Pre approved personal loan क्या है?

4.8
(299)

प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन के फायदे और नुकसान

Pre approved personal loan in Hindi: आपका यदि किसी भी बैंक में खाता है तो संभव है कि आपको भी कभी बैंक की तरफ से ये जानकारी दी गई हो कि आपको प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन दिया जा रहा है। क्‍या आप इसे लेना चाहेंगे? लेकिन यदि आप उस समय बैंक की बात को पूरी तरह से समझ नहीं पाए कि प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन क्‍या होता है। तो आज आप हमारी इस पोस्‍ट को पढ़ने के बाद आप जान जाएंगे कि प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन क्‍या होता है।

अपनी इस पोस्‍ट में हम आपको जानकारी देंगे कि बैंक आपको प्री अप्रूव्ड पर्सनल का क्‍यों ऑफर करता है? क्‍या हमें प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन लेना चाएिह? प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन फायदे और नुकसान क्‍या होते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं Pre approved personal loan in Hindi

Pre approved loan क्‍या होता है?

प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन के बारे में हम आपको विस्‍तार से जानकारी दें इससे पहले आइए एक बार हम आपको बताते हैं कि प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन क्‍या होता है। दरअसल, एक तरह से यह ऐसा लोन होता है जो बैंक आपको खुद ऑफर करता है कि आइए यदि आपको लोन की जरूरत है, तो हम देने के लिए तैयार हैं। बस आप अपने कागजात और सहमति प्रदान कर द‍ीजिए। बाकी आगे का काम बैंक खुद पूरा कर लेगा।

इस बात को जानकर आपके जहन में भी एक सवाल आया होगा कि आखिर कोई बैंक बिना लोन मांगे क्‍यों देना चाहता है। इसमें उसका क्‍या फायदा होगा। तो आगे हम आपको इसका जवाब उदाहरण के साथ देंगे।

इसे भी पढें: पर्सनल लोन न चुकाने पर क्या होगा?

Online Pre approved loan क्‍या होता है?

जैसे आपने जाना कि बैंक की तरफ से आपको प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन का ऑफर दिया जाता है। इसी तरह से आज के समय में कई ऑनलाइन एप्‍लीकेशन भी आती हैं। जो कि मनी ट्रांसफर (Money Transfer) का काम करती हैं। यदि उनकी नजर में उनका कोई ग्राहक लगातार सही मात्रा में पैसे का लेन देन कर रहा है। तो वो भी उसे प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन का ऑफर देती हैं।

उनकी तरफ से दिए जाने वाले प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन का ऑफर आपकी Home Screen पर Flash हो जाता है। हालांकि, एप्‍लीकेशन और बैंक में फर्क ये होता है कि एप्‍लीकेशन आपको केवल कुछ हजार रूपए तक का प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन का ऑफर देगी। जबकि बैंक कई लाख रूपए का ऑफर भी दे सकता हैं। साथ ही ऑनलाइन एप्‍लीकेशन बैंक के मुकाबले कई गुना ज्‍यादा ब्‍याज दर लेते हैं।

प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन

प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन की पूरी जानकारी

आगे हम आपको विस्‍तार से प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन की जानकारी साझा करने जा रहे हैं। जिसे जानने के बाद आप समझ जाएंगे कि प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन क्‍या होता है। साथ ही इसे लेना चाहिए या नहीं।

Pre approved personal loan बैंक कब देता है?

प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन आपको कब ऑफर करता है इसका कोई स्‍पष्‍ट जवाब नहीं है। क्‍योंकि हर बैंक के बहुत सारे बिंदु होते हैं। उन सभी चीजों को देखने के बाद ही कोई बैंक तय करता है कि किस ग्राहक को प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन देना है किसे नहीं देना। साथ ही यदि किसी ग्राहक को प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन देना है तो उसकी राशि क्‍या रखनी है।

लेकिन आम तौर पर देखा जाता है कि यदि आप हर महीने अपने बैंक खाते से कुछ लेन देन करते हैं। तो बैंक की नजर में आप एक अच्‍छे ग्राहक बन जाते हैं। आपके खाते में हो रहे लेन देन को देखते हुए बैंक तय करता है कि इस ग्राहक को कितना प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन देने का ऑफर देना चाहिए। कई बार प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन की बजाय आपको बैंक की तरफ से Credit Card का ऑफर भी दिया जाता है। जिसे आप बिना ज्‍यादा कागजात के भी बनवा सकते हैं।

प्री अप्रूव्ड लोन बैंक क्‍यों देता है?

अब आपके इस सवाल का जवाब देने का वक्‍त आ गया है कि प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन बैंक क्‍यों‍ ऑफर करता है। इसका जवाब ये है कि इससे बैंक अपने ग्राहकों के साथ और करीब से जुड़ना चाहता है। जिससे बैंक की आमदनी तो बढ़े ही साथ ही लोगों की नजर में उस बैंक की छवि भी बेहतर हो। क्‍योंकि बैंक आपको जो प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन का ऑफर दे रहा है। यदि आप उसे लेने की इच्‍छा जाहिर करते हैं। तो बैंक आपसे उस पर ब्याज लेगा। जो कि सीधे सीधे बैंक की आमदनी कही जाएगी।

उदाहरण

आइए एक आम उदाहरण की मदद से आपको समझाते हैं। मान लीजिए आपके पास फिलहाल दस लाख रूपए रखें हैं और आपको पता है कि आप हाल फिलहाल में कोई बड़ा काम भी नहीं करने जा रहे हैं। उसी समय आपको पता लगता है कि आपके परिवार में किसी लड़की की शादी होने वाली है। जिसमें उनके परिवार का काफी ज्‍यादा खर्च होने वाला है। साथ ही आप उस रिश्‍तेदार को पिछले कई सालों से देख रहे हैं कि उसके घर सभी कमाने वाले हैं और ईमानदार भी हैं। यानि किसी का उधार पैसा लेकर नहीं भागने वाले।

ऐसे में आप किसी दिन उनके घर जाते हैं और बातों ही बातों में कह देते हैं कि यदि आपको शादी में दो तीन लाख रूपए की जरूरत हो तो बता दीजिएगा। आपकी कुछ मदद हम भी कर देंगे। बस यही बात बैंक आपको प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन के जरिए आपसे कहता है।

जबकि इसी के उलट यदि उसी परिवार के घर ना तो आमदनी का जरिया होता और ऊपर से बेईमान भी होते। तो शायद आप पैसा मांगने पर भी अपने हाथ खड़े कर देते। बस बैंक की भी प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन की यही कहानी होती है।

प्री अप्रूव्ड लोन की जानकारी कैसे पाएं?

यदि हम प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन की जानकारी की बात करें तो बैंक की तरफ से आपको प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन की जानकारी यदि आप इंटरनेट बैकिंग का प्रयोग करते हैं तो उसके माध्‍यम से देता है। नहीं तो आप SMS / Email और फोन के जरिए भी बैंक कई बार प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन की जानकारी दे देता है।

यदि आपको इन माध्‍यमों से भी प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन की जानकारी नहीं मिलती है तो आप चाहें तो अपने बैंक में जाकर भी पूछ सकते हैं कि क्‍या आपके लिए बैंक की तरफ से प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन का कोई ऑफर है। वो आपको इसकी जानकारी दे देंगे। लेकिन कई लोग प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन का नाम लेकर आपको फर्जी फोन भी करते हैं। आपको उनसे सावधान रहना चाहिए।

प्री अप्रूव्ड लोन की अवधि?

यदि आपको आज की तारीख में प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन का बैंक या किसी ऑनलाइन एप्‍लीकेशन की तरफ से आया है, तो ऐसा नहीं है कि आप इस ऑफर का फायदा कभी भी उठा सकते हैं। प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन की भी एक समय सीमा होती है। आपको उसी के अंदर ही लेना होता है।

क्‍योंकि बैंक ने आपको प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन का ऑफर आपकी आज की बेहतर आर्थिक स्‍थिति को देखते हुए ऑफर किया है। लेकिन जरूरी नहीं है कि आप छह महीने बाद भी आप इस स्‍थिति में रहें कि यदि आपको बैंक एक लाख का प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन दे दे। तो आप उसे लौटा पाएं। हालांकि, इसका दूसरा पहलू ये भी है कि संभव है कि आप आने वाले में और बेहतर लेन देन करें तो आगे चलकर बैंक आपको वर्तमान समय से दोगुना प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन का ऑफर करे। इसलिए प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन की अवधि का कोई स्‍पष्‍ट जवाब नहीं है।

प्री अप्रूव्ड लोन के फायदे

  • इस तरह के लोन का सबसे पहला फायदा ये होता है कि यदि आप ये लोन लेते हैं। तो बैंक की लंबी चौड़ी जांच आपके ऊपर नहीं होती है। क्‍योंकि बैंक की नजर में आप पहले से एक अच्‍छे ग्राहक होते हैं।
  • कई बैंक आपको प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन की ब्‍याज दरों में भी कुछ छूट देते हैं। इसलिए आप यदि ये लोन लेते हैं। तो इसका सीधा फायदा आपकी जेब में जाता है।
  • यदि आप एक बार प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन बैंक से ले लेते हैं और उसे समय पर लौटा भी देते हैं। तो आप बैंक की नजर में और ज्‍यादा भरोसेमंद ग्राहक बन जाते हैं। ऐसे में संभव है कि अगली बार आपको और ज्‍यादा राशि के साथ प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन का ऑफर दिया जाए।
  • कई बार हमें लोन की जरूरत होती है और बैंक हमें उसी दौरान प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन का ऑफर भी दे देता है। तो मानो हमारे लिए सोने पर सुहागा हो जाता है।

प्री अप्रूव्ड लोन के नुकसान

  • इसका सबसे पहला ये नुकसान होता है कि बैंक की तरफ से आपकी तरफ फैंका एक ये सोने का जाल होता है। जिसमें आप कई बार तब भी फंस जाते हैं। जब आपको किसी तरह के लोन की जरूरत नहीं होती है। जैसे कि आपकी कार अभी चल सकती थी, लेकिन प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन का ऑफर देखकर आपने सीधा मंहगी कार खरीद ली।
  • यदि किसी कारणवंश आप प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन की किस्‍त समय पर नहीं दे पाए तो संभव है कि बैंक की नजर में आपकी छवि और ज्‍यादा खराब हो जाए और आगे से आप लोन लेने जाएं तब भी आपकी फाइल को Reject कर दिया जाए।
  • लोन लेने से पहले हमें अच्‍छे से सोच विचार कर लेना चाहिए। लेकिन कई बार जैसे ही हमें पता चलता है कि बैंक की तरफ से हमें प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन का ऑफर दिया गया है। हम बिना कुछ सोचे समझे ही उसे ले लेते हैं। जबकि बाद में वो हमारे लिए मुसीबत बन जाता है।
  • आज के समय में कई फर्जी लोग भी आपको प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन का फर्जी ऑफर देते हैं और फोन पर आपकी जानकारी मांगते हैं। ऐसे लोगों से आपको हमेशा सावधान रहना चाहिए।

इसे भी पढें: सबसे सस्ता पर्सनल लोन

Conclusion

आशा है कि हमारी इस पोस्‍ट Pre approved personal loan in Hindi को पढ़ने के बाद आप पूरी तरह से जान चुके होंगे कि प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन क्‍या होता है। इसके फायदे और नुकसान क्‍या हैं। इन सभी चीजों को जानने के बाद अगली बार जब भी कभी बैंक की तरफ से आपको प्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन का ऑफर आएगा तो आशा है आपको अपना निर्णय किसी दूसरे इंसान से पूछकर नहीं लेना होगा। यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्‍तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही इस लेख से जुड़ा यदि आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्‍स में लिखें।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.8 / 5. कुल वोट 299

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment