सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी कैसे प्राप्त करें?

4.8
(369)

सिक्‍योरिटी गार्ड बनने का आसान तरीका

Security guard ki job kaise prapt karen: सिक्‍योरिटी गार्ड आपने बहुत जगह देखे होंगे। इन्‍हें जिस जगह ड्यूटी में लगाया जाता है। इनका काम उस जगह की सुरक्षा करना होता है। इसलिए बड़ी बड़ी इमारतों में कई कई सिक्‍योरिटी गार्ड लगे होते हैं। ताकि उसे पूरी तरह से सुरक्षित रखा जा सके। लेकिन आज के समय में सिक्‍योरिटी गार्ड सुरक्षा के साथ रोजगार का भी एक साधन बन चुका है।

इसलिए यदि आप भी एक सिक्‍योरिटी गार्ड बनना चाहते हैं। तो हमारे इस लेख को अंत तक पढि़ए। अपने इस लेख में हम आपको जानकारी देंगे कि सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी कैसे प्राप्त करें। साथ ही इस नौकरी में आपको कितना वेतन मिल सकता है।

सिक्‍योरिटी गार्ड क्‍या होता है?

सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी कैसे प्राप्त करें इस बारे में हम आपको जानकारी दें। इससे पहले आइए एक बार हम आपको बताते हैं कि सिक्‍योरिटी गार्ड क्‍या होता है। जैसा कि इसके नाम में ही सुरक्षा से जुड़ी चीज आ रही है। ठीक उसी तरह इसका काम भी सुरक्षा करना होता है। हांलाकि, सिक्‍योरिटी गार्ड कई तरह के होते हैं। जिनका जिक्र हम इस पोस्‍ट में आगे करेंगे।

लेकिन इनके काम से एक बात स्‍पष्‍ट होती है कि इन्‍हें जहां भी लगाया जाता है। वहां इनका काम केवल सुरक्षा प्रदान करना होता है। फिर चाहे वह कोई घर हो या इमारत हो या कोई कंपनी या फैक्‍टरी हो। सुरक्षा को देखने के लिए इनको अधिकतम समय गेट पर ही ड्यूटी होती है। इसलिए इस नौकरी को हर कोई नहीं कर सकता है।

सिक्योरिटी गार्ड जॉब

सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी कैसे प्राप्त करें?

आइए अब हम आपको बताते हैं कि Security guard ki job kaise prapt karen सिक्‍योरिटी गार्ड जॉब को पाने के मुख्‍यत: दो तरीके हैं। जिनकी मददे से आप सिक्‍योरिटी गार्ड की नौकरी ले सकते हैं। आइए आपको इसकी जानकारी विस्‍तार से देते हैं।

इसे भी पढ़ें: सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी

सिक्‍योरिटी गार्ड के लिए योग्यता?

यदि आप एक सिक्‍योरिटी गार्ड जॉब को पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी योग्यता कोई विशेष मायने नहीं रखती है। आप केवल अक्षर ज्ञान रखते हों या कम से कम दसवीं पढ़ें हों। इसके आधार पर आपको सिक्‍योरिटी गार्ड की नौकरी आसानी से मिल जाएगी। क्‍योंकि इस तरह की नौकरी में आपको पढ़ने लिखने का काम नाममात्र होता है।

लेकिन यदि आप किसी ऐसी जगह सिक्‍योरिटी गार्ड बनना चाहते हैं। जहां दस्‍तावेजों की जांच करके अंदर जाने की इजाजत देनी होती हो। तो संभव है कि आपको वहां नौकरी करने क‍े लिए थोड़ा ज्‍यादा पढ़ा लिखा मांगा जाए। ताकि आप सुरक्षा देने के साथ दस्‍तावेजों की भी अच्‍छे से जांच कर सकें।

शारीरिक क्षमता

जैसा कि आप जानते हैं सिक्‍योरिटी गार्ड के लिए बेहद जरूरी है कि वो शारीरिक तौर पर पूरी तरह से फिट हो। ताकि वो हर तरह से सुरक्षा कर सके। इसके लिए जरूरी है क‍ि उसकी लंबाई पांच फीट आठ इंच से कम ना हो। साथ ही उसका वजन 60 से 80 किलो के बीच में हो। क्‍योंकि ज्‍यादा वजन वाले लोगों को भी सिक्‍योरिटी गार्ड में नहीं भर्ती किया जाता है। इसके अलावा उसकी उम्र 18 से 40 साल के बीच में होनी चाहिए। लेकिन कई बार इससे अधिक उम्र होने पर भी यदि आप शारीरिक तौर पर फिट हैं तो आपको सिक्‍योरिटी गार्ड रख लिया जाता है।

आवेदन के लिए जरूरी दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • शिक्षा से जुड़े दस्‍तावेज
  • पेन कार्ड
  • बैंक की पास बुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट

एजेंसी के माध्‍यम से नौकरी

सिक्‍योरिटी गार्ड जॉब को पाने का सबसे पहला तरीका और काफी मशहूर तरीका ये है कि आप किसी एजेंसी के माध्‍यम से नौकरी प्राप्‍त करें। इसके अंदर आपने देखा होगा कि बड़ी बड़ी कंपनी में अक्‍सर सुरक्षा प्रदान करने का काम कोई एजेंसी करती है। जो कि कंपनी में हर जगह अपने सिक्‍योरिटी गार्ड तैनात कर देती है। इनकी पहचान ये होती है कि इनकी बाजू पर कंपनी का नाम लिखा होता है।

इस तरह से नौकरी पाने के लिए आपको अपनी जानकारी उस एजेंसी के साथ केवल साझा करनी होगी। इसके बाद कंपनी के लोग आपसे बात करेंगे और आपको वेतन और काम आदि की जानकारी देंगे। यदि आपको सबकुछ पसंद आता है। तो आपकी ड्यूटी अपने हिसाब से वो लोग दे देंगे।

इसके बाद आप अपना काम करते रहिए और कंपनी से वेतन लेते रहिए। इसके अंदर आप जिस कंपनी या फैक्‍टी में सुरक्षा देने का काम कर रहे हैं। आपको उससे कोई मतलब नहीं होता है। आपकी मालिक आपकी वो एजेंसी होती है। जिसने आपको वहां काम करने के लिए भेजा है। इस तरह की एजेंसी अपना काम कई राज्‍यों में करती हैं। इसलिए आपको नौकरी कहीं भी दी जा सकती है।

प्रमुख सिक्‍योरिटी एजेंसी

  • P. Securitas Pvt. Ltd.
  • Armour Security Pvt. Ltd.
  • Fireball Group
  • G4S Secure Solutions India Pvt. Ltd.
  • Globe Detective Agency Pvt. Ltd.
  • G7 Securitas Group
  • Premier Shield Pvt. Ltd.
  • Security & Intelligence Services India Ltd.
  • Tops Security Ltd.
  • Walsons Services Pvt. Ltd

खुद के जरिए नौकरी

दूसरे तरीके में यदि आप सिक्‍योरिटी गार्ड जॉब को पाना चाहते हैं। तो खुद से भी इसकी तलाश कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने घर के आसपास ऐसे संस्‍थान तलाशने होंगे। जहां पर सिक्‍योरिटी का काम किसी एजेंसी को ना देकर वो खुद के स्‍तर पर अपने सिक्‍योरिटी गार्ड भर्ती करते हैं। इसके अंदर आपको छोटे संस्‍थान जैसे कि अस्‍पताल, स्‍कूल और कॉलेज मिलेंगे।

इसके बाद जैसे ही आपको उसकी जानकारी मिलती है। आप वहां पता कर सकते हैं कि क्‍या इस समय वहां पर सिक्‍योरिटी गार्ड के लिए कोई जगह खाली है। तो आप वहां पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यदि आपको वहां पर नौकरी पर रख लिया जाता है तो आप वहां अपना काम कर सकते हैं। खुद के स्‍तर पर सिक्‍योरिटी गार्ड की नौकरी तलाशने के अपने आप में कई फायदे हैं। जिनका जिक्र हम आगे करेंगे।

सरकारी सिक्‍योरिटी गार्ड की नौकरी

यदि आप एक सरकारी सिक्‍योरिटी गार्ड लगना चाहते हैं तो आपके लिए इस तरह के अवसर कम मात्रा में होते हैं। क्‍योंकि अक्‍सर सरकारी इमारतों और नेताओं के आवास की सुरक्षा में जवान तैनात होते हैं। लेकिन कई बार सरकारी कंपनी और बैंक अपनी सुरक्षा के लिए सिक्‍योरिटी गार्ड के आवेदन आमंत्रित करते हैं। इसके लिए योग्यता दसवीं पास मांगी जाती है। साथ ही एक निश्चित शारीरिक मापदंड मांगा जाता है। यदि आप उसे पूरा करते हैं। तो आप सरकारी सिक्योरिटी गार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सिक्‍योरिटी गार्ड की तैनाती कहां होती है?

जैसा कि हमने आपको बताया कि सिक्‍योरिटी गार्ड का काम आज के समय में काफी ज्‍यादा विस्‍तार पकड़ चुका है। इसलिए अब आपको ये एटीएम, बैंक मॉल, फैक्‍टरी, कंपनी, बड़े लोगों के घरों, अस्‍पतालों, पार्किग वाली जगहों पर, कुछ संवेदनशील इलाकों में गली के कोने पर अक्‍सर आप इन्‍हें बैठे देख सकते हैं। इसके अलावा भी यदि आप महानगरों में रहते हैं तो वहां हर फ्लैट के नीचे एक सिक्‍योरिटी गार्ड को खड़ा देख सकते हैं।

सिक्‍योरिटी गार्ड की सैलरी?

यदि हम एक सिक्‍योरिटी गार्ड के वेतन की बात करें तो यह वेतन 12 हजार से लेकर 18 हजार तक हो सकता है। यह निर्भर इस बात पर करता है कि आप नौकरी कहां कर रहे हैं। साथ ही आपकी नौकरी 8 घंटे की है या 12 घंटे की। इसके साथ ही आपका पीएफ आदि भी साथ साथ कटता रहता है। साथ ही आपको वर्दी और जूते कंपनी या उस संस्‍थान की तरफ से दिए जाते हैं जहां पर आप नौकरी कर रहे होते हैं।

जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता चला जाता है। आपका वेतन भी इसी हिसाब से बढ़ता चला जाता है। लेकिन इस नौकरी को केवल आप तभी तक कर सकते हैं जब तक आप शारीरिक तौर पर फिट हैं। क्‍योंकि इस नौकरी में आपको कई बार तो पूरे 12 घंटे तक खड़े रहकर ही काम करना होता है। जो कि केवल शरीर से फिट आदमी ही कर सकता है।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • सिक्‍योरिटी गार्ड की नौकरी केवल उन्‍हीं लोगों को करनी चाहिए जो कि हमेशा सचेत रहते हैं और एक तरह से निडर प्रवृति के होते हैं। क्‍योंकि यदि आपकी ड्यूटी के दौरान कोई सामान चोरी होता है तो उसकी भरपाई आपके वेतन से भी की जा सकती है।
  • यदि आप आर्मी या पुलिस से रिटारयर हैं। तो आपको इस तरह की नौकरी बिना कुछ सोचे समझे दे दी जाती है। क्‍योंकि आपने सारी उम्र देश की सुरक्षा देने का ही काम किया होता है।
  • यदि आप अपने स्‍तर पर नौकरी की तलाश करते हैं तो आपकी नौकरी लंबी चलती है। साथ ही आपको सैलरी भी ज्‍यादा दी जाती है। क्‍योंकि यहां बीच में कोई एजेंसी नहीं होती है जो कमीशन खाती हो।
  • कई बार सिक्‍योरिटी गार्ड के पास बंदूक और उसका लाइसेंस भी मांगा जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप यदि ज्‍यादा वेतन चाहते हैं तो बंदूक और उसका लाइसेंस भी बनवा लें।
  • सिक्‍योरिटी गार्ड की नौकरी ज्‍यादातर जगह 12 घंटे की होती है। साथ ही हप्‍ता या 15 दिन में रात और दिन में बदलती रहती है। इसलिए नौकरी शुरू करने से पहले आप इस बात को अच्‍छे से पूछ लें।
  • बहुत से लोग सिक्‍योरिटी गार्ड लगवाने के नाम पर ठगी भी करते हैं। इसलिए यदि आपको नौकरी लगवाने के लिए वर्दी और जूते के अलावा ज्‍यादा पैसा मांग रहा है। तो आप सावधान रहें।

इसे भी पढ़ें: सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी कैसे प्राप्त करें। इसे जानने के बाद आप आसानी से अपने घर के आस पास सिक्‍योरिटी गार्ड की नौकरी तलाश सकते हैं। जिससे मिलने वाले वेतन से आप अपने घर में हाथ बटा सकते हैं। यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्‍तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करें।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.8 / 5. कुल वोट 369

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment