2023 में प्लॉट या मकान की रजिस्ट्री पर लोन कैसे मिलेगा?

4.8
(419)

मकान की रजिस्ट्री पर लोन कैसे मिलेगा?

मकान की रजिस्ट्री पर लोन: अगर आप मकान की रजिस्ट्री पर लोन लेना चाहते हैं। परंतु आपको इसके बारे में ज्यादा पता नहीं है कि मकान की रजिस्ट्री पर लोन  कैसे मिलेगा या  मकान बनाने के लिए लोन कैसे प्राप्त करें। इन सभी सवालो के जवाब अगर आप जाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको मकान की रजिस्ट्री पर लोन कैसे लेते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे। और जानेंगे कि मकान की रजिस्ट्री पर लोन लेने से पहले किन-किन बातों को ध्यान में रखें, इसी प्रकार की जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मकान रजिस्ट्री पर लोन लेना काफी आसान है इसके लिए बस आपको बैंक द्वारा बताये गये सारे नियम और शर्तो को आवश्य मानना होगा। बैंक के द्वारा मागे गए साभी दस्तावेजों को तैयार करके रखना होगा, मकान की रजिस्टरी पर लोन लेने के सभी नियम व शर्तो को पहले समझ ले, लोन लेने का समय व व्याज दर के बारे मे अच्छे से जान ले ले, और लोन को चुकाने से सम्बंधित सभी  जानकारी ले ले, इस प्रकार की सभी जानकारी आपको बैंक के द्वारा मिल जायेगी।

मकान लोन क्या है?

मकान की रजिस्टरी पर लोन की योजना एक सुरक्षित व्यक्तिगत लोन है जिसका लाभ आप अपनी संपत्ति को सुरक्षा या संपार्श्विक के रूप में गिरवी रखकर प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप सही वक्त पर लिए गए लोन को चुका देते हैं तो आपको मकान के कागजात वापस लौटा दिया जाता है इसे मकान लोन कहते हैं। इन व्यक्तिगत लोन योजनाओं को बंधक लोन के रूप में भी जाना जाता है। मकान की रजिस्टरी पर लोन की ब्याज दरें 8.00% प्रति वर्ष के बीच होती हैं।

ये भी पढ़े: खेती की जमीन पर लोन

मकान की रजिस्ट्री पर कितना लोन मिलेगा

यह सवाल हर व्यक्ति के मन में जरूर आता है कि मकान की रजिस्ट्री पर कितना लोन मिलेगा। तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दे कि मकान की रजिस्ट्री पर लोन बैंक लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी या मार्जिन लोन के लिए LTV (लोन टू वैल्यू रेश्यो) के आधार पर निर्धारित किया जाता है। मकान लोन के तहत मकान की कीमत का 60-70 प्रतिशत लोन ही मिल सकता है। बैंकों की अधिकतम लोन की कीमत अधिक से अधिक भी हो सकती है। इसी को देखकर ही मकान की रजिस्टरी पर लोन दिया जाता है। मकान की रजिस्टरी पर लोन की  अधिक से अधिक मकान की कीमत की 15-20 करोड़ रुपए हो सकती है।

मकान की रजिस्ट्री पर लोन लेने के लिए नियम और शर्ते

  • मकान की रजिस्ट्री लोन लेने से पहले सबसे आपके पास भारत की नागरिकता होना अति आवश्यक है।
  • मकान की रजिस्ट्री आपके नाम पर ही होना चाहिए।
  • आपकी उम्र तकरीबन 25 साल से 55 साल के बीच होनी चाहिए।
  • मकान रजिस्ट्री पर लोन लेने से पहले आपके पास कम से कम एक बैंक अकाउंट का होना आवश्यक है।
  • आपके पास पहचान पत्र ,आधार कार्ड ,ड्राइविंग लाइसेंस, या पैन कार्ड आदि जैसे दस्तावेजों का होना आवश्यक है।

ये भी पढ़े: 2022 में Paytm से Business लोन कैसे लें?

मकान रजिस्ट्री पर लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • मकान रजिस्ट्री पर लोन लेने के लिए आपके पास आपके जमीन या मकान का कागजात होना आवश्यक।
  • इसके अलावा आपकी बैंक अकाउंट की पीछे 6 महीने की स्टेटमेंट कहो ना अनिवार्य है।
  • आपके पास पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए
  • इसके अतिरिक्त पहचान में निवास का प्रमाण पत्र जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, बिजली बिल इत्यादि।
  • मकान की रजिस्ट्री पर लोन लेने के लिए आय का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है जैसे सैलरी स्लिप ,आयकर रिटर्न इत्यादि।

प्लॉट की रजिस्ट्री पर लोन पर ब्याज दर

बैंकब्याज दरलोन की राशिअवधि
भारतीय स्टेट बैंक8.45% प्रतिवर्ष- 10.00% प्रतिवर्ष7.5 करोड़ तक3-15 वर्ष तक
एचडीएफसी बैंक8.00% प्रतिवर्ष – 8.95% प्रतिवर्षसंपत्ति के मूल्य का 65%15 वर्ष तक
आईडीएफसी फर्स्ट7.5% प्रति वर्ष रु.7 करोड़ तक20 वर्षों तक
टाटा कैपिटल10.10% प्रति वर्ष10 लाख – रु.3 करोड़15 वर्ष तक
एक्सिस बैंक7.90% प्रति वर्ष -9.30% प्रति वर्षरु.5 लाख – रु.5 करोड़20 वर्षों तक
कोटक महिंद्रा बैंक9.5% प्रति वर्ष10 लाख  – 5 करोड़ रुपये15 वर्ष तक
आईआईएफएल11.50% से 25% प्रति वर्ष10 करोड़ रुपये10 साल तक

ये भी पढ़े: आधार कार्ड पर लोन कैसे लेते हैं?

मकान लोन पर ब्याज दर को प्रभावित करने वाले कारक

  • लोन का समय
  • क्रेडिट स्कोर
  • मकान का प्रकार
  • आवेदक का प्रोफाइल

मकान की रजिस्टरी पर लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

  • मकान की रजिस्टरी पर लोन के लिए जिस बैंक से लोन लेना चाहते है उस बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा और प्रॉपर्टी लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • एक बार form भरकर सबमिट कर देने के बाद बैक आपसे संपर्क करेगी और प्रासंगिक दस्तावेज जमा करने का अनुरोध करेगी।
  • लोनदाता तब जमा किए गए दस्तावेजों का सत्यापन करेगा और फिर आवेदक की संपत्ति का निरीक्षण करेगा।
  • यदि आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो लोन राशि ग्राहक के बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

ये भी पढ़े: खेती की जमीन पर लोन

मकान की रजिस्टरी पर लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

ग्राहक चाहे तो घर बैठे ही मकान रजिस्ट्री पर लोन आसानी से ले सकते हैं। यदि आप इंटरनेट चलाना अच्छे तरीके से जानते हैं, तो आप मकान लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उसके लिए बस आपको बैंकों की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और आवेदन से जुड़ी सभी जानकारी को पढ़ना होगा। जानकारी प्राप्त करने के बाद मकान की रजिस्टरी लोन के ऑनलाइन फॉर्म को भरें।

बैंक द्वारामें मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड कर दें इसके बाद कुछ ही दिनों के अंदर आपकी एप्लीकेशन वेरीफाई हो जाएगी और आपको आसानी से लोन मिल जाएगा।

ये भी पढ़े: कर्ज उतारने का आसान तरीका

मकान की रजिस्ट्री लोन की विशेषताएं और लाभ

  • असुरक्षित लोन की तुलना में सुरक्षित लोन में आमतौर पर ब्याज की दर कम होती है। इसके अलावा, यदि आपका क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट इतिहास अच्छा है, तो आपको कम ब्याज दर पर लोन मिलने की संभावना बढ़ जाती है
  • मकान की रजिस्टरी पर लोन के लिए दस्तावेज़ीकरण और लोन की स्वीकृति की प्रक्रिया आम तौर पर सरल होती है। जिस मकान की रजिस्ट्री पर लोन लिया गया है वह इस मामले में संपार्श्विक के रूप में कार्य करती है। यह उधारदाताओं को एक आसान दस्तावेज़ीकरण प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने की अनुमति देता है।
  • मकान की रजिस्ट्री लोन पर अधिकांश लोन एक लचीली लोन चुकौती अवधि प्रदान करते हैं। आपके द्वारा चुने गए ऋणदाता के आधार पर, आप 20 वर्ष तक की लोन चुकौती अवधि का लाभ उठा सकते हैं।
  • मकान की रजिस्टरी पर लोन के लिए, मकान का स्वामित्व उधारकर्ता के पास रहता है। जब आप अपनी मकान की रजिस्ट्री लोन के लिए संपार्श्विक के रूप में पेश करते हैं, तो स्वामित्व नहीं बदलता है। यदि आप लोन चुकाने में असमर्थ हैं तो यह आपको संपत्ति बेचने की भी अनुमति देता है।
  • आपके पास मकान पर अपने लोन को पूर्व-बंद करने का विकल्प है। यदि आपने जो लोन लिया है वह एक परिवर्तनीय ब्याज दर के साथ आता है, तो आपको लोन के पूर्व-बंद होने के लिए किसी भी दंड का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी। हालाँकि, यदि आपका लोन निश्चित ब्याज दर पर था, तो आपको एक मामूली राशि का भुगतान करना होगा।

Conclusion

हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल में मकान की रजिस्ट्री पर लोन प्राप्त करने की जानकारी आप को मिल गई होगी।  इस आर्टिकल में, हम आपको मकान की रजिस्ट्री क्या है, मकान की रजिस्ट्री लोन के पात्रता,मकान की रजिस्ट्री लोन के लिए जरूरी दस्तावेज और मकान की रजिस्ट्री लोन के नियम और शर्तें आदि के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है कि इस आर्टिकल मे दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.8 / 5. कुल वोट 419

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

1 thought on “2023 में प्लॉट या मकान की रजिस्ट्री पर लोन कैसे मिलेगा?”

Leave a Comment