RAM expansion in android Mobile in hindi

RAM expansion in android in hindi– जब भी हम बाजार से या आँनलाइन कोई नया फोन खरीदते हैं, तो उसमें सबसे पहले रैम (RAM) और स्टोरेज देखते हैं। क्योंकि किसी भी फोन में ये दोनों चीजें सबसे अहम होती है। परन्तु यदि आपके mobile phone का में स्टोरेज कम भी है, तो आप मैमोरी कार्ड के जरिए अपने फोन का स्टोरेज बढ़ा भी सकते हैं। लेकिन ये सुविधा रैम में नहीं दी होती। परन्तु हाल ही में कुछ कंपनियों ने अपने फोन में रैम बढ़ाने का विकल्प ram expansion android mobile में उपलब्ध कराया है। जिससे यूजर अगर चाहे तो अपने फोन की रैम को भी बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है ये फीचर।

रैम फोन में क्या काम करती है ?

RAM expansion in android के बारे में जानने से पहले आपको हम रैम के बारे में बताते हैं। रैम की फुल फार्म ‘Random access Memory’ होती है। जिसका काम होता है आपके फोन में मौजूद सभी एप्स को चलाना। जैसे एक साथ आपने दो-तीन ऐप खोल रखें हैं, तो वो रैम के अंदर ही चल रहे होते हैं। यदि आपको फोन में रैम कम है, तो जैसे ही आप दो-तीन ऐप खोलेंगे। उसी दौरान आपके फोन की स्पीड धीमी हो जाएगी। साथ ही आगे चलकर ये परेशानी और ज्यादा बढ़ जाएगी।

कौन सी mobile कंपनियां दे रही है RAM expansion का फीचर?

फोन की रैम को बढ़ाने का फीचर अभी सभी कंपनियों ने अपने फोन में नहीं दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक साल 2021 में लांच होने वाले Oppo, Vivo, Xiaomi IQOO और Realme के फोनों में इस फीचर को लाया गया है। इसके साथ ये कंपनिया Android11 के update के साथ भी पुराने android mobile में इस फीचर को दे रही है। संभावना जताई जा रही है कि आने वाले समय में इस फीचर को दूसरी कंपनियां भी अपने फोन में शामिल कर सकती हैं। अभी फिलहाल यदि आप इन कंपनियों के फोन खरीदने जा रहे हैं, तो उस फोन में इस फीचर को एक बार अवश्य देख लें। क्योंकि ये फीचर अभी सभी फोन में नहीं दिए जा रहे हैं। केवल कुछ फोन में ही दिए गए हैं।

Mobile RAM expansion कैसे काम करता है?

RAM expansion द्वारा रैम (RAM) बढ़ाने का फीचर अपने आप में एक नया फीचर है। जो कि उन लोगों के लिए बड़े काम का सिद्द हो सकता है, जो हभेशा फोन हैंग होने से परेशान रहते हैं। यदि इस फीचर के काम करने की बात करें, तो ये फीचर आप फोन में जब आँन करते हैं, तो आपके फोन की ROM (Read only Memory) को रैम (RAM) में बदल देता है। जिससे आपके फोन की स्पीड बढ़ जाती है। इस फीचर के जरिए आप अपने फोन में कितनी रैम बढ़ा सकते हैं। यह कंपनी खुद तय करती है। लेकिन जानकारी के मुताबिक सभी फोनों में इस फीचर के जरिए 5GB तक रैम बढ़ाने की सुविधा दी जा रही है।

जानिए:-

RAM expansion को mobile में कैसे on करे?

RAM expansion को यदि आप अपने  android mobile में  आँन करना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाइए। वहां सेटिंग में सबसे नीचे आपको ‘About’ का आँप्शन दिखाई देगा। यहां क्लिक करने पर आपको ‘वर्चुअल मेमोरी अलोकेट’ (Virtual Memory Allocate) के नाम से या इससे मिलते जुलते किसी नाम से एक आँप्शन दिखाई देगा। आप इसे आँन करके जैसे ही फोन को एक बार रीस्टार्ट करेंगे और दोबारा से आँन करेंगे तो ये फीचर काम करना शुरू हो जाएगा। इसके बाद आप पाएंगे कि आपका फोन पहले से कहीं तेज स्पीड से काम कर रहा है और आपको बेहतर अनुभव दे रहा है।

mobile ram को बढ़ाने के अन्य तरीके

दोस्तों यदि आपके फ़ोन में RAM expansion का फीचर नहीं है तो निराश ना हों, हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिससे आप भी अपने फ़ोन की ram को बढ़ा सकते है

फोन की रैम को बढ़ने के लिए आप प्ले स्टोर से ‘Ram Booster (Memory Cleaner)‘ नाम का ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इसका साइज 8 MB का है और अबतक इसे दस लाख से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं और इसकी रेटिंग 4.4 की है। इस ऐप को आप इस लिंक https://play.google.com/store/apps/details?id=com.glgjing.captain के जरिए भी डाउनलोड कर सकते हैं। आइए अब आपको बताते हैं कि ये ऐप आखिर काम कैसे करता है।

1- सबसे पहले आप ऊपर दिए गए लिंक से ऐप को डाउनलोड कीजिए और ओपन (Open) कीजिए। सबसे पहली स्क्रीन पर आपको बूस्ट (Boost) लिखाई देगा। आप वहीं क्लिक कर दीजिए। 

2- अब आप वापिस अपने फोन की सेटिंग में आइए। यहां आपको Ram Boost Level नाम का ऑप्शन दिखाई देगा। आप इसी पर क्लिक कर दीजिए।

3- अब आपको इन आप्शन में तीन प्रकार दिखाई देंगे। जिनमें नाॅरमल Normal, स्ट्रांग Strong, एक्सट्रीम extreme लिखा होगा।

4- इसमें यदि आप फोन का ज्यादा प्रयोग नहीं करते, तो ‘नाॅरमल Normal’ का चुनाव करें। लेकिन यदि आप गेम आदि खेलते हैं तो ‘एक्सट्रीम Extreme’ को चुने। इससे आपके फोन की रैम काफी मात्रा में खाली हो जाएगी।

नोट- इस ऐप को चलाने के लिए आपको ना तो अपना फोन रिस्टार्ट (Restart) करना पड़ेगा, ना हो फोन बूट (Phone Boot) करने की जरूरत पड़ेगी।

कैसै बचाएं फोन की रैम?

RAM expansion in android in hindi- यदि आपके पास कोई पुराना फोन या ऐसा फोन जिसमें ये फीचर नहीं दिया हुआ। तो भी आपको हम कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप अपने फोन की रैम को बढ़ा सकते हैं जिससे आपका फोन हैंग नहीं होगा।

1- रैम को बचाने के लिए हमेशा फोन में फालतू के ऐप्स को डाउनलोड करके मत रखिए। काम पूरा होते ही उन ऐप्स को तुरंत डिलीट कर दीजिए।

2- हमेशा किसी भी काम के लिए बड़े ऐप की बजाय छोटे एप्स को डाउनलोड करने की प्राथमिकता दें। ताकि वो एप रैम का उपयोग कम से कम करे।

3- फोन में एक साथ ज्यादा पेज ना खोलें। इससे फोन की स्पीड कम हो जाती है और फोन हैंग होने लगता है।

4- फोन को समय समय पर अपडेट भी करते रहें साथ ही कोई वायरस हटाने वाला ऐप भी रखें। जिससे फोन में वायरस ना इकठ्ठे हों।

अंतिम शब्द

RAM expansion in android in hindi के माध्थम से हमें आशा है कि अब आप जान चुके होंगे कि आप अपने फोन की रैम को कैसे बढ़ा सकते हैं। साथ ही यदि आपके फोन में ये नया फीचर नहीं दिया है, तो भी आप कैसे फोन की रैम को बचाकर फोन से अच्छी स्पीड ले सकते हैं ये भी जाना। लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखिए की इस फीचर का प्रयोग तभी करें, जब आपके फोन को ज्यादा रैम की जरूरत हो।

Leave a Reply

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Refresh