{Top 10} सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस | कौन सा बिजनेस फायदेमंद है?

4.7
(514)

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

Sabse jyada kamai wala business: Business यह एक ऐसी चीज हैजिस्से आप और असीमित पैसा कमा सकते हैं। बस आपको जरूरत होती है सही business idea की!आजकल हर कोई नौकरी छोड़ Business करने की सोच रहा है। क्योंकि व्यापार में आप खुद के मालिक होते हैं। आप किसी दूसरे के लिए काम नहीं कर रहे होते हैं इसीलिए वर्तमान समय में नौकरी से अच्छा व्यापार माना जाता है। मगर मन में सबसे बड़ा सवाल आता है कि आखिर सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है?

अगर आप भी अपना खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं, तो मैं आज आपको मै इस लेख के माध्यम से 10 सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस बताने वाला हूँ जिसमे लागत की अपेक्षा मुनाफा (Profit) अधिक होता है। तो चलिए जानते है कि कौन सा बिजनेस फायदेमंद है?

10 सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस Idea

यदि आप प्लानिंग सही से करे तो हर एक बिज़नेस को फायदेमंद बना सकते है। परन्तु कुछ बिज़नेस ऐसे होते है जिनमे किसी भी सूरत में मुनाफा ही होगा। मै आज इस लेख में आपको ऐसे ही 10 सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है इसके बारे में बताने वाला हूँ। तो चलिए जानते है कि कौन सा बिजनेस फायदेमंद है? और आप निर्णय लीजिये कि इनमे से आपके हिसाब से सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

वेडिंग प्लानर (wedding planner)

यदि आप सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस की तलाश कर रहे है तो यह एक अच्छा विकल्प है। हमारे भारत देश में हर कोई अपनी हैसियत से ऊपर उठकर शादियों में खर्च करता है। शादियों में अलग-अलग दिन पर बहुत सारे फंक्शन होते हैं इन सारे फंक्शन को संभालने के लिए wedding planner की जरूरत पड़ती है।

आजकल wedding planner की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है। wedding planner Event Management की तरह भी काम करता है। आप थोड़ी बहुत इन्वेस्ट करके एक ही बार में ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

कोचिंग (tuition classes)

भारतीय माता पिता अपने बच्चों को हर हाल में अच्छी शिक्षा देने की कोशिश करते हैं। इसीलिए वह स्कूल के बाद tuition classes में अपने बच्चों को भेजते हैं। इसीलिए अगर आप अपने एरिया में tuition classes का बिजनेस खोलते हैं तो यह काफी फायदेमंद हो सकता है। अगर आप अधिक पढ़े लिखे नहीं हैं तब भी जी आप छोटे-छोटे बच्चों को तो पढ़ा ही सकते हैं!

आजकल offline के साथ-साथ online ट्यूशन क्लासेज भी शुरू किया जा रहा है। Tuition classes ऐसा बिजनेस है जहां पर आप कम से कम इन्वेस्टमेंट में अधिक पैसा कमा सकते हैं।आज हर एक अभिभावक यह चाहता है कि उसके बच्चे को अच्छी से अच्छी शिक्षा मिले चाहे कितना भी पैसा लगे। आपने WhiteHat Jr, और BYJU,S बड़ी कंपनियों के नाम जरुर सुने होंगे जिन्होंने अभिभावकों के इसी सेंटीमेंट का फायदा उठाकर हज़ारों करोंड़ कमायें है।

इंटीरियर डिजाइनिंग (interior designing)

Interior designing में इतना ज्यादा पैसा है कि आप सोच नहीं सकते! भारत में इसकी डिमांड हद से ज्यादा है। हर साल भारत के interior designer 20 से 30 बिलियन डॉलर की कमाई करते हैं। आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि इस क्षेत्र में कितना पैसा है और इंटीरियर डिजाइनिंग सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस की लिस्ट में क्यों है।

आप इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते है आपको ऑनलाइन बहुत सारे वीडियो tutorial में मिल जाएंगे!। interior designing में घरों की डिजाइन के ऊपर काम करते हैं। खासकर भारतीय समाज में interior designing को काफी वैल्यू दी जाती है।

ये भी पढ़ें: इंटीरियर डिजाइनर कैसे बनें?

ट्रैवल एजेंसी (travel agency)

हमारे भारत देश में घूमने लायक बहुत सारी जगह है। जहां पर देश भर से और  विदेशों से भी लोग आते हैं। पर्यटक स्थलों के लिस्ट में हमारा भारत दसवें नंबर पर आता है। अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि भारत में travel agencyका कितना बड़ा क्षेत्र है।

आप ट्रेवल एजेंसी की दुकान खोल सकते है। बड़ी-बड़ी ट्रैवल कंपनियों के साथ डील करके अच्छा कमीशन भी कमा सकते हैं। अगर आप के पास अधिक इन्वेस्टमेंट है तो खुद की बस सर्विस भी शुरू कर सकते हैं।

फर्नीचर बिजनेस (furniture business)

हर कोई अपने घर में फर्नीचर रखना चाहता है। अलमारी, पलंग, कुर्सी-टेबल आदि। यह सब घर में रखना हर कोई चाहता है इससे घर की शोभा बढ़ती है। साथ ही हमारे भारत में लोगों की ऐसी सोच है कि “हम लोग फर्नीचर रोज-रोज नहीं लेते हैं। इसके लिए थोड़ा अच्छा वाला ही लेंगे”!

अगर आप फर्नीचर का काम जानते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस है।फर्नीचर के बिजनेस में आपको कम समय में ही बहुत अधिक मुनाफा मिलेगा।

आप अपने फर्नीचर दुकान खोलकर या ऑनलाइन भी बेच सकते हैं। अगर आपको फर्नीचर का काम नहीं आता है तो आपको थोड़े बहुत पैसे खर्च करके कारीगर पगार के ऊपर रखना पड़ेगा और आप यह बिजनेस बहुत ही आसानी के साथ शुरू कर सकते हैं।

क्लाउड किचन बिजनेस (cloud kitchen business)

cloud kitchen business

अगर आप गृहणी है और आप घर बैठे हुए केवल अपने किचन से काम करके ढेर सारे पैसा कमाना चाहती है। तो cloud kitchen business सिर्फ आपके लिए है। ऐसी बात नहीं है कि, यह सिर्फ औरतो लिए है, पुरुष भी यह काम आराम से कर सकते हैं।

cloud kitchen का मतलब यह होता है कि आप अपने घर से खाना बनाकर online बेचे। आप क्लाउड किचन का बिजनेस शुरू करने के लिए swiggy, zomato के साथ जुड़ सकते हैं। या फिर खुद का एक कंपनी बनाकर उसे सोशल मीडिया पर प्रमोट करा सकते हैं।

इस बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आपको इसमें इन्वेस्टमेंट ना के बराबर करनी है और आपकी कमाई बहुत ही जल्दी शुरू हो जाएगी।

रेस्टोरेंट (Restaurant)

लजीज और स्वादिष्ट भोजन करने की इच्छा किसे नहीं होती है! आमतौर पर लोग घर के खाने से बोर होकर रेस्टोरेंट में कुछ अच्छा खाने के लिए कम सप्ताह में कम से कम एक बार तो जाते ही है। रेस्टोरेंट्स को आप छोटे स्तर से लेकर बड़े स्तर तक शुरू सकते हैं। यह निर्भर करता है कि आप कितना पैसा निवेश कर सकते हैं।

आजकल स्कूल, कॉलेज, फैक्ट्रियों के आसपास में रेस्टोरेंट का बिजनेस अच्छा चलता है। क्योंकि भागदौड़ भरी जिंदगी में अकेले रहने वाले लोगों को खाना बनाने की फुर्सत नहीं मिलती है। इसके लिए वह खाना Restaurant से ही खाना पसंद करते हैं।

Note : Restaurant का बिजनेस खोलने के लिए आपको सबसे fssai का लाइसेंस लेना पड़ेगा। वरना आप कानूनी झमेले में पड़ सकते हैं।

चाय बेचने का बिजनेस (tea selling business)

जी हाँ, बेशक यह काम काफी छोटा लग रहा हो, मगर यकीन मानिए इस काम में पैसे बहुत हैं। चाय प्रेमियों की हमारे देश में कमी नहीं है। हमारे देश में लोगों को चाय पीने का बस बहाना चाहिए, सुबह की चाय, शाम की चाय, कोई घर पर आ जाए तो चाय, चाय, चाय और चाय! इसीलिए आप अगर चाय बेचने का बिजनेस शुरू करें तो आपके पास बहुत ही कम समय में बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

आप यकीन करे या ना करें परन्तु चाय बेचने का बिजनेस कम पैसे में एक सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है बस आपको एक अच्छी चाय पिलानी है। आप MBA चाय वाले को तो जानते ही हैं कैसे उसने एक ही साल में चाय बेचकर 1 करोड़ से भी अधिक पैसे कमाए।

Website डिजाइनिंग (Website Designing)

आजकल हर छोटा-बड़ा इंस्टिट्यूट हो या दुकान हो या अस्पताल हो! हर किसी को अपनी Website चाहिए। क्योंकि आजकल जमाना ही online का है। इसीलिए डिजाइनरों की मांग प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। Website डिजाइनिंग की सबसे अच्छी बात यह है कि यह बहुत कम खर्च में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है।

ये भी पढ़ें: मसाला पीसने मशीन लगाकर 20 हजार से 50 हजार तक हर महीने कमाए

अगर आपको कंप्यूटर में रुचि है और अगर आपको Website बनाना आता है, तो आप वर्तमान समय के सबसे अच्छे बिजनेस में से एक Website Designing का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी तरीके की इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप जो पैसे क्लाइंट से एडवांस के रूप में लेंगे उसी से आपका काम हो जाएगा। आप चाहे तो आप डिजाइनिंग काम ऑनलाइन या ऑफलाइन दुकान खोल कर भी कर सकते हैं।

बीमा पॉलिसी बेचना (sell insurance policy)

हर किसी को यह भय सताता रहता है, कि अगर किसी किसी दिन मुझे कुछ हो गया, तो मेरे जाने के बाद मेरे परिवार वालों का ख्याल कौन रखेगा? इसीलिए लोग बीमा पॉलिसी खरीदते हैं।

भारत में आपको लगभग हर किसी व्यक्ति के पास बीमा पॉलिसी मिल जाएगा। ऐसे में जरूरत होती है कि कोई व्यक्ति उनके हिसाब से अच्छी पॉलिसी बताएं। आप बीमा पॉलिसी बेचने का काम शुरू कर सकते हैं। आप को insurance कंपनियों की तरफ से आप को तगड़ा कमीशन मिलता है। यह कमीशन भविष्य में भी आपको मिलता रहता है।

कुछ अतिरिक्त business idea

देखिए, एक बात आप समझ ले! इस दुनिया में हर जगह हर, चीज से बिजनेस हो सकता है। बस बात नजरिए की होती है। मैं आपको कुछ और business idea बता देता हूँ।

  • इलेक्ट्रिक व्हीकल बेचने का business idea
  • कपड़े की दुकान
  • किराना स्टोर
  • मेडिकल स्टोर
  • कूरियर सर्विस
  • डेयरी उद्योग
  • साबुन मैन्युफैक्चरिंग करने का बिजनेस
  • कंप्यूटर रिपेयरिंग
  • मोबाइल रिपेयरिंग
  • मछली पालन
  • मुर्गी फार्म

कोई भी business शुरू करने से पहले यह सावधानी रखें।

  • आप बिजनेस में उतना ही इन्वेस्ट करें जितना आपके पास पैसा हो! अधिक कर्ज लेकर इन्वेस्ट ना करें।
  • business शुरू करने से पहले बिजनेस की पूरी जानकारी ले लीजिए।
  • आप उस व्यक्ति से मिली है जो पहले से ही इस बिजनेस में है।
  • नए-नए बिजनेस में आपको कुछ महीने तक पैसे नहीं मिलेंगे, यह बात जान ले।

Conclusion

उम्मीद है कि, आप को सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन-कौन से है? ये भी समझ चुकें होंगे कि आपके लिए कौन सा बिजनेस फायदेमंद है?। कहते है कि “जहाँ चाह वहाँ राह” यदि आप ठान ले तो सब कुछ संभव है। हो सकता है कुछ कठिनाईयां आयें पर मेहनत कभी भी तब तक बर्बाद नहीं होती जब तक आप खुद हार नहीं मान लेंते। इसलिए प्रयास और संघर्ष जारी रखें, सफ़लता जरूर मिलेगी यदि आप सही जानकारी के साथ सही रास्ते पर है।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल वोट 514

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

Leave a Comment