4.5
(198)

ऑनलाइन चालान । ट्रैफिक चालान के बारे में

मोटर व्हीकलों द्वारा सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु 23 जुलाई 2019 को मोटर वाहन संशोधन अधिनियम को पारित किया गया। इसके अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करता है तो उसको दंड के रूप में ट्रैफिक चालान भरना पड़ेगा। जहां कुछ समय पहले किसी ट्रैफिक नियम को तोड़ने पर आपका ट्रैफिक चालान ट्रैफिक पुलिस कर्मी द्वारा किया जाता था। जिसे हम ऑफलाइन ट्रैफिक चालान के रूप में जानते थे। और इस तरह के चालान का भुगतान आप ऑफलाइन करते थे।
ऑफलाइन ट्रैफिक चालान में आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। ऑफलाइन ट्रैफिक चालान में आने वाली इन्हीं शिकायतों को देखकर, तथा चालान भुगतान की प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन ऑनलाइन चालान पोर्टल लांच किया गया। ऑनलाइन चालान (ई-चालान) पोर्टल बहुत, ही आधुनिक प्रोग्रामिंग Application है जिसे ट्रैफिक इंनफोर्समेंट ऑफिसर और ट्रैफिक पुलिस द्वारा कंट्रोल किया जाता है।
ऑनलाइन चालान या ई- चालान प्रोग्राम के लॉन्च के बाद यदि कोई व्यक्ति ट्रैफिक नियमों को तोड़ता है चाहे वह जिस भी तरह का उल्लंघन हो। तो उसका चालान का नोटिस सीधे उसके मोबाइल पर एसएमएस द्वारा भेज दिया जाता है जिसको आप अपने घर बैठकर उसका ऑनलाइन चालान पेमेंट कर कर सकते हैं। आज के इस लेख में मैं आपको ई-चालान से जुड़ी हुई सभी जानकारियां, जैसे की ऑनलाइन चालान पेमेंट के लाभ क्या हैं? ऑनलाइन चालान चेक कैसे करें?

ऑनलाइन चालान का उद्देश्य

बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी के इस दौर में हमारे परिवहन विभाग ने चालान की प्रक्रिया में सरलता एवं पारदर्शिता लाने के लिए चालान की पुरानी प्रक्रिया का डिजिटलीकरण करके ऑनलाइन चालान के रूप में प्रस्तुत किया है। ऑनलाइन चालान की मदद से पुलिस कर्मियों को एक व्यापक समाधान प्रदान किया गया है। इसकी मदद से राष्ट्रीय डेटाबेस को अपडेट करते रहते हैं।
ऑनलाइन चालान या ई-चालान पोर्टल की मदद से प्रवर्तन अधिकारी, राज्य परिवहन कार्यालय, एनआईसी व्यवस्थापक, सड़क परिवहन मंत्रालय, कार मालिक और ड्राइवर को एक अनुकूल इंटरफेस प्रदान किया जाता है। इस ऑनलाइन चालान प्रक्रिया के अंतर्गत आप अपने किसी भी चालान का भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट व क्रेडिट कार्ड के जरिए पूरा कर सकते हैं। इस ऑनलाइन ऑनलाइन चालान पेमेंट पोर्टल की मदद से इस चालान का भुगतान करने पर अगली बार से एसएमएस द्वारा नोटिफिकेशन प्राप्त हो जाता है कुल मिलाकर इस ई-चालान पद्धति की मदद से आप बहुत ही आसानी से चालान का भुगतान कर सकते हैं।

ऑनलाइन चालान पेमेंट के फायदे

ई- चालान पद्धति आपको तथा सिस्टम को कई तरीकों के लाभ पहुंचाती है।
1. ऑनलाइन चालान पोर्टल द्वारा चालान का भुगतान आप ऑनलाइन कर सकते हैं जिससे आपको पहले की तरह किसी भी कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इससे आप अपने कीमती वक्त को बचा सकते हैं।
2. ऑनलाइन चालान पोर्टल से आपसे कोई भी व्यक्ति नकली ट्रैफिक चालान बनाकर पैसे नहीं ले सकता है।
3. ई – चालान पोर्टल की मदद से कोई भी पुलिसकर्मी किसी चालक तथा उसके वाहन से जुड़ी जानकारियों को प्राप्त कर सकता है।
4. ऑनलाइन चालान पोर्टल की मदद से कोई भी नागरिक अपने ट्रैफिक चालान की सभी डिटेल्स पारदर्शिता से प्राप्त कर सकता है।
5. ई- चालान पोर्टल की मदद से सरकार सभी वाहनों तथा चालकों की जानकारी को एक डेटाबेस के रूप में अपने पास उपलब्ध करा सकता है।
6. ई – चालान पोर्टल नागरिकों को धोखाधड़ी से रोकथाम में मदद करता है।

ऑनलाइन चालान कैसे चेक करें?

आप में से बहुत से लोगों के मन में यह विचार आता है, कि आखिरकार हम अपने घर बैठकर अपने वाहन के ऑनलाइन चालान कैसे चेक करें? तो यदि आपको भी अपने वाहन का ऑनलाइन चालान चेक करना है, तो आज के इस लेख में हम आपको ऑनलाइन चालान चेक करना तथा उसके भुगतान की पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं। चालान स्टेटस चेक करना एक बेहद ही आसान प्रक्रिया है जिसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना है।
1. ई – चालान स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले echallan.parivahan.gov.in पर जाना है।
2. वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपके सामने एक होम पेज खुलता है।
3. होम पेज पर आपको Get Challan Details ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
4. इसके पश्चात आप अपने चालान की जानकारी 3 तरीकों से प्राप्त कर सकते हैं चालान नंबर, व्हीकल नंबर, RC BOOK no आपको अपनी इच्छाअनुसार इनमें से एक ऑप्शन सेलेक्ट करना है।
5. एक ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद आपको अपनी जानकारी को भर देना है और GET DETAILS ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
6. इसके पश्चात यदि आपका चालान कटा हुआ है तो उस चालान से जुड़ी हुई सभी जानकारी जैसे- चालान कितने रुपए का है इसके साथ ही चालान काटने की डेट, टाइम और कारण । कि सभी जानकारियां आपको दिखेंगी।
7. इस ऑनलाइन चालान के नीचे आपको एक पे-now ऑप्शन देखने को मिलेगा। अगर आप अपने चालान का भुगतान अभी करना चाहते हैं तो आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
8. ऑनलाइन चालान का ऑनलाइन चालान पेमेंट करने की पूरी जानकारी है आप आगे देख सकते हैं।

Online challan kaise bhare

ई चालान का ऑनलाइन चालान पेमेंट करने की पूरी जानकारी आपको नीचे दी गई है आप इन स्टेप्स को फॉलो कर के चालान का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं तो चलिए जानते Online challan kaise bhare.
1. ऑनलाइन चालान पेमेंट करने के लिए आपको सिंपली ट्राफिक पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट echallan.parivahan.gov.in पर जाना है।
2. इसके बाद आप को Get Challan Details पर क्लिक करना होगा।
3. इसके बाद आपको अपनी जानकारी जैसे लाइसेंस नंबर व्हीकल नंबर इत्यादि को भर देना और कैप्चा भरकर गेट डीटेल्स ऑप्शन पर क्लिक करना है।
4. क्लिक करने के बाद आपका Online challan खुल जाएगा और चालान के नीचे एक PAY NOW का ऑप्शन देखने को मिलेगा।
5. ऑनलाइन चालान पेमेंट शुरू करने के लिए आपको अपने मोबाइल नंबर को ओटीपी से वेरीफाई करना होगी।
6. वेरीफाई करने के बाद आपको अपनी सुविधानुसार पेमेंट मेथड सेलेक्ट करके ऑनलाइन चालान पेमेंट कर देना है।
7. पेमेंट सक्सेसफुली होने के बाद आपके सामने चालान भुगतान से जुड़ी रसीद खुल जाती है से आप अपने चालन के जानकारी का विवरण देख सकते हैं।
8. इस तरह ऑनलाइन चालान भुगतान की प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है।

E-Challan Offline Kaise Bhare

यदि आप किसी वजह से अपने चालान का भुगतान नहीं करना चाहते हैं। तो आप अपने चालान को ऑफलाइन भी भर सकते हैं नीचे दी गई जानकारी को फॉलो करके आप चालान का भुगतान ऑफलाइन कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं चालान को ऑफलाइन कैसे करें-
1. ई- चालान का ऑफलाइन भुगतान करने के लिए आपको अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन जाना है।
2. वहां जाकर आपको आप से मांगे गये सभी दस्तावेजों को दिखाना है।
3. तत्पश्चात चालान की राशि का भुगतान कर देना है. इस तरह आपके चालान की भुगतान प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है।

गलत चालान कटने पर क्या करें?

दोस्तों यदि आप अपने वाहन पर सफर करते हैं और आपने किसी भी ट्रैफिक नियम का उल्लंघन नहीं किया है और यदि किसी ऐसी स्थिति में आपका ट्रैफिक चालान कट जाता है तो आपको सिंपली हेल्पलाइन नंबर पर कांटेक्ट करके अपनी शिकायत दर्ज करनी है इस प्रक्रिया को आप हेल्पलाइन नंबर के साथ ही साथ ईमेल के माध्यम से भी कर सकते हैं जिसके बाद ट्रैफिक पुलिस द्वारा जांच करने के बाद आपके गलत ट्रैफिक चालान को कैंसिल कर दिया जाता है गलत चालान को रद्द करवाने के लिए आपको किसी भी तरह के शुल्क को नहीं देना पड़ता है शिकायत के लिए जरूरी हेल्पलाइन नंबर व ईमेल को आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर भी प्राप्त कर सकते हैं।

चालान न भरने पर क्या होगा?

ई- चालान के आने के बाद से ही चालान काटने में भारी जुर्माने की खबर देखने को मिली है। ऑन स्पॉट चालान की अपेक्षा लोगों में e-challan के प्रति एक अलग ही व्यवहार देखने को मिला है चालान होने पर कई बार ऐसा देखा गया है कि किसी पुलिसकर्मी द्वारा जब ई- चालान काटा गया तो किसी भी तरह के कागज जमा न होने के कारण व्यक्ति को यह पता नहीं लग पाता है कि आखिर उसका चालान कटा है या नहीं। ऐसे में यदि आप अपने चालान को नहीं भरते हैं तो आपको निम्नलिखित दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है तो चलिए जानते हैं-

1. आपके वाहन का बीमा महंगा हो सकता है। यानी आपके चालान का भुगतान आपके वाहन के बीमा में पैसे बढ़ाकर वसूल किया जा सकता है।
2. वाहन बेच नहीं सकते हैं।
3. कोर्ट कार्रवाई होने पर शायद आपको जेल भी जाना पडे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.5 / 5. कुल वोट 198

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

Leave a Comment