प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाएं? | Play store ki id kaise banegi

4.4
(325)

प्‍ले स्‍टोर पर अपने नाम से ID कैसे बनाएं?

प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाएं: वर्तमान समय में आप हम लगभग सभी लोग एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, और हम सभी के एंड्रॉयड स्मार्टफोन में Google Play Store Application देखने को मिलता है। जिसकी मदद से हम अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में किसी भी तरह के ऐप को इंस्टॉल करते हैं लेकिन इसके लिए सबसे जरूरी है कि हम पहले Google Play Store ID बनाएं।

जब कभी भी हम अपना स्मार्टफोन रिसेट करते हैं या फिर नया स्मार्टफोन लेते हैं और उसमें गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए Google Play Store ID बनानी पड़ती है, Google Play Store पर लाखों की संख्या में एप्लीकेशन मौजूद है, जिसे हम कुछ मिनट में अपने मोबाइल में डाउनलोड करके उस एप्लीकेशन का आनंद उठा सकते हैं।

लेकिन आज भी हमारे बीच बहुत सारे यूजर्स ऐसे हैं जिन्हें नहीं मालूम होता कि Play Store ki Id kaise banaye या Play Store ki Id kaise banegi मगर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज के अपने इस ब्लॉग में हम आपको कुछ सरल से स्टेप बताने वाले हैं जिससे कि आप आसानी से Play Store Id बना सकते हैं। तो चलिए बिना किसी देरी के करते है शुरू आज के इस ब्लॉग को जिसमे हम जानगे कि प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाएं।

Play store ki id kaise banaen

प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाएं? || Play Store ki Id kaise banegi

अब हर एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर Play Store Application पहले से ही in-built रहता है और यह एक गूगल का प्रोडक्ट है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल में कई ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। आप चाहे तो डायरेक्ट गूगल क्रोम (Google Chrome) से किसी भी वेबसाइट से किसी ऐप की APK File को डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन आज की इस Digital Technology की दुनिया में मोबाइल का डाटा हैक व चोरी होने का खतरा बहुत है, इसलिए Play Store Application से किसी भी ऐप को डाउनलोड करना काफी हद तक सुरक्षित माना जाता है।

ये भी पढ़ें: गूगल हिस्ट्री डिलीट कैसे करे?

Google Play Store पर रोजाना नए-नए ऐप आते रहते हैं जिसे आप कुछ ही मिनट में अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे इसके लिए आपके पास Play Store बनी होनी चाहिए तो आइए बिना देर किए हुए “play store ki id kaise banaen” की प्रक्रिया जानते हैं।

इसे भी पढें: अपना Gmail account कैसे बनाए

Play Store ki Id कैसे बनाएं Steps

  • Play Store Id बनाने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में Google Play Store Application को खोलें।
  • इस स्टेप पर आपको sign in का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप create account पर क्लिक करें और उसके बाद For My Self वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • इतना करने के बाद आपके सामने नया इंटरफ़ेस खुलकर आएगा जिसमें आपको अपना नाम डालकर Next बटन पर क्लिक करना है।

नोट:- इस फॉर्म में आपसे आपका फर्स्ट नेम और लास्ट में पूछा है तो फर्स्ट नेम में आप अपना नाम जैसे कि रोहान राकेश मोहित या जो भी नाम हो वो डालें और लास्ट नेम में अपना सरनेम यानी कि सिंह पांडे श्रीवास्तव जो हो उसे डालें।

  • अब यहां पर आपको अपनी basic information देनी है जैसे कि आपका gender और date of birth, इसके बाद नीचे Next पर क्लिक करें।
  • इस स्टेप पर आपके सामने एक नया टैब खुलकर आएगा जिसमें लिखा होगा “Choose how you’ll sign in” इसमें आप अपनी जीमेल आईडी डाल दें आपकी जीमेल आईडी Alphabet या Number दोनों ही हो सकती है।
  • इसके बाद आपका password create करने के लिए पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको 8 अक्षर का पासवर्ड क्रिएट करना होगा और दोबारा से उसी पासवर्ड को डालकर Next बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस स्टेप पर “Add phone number?” का विकल्प आएगा जिसमें आपको नीचे थोड़ा सा स्क्रॉल करने पर “Yes, I’m in” का विकल्प दिखेगा इस पर क्लिक कर दें।
  • इस स्टेप पर आपके सामने “Review your account info” का विकल्प आएगा इसे देखकर नीचे Next बटन पर क्लिक करें।
  • इतना करने के बाद आपके समाने “Terms And Condition” का विकल्प आएगा उसमें “I Agree” के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अब आपके सामने “Google Services” का विंडो खुल कर आएगा जहां आपको नीचे स्क्रोल करते हुए आकर नीचे लिखे Accept के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इन सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपका Play Store ki id बन जाएगी, जिससे की आप किसी भी ऐप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं।

इसे भी पढें: Optimised battery charging क्या है

Conclusion

तो दोस्तों देखा आपने ऊपर बताए गए कुछ सिंपल स्टेप के जरिए आप इतनी आसानी से google play store id बना सकते हैं। और फिर वहां से किसी भी तरह के ऐप डाउनलोड कर उसका फायदा उठा सकते। अगर अभी भी आप में से कोई ऐसी व्यक्ति है जो नहीं समझा कि प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाएं (play store ki id kaise banaen) या प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनेगी तो आपने नीचे कमेंट सेक्शन बता सकते हैं। हम आपको नेक्स्ट ब्लॉग में एक और तरीका बताएंगे जिसकी मदद से आप जान जायेंगे कि Play store ki id kaise banegi

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.4 / 5. कुल वोट 325

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment