पैसा कमाने का शॉर्टकट तरीका क्या है?

4.5
(380)

Paisa kamane ka shortcut tarika: पैसा किसे नहीं प्यारा होता है। लेकिन इसके लिए बहुत मेहतन और धैर्य चाहिए होता है। तभी जाकर किसी का पैसा कमाने का सपना सच हो पाता है। यही वजह है कि बहुत से लोग पैसा कमाने के लिए शार्ट कट रास्‍ता अपनाते हैं। लेकिन ज्‍यादातर लोग इसमें कामयाब नहीं होते हैं। क्‍योकि उनका तरीका और रास्‍ता सही नहीं होता है।

ऐेसे में यदि आप भी जानना चाहते हैं कि पैसा कमाने का शॉर्टकट तरीका क्‍या है। कैसे इसमें कामयाब हुआ जा सकता है। तो आज इस बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं। बस आप बिना शार्टकट अपनाएं हमारा पूरा आर्टिकल पढि़ए।

शार्ट कट रास्‍ता क्‍या होता है?

Paisa kamane ka shortcut tarika क्‍या होता है। इस बारे में हम आपको जानकारी दें। इससे पहले आइए आपको बताते हैं कि शार्ट कट रास्‍ता किसे कहते हैं। दरअसल, इसका मतलब ये होता है कि आप किसी भी काम को करने के लिए कोई बीच का रास्‍ता अपना लें। इसे आज के समय में स्‍मार्ट रास्‍ता भी कहा जा सकता है। लेकिन ये कहना एकदम गलत होगा कि शार्ट कट रास्‍ता हर कोई अपना सकता है। क्‍योंकि इसके लिए अनुभव और बहुत सारा ज्ञान होना जरूरी है। तभी शार्ट कट रास्‍ते पर चलकर कामयाबी पाई जा सकती है।

पैसा कमाने का शॉर्टकट तरीका

स्‍मार्ट रास्‍ता चुनें

Paisa kamane ka shortcut tarika सबसे बेहतर यही है कि आप हमेशा जिस काम को भी करने जा रहे हैं उसके लिए हमेशा स्‍मार्ट रास्‍ता चुनें। स्‍मार्ट रास्‍ते से मतलब ये है कि आप जिस काम को करने जा रहे हैं उस काम को करने के कई रास्‍ते होते हैं। इसलिए आप हमेशा उस रास्‍ते को चुनें जो सबसे समझदारी भरा हो साथ ही उसमें आपको मंजिल तक पहुंचने की सबसे ज्‍यादा संभावना हो। इसे ही आप दूसरे शब्‍दों में शार्टकट रास्‍ता कह सकते हैं।

उदाहरण के जरिए आप इसे इस तरह से समझ सकते हैं कि जैसे कि आपको किसी इंसान को कोई नई चीज दिखानी है, तो आप इस बात की बजाय कि उसे वो चीज उसके घर ले जाकर दिखाएं। बेहतर होगा कि आप उसे उसी समय Video Call करें और अपनी चीज दिखा दें। इससे आपका समय भी बचेगा और पैसा भी।

अनुभव का प्रयोग करें

यदि आप जानना चाहते है कि Paisa kamane ka shortcut tarika क्‍या है तो इसके‍ लिए जरूरी है कि आपने अपने जीवन में अबतक जो कुछ भी सीखा है उसके लिए गहन अध्‍यन्न करें। कहने का मतलब ये है कि आपको चाहिए कि आप जो कि काम करने जा रहे हैं उसके बारे में अच्‍छे से विचार विमर्श कर लें।

विचार करने के बाद भी आपको यदि लगता है कि आपके लिए सबसे बेहतर यही रास्‍ता है जो सबसे जल्‍दी पैसा कमाने में मदद कर सकता है। तो उस रास्‍ते को चुन लें। यदि आपको उसमें कोई खतरा लगता है तो ऐसा कतई ना करें। इसमें यदि आपके पास अनुभव नहीं है तो आप किसी दूसरे अनुभवी इंसान की भी मदद ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: पैसे कमाने का एप्प 2022

पैसा कमाने का शॉर्टकट तरीका

आइए अब हम आपको पैसा कमाने का शॉर्टकट तरीका बताते हैं। इसके अंदर हम आपको कई तरीके बताएंगे। आपको उनमें से जो भी रास्‍ता पसंद आए आप उसे चुन कर उसके ऊपर काम कर सकते हैं। जिससे आप बेहद की कम समय में पैसा कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग करें

पैसा कमाने का शॉर्टकट तरीका में सबसे पहला नाम एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) का नाम आता है। इसके अंदर यदि आप अच्‍छे से काम करते हैं तो आप एक दिन में कितना भी पैसा कमा सकते हैं। क्‍योंकि यह एक ऐसा काम होता है जिसके अंदर आप जितनी बड़ी टीम बना लेते हैं उतनी ही ज्‍यादा आपकी कमाई हो सकती है।

हमारे देश के आज लाखों लोग इस तरह से पैसा कमा रहे हैं और वो भी बिना किसी तरह की मेहनत किए। बस उन्‍होंने एक बार अपनी टीम में सदस्‍य जोड़ दिए इसके बाद उनकी आमदनी होती ही जा रही है। इससे आप जीवन भर कमाई कर सकते हैं। लेकिन इस काम को करने से पहले हमारा सुझाव रहेगा कि आप इसे सीख लें।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • यह एक ऐसा पेशा है जिसके अंदर आपको टीम बनाने की कला का ज्ञान होना चाहिए। अन्‍यथा आप कभी इस पेशे में कामयाब नहीं हो सकते हैं।
  • इस पेशे में काम करने के साथ आपको जानकारी होनी चाहिए कि लोगों से कैसे बात करनी चाहिए। जिसे Communication Skill कहा जाता है। इसे आप कहीं सेंटर से सीख भी सकते हैं।
  • अधिक पैसा कमाने के चक्‍कर में आप बार बार कंपनी ना बदलें। अन्‍यथा आपको नुकसान हो सकता है। बेहतर रहेगा कि आप एक कंपनी को अच्‍छे से समझें और काम करें।

You Tube Channel बनाकर

यदि आपके अदंर कोई कला है। जिससे आपको लगता है कि पूरी दुनिया आपसे प्रभावित हो सकती है। तो आप यूट्यूब पर भी आ सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक स्‍मार्टफोन होना चाहिए और उसमें इंटरनेट कनेक्‍शन। यदि आपके पास ये सब है तो आप कहीं भी खड़े होकर अपनी विडियो बनाइए। इसके बाद उसमें कुछ जरूरी एडिटिंग कीजिए। जो कि आज के समय में आपके फोन में ही आसानी से हो जाएगी। यदि आप इसे नहीं जानते हैं तो इसे भी You Tube से ही सीख भी सकते हैं।

अंत में उसे अपने चैनल पर अपलोड कर दीजिए। कुछ सयम तक आप भले ही इससे पैसा ना कमा पाएं। पर जैसे समय बीतता जाएगा आप देखेंगे कि आपको काफी लोग देखने लगे हैं। इसके अलावा आपको विडियो बनाने की जानकारी भी सही से हो गई है।

इसके बाद जैसे जैसे आपकी विडियो पर विज्ञापन दिखाई देंगे आपको उससे आमदनी शुरू हो जाएगी। पैसा कमाने का शार्ट कट रास्‍ता इसे इसलिए कहा गया है। क्‍योंकि इसके अंदर आपके हर विडियो से हमेशा आमदनी होती रहेगी। बस आपसे निवेदन है कि आप अपने चैनल का पासवर्ड पूरी तरह से सुरक्षित रखें।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • YOU TUBE चैनल पर काम करने में सबसे जरूरी धैर्य होता है। इसलिए हमेशा धैर्य के साथ कम करें। अन्‍यथा आप इससे पैसा नहीं कमा पाएंगे।
  • यूट्यूब पर ट्रेडिंग और कॉपीराइट से जुड़ी कुछ चीजें होती हैं। इसलिए आपको विडियो में उनका अवश्‍य रूप से ध्‍यान रखना है।
  • संभव हो तो आप एक माइक (Mic) भी खरीद लें। ताकि आपकी बनाई विडियो में लोगों को आवाज सही सुनाई दे। आज के सयम में ये 500 रूपए तक आ सकता है।

आलू प्‍याज का भंडारण करें

यदि आपके पास पैसा है फिर भी जानना चाहते हैं कि पैसा कमाने का शार्टकट रास्‍ता क्‍या है। तो हम आपको बता दें कि आप चाहें तो आलू प्‍याज का भंडारण भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक गोदाम और बड़ा सा फ्रिज लेना होगा। यदि आपके पास खुद की जगह है तो आप उसे भी गोदाम बना सकते हैं। जिसके बाद आप जब भी आलू प्‍याज सस्‍ता हो तो उसे भारी मात्रा में खरीद लीजिए। हालांकि, हमारा सुझाव रहेगा कि आप भंडारण से पहले इससे जुड़े सरकार के नियम कायदे भी अवश्‍य रूप से जान लें। ताकि आपको आगे चलकर कभी परेशानी ना हो।

बस इसके बाद आप अपना भंडार ग्रह क्षमता के अनुसार पूरा भर लीजिए। इसके बाद जब आपको लगे कि अब इसका सही सीजन आ गया है। जिसमें आपको सबसे ज्‍यादा फायदा होगा। तो आप उसे अपने भंडार से निकालिए और बाजार में बेच दीजिए। लेकिन इसकी सुरक्षा का भी पूरा ध्‍यान रखें क्‍योंकि अक्‍सर ऐेसे गोदामों में चोरी होने का खतरा सबसे ज्‍यादा रहता है।

यदि आप खुद बाजार में बेचने की जहमत नहीं उठाना चाहते हैं तो किसी व्‍यापारी को दे दीजिए। वो आपसे सही समय आने पर प्‍याज और आलू खरीदेगा और बाजार में बेच आएगा। इसमें थोड़ा लंबा समय तो लगेगा लेकिन आपको बिना कुछ किए काफी ज्‍यादा फायदा हो जाएगा।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • भंडारण और काला बाजारी में बहुत थोड़ा सा फर्क होता है। इसलिए आप भंडारण शुरू करने से पहले इसे जरूर जान लें।
  • भंडारण में लगा फ्रिज चलाने के लिए आपके पास लाइट के साथ जनरेटर की सुविधा भी होनी चाहिए। ताकि लाइट ना होने पर भी आपका काम चलता रहे।
  • जब बाजार में बेचने की बारी आए तो उसका गहनता से अध्‍यन्‍न कर लें। कभी भी जल्‍दबाजी में सस्‍ते दाम में अपनी सब्‍जी ना बेच दें।

शेयर मार्केट में पैसा लगाकर

यदि आपको शेयर बाजार के उठते और गिरते सेंसेक्‍स की सही जानकारी रखते हैं तो आप अपना पैसा शेयर बाजार (Share Market) में भी लगा सकते हैं। इसमें आपको घर बैठे ही काम करना होगा और यद‍ि आप ये काम जानते हैं तो आपको महज 12 घंटे में भी अमीर बना सकता है। जिसमें इंट्रा डे ट्रेडिंग का नाम सबसे पहले लिया जाता है।

इसके लिए आपको सबसे पहले देखना होगा कि आपके पास कितना पैसा है जो कि आप शेयर बाजार में लगाना चाहते हैं। साथ ही उसे कितने समय के लिए लगाना चाहते हैं। दोनों चीजें देखने के बाद आपको अपनी कंपनी का चुनाव करना होगा। जिसमें आप पैसा लगाना चाहते हैं। बस फिर यदि आपने जिस कंपनी में पैसा लगाया है वो ऊपर उठती है तो आपको फायदा ही फायदा देगी। इसे शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करना कहा जाता है।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • शेयर बाजार बेहद जोखिम भरा होता है। इसलिए कभी भी इसमें सारा पैसा ना लगाएं।
  • अच्‍छे परिणाम के लिए आप हमेशा अपना पैसा अलग अलग कंपनी में लगाएं। इससे जाखिम भी कम होगा।
  • कभी भी भावनाओं में आकर पैसा ना लगाएं। हमेशा किसी भी कंपनी में पैसा लगाने से पहले उसे तथ्‍यों के आधार पर परखें।

ऑनलाइन गेम खेलकर

यदि आप खेल खेल में पैसा कमाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन गेम (Online Game) खेलकर भी पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको ऐसे गेम की तलाश करनी होगी। जो कि खेलने का पैसा देते हैं। आप उस गेम को अपने फोन में डाउनलोड कीजिए। बस उसे खेलना शुरू कर दीजिए। आप जितने घंटे उस गेम को खेलेंगे आपको उसी हिसाब से वो गेम पैसा कमाने का मौका देगा।

इसमें पैसा कमाने के बहुत सारे विकल्‍प होते हैं। आपको जो भी पसंद आए आप उसका चुनाव कर सकते हैं। जैसे कि आप गेम को शेयर करके पैसा कमा सकते हैं। आप किसी को हराकर पैसा कमा सकते हैं। आप विज्ञापन देखकर पैसा कमा सकते हैं। इतने सारे विकल्‍प में से आपको जो भी आसान लगे उसे चुन लीजिए और पैसा कमाना शुरू कर दीजिए।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • जब भी आप गेम खेलें तो हमेशा इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको गेम की आदत ना लगे। इससे आप अपना कीमती समय भी गेम में बर्बाद कर सकते हैं।
  • प्‍ले स्‍टोर पर बहुत सारे गेम हैं जो कि लोगों का डाटा चोरी (Data Theft) कर लेते हैं। इसलिए गेम को डाउलोड करने से पहले आपको उसकी गोपनीयता शर्ते (Privacy Policy) अवश्‍य पढ़ लेनी चाहिए।
  • पहली बार उसे परखने के लिए आप जैसे ही थोड़े से पैसे कमा लें। उसे अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर लें। ताकि आपको उसकी सच्‍चाई का पता लग सके।

Blog बनाकर कमाएं

यदि आप ब्लॉग बनाने की जानकारी रखते हैं तो आपको चाहिए कि आप अपना ब्लॉग बना लें। इससे आपकी खूब कमाई हो सकती है। बस आपको ब्लॉग पर नियमित तौर पर कुछ ना कुछ लिखते रहना होगा। जिससे आपके ब्लॉग पर लोग आते रहें। यदि आप सही सही लिखते हैं तो लोग आपके ब्लॉग से प्रभावित होंगे उसे बार बार पढ़ने आएंगे। बस इसी से आपकी कमाई होती रहेगी।

पैसा कमाने का यह शॉर्टकट रास्‍ता होने के साथ एक ऐसा रास्‍ता भी है जो कि जिससे यदि आपकी आमदनी एक बार शुरू हो जाती है तो नियमित तौर पर आमदनी होती ही रहेगी। फिर चाहे आप आगे काम करें या ना करें। लेकिन इससे वही पैसा कमा सकता है। जो काम करना जानता होगा।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • इसके अंदर सबसे पहले आपको अपनी लेखन शैली (Writing Skill) पर ध्‍यान देना चाहिए। क्‍योंकि आप बिना अच्‍छे शब्‍द ज्ञान के कुछ नहीं लिख सकते हैं।
  • ब्लॉग बनाने और उसे चलाने में कई टेक्‍निकल (Technical) चीजें भी होती हैं। जिसकी जानकारी आपको अवश्‍य रूप से होनी चाहिए।
  • ब्लॉग को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप अपना खुद का कंटेंट डालें। कॉपी पेस्‍ट (Copy Paste) करके आप बहुत आगे तक नहीं जा सकते हैं।

Freelancing काम करके

फ्रीलांस शब्द आपने अवश्‍य सुना होगा। इसके अंदर कोई इंसान अपने घर से किसी को काम करके देता है और उसके बदले मेहनताना लेता है। इस काम को करने के लिए जरूरी है कि आपके पास कोई ना कोई हुनर (Skill) अवश्‍य हो। जैसे कि आपको विडियो एडिटिंग, कंटेंट राइटिंग, वेब डिजाइनिंग आदि। इसके अलावा भी यदि आपको कुछ और भी आता है, तो आप उस फील्‍ड से जुड़े लोगों को अपने कौशल के बारे में जानकारी दीजिए।

इसके बाद जैसे ही किसी को अचानक से कोई छोटा मोटा काम करवाना होगा तो वो आपसे संपर्क करेगा और आपको उसका काम करके तय समय में देना होगा। यदि आप उसका काम सही तरीके से पूरा कर देते हैं। तो वो आपको आगे भी काम देता रहेगा। इस तरह से आपको एक दिन काफी सारा काम मिल जाएगा और आप शार्टकट रास्‍ते को अपनाकर बहुत सारा पैसा भी कमा सकते हैं।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • इस तरह से फ्रीलांस काम करने के लिए जरूरी है कि आपको पता हो कि आपके पास कौन सा कौशल है। बिना कौशल के आप फ्रीलांस काम कभी नहीं कर सकते हैं।
  • काम तलाशने के लिए आप सोशल मीडिया की मदद अवश्‍य लें। वहां से आपको काम भी मिल जाएगा और ज्‍यादा पैसा भी।
  • फ्रीलांस काम में आप काम पूरा करके पैसा अवश्‍य ले लें। काफी लोग काम करवा के आपको पैसा देने से मुकर जाते हैं।

Note: पैसा कमाने का एक ही रास्‍ता है ‘मेहनत’। इसलिए आप चाहे कोई भी शार्टकट रास्‍ता अपनाएं, उसमें कामयाबी के लिए अपना मूलमंत्र मेहनत को ही रखकर चलें।

इसे भी पढ़ें: इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि पैसा कमाने का शॉर्टकट तरीका क्‍या है। इसके बाद आपको जो भी रास्‍ता पसंद आए उस रास्‍ते को अपना लीजिए और उससे खूब सारा पैसा कमाएं। बस हमारा सुझाव ये रहेगा कि आप शार्टकट अपनाने के चक्‍कर में कभी गलत रास्‍ते को ना अपना लें। अन्‍यथा आपको आगे चलकर परेशानी उठानी पड़ सकती है। जिसे अक्‍सर हम खबरों में देखते और सुनते रहते हैं। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल है तो हमें नीचे कमेंट करें। हम आपके सवाल का जवाब अवश्‍य रूप से देंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.5 / 5. कुल वोट 380

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

1 thought on “पैसा कमाने का शॉर्टकट तरीका क्या है?”

Leave a Comment