25 Best Hidden Signal App Tips and Tricks

व्हाट्सएप की नई प्राइवसी के आने के बाद बहुत सारे यूजर Signal App जैसे प्राइवेसी मैसेजिंग एप्स का इस्तेमाल करने लगे है लेकिन हम में से कई लोग इस प्लेटफॉर्म पर नए  हैं जिससे बहुत सारे लोगो को इसके टिप्स और ट्रिक्स के बारे में पता नहीं होगा तो आज हम आप को इस पोस्ट में signal APP की Tips और Tricks बताने वाला हु अगर आप को भी इसके बारे में जानना है तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े.

25 Best Hidden Signal Tips and Tricks in hindi

निचे दिए गए सूची में, सिंग्नल अप्प के टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताया गया है जिसका उपयोग करके आप इसकी सुविधाओं का लाभ उठा सकते है

1. Inbuilt Screen Lock

आप को पता होगा की Signal private messenger पर स्क्रीन लॉक की सुविधा दी हुई है जो की यह Signal App के सर्वश्रेष्ठ सुविधाओं में से एक है. स्क्रीन लॉक आपके संदेशों को अनजान लोगो तक पहुंचने से बचाता है. इसमें  कोई भी 3RD पार्टी एप्लीकेशन लॉकर्स का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती  है, जिससे आपकी जानकारी और भी अधिक सुरक्षित रहती है.

Signal App में स्क्रीन लॉक कैसे सक्रिय करें?

Table of Contents

  • सबसे पहले आप अपने Signal App को ओपन करे और ऊपरी-बाएँ कोने पर अपने प्रोफ़ाइल आइकन पर टैप करें
  • और Screen Lock  विकल्प को ऑन करें

2. Set PIN

Signal private messenger का इस्तेमाल करने पर आपको 4 अंकों का पिन दिया जाता है जिसका उपयोग करके आप अपने जानकारी को और भी सुरक्षित रख सकते है एक Signal App पिन सेट करना बहुत जरुरी है, जो आपके messages को backup और restore, और पहचान सत्यापन करते समय आवश्यक होगा.

पिन कैसे बदलें या कस्टमाइज़ करें?

  • सबसे पहले आप को अपने Signal App अप्प के ऊपरी-बाएँ कोने पर प्रोफ़ाइल आइकन पर टैप करें और Privacy खोलें.
  • नीचे आये और Registration lock को ऑन करें. जब भी आप Signal App को फिर से इंस्टॉल करेंगे, तो आपको अपना अकाउंट सेट करने से पहले एक पिन पूछा जाएगा. इसके अलावा, आप अपना पिन बदल सकते हैं या नीचे दिए गए विकल्प से एक अल्फ़ान्यूमेरिक कोड भी बना सकते हैं.

3. Hide your phone number

यदि आप अपना number बताये बिना सिगनल app का इस्तेमाल करना चाहते है तो यह सिगनल पर संभव है और सबसे अच्छे Signal App ऐप ट्रिक्स में से एक है. आप यह जरूर सोच रहे होंगे की setting में आपको ऐसा कोई फीचर तो नहीं दिखता तो ऐसा कैसे किया जा सकता है. दोस्तों Signal ऐप पर अपना account बनाने के लिए आपको बस एक mobile no की आवशयकता होती है जरूरी नहीं कि वह mobile no वास्तविक mobile no हो. आप किसी भी online सर्विस प्रोवाइडर से एक virtual mobile no लेकर उससे अपना सिगनल अकाउंट activate कर सकते है.

Signal ऐप पर अपना फोन नंबर कैसे छुपाये?

  • सिगनल app में login करते समय आप अपना skype number या कोई अन्य virtual मोबाइल no प्रोवाइडर द्वारा दिए गए no को डालकर next कर दे .
  • Otp का इन्तजार करे, टाइम आउट हो जाने के बाद call द्वारा otp लेने के विकल्प आ जायेगा.
  • Otp on call पर टैप कर दें, अब आपके skype अकाउंट पर call के माध्यम से otp बताया जाएगा जिसे सिग्नल app में डालकर verify कर दे.

4. Relay Calls

आप Signal App पर वॉइस और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं, लेकिन आप की गोपनीय जानकारी को ये ip address  के माध्यम से पता लगाया जा सकता  हैं. लेकिन यदि आप रिले कॉल के फीचर on करके ट्रेस होने से बच सकते हैं, यह फीचर भी Signal App अप्प  के सबसे अच्छे फीचर में से एक है.

 Signal App में रिले कॉल क्या होता है?

  • Signal App पर एक रिले कॉल Signal सर्वर के माध्यम से आपके फ़ोन पर कॉल भेजता है ताकि आपके ip address किसी और को ना हो सके. प्राप्तकर्ता केवल Signal App का ip address देख सकेगा, जो आपकी असल पहचान को छुपाता है.
  • हालाँकि रिले कॉल के दौरान, नेटवर्क टनलिंग के कारण कॉल की quality थोड़ी ख़राब हो सकती है.

Signal App पर रिले कॉल कैसे करें?

  • Signal App पर एक रिले कॉल करने के लिए, सबसे पहले आप setting में जाएँ > Privacy > communication> Always relay calls को ऑन कर दें, ऐसा करने से आपके app पर आने और जाने वाली सभी calls signal server से होकर जाएँगी जिससे आपका ip address गोपनीय रहेगा.

5. Incognito Keyboard

यदि आप चिंतित हैं कि आपका वर्चुअल कीबोर्ड ऐप आपके टाइपिंग डाटा को सेव कर  रहा है, और यह डाटा किसी को शेयर कर रहा है तो आप Signal App का इंकॉग्निटो कीबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं ताकि ऐसा करने से रोका जा सके.

हलाकि यह Signal App ट्रिक हर कीबोर्ड ऐप के साथ काम नहीं करती है. App developer द्वारा यह कहा गया है कि इसकी guarantee नहीं है कि यह फीचर हर कीबोर्ड के साथ काम करे.

Signal App पर Incognito Keyboard का उपयोग कैसे करें?

  • आप अपने प्रोफ़ाइल आइकन पर जाये और privacy setting में जाकर Incognito Keyboard पर टैप करके इनकॉग्निटो कीबोर्ड को ऑन कर सकते हैं. जब भी आप Signal App पर चैट करते हैं, तो यह आपके कीबोर्ड को इनकॉग्निटो मोड में काम करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि कीबोर्ड द्वारा आपका कोई भी टाइपिंग या क्लिपबोर्ड डेटा रिकॉर्ड नहीं किया जा रहा  है.

6. Blur faces on photos Tricks

यदि आप किसी को अपनी कोई ऐसी पिक्चर भेज रहे है, जिसमे आपका चेहरा दिखाना अनिवार्य नहीं है तो आप Blur faces के फीचर का इस्तेमाल कर सकते है. इस option का प्रयोग तब किया जाता है जब आपको किसी अंग की फोटो भेजनी हो.

Signal private messenger में चेहरे को कैसे धुंधला करें?

  • फ़ोटो को धुंधला करने के लिए आप अपनी फोटो को चुनें और ऊपर की तरफ दिए Blur आइकन पर टैप करें. यदि आप चाहें तो इसका उपयोग करके, आप मैन्युअल रूप से तस्वीर में चेहरे को धुंधला करने के लिए कहीं भी क्लिक कर सकते हैं.
  • यदि आप किसी फोटो में सभी चेहरों को एक साथ  ब्लर करना चाहते हैं, तो “ब्लर फेस” विकल्प को ओपन  करें और यह ऑटोमैटिक रूप से चेहरे का पता लगाएगा और उसको ब्लर क्र देगा

7. Signal Tips and Tricks- “Block Screenshots”

सबसे अच्छी Signal App सुविधाओं में, एक ऐसी सुविधा भी है जो मुझे सबसे अधिक पसंद है. आपके चैट या इसके अंदर का कुछ भी स्क्रीन शॉट लेने से रोका जा सकता है. सबसे अच्छी बात यह है कि यह हाल के मेनू का स्क्रीनशॉट लेने पर भी प्रतिबंध लगाता है. इसके अलावा स्क्रीन सिक्यूरिटी on करने के बाद वीडियो कॉल की स्क्रीन रिकॉर्डिंग भी नहीं की जा सकती है.

Signal मैसेंजर एप पर स्क्रीनशॉट कैसे ब्लॉक करें?

Signal private messenger पर स्क्रीनशॉट को ब्लॉक करने के लिए आपको अपने प्रोफ़ाइल पर जाना होगा और सेटिंग्स खोलना होगा . अब आप privacy वाले स्थान पर जाएं और Screen security को ऑन कर दें, अब कोई भी आपकी अनुमति के बिना आपके चैट के स्क्रीनशॉट नहीं ले सकता है.

8. Disappearing message

इस फीचर में आप अपने संदेश automatic डिलीट करने का टाइम सेट कर सकते है, जिससे वह सन्देश उस टाइम पर अपने आप डिलीट हो जाता है. इसको स्वयं को नष्ट करने वाले संदेशों के रूप में भी जाना जाता है, यह फीचर भी Signal App सुविधाओं में से एक है.

उदाहरण के लिए, आप 5 सेकंड से एक हफ्ते के लिए टाइमर सेट कर सकते हैं. जिससे सन्देश पढ़े जाने के बाद सेट किये गए समय बाद स्वतः डिलीट हो जाएगा.

Signal App ऐप पर Delete होने वाले संदेश कैसे भेजें?

  • Signal App पर डिलीट संदेश भेजने के लिए, सबसे पहले चैट्स को खोलें, फिर 3-डॉट मेनू पर टैप करें और ” Disappearing message ” चुनें. अब आप टाइमर सेट करें जो की 5 सेकंड से 1 सप्ताह तक हो सकता है.

9. Typing Indicator

नॉर्मली सभी मैसेजिंग ऐप में जब आप मेसेज टाइप करते हैं तो सामने वाले व्यक्ति को आपके स्टेटस में typing.. लिख कर आता है. यदि आप अपना typing status छिपाना चाहते हैं, तो  आप अपने Signal ऐप की सेटिंग में जाकर Typing Indicator को ऑन कर दें. ऐसा करने से आपके टाइपिंग स्टेटस के साथ-साथ सामने वाले व्यक्ति का typing status भी hide हो जाएगा. इसका मतलब यह है कि आप सामने वाले का typing status नहीं देख पाएंगे. ये ट्रिक वास्तव Signal Tips and Tricks का सबसे अच्छा ट्रिक है.

10. Delete older messages automatically

समय के साथ साथ प्रत्येक चैट से बहुत सारा डेटा इक्क्ठा हो जाता है जिससे  कि हमारी  मेमोरी का फुल हो जाती  है. यदि आपको लगता है कि आपके पुराने चैट कुछ ऐसे हैं जिनकी आपको कभी आवश्यकता नहीं होगी है और आप उन चैट को एक एक करके डिलीट नहीं करना चाहते, तो यहाँ आपके लिए एक बहुत अच्छी Signal Tips and Tricks है. सबसे अच्छी बात यह है कि सिगनल app में आपको message auto डिलीट करने के लिए दो विकल्प मिलते है. आप चाहे तो autodelete करने की समय सीमा निर्धारित कर सकते है या फिर चैट की लम्बाई 100, 500, 1000, या किसी अन्य कस्टम नंबर के आधार परनिर्धारित कर सकते हैं. इससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि इस नंबर तक से अधिक संदेश अपने आप  डिलीट कर दिए जाएंगे.

Signal App में ऑटोमैटिक रूप से पुराने संदेशों को कैसे हटाएं?

  • Signal App में चैट सीमा समय के अनुसार सेट करने के लिए, आप अपने प्रोफ़ाइल आइकन> Data and storage > Manage storage>keep massages में जाकर 30 दिन से लेकर 1 साल तक के चार विकल्पों में से कोई एक चुन सकते है. निर्धारित समय के पहले के भेजे गए messages automatic डिलीट होते रहेंगे.
  • Signal App में चैट सीमा length के अनुसार सेट करने के लिए, आप अपने प्रोफ़ाइल आइकन> Data and storage > Manage storage>Conversation length limit पर टैप करके आप पहले से दिए हए नंबर का चयन कर सकते है, या एक कस्टम नंबर चुन सकते हैं.

11. Pin Important Chats

ढेर सारे चैट के चलते आपके महत्त्वपूर्ण चैट धुधने में दिक्कत आ रही तो आप अपने जरूरी चैट को आसानी से सबसे ऊपर  पिन कर सकते हैं, जिससे आपको जरुरी चैट को बार बार खोजना ना पड़े .  Signal App की सबसे अच्छी सुविधाओं में से यह एक अच्छी सुविधा है क्योकि आप यहाँ ग्रुप सहित चार चैट तक पिन कर सकते हैं, जो कि व्हाट्सएप में ऐसा नहीं है.

Signal App ऐप में चैट्स को पिन करने के लिए, आप बस एक चैट को दबाकर रखिये और शीर्ष मेनू पर पिन आइकन पर जाकर क्लिक करें.

12. Turn off ‘Contact Joined Signal’ notifications

यदि आप Signal private messenger ऐप पर  नए हैं, तो आपने एक चीज देखा होगा  कि जब भी कोई Signal App में  जुड़ता है तो मैसेंजर आपको एक मैसेज के माध्यम से सूचित करता है. हालांकि यह आपको यह जानने में मदद करता है कि प्लेटफ़ॉर्म पर कितने लोग और कौन कौन मौजूद है.

Signal App की सूचनाओं में शामिल वाले संपंर्क को कैसे निष्क्रिय करें?

  • Signal में शामिल होने पर जो मैसेज आता है उसको बंद करने के लिए, आप बस ऊपरी बाएँ कोने में अपने प्रोफ़ाइल आइकन पर क्लिककरें.
Best Hidden Signal Tips and Tricks in hindi
Best Hidden Signal Tips and Tricks in hindi

13. Customize message notification

 Signal App की सुविधाओं में सबसे अच्छी सुविधा यह है कि आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार massage notification को अपने अनुसार दिखने की स्वतंत्रता है. आप इसके एक भाग को छोड़ सकते है या इसे पूरी तरह से बंद भी सकते हैं. आप यह चुन सकते हो कि जब कोई नया message आता है तो notification में सिर्फ भेजने वाले का नाम दिखेगा या प्राप्त हुआ message भी. 

Signal App के notification में message डिटेल कैसे छिपाएं?

जब भी आपको संदेश की सूचना मिलती है, तो आपको एक संकेत मिलता है  लेकिन अगर आप यदि सिर्फ भेजने वाले का नाम देखना चाहते है बिना यह जाने कि message में क्या भेजा गया है, तो यहां बताया गया है कि यह कैसे करना है

  • आप अपने Signal App की setting में जाए> notification > Show> name only का option चुने.
  • यह लॉक स्क्रीन पर संदेश को  छिपाएगा, और डिवाइस अनलॉक होने पर भी.

संदेश सूचनाएं कैसे बंद करने की Signal Tips and Tricks

  • यदि आप Signal App पर सभी संदेश सूचनाओं को बंद करना चाहते हैं, तो setting में जाए> notification > notification को चालू करने के लिए प्रोफ़ाइल आइकन पर क्लिक करें.
  • यदि आप केवल किसी विशेष उपयोगकर्ता के लिए notification को बंद करना चाहते हैं, तो उनके चैट प्रोफ़ाइल पर जाएं notification विकल्प पर क्लिक करके बंद कर दें.

15. Clear message History

Signal private messenger एक सुरक्षित एप्प है, अगर आप अपनी किसी निजी चैट के बारे में चिंतित हैं और आप एक ही बार में सभी Chat history को साफ़ करना चाहते हैं, तो आप निम्न विधि का उपयोग करके कर सकते हैं.

Signal App में सभी Chat history को कैसे हटाएं?

  • यदि आप एक बार में अपनी सभी चैट इतिहास को हटाना चाहते हैं, तो setting> Data and storage> Manage storage> Clear message history पर क्लिक कर दे .

16. Create local chat backups Tips and Tricks

Signal App डिफ़ॉल्ट रूप में whatsapp की तरह क्लाउड बैकअप नहीं बनाता है. लेकिन अगर आप अभी भी अपने Signal App चैट बैकअप बनाना चाहते हैं तो आपको निजी चैट बैकअप विकल्प को ओपन करना होगा. लेकिन याद रखें कि इस मामले में आपके डेटा की सुरक्षा आपके हाथों में होगी, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे सुरक्षित रूप से इक्क्ठा करते हैं.

Signal App एप्प में निजी चैट बैकअप कैसे बनाएं?

  • चैट बैकअप बनाने के लिए, आपको setting > chat> chat backup पर क्लिक करना होगा  और Turn on पर क्लिक करना होगा . यहां आप वह फ़ोल्डर चुन सकते हैं जहां आप अपनी बातचीत का निजी  बैकअप बनाना चाहते हो .

17. Dark Mode

डार्क मोड हर प्लेटफॉर्म और ऐप में आता है ठीक इसी तरह Signal App एप्प में भी डार्क मोड है जिसका उपयोग आप आसानी से कर सकते है और इसका उपयोग करके आप अपने चैट्स को एक दूसरा रूप दे सकते है जिस आप का चैट्स काफी अच्छा दिखाई देगा.

18. Use Signal App Without Sharing Contacts

Signal private messenger के नियम के अनुसार, यह केवल उपयोगकर्ता के फ़ोन नंबर का अनुरोध करता है लेकिन उपयोगकर्ताओं को ट्रैक करने का प्रयास नहीं करता है. लेकिन, यह साइन अप करते समय संपर्क सूची के लिए अनुरोध करता है. लेकिन अगर आप को लगता है की इस एप्प में नंबर देने से हमे कोई नुकसान होगा तो आप इस ऑप्शन कैंसिल भी कर सकते है|

19. Signal Tips and Tricks – (proxy)

यदि आपके देश में Signal App बैन  है, तो आप Signal App के जरिये  चैट्स करने के लिए प्रॉक्सी सुविधा का उपयोग कर सकते हैं और एंड्रॉइड फोन पर मैसेंजर का उपयोग जारी रख सकते हैं (यह सुविधा अभी वर्तमान में आईफ़ोन के लिए उपलब्ध नहीं है).

Signal App प्रॉक्सी को कैसे सेटअप करें?

  • Signal App ऐप पर प्रॉक्सी को सेट करने के लिए सबसे पहले यह तय करें कि आप Signal private messenger एंड्रॉइड 3.12 में या उसके बाद के version में चला रहे हैं.
  • आप पहली बार Signal App को इंस्टॉल कर रहे हैं या इसे फिर से इंस्टॉल कर रहे हैं, तो आप को स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर तीन ऊर्ध्वाधर डॉट्स पर क्लिक करना होगा . और फिर प्रॉक्सी को चुनें और प्रॉक्सी एड्रेस डालें.
  • यदि आपके पास पहले से Signal App है: तो आप अपने प्रोफ़ाइल आइकन> Data and storage > Proxy का उपयोग करें .  

 20. Limit your attachment seen

Signal App एप्प में आप अटैचमेंट लिमिट सेट कर सकते है. ऐसा करके आप यह आदेश दे सकते है की आपके द्वारा भेजे गए फोटो या विडियो को कितनी बार देखा जा सकता है. जहा आपको दो विकल्प मिलते है, सिर्फ एक बार या अनलिमिटेड बार.

Signal App पर अटैचमेंट लिमिट कैसे सेट करें?

  • Signal App ऐप पर मीडिया फ़ाइलों देखे जाने की सीमा लगाने करने के लिए, + साइन पर टैप करें > एक फोटो कोचुनें> नीचे दिए गए बाएं कोने में इन्फिनिटी आइकन (infinity) पर टैप करके यह चुने कि आपको media एक बार दिखाना है या अनलिमिटेड बार > send बटन को दबाएँ.

21. online status

Signal messenger में आप किसी का online status नहीं चेक कर सकते है. आप ये नहीं देख सकते है कि जिसे आप message कर रहे है वो online है या नहीं, ना ही सामने वाला आपका online होने का स्टेटस जान पायेगा.

22. Disallow group link sharing

Signal private messenger में whatsapp और telegram की तरह ग्रुप बना सकते हैं. Group बनाने के लिए पेंसिल वाले आइकन पर क्लिक करके आप न्यू ग्रुप पर क्लिक करके ग्रुप का नाम दीजिए. इसके बाद जिन लोगों को ग्रुप में ऐड करना है उन लोगों को select करे, और next पर क्लिक करे. अब group का नाम लिखें और group का प्रोफाइल पिक्चर लगाए. यहाँ आप Group video call भी कर सकते है. Group सेटिंग में एक कमाल का फीचर मिल जाता है, जहाँ आप group के लिंक को शेयर करने के लिए allow या disallow कर सकते है.

23. send and receive sms and mms

यदि आप अपने फ़ोन के sms को signal app में देखना चाहते है तो आप Signal private messenger के होमपेज पर आ जाए और जाइए थ्री डॉट पर क्लिक करें. और SMS and MMS को on कर दें. इसके बाद आपको SMS direct सिगनल एप्प में रिसीव हो जाएंगे, आप यहाँ से एसएमएस लोगों को भेज भी सकते है. परन्तु मैं आपको राय दूंगा कि आप ऐसा ना करें, ऐसा करने से आपके messenger में ढेर सारा कचरा इकठ्ठा हो जाएगा.

24. language

यदि आप अंग्रेजी भाषा में signal private messenger का इस्तेमाल करने के लिए सहज नहीं है तो आप app के language को अपनी भाषा में सेट कर सकते है. 50 से भी अधिक भाषाओ में इस app का use किया जा सकता है जिसमे से हमारी मात्रभाषा हिन्दी भी है. Language change करने के लिए setting में जाकर appearance पर क्लिक करके language पर टैप करके अपनी भाषा चुन सकते है.

25. एक Signal खाते का 5 डिवाइस में प्रयोग

आप अपने signal खाते का 5 अलग अलग  devices में प्रयोग कर सकते है, नयी डिवाइस को जोड़ने के लिए setting में जाकर linked devices पर टैप करे, इसके बाद + के आइकॉन पर क्लिक करके QR को स्कैन कर दे.

एक पावर फूल यूजर बनने के लिए बेस्ट Signal App फीचर्स का उपयोग करें 

ये कुछ अच्छे Signal App टिप्स और ट्रिक्स है  इसका  उपयोग करके आप इस गोपनीयता  मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर अपने अनुभव को और भी बेहतर बना सकते हैं. तो इन सभी बेहतरीन Signal App विशेषताओं को आज़माएं और मुझे बताएं कि आपको कौन सी सबसे पसंद है.

निष्कर्ष

आशा है की आप को Best Hidden Signal Tips and Tricks के जरिये Signal App एप्प के टिप्स और ट्रिक्स के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होंगी मेरी हमेशा से एहि कोशिश रहती है की आप को दिए गए विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त हो सके जिससे आप को कही और जाना न पड़े अगर आप को इस पोस्ट से जुडी कोई भी परेशानी हो तो आप हमे निचे कमेंट में जरूर बताये जिससे हम आप के परेशानी को जल्द से जल्द दूर कर सके.

Leave a Reply