Part time business ideas in Hindi | पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

4.5
(376)

Part time business ideas in Hindi: फुल टाइम नौकरी (Full Time Job) के बारे में हम सभी जानते हैं। लेकिन बहुत से लोग ऐेसे होते हैं जो कि फुल टाइम नौकरी ना करके हमेशा पार्ट टाइम काम (Part Time Job) की तलाश करते हैं। इसके पीछे अलग अलग वजह होती हैं। कुछ लोग इसे मजबूरी में करते हैं। जबकि कुछ लोग इसे शौक में करना पसंद करते हैं। लेकिन पार्ट टाइम काम बहुत कम होता है। इसलिए इसे तलाश पाना बेहद कठिन होता है।

ऐेसे में यदि आप भी Part time business ideas in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्‍ट को अंत तक पढि़ए। अपनी इस पोस्‍ट में हम आपको पार्ट टाइम के अंदर किए जा सकने वाले काम के बारे में जानकारी देंगे। साथ ही आप उनकी तलाश कैसे कर सकते हैं। इसके बारे में भी आपको जानकारी देंगे।

पार्ट टाइम काम क्‍या होता है?

Part time business ideas in Hindi के बारे में आपको हम जानकारी दें इससे पहले आइए आपको हम जानकारी देते हैं कि पार्ट टाइम काम किसे कहते हैं। क्‍योंकि अक्‍सर देखा जाता है कि बहुत से लोग इसके बारे में अच्‍छे से नहीं जानते हैं।

इसलिए हम आपको बता दें कि यदि आप कोई भी ऐसा काम करते हैं कि जिसे आप दिन के 8 घंटे या 10 घंटे ना करके केवल 2 से 4 घंटे ही करते हैं तो आपका वह काम एक तरह से पार्ट टाइम की कहा जाएगा। हालांकि, इस काम के बदले भी आपको पैसा दिया जाएगा। लेकिन इस काम का फायदा ये होता है कि आप इसे करने के बाद कोई दूसरा काम भी कर सकते हैं।

जैसे कि यदि आप छात्र या गृहणी हैं तो आप इसे आसानी से कर सकते हैं। साथ ही यदि आपको लगता है कि आपकी नौकरी के बाद आपका काफी समय बच जाता है, तो आप उसके साथ ही कोई पार्ट टाइम काम भी कर सकते हैं।

पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

Part time business ideas in Hindi

आइए अब हम आपको पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं। इसके अंदर आपको हम कई तरह के काम बताएंगे। जिसके बाद आप अपनी पसंद से किसी भी काम का चुनाव कर सकते हैं। बस ध्‍यान इस बात का रखिए कि आप जिस भी काम का चुनाव करने जा रहे हों। वो आपकी पसंद का हो और आप उसे कर पाने में पूरी तरह से सक्षम हों। वरना संभव है कि आप उससे परेशान हो जाएं।

किराना की दुकान

पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज में हम आपको सबसे पहले किराना की दुकान के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। इसे देखकर आपको ये भी लग सकता है कि ये तो एक फुल टाइम काम है। लेकिन हम आपको बता दें कि बहुत सी जगह ऐसी भी होती हैं। जहां आप इस काम को केवल पार्ट टाइम में भी कर सकते हैं। जैसे कि आपके आसपास कोई स्‍कूल, कॉलेज आदि है तो आप अपनी दुकान केवल सुबह के समय खोल लीजिए। इसके बाद बंद कर दीजिए।

लेकिन यदि ऐसा नहीं है तो भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है। बस आप अपनी दुकान खोलने का एक समय तय कर लीजिए। जैसे कि आपने सुबह 6 से 9 बजे का समय तय किया और शाम को 5 बजे से 9 बजे तक का। तो आप इस सयम का अपनी दुकान के सामने बोर्ड लगा दीजिए। इसके बाद आप देखेंगे। जैसे जैसे लोगों को आपके समय का पता चलता जाएगा। लोग उसी समय के बीच में आपके पास आएंगे और सामान खरीद कर चले जाएंगे। हालांकि, यदि आप पूरे दिन दुकान खोलते हैं तो आपकी कमाई काफी ज्‍यादा हो सकती है।

बच्‍चों को ट्यूशन का काम

पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज में बच्‍चों को ट्यूशन देने का काम सबसे बेहतरीन माना जाता है। इसलिए यदि आपके अंदर कौशल है कि आप छोटे या बड़े बच्‍चों को ट्यूशन दे सकते हैं। तो आपको ये काम जरूर करना चाहिए। क्‍योंकि यह एक ऐसा काम है जिसके अंदर आप यदि आपसे कोई पूछे तो खुलकर बता भी सकते हैं कि आप फलां कक्षा के बच्‍चों को ट्यूशन देने का काम करते हैं। लेकिन बहुत से लोग केवल पैसों के लिए बच्‍चों को ट्यूशन देने लगते हैं, जो कि ज्‍यादा समय तक कामयाब नहीं होते हैं।

इस काम की खास बात ये है कि ये काम भले ही पार्ट टाइम होता है। लेकिन इससे आपकी कमाई काफी अच्‍छी हो जाती है। बस शर्त ये होती है कि आप इतने पढ़े हों कि आप बच्‍चों को पढ़ा सकें। क्‍योंकिे यदि आप पांचवीं कक्षा के बच्‍चों को ट्यूशन देते हों तो खुद कम से कम 10 वीं या 12 वीं जरूर पढे हों।

साथ ही यदि आप महिला या छात्र हैं तो आपके लिए इससे बेहतर काम हो नहीं सकता है। क्‍योंकि महिलाओं को कहीं बाहर भी नहीं जाना होता है। जबकि जो छात्र होते हैं। उनके लिए यह एक ऐसा काम हो जाता है। जिससे उनकी पढ़ाई कभी बाधित नहीं होती है। जबकि यदि आपको आगे चलकर कभी लगता है कि आप इसी काम को फुल टाइम में करना चाहते हैं तो आप आसानी से इसे फुल टाइम तक ले जा सकते हैं। वहां आपको पुराना अनुभव भी काम आ जाएगा। साथ ही आमदनी भी कई गुना बढ़ जाएगी।

इसे भी पढ़ें: TOP 10  बिज़नेस टिप्स

टिफिन सर्विस का काम

यदि आप किसी बड़े शहर में रहते हैं तो आपने वहां टिफिन सर्विस जरूर देखी होगी। इसके अंदर कोई इंसान अपने एक स्‍कूटर पर लोगों को खाना देने का काम करता है। लेकिन आज के समय में यह काम छोटे शहरों तक भी विस्‍तार कर चुका है। क्‍योंकि लोग वहां भी रोजगार की संभावनाओं के लिए दूर दूर से आते हैं। इसलिए आप इसे छोटे शहर में भी आसानी से कर सकते हैं।

इसके अंदर आपको कुछ ऐसे लोगों की तलाश करनी होगी जो कि घर के बाहर कही दूर काम करने आते हैं। बस आपका काम ये होगा कि उन्‍हें सुबह शाम और दोपहर का खाना पहुंचाना होगा। इसके अंदर आपके पास दो विकल्‍प होते हैं। पहला तो कि आप खुद से खाना बनाएं और फिर सभी को समय पर उनके पास दे आएं। जबकि दूसरा विकल्‍प ये होता है कि आप कहीं से खाना उठाएं और उसे लोगों तक पहुंचा आएं।

लेकिन इस काम शर्त ये रहती है कि आपके जो भी ग्राहक हैं उन्‍हें हमेशा ताजा और बिना किसी देरी के खाना मिलना चाहिए। जैसे कि यदि दोपहर के खाने की एक बजे की बात हुई है। तो आपका खाना एक बजे पहुंच जाना चाहिए। फिर चाहे आंधी, तूफान या बरसात ही क्‍यों ना आ रहा हो। साथ ही आप कभी बिना बताए छुट्टी नहीं कर सकते हैं। क्‍योंकि इंसान के पेट की भूख सब पर भारी होती है।

डिजिटल मार्केटिंग का काम

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) के बारे में आपने इंटरनेट पर कई बार देखा होगा। इसके अंदर आपको कहीं आना जाना नहीं होता है। बस आपका काम होता है कि आपको केवल इंटरनेट की मदद से अपना काम करना होगा। आप जितना ज्‍यादा ये काम करेंगे आपको उसी हिसाब से पैसा दिया जाएगा।

इस काम के लिए जरूरी है कि आप लगातार सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हों। साथ ही आपको काफी लोग जातने हों। क्‍योंकि इसके अंदर यदि आपके भेजे लिंक से कोई जुड़ता है या कोई चीज खरीदता है तो आपका उसका अलग से फायदा होता है। लेकिन इस काम में हर कोई कामयाब नहीं होता है। इसलिए काम को शुरू करने से पहले अच्‍छे से समझ लें।

सजावट करने का काम

विवाह शादियों में सजावट का काम आपने काफी देखा होगा। यह भी हमेशा पार्ट टाइम काम होता है। लेकिन इसके अंदर आपको जब काम मिल जाता है तो उसे लगातार करना होता है। इसलिए इसके अंदर आपको पहले काम की तलाश करनी होगी। जैसे कि आपको छोटी सजावट करनी है तो संभव है आप दो घंटे में भी कर दें। लेकिन बड़ी सजावट में पूरा दिन भी लग सकता है।

खास तौर पर इस तरह के कार्यक्रम विवाह या अन्‍य अवसरों पर मिलते हैं। जिसके अंदर फूल मालाओं से सजावट करनी होती है। इस काम के लिए आप बाजार से फूल खरीद लाइए और जहां सजावट करने का काम दिया गया हो आप वहां पर सजावट कर दीजिए। इसके बदले आपको अच्‍छा मेहनताना दिया जाएगा।

लेकिन यदि आपको ये काम नहीं आता है तो आपको किसी इंसान के साथ रहकर पहले ये काम सीखना होगा। इसके बाद आपको जब ये काम आ जाए तो आप खुद से शुरू कर सकते हैं। ज्‍यादा काम के लिए आप अपना फोन नंबर अपने शहर के फूलों वालों को दे आइए। इसके बाद जैसे ही उनसे कोई सवाजट वाले की जानकारी मांगेगा तो वो आपका नंबर उसे दे देंगे। बस इसी तरह से आपका काम कुछ ही समय में तेजी से चल पड़ेगा।

Drone Operator का काम

कुछ साल पहले आप ड्रोन कैमरा केवल पुलिस या किसी ऐसी जगह देखते थे। जहां किसी तरह की निगरानी करने की जरूरत होती हो। लेकिन आज के समय में ड्रोन का काम विवाह शादियों में भी किया जाने लगा है। इसका प्रयोग लोग विवाह की विडियो बनवाने के लिए करते हैं। जिसका काफी पैसा लगता है। इसलिए आज भी ये शौक की चीज मानी जाती है।

ऐसे में यदि आप नए जमाने का काम करना चाहें तो आप अपना एक ड्रोन खरीद सकते हैं। इसके बाद कहीं से इसे चलाने का तरीका जान सकते हैं। जैसे ही आप इसे चलाना सीख जाएंगे तो अपने आसपास इसके बोर्ड लगवा दीजिए। साथ ही अपना नंबर आपके आसपास विवाह शादियों में जाने वाले कैमरामैन को दे दीजिए।

इसके बाद जिसे भी ड्रोन से शूटिंग करवानी होगी तो वो आपसे संपर्क करेगा। इसके बाद आप वहां अपना ड्रोन लेकर जाएंगे और उसकी शूटिंग करके चले आएंगे। यदि आपको वो विडियो एडिट (Video Edit) करने को कहेगा तो आपकी उससे और अच्‍छी कमाई हो जाएगी।

लेकिन इस काम को आपको जरा संभलकर करना होगा। क्‍योंकि ड्रोन चलाने से जुड़े सरकार के कुछ नियम भी होते हैं। साथ ही कई जगह ये प्रतिबंधित भी होते हैं। इसलिए यदि आप किसी तरह के नियम का उल्‍लंघन करते हैं तो इसकी कार्रवाई आपके ऊपर होगी ना कि शादी के आयोजन कर्ता के ऊपर। हालांकि, इस काम को करने का अपने आप में एक फायदा भी है क्‍योंकि अब भी हमारे देश में ड्रोन ऑपरेटर का काम जानने वाले लोगों की संख्‍या बेहद कम है। जिससे कहा जा सकता है कि आपके पास काम की कभी कमी नहीं रहेगी।

पैकिंग का काम

घर बैठे पैकिंग का काम (Packing Ka kam) सबसे आसान और सबसे कमाई वाला होता है। इसलिए पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज में आप इसे आराम से कर सकते हैं। इसके अंदर आपको किसी भी चीज की घर बैठकर पैकिंग करनी होती है। इसके बाद आपको वो चीज वापिस दे आनी होगी। जिसके बदले आपको काफी पैसे दिए जाते हैं।

इस काम की खास बात ये है कि आप इसे अपने घर में किसी भी समय कर सकते हैं। साथ ही महिला और पुरूष दोनों कर सकते हैं। इस काम को आप जितने घंटे चाहे उतने घंटे कीजिए। इसके बाद आप अपना दूसरा काम कीजिए। यदि आप इस काम को सही से करते हैं। तो आपकी इससे अच्‍छी कमाई हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: घर बैठे बिंदी पैकिंग का काम कैसे करें?

Agent का काम

आपने अपने आसपास कई तरह के एजेंट देखे होंगे। इनका काम हमेशा किसी कंपनी और ग्राहक के बीच मध्‍यस्‍ता करने का होता है। यदि ये काम सही से करते हैं तो वो जितना भी काम करते हैं उसका उन्‍हें कमीशन दिया जाता है। इसलिए यदि आप किसी कंपनी में एजेंट का काम करना चाहते हैं तो आप ये आसानी से कर सकते हैं।

इसके अलावा इसे आप अलग तरह से भी कर सकते हैं। जैसे कि आपके इलाके में आप खाली पड़े किराए के घरों की जानकारी इकठ्ठी कर लीजिए। इसके बाद आपके इलाके में जिसे भी घर किराए पर लेना हो आप उसे उन सभी की जानकारी दे दीजिए। यदि वो आपके बताए किसी भी घर को लेता है तो आप कुछ पैसा लेने वाले से और कुछ पैसा घर के मालिक से ले लीजिए।

इसी तरह से आप अपने इलाके में दूसरे काम भी तलाश सकते हैं। जिससे आपको कमीशन मिलेगा और आप उसे कर सकते हैं। आप यदि ज्‍यादा कमाई करना चाहते हैं तो आप एक साथ कई तरह के एजेंट का काम कीजिए। इस काम की खास बात ये है कि इसे आप केवल घूमते फिरते कर सकते हैं।

वाटर सप्‍लाई का काम

शहरों में और बाजारों में पानी की सप्‍लाई का काम आपने जरूर देखा होगा। इसके अंदर दुकानों और शौरूमों में हर रोज सुबह कैंपर का पानी लोग लेकर आते हैं और अगले दिन फिर खाली कैंपर लेकर चले जाते हैं और दूसरा भरा कैंपर रख जाते हैं। यदि आपके पास पैसा है तो आप इस काम को खुद के स्तर पर भी शुरू कर दीजिए।

इसमें आपका पैसा भी थोड़ा ही लगेगा। बस आपको केवल कुछ कैंपर और एक रिक्शा या टेम्‍पू खरीदना होगा। इसके बाद आपको हर रोज सुबह दस बजे जिन भी दुकानों में पानी रखने का आर्डर मिलता है। आप वहां पानी रख आइए। यदि आप अकेले इस काम को नहीं कर सकते हैं तो अपने साथ कोई लड़का भी रख लीजिए। इस काम की खास बात ये है कि आपको इस काम में रविवार की छुट्टी भी मिल सकती है। क्‍योंकि रविवार के दिन बाजार बंद रहते हैं।

यह काम भी आपको केवल सुबह कुछ घंटे ही करना होगा। लेकिन यदि हम इस काम से कमाई की बात करें तो यह काफी ज्‍यादा होती है। क्‍योंकि आप जानते हैं कि पानी की कोई कीमत नहीं होती है। इसलिए आपकी महीने में जितनी भी कमाई होगी वो सिर्फ आपका मुनाफा ही होगा।

यूट्यूब पर काम

यदि आपके अंदर कोई कला है तो आप यूट्यूब पर भी आ सकते हैं। खास बात ये है कि इसके अंदर आप भी पार्ट टाइम के अंदर काम कर सकते हैं। बस आपके अंदर ऐसा कुछ होना चाहिए। जिसे लोग देखना और सुनना पसंद करें। जैसे कि आपको बोलना, लिखना या पढ़ाना आता हो तो आप इससे जुड़ा अपना यूट्यूब चैनल बना लीजिए। इसके बाद आप लगातार उसके ऊपर काम कीजिए।

यदि आपकी कला लोगों को पसंद आती है तो आप देखेंगे कि एक समय के बाद आपसे हजारों लोग जुड़ जाएंगे। जिससे आपकी कमाई भी होने लगेगी। इसके अलावा इस बिजनेस से आप पैसे कमाने के साथ अपने इलाके में एक सुपरस्‍टार की तरह भी उभरकर सामने आएंगे। जिससे आपका सम्मान काफी बढ़ जाएगा। इसके साथ आप ब्‍लॉग भी शुरू कर सकते हैं। जहां लिखकर पैसा कमाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: घर बैठे रोजगार के तरीके

फोटोग्राफी का काम

पार्ट टाइम काम में यह भी काफी अच्‍छा काम माना जाता है। इसलिए यदि आपके पास कैमरा है और आपको फोटोग्राफी का काम आता है। तो आप इसमें अपना हाथ आजमा सकते हैं। इसके अंदर आपको किसी भी तरह के आयोजन की फोटोग्राफी करनी होगी। जिसके बदले आपको उसका मेहनताना दिया जाएगा।

इस काम की खास बात ये होती है कि ये काम आपको केवल कभी कभी मिलेगा। लेकिन जब मिलेगा तो आपको काफी ज्‍यादा पैसा दिया जाएगा। साथ ही यदि फोटोग्राफी आपका जुनून है तो आपको कभी लगेगा भी नहीं कि आप आज कोई काम करके आए हैं। लेकिन इस काम को आप केवल तभी करें जब आपको सही फोटोग्राफी आती हो। इसके बिना आप इस काम को नहीं कर सकते हैं।

अखबार बांटने का काम

अखबार बांटने के काम को वैसे तो लोग बेहद निम्‍न दर्जे का काम मानते हैं। लेकिन सही मायने में जिसके अंदर बिजनेस करने की कला है तो उसके लिए कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता है। इसलिए यदि आप पार्ट टाइम बिजनेस की तलाश में हैं तो आप रोजाना सुबह लोगों के घरों तक अखबार बांटने का काम भी कर सकते हैं। इसके अंदर आपको रोजाना सुबह अखबार की दुकान पर जाना होगा और वहां से अखबार उठाने होंगे और इसके बाद उन अखबारों को लोगों के घरों तक पहुंचा देना होगा।

शुरूआत में आपको इस काम से भले ही कम आमदनी हो पर आगे चलकर आप देखेंगे कि आपकी इससे आमदनी तो बढ़ ही गई है। साथ ही आप इस लाइन में अपना काम भी बड़े स्‍तर पर शुरू कर सकते हैं। इसके बाद आप अपने नीचे कुछ लोग रख लीजिए। रोजाना सुबह वही लोग घरों तक अखबार पहुंचाने काम कर दिया करेंगे। लेकिन इस काम को हर कोई नहीं कर सकता है।

क्‍योंकि यह एक ऐसा काम है जिसके अंदर ना तो कभी छुट्टी होती है। ना ही सर्दी, गर्मी या बरसात में समय बदलता है। आप हर मौसम में सुबह 4 बजे ही लग जाना होगा। लेकिन इस काम में आप रोजाना 9 बजे तक फ्री भी हो जाएंगे। जो कि इस काम की सबसे अच्‍छी बात है।

इसे भी पढ़ें: मेरे आस-पास की नौकरियां कौन सी है कैसे जाने?

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि Part time business ideas in Hindi क्‍या होते हैं। इसके बाद आपके समय के हिसाब से जो भी काम सही लगे उसका चुनाव कर लीजिए और करना शुरू कर दीजिए। लेकिन हमारा सुझाव यही रहेगा कि आपको यदि पूरा समय मिलता है तो आप पार्ट टाइम की बजाय फुल टाइम ही काम कीजिए। क्‍योंकि इससे आपकी कमाई और अनुभव भी आपको ज्‍यादा मिलता है। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल है तो हमें नीचे कमेंट करें। हम आपके सवाल का जवाब अवश्‍य देंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.5 / 5. कुल वोट 376

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment