TOP 10 Share Market Book in Hindi | शेयर मार्केट की बेस्ट किताब

4.4
(379)

Share Market Book in Hindi: रातों रात अमीर बनने का सपना देखने वाले लोगों के लिए शेयर मार्केट कई दशकों से पहली पसंद बना रहा है। अक्‍सर ये कहानियां सुनने को मिलती हैं कि किसी ने फलां कंपनी में पैसा लगाया और बस फिर उसके शेयर बढ़े और वो मालामाल हो गया। लेकिन शेयर बाजार का एक कड़वा सच ये भी है कि इसके अंदर जो लोग बिना जानकारी के पैसा लगा बैठते हैं, वो रातों रात सड़क पर भी आ जाते हैं। क्‍योंकि शेयर बाजार से पैसा कमाना बेहद ही दिमाग का खेल है।

ऐसे में यदि आप अपनी शेयर बाजार की जानकारी को बढ़ाना चाहते हैं और उसके लिए कुछ किताबें तलाश रहे हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक पढि़ए। अपने इस लेख Share Market Book in Hindi में आपको शेयर बाजार की कुल 10 ऐसी किताबें बताएंगे। जिन्हें पढ़कर आप सही मायने में शेयर बाजार के सभी दांव पेंच सीख जाएंगे। जिसके बाद आप भी रातों रात पैसा कमा सकते हैं।

शेयर बाजार क्‍या होता है?

शेयर मार्केट की किताब आपको बताएं इससे पहले आइए एक बार हम आपको बताते हैं कि शेयर बाजार क्‍या होता है। क्‍योंकि शेयर बाजार के दांव पेंच सीखने से पहले आपको शेयर बाजार के बारे में पता होना बेहद जरूरी है। इसमें हम आपको बता दें कि शेयर बाजार कंपनियों की एक तरह से मंडी है।

यहां आप जिस भी कंपनी में चाहें अपना पैसा लगा दें। इसके बाद जब आपको लगे कि अब पैसा निकालने का सही समय आ गया है, तो आप उसे पैसे को निकाल लें। बस इसी तरह से आपकी कमाई होती है। लेकिन जब आप किसी कंपनी में पैसा लगाते हैं तो बहुत कुछ सोचना पड़ता है। क्‍योंकि यदि वो कंपनी आगे नहीं बढ़ी तो आपका पैसा डूब जाएगा। इसीलिए कहा जाता है कि शेयर बाजार में केवल वही पैसा कमा सकता है। जिसके पास बहुत सारी जानकारी हो। इस जानकारी के लिए ही हम आपको आगे शेयर मार्केट की किताब बताने जा रहें हैं। ताकि आप भी शेयर बाजार के ज्ञानी पंडित बन सकें।

शेयर मार्केट की किताब

Share Market Book in Hindi

आइए अब हम आपको शेयर मार्केट की किताब के बारे में जानकारी देते हैं। इसमें हम आपको किताब का नाम और उसके लेखक का नाम बताएंगे। इसके बाद उस किताब में आप क्‍या पढ़ सकते हैं, इसकी जानकारी देंगे। इसके बाद आप जिस भी किताब को पढ़ना चाहें उसे खरीदकर पढ़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:

शेयर मार्केट गाइड (Share Market Guide)

शेयर मार्केट की किताब में सबसे पहले हम आपको जिस किताब का नाम बताने जा रहे हैं वो एक भारतीय लेखक के द्वारा लिखी गई किताब है। जिनका नाम है ‘श्रीमती सुधा श्रीमाली’। यह लंबे समय से शेयर बाजार में काम कर रही हैं। इससे आप समझ सकते हैं कि इनकी किताब वाकई काफी काम की होगी।

जबकि इस किताब की खास बात ये है कि ये एक भारतीय लेखिका हैं। इसलिए ये इस बात को अच्‍छे से समझती हैं कि भारत के लोग कहां गलती करते हैं। इस किताब में उन खास पहलुओं का जिक्र बखूबी किया गया है। इसलिए शेयर बाजार की इस किताब को आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कहीं से खरीदकर पढ़ सकते हैं। जिसके बाद आपको शेयर बाजार की समझ एकदम बेसिक से हो जाएगी।

धन संपत्ति का मनोविज्ञान

आपने अक्‍सर देखा होगा कि कुछ लोगों के पास बहुत सारा पैसा होता है। लेकिन उसका सही प्रयोग ना होने की वजह से वो सारा पैसा एक दिन बर्बाद हो जाता है। इसलिए आपको पैसों को सहेजने की समझ विकसित करने के लिए आपको इस किताब को जरूर पढ़ना चाहिए। यह किताब ‘मार्गन हाउजल’ के द्वारा लिखी गई है।

इस किताब के अंदर जानकारी दी गई है कि कैसे कोई इंसान पैसे को सहेज सकता है। जब उसके पास पैसा नहीं होता है तो कैसे वो परेशान रहता है। पैसा ना होने के समय वो कौन सी गलतियां करता है। जबकि जब उसके पास पैसा आ जाता है, तो वो कौन सी गलतियां कर बैठता है। जिससे उसके पास आया पैसा भी उससे दूर चला जाता है।

आप सोचेंगे कि यह शेयर मार्केट की किताब में इस किताब का भला क्‍या काम है। लेकिन हम आपको बता दें कि पैसा कमाना ही यदि आपका मकसद है तो शायद आप सही मायने में अमीर नहीं बन पाएंगे। इसके लिए जरूरी है कि आपके दिमाग हमेशा पैसे की बात चलती रहे। साथ ही जब भी कभी उतार चढ़ाव आए तो आप दिशा से भटके नहीं। क्‍योंक‍ि आप कितनी भी जानकारी जुटा लें। कठिन समय हर किसी के जीवन में आता है।

इंट्रा डे ट्रेडिंग की पहचान

यदि आप जल्‍दी अमीर बनना चाहते हैं तो इसके अंदर लोग हमेशा शेयर बाजार में इंट्रा डे ट्रेडिंग का रास्‍ता अपनाते हैं। लेकिन हमेशा जिस चीज में जितना ज्‍यादा पैसा होता है। सही मायने में वो काम उतना ही कठिन होता है।

इसलिए यदि आप इंट्रा डे ट्रेडिंग करना चाहते हैं। तो आपको चाहिए कि इस किताब को पढ़ने के बाद ही आप इंट्रा डे ट्रेडिंग करने उतरें। इस किताब के अंदर इंट्रा डे ट्रेडिंग से जुड़ी हर उस चीज की जानकारी दी गई है। जो कि एक आम आदमी के पास होनी चाहिए। ताकि वो कम से कम नुकसान में जाए। इसलिए इस किताब को पढ़ने के लिए ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों माध्‍यम में से किसी में से भी मंगा सकते हैं।

ट्रेडनीति- कैसे बनें सफल प्रोफेशनल ट्रेडर

ट्रेडनीति नाम की ये किताब हर उस इंसान के लिए जरूरी है जो कि शेयर मार्केट में आना तो चाहता है पर जानकारी के अभाव में शेयर बाजार में कदम नहीं रख पा रहा है। इसलिए यह किताब हर किसी को जरूर पढ़ना चाहिए। इस किताब को हम आपको Share Market Book in Hindi में इसलिए बता रहे हैं। क्‍योंकि इसे एक भारतीय लेखक ने लिखा है। जिनका नाम है ‘युवराज कलशेट्टी’। इन्होंने शेयर बाजार में जो भी अनुभव लिए हैं वो सब इस किताब में साझा करने की कोशिश की है।

इस किताब को पढ़ने का फायदा ये होगा कि आप सही मायने में समझ जाएंगे कि कैसे हम शेयर बाजार में केवल काम करके वहां से खूब सारा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए कौन कौन से तरीके हैं। जिनकी मदद से आप सही मायने में प्रोफेशनल ट्रेडर बन सकते हैं। साथ ही एक इंट्रा डे ट्रेडिंग क्‍या होती है और इसमें कैसे काम कर सकते हैं।

रिच डैड पुअर डैड

‘रार्बट कियोसारी’ के द्वारा लिखी गई यह किताब काफी मशहूर है। क्‍योंकि इस किताब को लिखने वाला खुद एक बिजनेसमैन होने के साथ लेखक और मोटिवेशनल स्‍पीकर भी है। इससे आप समझ सकते हैं जब एक किताब के अंदर किसी को इतनी जानकारी मिल जाएगी तो हर कोई उस किताब का जरूर पढ़ना चाहेगा। इसीलिए इस किताब को पढ़ने का सुझाव हम भी आपको दे रहे हैं।

इस किताब के अंदर लेखक ने तमाम उन कारणों पर चर्चा की है जिनके कारण भारत के लोग कभी अमीर नहीं बन पाते हैं। साथ ही इस किताब को पढ़ने के बाद आपको मोटिवेशन भी मिलेगा। जिससे आप शेयर बाजार में पैसा लगाने के लिए मोटिवेट भी हो सकेंगे। साथ ही शेयर बाजार के प्रति जागरूक भी हो सकेंगे।

कैसे शेयर मार्केट में निवेश करें?

इस किताब को भारत के मशहूर चैनल ‘CNBC आवाज’ की तरफ से पेश किया गया है। इसे लिखने का काम ‘रार्बट कियोसाकी’ के द्वारा किया गया है। इसके अंदर शेयर बाजार का पूरी तरह से विश्‍लेषण किया है। साथ ही शेयर बाजार की तमाम जरूरी जानकारी दी गई हैं।

Share Market Book in Hindi के इस लेख में हम आपको इस किताब को पढ़ने का सुझाव इसलिए दे रहे हैं क्‍योंकि एक समाचार चैनल जो कि 24 घंटे शेयर बाजार की खबरें पेश करता रहता है। यदि उसने कोई किताब निकाली है तो यकीन्‍न वो शानदार होगी। क्‍योंक‍ि उसके पास शेयर बाजार के काफी अनुभवी लोग होंगे। इसलिए यदि आप आम भारतीय की साधारण भाषा में शेयर मार्केट की किताब पढ़ना चाहते हैं, तो CNBC आवाज चैनल की इस किताब को अवश्‍य पढ़ें। जिसे भारत के एक भरोसेमंद चैनल की तरफ से निकाला गया है।

इंवेस्‍टोनॉमी

जो लोग शेयर बाजार में पैसा लगाने से काफी डरते हैं उनके लिए यह किताब सबसे अच्‍छी हो सकती है। क्‍योंकि इस किताब के अंदर तमाम उन चीजों की जानकारी दी गई है जो कि आज के समय में आम आदमी के मन में गलत धारणा के तौर पर घर कर चुकी हैं।

इसलिए यदि आप सही मायने में गलत धारणाओं से बचना चाहते हैं तो आपको ये किताब गलत धारणाओं से दूर करके आपको शेयर बाजार के तथ्‍यों की जानकारी देती है। यदि हम इस किताब के लेखक की बात करें तो उनका नाम है ‘मिस्टर प्रांजल कामरा’ इन्‍होंने जिस तरह से इस किताब के अंदर शेयर बाजार की तमाम गलत फहमियों को दूर करने का काम किया है। वो वाकई इस किताब को काफी बेहतर बनाता है।

ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसों का पेड़ कैसे लगाए

यह किताब महेश चंद्र कौशिक के द्वारा लिखी गई है। इसके अंदर लेखक ने ऑप्‍शन ट्रेडिंग की जानकारी दी है। यह किताब अपने आप में इसलिए खास है क्‍योंकि आज के समय में शेयर मार्केट की किताबों में जो भी किताब ऑप्‍शन ट्रेडिंग के बारे में जानकारी देती है। उसकी भाषा काफी कठिन है। इसलिए आम आदमी उन्‍हें पढ़ नहीं पाता है।

इसलिए यदि आप ऑप्‍शन ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो यह एक ऐसी किताब है जो कि बेहद ही आम भाषा में लोगों को जानकारी देने का काम करती है। साथ ही एकदम शुरू से जानकारी देती है। इसलिए कम पढ़े लिखे लोग सबसे पहले इस किताब को अवश्‍य पढ़ें।

ए टु जेड शेयर मार्केट (इंट्रा डे ट्रेडिंग)

इस किताब के लेखक गौतम कुमार हैं। जो कि एक भारतीय हैं। यदि हम इस कि‍ताब के कंटेंट की बात करें तो इसके अंदर जानकारी दी गई है कि आप कैसे शेयर मार्केट के अंदर इंट्रा डे ट्रेडिंग कर सकते हैं। इसलिए यदि आप इंट्रा डे ट्रेडिंग को किसी भारतीय लेखक की कलम से मसझना चाहते हैं तो आप इस किताब को आसानी से पढ़ सकते हैं।

इस किताब के अंदर इंट्रा डे ट्रेडिंग के कई तरीकोंं को काफी अच्‍छे से समझाया गया है। जिससे इसके अंदर ट्रेडिंग करके कोई भी पैसा कमा सकता है। इस किताब को यदि आप पढ़ना चाहें तो इसे ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों माध्‍यम से मंगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:

FAQ

शेयर बाजार की किताब क्‍यों पढ़नी चाहिए?

शेयर बाजार में हमेशा वही पैसे कमा पाता है। जो कि सही जानकारी के बाद शेयर बाजार में पैसा लगाता है। इसलिए आपको शेयर बाजार की किताबें जरूर पढ़नी चाहिए।

शेयर बाजार की कौन सी किताब अच्‍छी होती है?

वैसे को शेयर बाजार की सारी किताबें अच्‍छी ही होती हैं। लेकिन यदि कोई किताब भारतीय लेखक की मिले तो आप उसे जरूर पढ़ें। क्‍योंकि सही मायने में भारतीयों की कमी एक भारतीय ही बता और सुलझा सकता है।

शेयर बाजार की किताब कहां से खरीद सकते हैं?

शेयर बाजार की किताब आपको ज्‍यादातर ऑनलाइन ही खरीदनी चाहिए। क्‍योंकि शेयर बाजार से जुड़ी किताबें लोकल दुकानों पर अक्‍सर नहीं देखने को मिलती हैं। क्‍योंकि इनकी मांग बहुत कम रहती है।

शेयर मार्केट की किताब में सबसे जरूरी बात?

कभी भी किताब को खरीदकर केवल सजाकर ना रखें। हमेशा किताब को पूरी पढ़ें इसके बाद ही दूसरी किताब को खरीदें। साथ ही किताबों को पढ़ना कभी बंद ना

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि Share Market Book in Hindi में आप कौन सी किताबों को पढ़ सकते हैं। शेयर बाजार की जानकारी की कोई सीमा नहीं होती है। इसलिए आपको जब भी मौका मिले आप शेयर बाजार की जानकारी जुटाते रहें। ताकि आपको कभी भी शेयर बाजार में पैसा लगाने पर नुकसान ना उठाना पड़े। लेकिन यदि कभी नुकसान हो भी जाए तो दोबारा से फिर उठ खड़े हों। क्‍योंकि शेयर बाजार में किस्‍मत का भी अहम योगदान होता है।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.4 / 5. कुल वोट 379

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment