कमाई शुरू होगी तो आपकी कमाई आगे बढ़ती ही चली जाएगी। फिर चाहे आप उसके ऊपर कोई पोस्‍ट डालो या ना डालो।

सोशल मीडिया मैनेजजर

यदि आपको इस बात की जानकारी है कि लोग सोशल मीडिया पर क्‍या देखना पसंद करते हैं। उसके अंदर भाषा शैली कैसी होनी चाहिए। तो आप अपने घर बैठकर ही आसानी से सोशल मीडिया मैनेजर (Social Media Manager) का काम भी कर सकते हैं।

इसके अंदर आपको किसी कंपनी या इंसान का फेसबुक और ट्विटर अकाउंट दे दिया जाता है। आपका काम होता है कि आपको उसके अदंर सही सही पोस्‍ट डालनी होती है। जिससे उस इंसान की या कंपनी की लोकप्रियता बढ़ती चली जाए। ये काम आप फोन की मदद से भी कर सकते हैं।

लेकिन इस काम की अच्‍छी समझ होने के बाद ही आपको ये काम कोई भी इंसान देना पसंद करेगा। क्‍योंकि आपकी एक गलत पोस्ट से उसे भारी नुकसान हो सकता है। इसलिए यदि आप इस काम को जानते हों तभी इस काम को करने में रूचि दिखाएं। अन्‍यथा आपको हमने जो दूसरे काम बताए हैं आप उनमें से कोई कर लें।

Web Developer का बिजनेस

यदि आप वेब डेवलपिंग का काम जानते हैं तो आप इस काम को आसानी से ऑनलाइन ही शुरू कर सकते हैं। इस‍के लिए जरूरी है कि आपको वेब डेवलप करने का काम आता हो। यदि आपको ये आता है तो आप अपने काम की लोगों को जानकारी दीजिए। इसके बाद लोगों को जैसे जैसे आपके काम के बारे में पता लगेगा। तो वो आपसे काम करवाने आने लगेंगे।

इस काम की खास बात ये है कि इस लाइन में अच्‍छा काम करके देने वाले लोग बेहद ही कम हैं। इसलिए यदि आप इस काम को शुरू करते हैं तो इससे आपकी अच्‍छी कमाई हो सकती है। इस काम को शुरू करने के लिए आपके पास केवल एक लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्‍शन होना जरूरी है।

ऑनलाइन काउंसलर

ऑनलाइन काउंसलर (Online Counselor) का नाम आपने जरूर सुना होगा। ये वो आदमी होता है। जो किसी की समस्‍या का समाधान ऑनलाइन करता है। आज के समय में जिस तरह से समस्‍याएं बढ़ती जा रही हैं। इससे ऑनलाइन काउंसलर का काम काफी तेजी से बढ़ गया है। इसके लिए जरूरी है क‍ि आप जिस चीज की काउंसलिंग कर सकते हों उससे जुड़ी वेबसाइट या अन्‍य जगहों पर अपनी जानकारी साझा करें।

जैसे कि आप करियर काउंसलिंग (Career counselor) कर सकते हैं तो आप ऑनलाइन जैसे ही अपनी जानकारी साझा करने लगेंगे तो आपके पास लोगों के फोन आएंगे। आपको उनकी समस्‍या सुननी होगी और उनको समाधान देना होगा। आप यदि खुद से इस काम को नहीं कर सकते हैं। तो आप किसी कंपनी से भी जुड़ सकते हैं। अपको वहां हर महीने की फिक्‍स सैलरी मिलने लगेगी।

विज्ञापन देखने का बिजनेस

यदि आप घर बैठे बिना कुछ काम किए ही पैसा कमाना चाहते हैं तो ये काम आपके लिए सबसे बेहतर होगा। आपको इसके अंदर केवल कुछ विज्ञापन देखने होंगे। जिसके बदले आपको पैसा मिलेगा। आप ये विज्ञापन अपने फोन या लैपटॉप पर भी देख सकते हैं। साथ ही आप यदि अपनी एक टीम बनाते हैं तो आपको उससे भी अच्‍छी कमाई होगी।

इसके लिए आपको इस तरह का काम देने वाली कंपनियों की वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करना होगा। जिसके बाद आपको विज्ञापन देखने का काम दिया जाएगा। आप उसे देखकर आपकी जो भी कमाई होगी आप उसे अपने बैंक खाते में ले सकते हैं।

लेकिन इस काम में आपको बेहद सावधानी रखनी चाहिए। क्‍योंकि बहुत सी कंपनियां आपको विज्ञापन तो दिखा देती हैं, लेकिन बदले में पैसा नहीं देती हैं। साथ ही बहुत सी कंपनियां आपके फोन का डाटा भी चोरी कर लेती हैं।

ऑनलाइन सर्वे का बिजनेस

ऑनलाइन सर्वे (Online Survey) का काम भी विज्ञापन देखने की तरह ही होता है। इसके अंदर आपको केवल कुछ सवालों के जवाब देने होते हैं। जिसे सर्वे कहा जाता है। इसके बाद कंपनी आपको पैसा देती हैं। ये काम भी आपको ऑनलाइन वेबसाइट पर ही आसानी से मिल जाएगा। बस आपको अपने फोन की मदद से जाकर ऑनलाइन वहां पंजीकरण करना होगा। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको वहां से सर्वे का काम मिलना शुरू हो जाएगा।

इसके बाद आपको वहां से ऑनलाइन सर्वे का काम मिलना शुरू हो जाएगा। आप उन सवालों के जवाब देंगे तो आपको पैसा दिया जाएगा। लेकिन हम फिर वही सुझाव देंगे कि आप इस काम को जरा सावधानी से करें। क्‍योंकि बहुत सी कंपनियां सर्वे करवा के पैसा नहीं देती हें। साथ ही कई बार आपका डाटा भी चोरी कर लेती हैं।

Webinar Host का बिजनेस

आज के समय में आपने देखा होगा कि ऑनलाइन मीटिंग (Online Meeting) का चलन काफी तेजी से बढ़ गया है। जिन लोगों के पास एक टीम होती है। वो अक्‍सर अपनी टीम से बात करने के लिए ऑनलाइन मीटिंग ही रखते हैं। लेकिन जो कुछ अच्‍छी मीटिंग होती हैं। उसमें आपने वेबिनार होस्‍ट (Webinar Host) के रूप में भी देखा होगा। जो कि मीटिंग की शुरूआत और समापन करने का काम करता है।

यदि आपके अंदर बोलने की अच्‍छी कला है तो आप इस काम को आसानी से कर सकते हैं। इसके अंदर आपको अपने घर से ही जब भी मीटिंग हो तो उसमें जुड़ जाना होगा। जिसके बाद आपको मीटिंग की रूपरेखा और शुरूआती संबोधन देने का काम करना होगा। इस काम का आपको कंपनी की तरफ से अच्‍छा मेहनताना दिया जाएगा।

यदि आप सोच रहे है कि ये तो केवल महीने में कुछ दिनों का ही काम होगा तो ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं है। बहुत सी बड़ी बड़ी कंपनियां ऐसी हैं जो रोजाना ऑनलाइन मीटिंग रखती हैं। साथ ही यदि आपको काम की और ज्‍यादा जरूरत होती है तो आप एक साथ कई कंपनियों से भी जुड़ सकते हैं। हालांकि, इस काम की तलाश करने में आपको काफी ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ेगी।

इसे भी पढ़ें: नया बिजनेस कौन सा करे?

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि Online Business Ideas In Hindi में आप कौन कौन से ऐसे बिजनेस हैं। जिन्‍हें आप घर बैठकर कर आसानी से सकते हैं। ये ऐसे बिजनेस हैं जिन्‍हें आप अपने घर पर ही रहकर कर तो सकते ही हैं। साथ ही इनसे हर महीने लाखों रूपए भी कमा सकते हैं। बस आपको काम करना आना चाहिए। क्‍योंकि हमारे देश में इसी तरह से हर महीने लाखों लोग काम करते हैं। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल है तो हमें नीचे कमेंट करें। हम आपके सवाल का जवाब अवश्‍य देंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.5 / 5. कुल वोट 375

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment