Phone ka backup kaise le | एक फोन से दूसरे फोन में डाटा कैसे ट्रांसफर करें

4.8
(189)

Phone ka backup kaise le | बैकअप कैसे करें

कभी आपने यह सोचा है कि यदि आपका मोबाइल खो जाये या अचानक से ख़राब हो जाये तो क्या होगा। जी बिलकुल सही, खोये हुए पैसे उतने कीमती नहीं होते और ना ही mobile उतना कीमती होता है, जितना आपके फ़ोन में पड़ा हुआ डाटा। यदि आप अपने फ़ोन के साथ अपना डाटा नहीं खोना चाहते तो हम आपको बताने वालें है कि आप अपने Phone ka backup kaise le, ताकि जरुरत पड़ने पर आप इसे दुसरे फ़ोन में restore कर सकें।

इससे होगा ये कि यदि आप अपना फ़ोन खो देते है तो आप नए फ़ोन में उसी डाटा को वापस ला सकते है। बसर्ते आपको अपना email id पता होना चाहिए।

पुराने जमाने में हम सभी के घरों पर एक बड़ा सा फोटो एल्‍बम रखा होता था। जिसमें शादी और विवाह आदि की तमाम फोटोज रखी होती थी। घर में जब भी कोई मेहमान आता था तो अक्‍सर उसे दिखाई जाती थी। लेकिन जमाने के साथ चीजें भी बदल गई। आज उस एल्‍बम की जगह फोन ने ले ली है और मेहमान को उन फोटोज को देखने के लिए आने की जरूतर भी नहीं पड़ती है।

हम सीधा उनके फोन पर ही भेज देते हैं। जिससे वो घर बैठे देख सकते हैं। लेकिन तकनीक का ये वरदान तक आभिशाप बन जाता है जब हमें पता लगता है कि हमारा फोन तो खराब हो गया या चोरी हो गया। ऐसे में हमारे वो फोटोज भी खो जाते हैं जो‍िकि हमने कई सालों से अपने फोन में संजो कर रखे थे।

लेकिन अब आपको उन फोटोज को दोबारा लाने के लिए परेशान मत होइए। आप जैसे ही दूसरा फोन लेंगे उमसें आपके सभी फोटोज तुरंत आ जाएंगे। जिसे हम Backup Data के नाम से जानते हैं। चलिए जानते हैं कि Phone ka backup kaise le.

Mobile Data Backup क्‍या होता है?

Mobile Data Backup का मतलब जब हमसे कहीं हमारा Phone खो जाए या चोरी हो जाए तो उसमें मौजूद data को वापिस लाने के लिए एक तरह का स्‍टोर रूम। इसमें आप उस मोबाइल के Phone Number, Photos, audio, video आदि जो कि आपके फोन के माीडिया गैलरी में रखे होते हैं। इसकी खास बात ये है कि ये पूरी तरह से फ्री होता है।

साथ ही आप मोबाइल खोने के कितने दिन बाद तक भी इन्‍हें दूसरे Phone में हासिल कर सकते हो। इसमें सबसे महत्‍वपूर्ण योगदान Google Drive का होता है जिसमें आप 16 GB तक का डाटा स्‍टोर कर सकते हैं। यदि आपको इससे ज्‍यादा Space चाहिए तो आपको गूगल को इसके लिए भुगतान करना होगा।

Phone ka backup kaise le?

Mobile Data Backup पाने के लिए जरूरी है कि आप अपने Phone में उसे पहले से ON करके रखें ताकि जब कभी भी आपका Phone खोए तो आपका सारा डाटा दूसरे Phone में आ जाए। आइए जानते हैं कि आप कैसे अपने Phone के बैकअप डाटा को ON कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: गैलरी में फोटो कैसे छुपाए?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपने Phone के सेटिंग में जाना होगा और वहां पर आप Backup And Reset पर क्लिक कीजिए। इसके बाद‍ आपके सामने दूसरी Screen खुलकर आ जाएगी।
  • इसके बाद आप Back up My Data पर क्‍लिक कीजिए और इसे ON या Enable कर दीजिए।
  • यहां ध्‍यान दीजिए इसके नीचे या ऊपर आपको एक ईमेल दिखाई देगा जो कि ये बताने के लिए होगा कि आपका सारा डाटा इसी के अंदर सेव होता रहेगा। इसलिए यहां अपना पर्सनल ईमेल ही डालें।
  • इसे करने के बाद आपका सारा मोबाइल डाटा आपके Phone के Google Drive, Photos में save होता रहेगा। जिसे आप देख भी सकते हैं और फोन खो जाने पर इसे दूसरे फोन में भी ले सकते हैं।

    ये भी पढ़ें: Mobile Phone अपडेट कैसे करें?

  • यहां आप एक बात का ध्‍यान रखिए कि आपके पास जो कि जरूरी Photo, audio, video, PDF आदि रहती हैं आप उन्‍हें समय समय पर अपने फोन के Google Drive पर Save करते रहिए। इससे आपको इन्‍हें दोबारा पाने में परेशानी नहीं होगी।

ये भी पढ़ें: मोबाइल नंबर से ईमेल कैसे पता करे? सिर्फ 2 मिनट में

एक फोन से दूसरे फोन में डाटा कैसे ट्रांसफर करें

एक फोन से दूसरे फोन में डाटा कैसे ट्रांसफर करें

अब यदि आपका फोन खराब हो जाता है या चोरी हो जाता है तो हम आपको उस प्रक्रिया के बारे में बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने पुराने फोन का सारा डाटा नए फोन में पा सकते हैं। खास बात ये है कि आपका पुराना फोन मंहगा सस्‍ता या किसी भी कंपनी का रहा हो आप आराम से अपना पुराना डाटा वापस ला सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नए Phone में अपना वो पुराना Gmail Login करना होगा, जिसमें आपका सारा पुराना डाटा रखा होगा। इसके लिए आपको अपना Gmail और Password भरना होगा।
  • इसे आप एक बार अपने Phone की सेटिंग में जाकर accounts में जाकर देख लीजिए। यदि वहां आपकी Gmail Login दिखा रहा है तो ठीक है, अन्‍यथा आप वहां भी आप अपने Gmail को यूजर नाम और जीमेल का पासवर्ड  का इस्तेमाल करके Login कर लीजिए।
  • अब आप देखेंगे कि आपके Phone में जो मोबाइल नंबर और Photos रखे हुए थे वो सभी वापिस आ चुके हैं। साथ ही यदि आप अपने पुराने फोटो देखना चाहते हैं तो आपको Google Photos पर जाना होगा। इसके अलावा आपका बहुत सारा डाटा Google Drive पर भी Save मिलेगा। आप वहां से जाकर अपने पुराने डाटा को Download भी कर सकते हैं। जो‍ कि पूरी तरह से Free होता है।
  • इस तरह से आप अपने पुराने फोन का सारा डाटा Download करके दोबारा से वापिस ला सकते हें। बस ध्‍यान ये रखिए कि आप अब अपने नए फोन में भी Data BackUp On कर दीजिए ताकि जब आप इसमें कुछ नया जोड़े तो उसका भी Back Up आपको आगे चलकर आसानी से मिल सके। इस फोन में भी Data Backup करने का तरीका वही होगा जो कि हमने आपको ऊपर बताया है।

ये भी पढ़ें: खोये हुए मोबाइल को कैसे ढूंढे?

कंम्‍प्‍यूटर से Phone ka backup kaise le वापस

यदि आपका फोन अचानक से खराब हो जाता है या कहीं गिर जाता है और इस परिस्‍थिती में नहीं हैं कि नया फोन ले सकें। तो आप अपने पुराने फोन के सभी डाटा को कंम्‍प्‍यूटर की मदद से भी दोबारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कंम्‍प्‍यूटर से Phone ka backup kaise le वापस

  • इसके लिए सबसे पहले अपने कंप्‍म्‍यूटर के Google में जाना होगा और वहां टाइप करना होगा Google Drive इसे अब आप Search कर दीजिए।
  • अब यदि आपकी Gmail इसके अंदर Login नहीं है तो आप सबसे पहले अपनी उस Gmail को यहां Login कर दीजिए जिस पर आपका सारा पुराना डाटा रखा हुआ है। ठीक उसी तरह जैसे आप अपने फोन में Login करते हैं।
  • इसके बाद यहां आपका जितना भी डाटा होगा सबकुछ आपके सामने आ जाएगा। आप उसे देख भी सकते हैं और यदि आप उसे Download करना चाहें तो Download भी कर सकते हैं। ये भी पूरी तरह से free है।
  • आप चाहें तो यहीं से अपने Google Drive पर कोई नया डाटा भी Upload कर सकते हैं जिसे आप Backup के तौर पर Save करना चाहते हैं ताकि आगे चलकर वो आपको आसानी से मिल जाए।

Conclusion

आज आपने जाना कि किसी भी Mobile Phone ka backup kaise le और एक फोन से दूसरे फोन में डाटा कैसे ट्रांसफर करें। आशा है अब आप आसानी से अपने फ़ोन का डाटा बैकअप ले सकते है और दुसरे फ़ोन में उसे restore भी का सकते है।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.8 / 5. कुल वोट 189

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

Leave a Comment