2 मिनट में कैसे सोए? | रात को नींद ना आए तो क्या करें?

3.8
(38)

2 मिनट में कैसे सोए | एक मिनट में नींद लाने के ट्रिक्स

2 मिनट में कैसे सोए: आज के भाग दौड़ भरे जीवन में पूरी नींद लेना हमारे लिए बेहद जरुरी है। पूरी नींद ना सिर्फ हमें शारीरिक तौर पर फिट रखती है, बाल्‍कि हमें मानसिक तौर पर भी सही रखती है। लेकिन समस्‍या ये है कि आज के दौर में हम जो तनाव भरा जीवन जी रहे हैं उसमें पूरी नींद लेना हमारे लिए बेहद चुनौतीपूर्ण काम हो गया है।

इसलिए यदि आप भी अच्‍छी नींद ना आने से परेशान रहते हैं तो हमारा ये आर्टिकल अंत तक पढि़ए। अपने इस आर्टिकल में हम आपको तमाम वो तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप “2 मिनट में कैसे सोए” ये जान सकेंगे सकते हैं। साथ ही हमारे बताए गए तरीके से आपके शरीर पर किसी तरह का नकारात्‍मक प्रभाव भी नहीं पड़ेगा।

इस लेख के अंत तक पढ़ने से आप निम्न सवालों के जवाब जान पाएंगे।

  • neend na aaye to kya kare,
  • मुझे नींद कैसे आएगी,
  • जल्दी नींद आने के उपाय,
  • 1 मिनट में नींद आने का तरीका,
  • jaldi neend kaise laye,
  • turant neend kaise laye,
  • 2 मिनट में कैसे सोए,

एक स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति को कितने घंटे नींद लेनी चाहिए

एक मिनट में नींद लाने के तमाम तरीके बताएं इससे पहले आइए एक बार हम जान लेते हैं कि किसी भी स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति को एक दिन में कितनी नींद लेनी चाहिए। जो कि उसके लिए बेहद जरूरी होती है। इसमें छोटे बच्‍चों को सबसे ज्‍यादा नींद लगभग 8 से 10 घंटे लेनी चाहिए। जबकि 11 से 18 साल के बच्‍चों को 9 घंटे नींद लेनी च‍ाहिए। जबकि 18 से 25 साल के नौजवानों को 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए। साथ ही 26 से 64 साल के लोगों को रोजाना 6 से 7 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। इसलिए उम्र के हिसाब से नींद जरूर लें।

रात को नींद ना आए तो क्या करें?

बहुत से लोग जो कि हर चीज का समाधान विज्ञान से ढूंढते हैं। वो हमेशा अच्‍छी नींद के लिए डॉक्‍टर और दवाइयों का सहारा लेते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि ये तरीका आपके लिए कभी भी स्‍थाई समाधान नहीं हो सकता है। साथ ही इससे आप जितना आराम पाते हैं आने वाले समय में आपको उतनी ही ज्‍यादा परेशानी भी उठानी पड़ सकती है। इसलिए हमारा सुझाव है कि आप दवाइयों को हमेशा अंतिम विकल्‍प के तौर पर रखिए। ताकि आपकी परेशानी और पैसा दोनों बच सके।

नींद ना आने के कारण

  • जल्‍दी नींद के लिए आप देर रात तक टीवी फोन या लैपटॉप आदि का प्रयोग ना करें। इससे सिर में दर्द होने के साथ नींद आने में समस्‍या होती है।
  • शाम होने के बाद आप चॉय, कॉफी आदि के सेवन से बचें। इससे आपको जल्‍दी नींद आने में समस्‍या आती है।
  • जब आप रात का भोजन करें तो सीधा सोने के लिए ना जाएं। उससे पहले आप थोड़ी देर जरूर घूम लें।
  • आप जिस कमरे में सोने जा रहे हैं उस कमरे में सोने से पहले सारी लाइट बंद कर दें। साथ ही यदि ऐसा संभव ना हो तो आप बड़ी लाइट बंद करके कोई छोटी लाइट जला दें। इससे आपको जल्‍दी नींद आएगी।
  • सोने का आप कोई एक समय तय कर लीजिए। यदि आप रोज रोज सोने का समय बदलते रहते हैं तो इससे आपको नींद ना आने की समस्‍या का सामना करना पड़ सकता है।

2 मिनट में कैसे सोए

आगे हम आपको जल्‍दी नींद लाने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं। जिन्‍हें कोई भी महिला या पुरूष किसी भी उम्र में अपना सकता है। साथ ही ये तरीके ऐसे हैं जिनसे आपके शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है इसलिए इन्‍हें आप जरूर अपनाएं।

रात को नींद ना आए तो क्या करें

सही खान पान रखें

अच्‍छी नींद लाने में आपके खान पान की बेहद अहम भूमिका रहती है। इसलिए जरूरी है कि आप जो खाना खा रहे हैं वो पूरी तरह से पोष्टिक हो और संतुलित हो। साथ ही जरूरी है कि आपके खान पान की एक दिनचर्या तय हो ताकि आपका शरीर पूरी तरह से ऊर्जावान बना रहे। यदि आप ऐसा करेंगे तो आपको पूरी नींद आएगी। साथ ही इससे आपके शरीर में तनाव भी कम रहेगा।

सोने से पहले दूध जरूर पीएं

जल्दी नींद आने का मंत्र यह है कि आप सोने से पहले दूध जरूर पीएं। दूध के अंदर ऐसे तत्‍व पाए जाते हैं जो कि आपके शरीर में नींद लाने वाले हार्मोन को सक्रिय कर देते हैं। जिसके बाद आपको तुंरत नींद आ जाती है। आप इस दौरान एक गिलास दूध पी सकते है।

ये भी पढ़ें: खाली पेट पानी पीने के फायदे

सोने से पहले योग जरूर करें

जल्‍दी और गहरी नींद लाने के लिए जरूरी है कि आप सोने के पहले योग करें। इसमें आप केवल उन योग को शामिल करें। जो कि अच्‍छी नींद लाने के लिए किए जाते हैं। यदि आप इस तरह से योग को करके सोएंगे तो आपको अच्‍छी नींद आएगी। साथ ही इससे आपके दिमाग से नकारात्‍मक विचार भी दूर रहेंगे।

सोने से पहले गहरी सांस लें

तुरंत नींद लाने के लिए आपको चाहिए कि जब आप बिस्‍तर पर चले जाएं तो शुरूआती दस से पन्‍द्रह मिनट तक गहरी और लंबी सांस लें। इससे आप देखेंगे कि आपको तुरंत नींद आ जाएगी। साथ ही आप ऐसी जगह सोएं जहां खुली हवा आने जाने की पूरी व्‍यवस्‍था हो।

ये भी पढ़ें: खुश रहने का सबसे आसान तरीका

दिन में श्रम का काम करें

जल्‍दी नींद ना आने का कारण ये भी हो सकता है कि आप दिनभर खाली बैठे रहते हों। यदि ऐसा है तो आपको चाहिए कि आप दिन में किसी तरह का श्रम वाला काम करें। यदि आपके पास कोई श्रम वाला काम नहीं है तो आप साइकिल चला सकते हैं। किसी जिम आदि में जा सकते हैं। इससे आपको बेहतर और जल्‍दी नींद आ जाएगी। क्‍योंक‍ि आपका शरीर आराम की मांग करेगा।

किसी चीज का तनाव ना लें

तनाव किसी भी समस्‍या का समाधान नहीं। है ऐसे में यदि आप तनाव लेते हैं तो इससे आपको नींद भी नहीं आएगी। साथ ही इससे आप‍ चिड़चिड़े भी हो जाएंगे। क्‍योंकि जब आप सोने जाएंगे तो आपके दिमाग में हमेशा नकारात्मक विचार ही घूमते रहेंगे। इससे आपको पूरी रात नींद नहीं आएगी। इसलिए यदि आप तनाव से गुजर रहे हैं तो आपके लिए जल्दी नींद आने का मंत्र यह है कि आप सुबह शाम प्रकृति के बीच में रहना शुरू कीजिए। साथ ही अपनी मित्रता अच्‍छे लोगों के बीच में रखिए जो सकारात्‍मक विचार करते हों। नकारात्‍मक लोगों से दूर रहें।

ये भी पढ़ें: महिलाओं के लिए अश्वगंधा के लाभ क्या है?

सोने से पहले संगीत सुनें

जल्दी नींद आने का मंत्र यह है कि आप सोने से पहले धीमी आवाज में संगीत भी सुन सकते हैं। आप जैसे ही संगीत चलाएंगे तो पाएंगे कि आपको थोड़ी ही देर में नींद आनी शुरू हो जाएगी। बस ध्‍यान ये रखिए कि आप संगीत को सोने से पहले बंद अवश्‍य कर दें। क्‍योंकि कई बार हम सो जाते हैं और संगीत बजता ही रहता है। आप चाहे तो इसके लिए टाइमर का प्रयोग कर सकते हैं। जिससे कुछ समय बाद संगीत स्वत: ही बंद हो जाएगा।

सिर में तेल मालिश करें

अच्‍छी नींद के लिए आप चाहे तो सोने से पहले अपने सिर में तेल की मालिश कर सकते हैं। इसके लिए आप सरसों का तेल ले लें। साथ ही उसे थोडा गर्म कर लें। ये तरीका यदि आप सर्दी में अपनाते हैं तो इससे आपको सबसे ज्‍यादा लाभ मिलेगा। क्‍योंकि इससे आपके दिमाग को शांति और सुकून का अनुभव होगा। जो कि जल्‍दी नींद लाने में काफी मददगार सिद्ध होता है।

ये भी पढ़ें: काजू खाने का सही तरीका फायदे और नुकसान

किसी भी तरह का नशा ना करें

यदि आप नशे का सेवन करते हैं तो इससे हमारे शरीर को अनकों नुकसान होते हैं। इसी में एक नुकसान नींद ना आने का भी है। इसलिए यदि आप नशा करते हैं तो इसे या तो पूरी तरह से छोड़ दें या कम या कम कर दें। इससे आप देखेंगे कि आपको लेटते ही तुरंत नींद आने लगेगी। साथ ही आपकी सेहत में सुधार भी दिखाई देने लगेगा।

सही तापमान में सोएं

जल्‍दी नींद लाने के लिए जरूरी है कि आप जिस जगह सो रहे हैं वहां का तापमान सही हो। यदि सोते समय आपको ज्‍यादा सर्दी या गर्मी लगेगी तो भी आपको जल्‍दी नींद नहीं आएगी। साथ ही यदि आपको नींद आती भी है तो बार बार खुल जाएगी। इसलिए अपनी क्षमता के अनुसार पंखा, कूलर, एसी या हीटर आदि लगाकर कमरे का तापमान जरूर सही रखें।

अच्‍छी नींद लेने के लाभ

  • अच्‍छी नींद आपको तनाव से दूर रख सकती है। इसलिए यदि आप तनाव से दूर रहना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप अच्‍छी और भरपूर नींद लें।
  • तमाम तरह के रोगों से लड़ने में हमारे शरीर की रोग प्रतिरेाधकता क्षमता बेहद अहम भूमिका निभाती है। जो कि अच्‍छी नींद लेने से हमेशा मजबूत रहती है। इसलिए भी आपको अच्‍छी नींद की जरूरत होती है।
  • छात्र और कामकाजी लोगों को एकाग्रता के साथ काम करना बेहद जरूरी होता है। ऐसे मे जरूरी है कि आप अपने मन की एकाग्रता बढ़ाने के लिए रोजाना अच्‍छी नींद लें और योगा अभ्‍यास करें।
  • देखा ये भी गया है कि जो लोग अच्‍छी नींद लेते हैं उनकी याद रखने की क्षमता कम नींद लेने वाले लोगों से अधिक होती है। ऐसे में एकाग्रता के साथ अपनी याद रखने की क्षमता को बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप पूरी नींद लें। इससे आप चीजों को लंबे समय तक याद रख सकेंगे।

Conclusion

किसी भी दवा का लम्बे समय तक सेवन करने से कई प्रकार की शारीरिक परेशानियों को उत्पन्न कर सकता है। और कुछ समय बाद दवा का असर कम होता है जिससे दवा की खुराक बढ़ानी पड़ सकती है। इसलिए नीद लाने के लिए किसी दवा का स्तेमाल करने के बजाय आप अपने रहन सहन में सुधार करें, आपकी नींद ना आने की समस्या खुद ही दूर हो जाएगी।

“2 मिनट में कैसे सोए” लेख से सम्बंधित यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट करके बताये, हम इसका जवाब जल्द से जल्द देंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 3.8 / 5. कुल वोट 38

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

Leave a Comment