Paytm se Loan Kaise Le | 2023 मे पेटीएम से लोन लेने का तरीका क्या है।

4.8
(200)

आसानी Paytm Se Loan Kaise Le

आपके मन मे भी यह सवाल आ रहा है, की Paytm Se Loan Kaise Le तो आप सही पोस्ट मे आए है। एक वक्त था जब अगर हमे लोन लेना होता तो हम पहले बैंक जाते थे फिर बैंक वाले हमसे तरह तरह के डॉक्युमेंट्स मांगते और सारे डॉक्यूमेंट ना होने के कारण हमारा लोन रिजेक्ट हो जाता था। वैसे तो बैंक से लोन लेने का तरीका आज भी वही है लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिससे आप मात्र कुछ मिनटों मे ही अपने घर बैठे बैठे ही लोन प्राप्त कर सकते है।

Paytm Se Loan Kaise Le

कभी कभी ऐसा होता है की आपको अचानक से पैसे की जरूरत पड़ जाती है और ऐसे मे किसी बैंक मे जाकर लोन लेने मे कितना वक्त और डॉक्यूमेंट लगता है हम सब जानते है। इसलिए आज के इस article मे हम Paytm Se Loan Kaise Le? 2022 मे Paytm से लोन लेने का तरीका क्या है? और Paytm Personal Loan क्या है? के बारे मे बताएंगे जिसे आप मात्र कुछ मिनटों मे ही apply कर सकते है। साथ ही Paytm ना केवल आपको instant लोन देता है साथ ही Paytm से लोन लने के लिए आपको बहुत ज्यादा डॉक्यूमेंट की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है।

Paytm से लोन लेने का पूरा प्रोसेस ऑनलाइन ही होता है इसलिए आपको कही भी जाने की जरूरत नहीं है आपको घर बैठे ही लोन की राशि आपके Bank Account मे पहुच जाएगा।

Paytm क्या है?

अगर आप भी यह जानना चाहते है की 2022 मे Paytm से पर्सनल लोन लेने का तरीका क्या है तो आपको पहले यह पता होना जरूरी है की Paytm क्या है? Paytm भारत की सबसे पोपुलर व सबसे प्रतिष्ठित Money Transaction Application है जिसकी स्थापना साल 2010 मे विजय शंकर शर्मा ने की थी। Paytm अपने उपभोक्ता व मर्चेन्ट को कई सारी भुगतान संबंधित सेवा देता है जिनका 35 करोड़ से अधिक लोग लाभ उठा रहे है।

Paytm से आप मोबाईल रिचार्ज, ऑनलाइन शॉपिंग एवं ट्रेन,बस व एयरलाइन की टिकट भी बुक कर सकते है। इसके अलावा भी Paytm आपको अलग अलग सेवा देता है। Paytm का खुद का एक Payment Bank भी है जिसे Paytm Payment Bank कहा जाता है। और अब Paytm ने अपने ग्राहकों को instant Personal Loan देने की नई सुविधा शुरू की है जिसके तहत वह अपने उपभोक्ताओं को 2 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन दे रहा है।

ये भी पढ़ें:  पुराने नोट व पुराने सिक्के बेचने की वेबसाइट क्या है?

Paytm Personal Loan Kya Hai [ Paytm Loan Kya Hai ]

Paytm अपने खास ग्राहकों को 5 हजार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक का इन्स्टेन्ट पर्सनल लोन देती है वो भी कम ब्याज दर पर जो आप अपने घर बैठे ही प्राप्त कर सकते है। लेकिन यह लोन केवल नौकरीपेशा, छोटे व्यापारी व प्रोफेशनल लोगों को ही मिलता है क्योंकि लोन लेने से पहले आपको यहा अपना आय का स्रोत भी बताना होता है जिससे आप लोन की राशि को चुकाएंगे। यह पर्सनल लोन आपको 6-36 महीने मे चुकाना होता है जिसे आप अपने अनुसार चुका सकते है। साथ ही यहा आपको ब्याज दर भी कम देनी पड़ती है।

Paytm से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको अपना Paytm Account बनाना पड़ेगा जो की अनिवार्य है। आप बहुत ही आसानी से अपना Paytm Account बना सकते है। जब आपका Paytm Account बन जाए तो आपको किसी भी साइबर कैफै पर जाकर अपने Paytm Account मे KYC की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। एक बार अगर आपके Paytm Account की KYC पूरी हो जाए फिर आप Paytm Personal Loan के लिए ऑनलाइन apply कर सकते है। इसके बाद अगर आप लोन लेने के योग्य होंगे तो आपको आसानी से लोन मिल जाएगा।

इन्हें भी पढ़े :- सबसे सस्ता लोन कैसे पाए

Paytm Personal Loan Lene Ke Liye Eligibility and Required Documents

Paytm Loan Kaise Le और इसे apply करने से पहले आप यह भी सुनिश्चित कर ले की आप लोन लेने के योग्य है या नहीं। Paytm से लोन लेने के लिए आपके पास निम्नलिखित योग्यता होनी अनिवार्य है-

  1. आप भारतीय मूल के निवासी हो अर्थात आपकी राष्ट्रीयता भारतीय होनी जरूरी है
  2. आपकी आयु 25 से 60 वर्ष के बीच मे ही होनी चाहिए।
  3. आपके पास आय का एक निश्चित स्रोत होना भी जरूरी है ताकि आप लोन समय पर वापस कर सको।
  4. आपके पास अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, और बैंक अकाउंट होना भी अनिवार्य है।

Paytm Se Loan Kaise Le सकते है?

Paytm Personal Loan Apply करने के लिए बताए गए तरीके को सही से फॉलो करे-

  • सबसे पहले अपने Paytm के Dashboard पर जाए वहा पर आपको Personal Loan का ऑप्शन दिखेगा वहा आप क्लिक करे।
  • फिर नई विंडो मे आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसमे आपको अपनी जरूरी जानकारी जैसे- आधार नंबर, पैन कार्ड नंबर, ईमेल आइडी, साथ ही लोन लेने का कारण आदि बताना होगा। इन सभी जानकारी को सही से भरकर आगे बढ़े।
  • इसके बाद आपसे कुछ अतिरिक्त जानकारी भी मांगी जाती है जैसे की माता-पिता का नाम, आपके आय का स्रोत एवं आपका पेशा आदि। इन सबको भी आपको सही से भरना है।
  • इसके बाद आपका आवेदन जाँच किया जाएगा अगर आप लोन लेने के योग्य होंगे तो आपका आवेदन स्वीकृत कर लिया जाएगा और अगले 24 घंटे के अंदर लोन की राशि आपके बैंक अकाउंट मे या जाएगी अन्यथा अगर आप लोन लेने के योग्य नहीं होंगे तो आपका आवेदन रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

इन्हें भी पढ़े :- Educational लोन कैसे मिलता है?

Paytm Personal Loan की विशेषताए

अगर आप समझ चुके है की Paytm Personal Loan क्या है और Paytm से loan कैसे ले सकते है तो आप Paytm Loan के कुछ विशेषता भी जान लीजिए:

  • Paytm से आप 5000 रुपए से लेकर 200000 रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते है।
  • Paytm Personal Loan की ब्याज की दरे कम अर्थात 4% से 6% तक ही है जो की आपके लिए अच्छी बात है।
  • Paytm से लोन लेने के लिए आपको कही जाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे बैठे ही लोन प्राप्त कर सकते है। और लोन लेने से पहले आपको किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है।
  • आप भारत के किसी भी कोने मे रहते है आप Paytm Personal Loan ले सकते है।
  • लोन की राशि चुकाने के लिए आपको 6 महीने से लेकर 3 साल तक का समय मिलता है जिसमे आप आसानी से लोन चुका सकते है।
  • आप लोन की राशि का अपने अनुसार किसी भी काम मे उपयोग कर सकते है ये पूर्णतः आप पर निर्भर करता है।

अंतिम शब्द

इस आर्टिकल मे हमने जाना की 2022 मे Paytm से लोन लेने का तरीका क्या है और आप Paytm se Loan kaise le सकते है। हमे उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल से जरूर मदद मिली होगी। इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे साथ ही Paytm Se Loan Kaise Le के विषय मे कोई भी प्रश्न हो तो आप कमेन्ट बॉक्स मे हमसे पुछ सकते है।
धन्यवाद…

इन्हें भी पढ़े :-

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.8 / 5. कुल वोट 200

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment