पैन कार्ड पर लोन चाहिए तुरंत | PAN Card se loan kaise le?

4.7
(235)

पैन कार्ड पर लोन चाहिए

PAN Card se loan kaise le? इस सवाल का जवाब आज हम आपको इस पोस्ट में देने वाले है यहाँ हम आपको बताएँगे कि यदि आपको पैन कार्ड पर लोन चाहिए तो आपको क्या करना होगा। इसके साथ हम ये भी बताने वाले है कि पैन कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है।

हमारे देश में महंगाई लगातार बढ़ती ही जा रही है। लोगों की हालत ये हो गई है कि ‘कमाई तो अठन्‍नी है और खर्चा रूपया’ इस महंगाई से निपटने के लिए बहुत से लोग अपने बैंक में जमा पैसों का भी प्रयोग करने लगे हैं। लेकिन जिन लोगों के पास बैंक में किसी तरह का कोई पैसा नहीं है, उनके लिए सबसे बड़ी परेशानी है कि वो अब क्‍या करें। यदि आप भी ऐसी ही परेशानी से गुजर रहे हैं‍ तो हमारे इस लेख को अंत तक पढि़ए।

अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप PAN Card se loan kaise le. सुनने में आपको भले ही अजीब लगे लेकिन आज आप यदि चाहते हैं तो अपने घर बैठे महज पैन कार्ड से ही लोन ले सकते हैं। इसलिए यदि आपको पैन कार्ड पर लोन चाहिए तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढि़ए।

पैन कार्ड पर लोन चाहिए तुरंत, ये है तरीका

Pan card se loan kaise le में आइए हम अब आपको बताते हैं कि आप पैन कार्ड से लोन कैसे ले सकते हैं। यदि आपको पैन कार्ड से लोन चाहिए तो उसके लिए आपको सिर्फ ऑनलाइन का‍ विकल्‍प ही दिया जाता है। जिसके लिए आजकल बहुत सारे एप्‍लीकेशन आते हैं। आप उनमें से किसी पर से भी महज पैन कार्ड से लोन ले सकते हें।

एप्‍लीकेशन का चुनाव कैसे करें इस बारे मे हम आपको पोस्‍ट के अंत मे कुछ जरूरी बातें भी बताएंगे। आप उन्‍हें जरूर पढ़ लें। ऑनलाइन लोन की खास बात ये हैं कि इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

साथ ही आप घर बैठे कई लाख रूपए तक का लोन आसानी से ले सकते हैं। जो कि 24 से 48 घंटों के अंदर आपके बैंक खाते में भी आ जाएगा। चलिए जानते है की यदि आपको पैन कार्ड पर लोन चाहिए तो किन मुख्य एप्लीकेशन का प्रयोग कर सकते है।

ये भी पढ़ें: मोबाइल से लोन कैसे ले

पैन कार्ड पर लोन चाहिए तो डॉक्यूमेंट जरुरी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिर्फ पैन कार्ड द्वारा कही पे भी लोन नहीं मिलता, क्योकि पैन card द्वारा एड्रेस का वेरिफिकेशन नहीं किया जा सकता।

अगर आपको पैन कार्ड पर लोन चाहिए तो आपको इन ऑनलाइन लोन देने वाले एप्लीकेशन पर आपको पैन कार्ड के साथ आधार कार्ड की भी जानकारी देनी होगी। इसके साथ आपका मोबाइल नंबर आपके आधार card के साथ जुड़ा होना अनिवार्य है। क्योकि आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल पर ही OTP भेजा जायेगा जो एड्रेस वेरिफिकेशन के लिए जरुरी है।

यदि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार के साथ लिंक नहीं या आप अपना mobile number बदलना चाहते है तो हमने इससे पहले आधार कार्ड मोबाइल नंबर अपडेट करने का तरीका बताया है आप इसे पढ़ सकते है।

ये भी पढ़ें: बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा?

pan card se loan kaise le

पैन कार्ड से लोन देने वाली प्रमुख एप्‍लीकेशन

आगे हम आपको कुछ एप्‍लीकेशन के नाम बताने जा रहे हैं। इन्हें आप प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इन सभी पर आपको केवल पैन कार्ड के जरिए लोन आसानी से दे दिया जाता है। साथ ही ये सभी पूरी तरह से भरोसेमंद एप्‍लीकेशन हैं।

PAN Card se loan kaise le

Pan card se loan kaise le में आइए अब हम आपको Step By Step बताते हैं कि आप केवल पैन कार्ड से ऑनलाइन लोन के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी एप्‍लीकेशन का चुनाव करें। पर सभी की प्रक्रिया एक जैसी होगी।

  • यदि आपको पैन कार्ड पर लोन चाहिए तो ऊपर जो app बताए गये है आप उनमे से किसी का भी चुनाव कर सकते है।
  • सबसे पहले आपने जिस भी एप्‍लीकेशन का चुनाव किया है उसे अपने फोन में प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड कर लीजिए। ध्‍यान ये रखिए कि आप इसमें किसी बैंक के एप्‍लीकेशन का चुनाव ना करें। क्‍योंकि कोई भी बैंक आपको केवल पैन कार्ड पर लोन नहीं देता है।
  • अब आपको इस एप्‍लीकेशन पर अपना एक अकाउंट बनाने की जरूरत पड़ेगी। जिसमें आपको अपना नाम, आधार कार्ड, पैन कार्ड और एक फोटो और अपना स्‍थाई पता देना होगा। साथ ही आपको इसका एक पासवर्ड भी बनाना होगा। इसके बाद आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा।
  • अब आपको सबसे पहले चुनाव करना होगा कि आप किसी तरह का लोन चाहते हैं। इसके बाद उसे लोन से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी आपके सामने आएगी। आप उसे पढ़ लीजिए।
  • अब आपको लोन लेने के लिए अपनी कुछ जानकारी भरनी होगी। जिसमें आपकी पहचान और आपके काम काज से जुड़ी जानकारी आपसे मांगी जाएगी।
  • जानकारी देने के बाद आपसे कहा जाएगा कि अब आप अपने दस्‍तावेज अपलोड कर दीजिए। इसमें आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, आपकी फोटो, सैलरी स्लिप आदि अपलोड करनी होगी। ध्‍यान ये रखिए कि यदि आपकी मासिक सैलरी 20 हजार से कम होगी तो आपको पैन कार्ड से लोन नहीं दिया जाएगा।
  • सभी कागजात अपलोड करने के बाद आपकी योग्यता के मुताबिक आपको लोन ऑफर दिखा दिया जाएगा। अब आपको चुनाव करना होगा कि आप कितने का लोन लेना चाहते हैं। साथ ही वो लोन कितने समय के लिए लेना चाहते हैं। आप जिस तरह से इसमें बदलाव करते हैं तो आपकी ब्‍याज दरें भी उसी हिसाब से कम ज्‍यादा होती रहेगीं। जिसे आप अपने फोन की स्‍क्रीन पर देख सकते हैं।
  • जैसे ही आप लोन की राशि और अवधि का चुनाव करके आगे बढ़ते हैं तो आपके सामने कुछ नियम और शर्ते लिखी आ जाएंगी। आप इन्‍हें पढ़कर इन पर अपनी सहमति दे दीजिए और आगे बढ़ जाइए।
  • इसके बाद आप अंत में पहुंच जाएंगे। जहां आपको Final submit करना होगा। जैसे ही आप फाइनल सब्मिट कर देते हैं तो आपकी तरफ से काम पूरा हो जाएगा। य‍ानि अब आपने लोन के लिए आवेदन कर दिया है।
  • अब संबधित Application के कर्मचारी आपकी तरफ से दी गई जानकारी और आपके दस्‍तावेजों की सत्‍यता की जांच करेंगे। साथ ही संभव है कि Verification के लिए आपको उनकी तरफ से फोन भी किया जाए। यदि फोन पर आपके द्वारा दी गई जानकारी से वो संतुष्‍ट होते हैं तो आपका लोन तुरंत पास कर दिया जाएगा।
  • यदि आपका लोन उनकी तरफ से पास कर दिया जाता है तो आपके लोन की राशि 24 से 48 घंटों के अंदर आपके बैंक खाते में आ जाएगी। आप इसे तुरंत भी निकलवा सकते हैं और अपने काम में ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें: आधार कार्ड पर लोन कैसे लेते हैं?

पैन कार्ड से लोन लेने के दौरान 6 ध्‍यान रखने योग्‍य बातें

  • इसी पोस्‍ट में हमने आपको ऊपर कुछ एप्‍लीकेशन के नाम बताए हैं। उनकी सत्‍यता की हमने पूरी तरह से जांच की है। लेकिन यदि आप किसी दूसरी एप्‍लीकेशन का चुनाव करते हैं तो सबसे पहले उसकी सत्‍यता की जांच कर लें। आजकल बाजार में पैन कार्ड से लोन देने के नाम पर बहुत सारी फर्जी एप्‍लीकेशन भी आ चुकी हैं।
  • हर एप्लीकेशन की अपनी अलग सुविधाएं होती हैं। कोई लंबे समय तक के लिए लोन देती है। कोई कई लाख तक का लोन देती है। जिसके आधार पर सभी की ब्‍याज दरें भी अलग अलग रहती हैं। इसलिए आप लोन लेने से पहले इस बात की अच्‍छी तरह से पड़ताल कर लें कि किस एप्‍लीकेशन पर सबसे कम ब्‍याज दर में आपको लोन दिया जा रहा है। क्‍योंकि बहुत सारी ऑनलाइन एप्‍लीकेशन 35 से 40 प्रतिशत तक वार्षिक ब्‍याज दर लगाती हैं।
  • ऑनलाइन एप्‍लीकेशन से लोन देने के लिए सबसे पहले आपका Credit score देखा जाता है। यानि आपने जब कभी पहले लोन लिया था तो क्‍या उसे समय से चुका दिया था। इसलिए आप हमेशा अपना Credit score सही रखें। ताकि आपको लोन कम ब्‍याज दर में और जल्‍दी से मिल जाए।
  • लोन लेना भले ही अब बाएं हाथ का खेल हो चुका है। लेकिन इसे चुकाना अब भी एक चुनौती होता है। इसलिए आप हमेशा लोन लेने से पहले उसकी ब्याज दर के हिसाब से तय कर लें कि क्‍या आप इतने समय में इतना लोन चुका सकते हैं। यदि नहीं तो आप लोन ना लें।
  • आप ये सोच कर लोन कभी ना लें कि बाद में लोन चुकाउंगा ही नहीं। भला इतने बड़े देश में कौन मुझे ढुंढने आएगा। तो हम आपको बता दें कि आजकल सभी चीजें ऑनलाइन हो गई हैं। यदि आप तय समय के बाद भी लोन नहीं चुकाते हैं तो एक मिनट में आपके घर पुलिस आ जाएगी और आपको जेल तक हो सकती है।
  • आजकल बहुत से लोग लोन देने के लिए आपके पास फर्जी फोन भी करते हैं। इस दौरान वो आपसे कुछ जानकारी और फोन पर आया OTP मांगते हैं। आप ऐसे लोगों से हमेशा सावधान रहें। कभी भी लोन के लिए बैंक या किसी एप्‍लीकेशन के कर्मचारी आपको फोन नहीं करते हैं। यदि आप इनके बहकावे में आ जाते हैं तो ये आपके बैंक में मौजूद सारा पैसा चुटकी में साफ कर देते हैं।

PAN Card लोन पर कितना ब्याज देना होगा?

पैन कार्ड पर लोन लेने के लिए आपको 18% से 36% तक सालाना ब्याज देना होगा हालाँकि कुछ एप्लीकेशन द्वारा आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होने पर कम ब्याज दर लोन भी दिया जाता है।

पैन कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है?

यदि आपको पैन कार्ड पर लोन चाहिए तो मै आपको बता दूँ कि पैन कार्ड पर 5 हजार से 5 लाख तक का लोन मिल सकता है। हालाँकि कुछ मामलों में आपकी आय का ब्यौरा माँगा जा सकता है।

Conclusion

आज आपने जाना कि पैन कार्ड पर लोन चाहिए तो कैसे लें सकते है। हमेशा जब भी आप लोन लें या अपना पैसा कही निवेश करे तो term and conditon के साथ साथ fees and charges का सेक्शन भी अच्छे से पढ़ें। ताकि आपको भविष्य में आपके अनुमान से अधिक पैसे ना देना पड़े।

कई बार कुछ कंपनिया अपने चार्जेज को स्पष्ट रूप से नहीं बताती ऐसे में यदि आपने fees and charges को ध्यान से नहीं पढ़ा तो शायद आपको बाद में पछताना पद जाये।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल वोट 235

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

3 thoughts on “पैन कार्ड पर लोन चाहिए तुरंत | PAN Card se loan kaise le?”

Leave a Comment