Top 25 स्मॉल बिज़नेस आइडियाज इन 2023 | Small Business ideas in hindi

4.4
(171)

Top 25 स्मॉल बिज़नेस आइडियाज इन 2023: हम सभी जानते हैं कि भारत की एक तिहाई आबादी आज भी गांवों में निवास करती है। जिसकी आय का मुख्‍य जरिया खेती बाड़ी है। जिनमें बहुत से लोग तो ऐसे भी हैं, जिनके पास अपनी जमीन तक नहीं होती है। ऐसे में उनके लिए जीवन यापन करना और भी कठिन हो जाता है।

इसलिए आज हम अपनी इस पोस्‍ट में आपको ऐसे स्मॉल बिज़नेस आइडियाज बताने जा रहे हैं, जिससे आप कम इन्वेस्टमेंट में अच्छा बिजनेस कही भी कर सकते है और अधिक संभावना है कि ये Small Business ideas आपको जरुर सफल बनायेंगे।

Contents show

Top 25 स्मॉल बिज़नेस आइडियाज

एक समय था जब लोगों को अपने परिवार का खर्च चलाने के लिए सैकड़ों किलोमीटर दूर जाकर शहर में नौकरी करनी पड़ती थी, और परिवार को अकेला छोड़ देना पड़ता था। परंतु अब गांव-गांव में बिजली और हर गांव में मोबाइल पर इंटरनेट की सुविधा है। और इस इंटरनेट की सुविधा के साथ पूरा विश्व एक साथ जुड़ा हुआ है।

कोई अपनी जानकारी दूसरों के साथ साझा कर रहा है तो कोई दूसरे द्वारा दी गई जानकारी को खुद पढ़ रहा है और उसका लाभ उठा रहा है। और स्मॉल बिज़नेस आइडियाज भी गूगल में search कर रहा है। तो चलिए अब हम आपको बताते है, Small Business ideas in hindi

1- दवा की दुकान करें

कोरोना के इस संक्रमण काल में हम सभी को अस्‍पताल और दवाइयों का महत्‍व बखूबी समझ आ गया है। ऐसे में यदि आप गांव देहात से हैं और बिना ज्‍यादा पैसा लगाए काम शुरू करना चाहते हैं तो आप ये स्मॉल बिज़नेस आइडिया आपको आगे बढ़ने में मदद कर सकता है।

ध्‍यान रखें कि मेडिकल काउंसिल की तरफ से दवा विक्रेताओं के लिए कुछ नियम भी बनाए गए होते हैं। आप दुकान खोलने से पहले एक बार उन्‍हें जरूर जान लें।

2- बाइक स्‍कूटर रिपेयर की दुकान खोलें

आपने देखा होगा कि पिछले कुछ सालों के दौरान ग्रामीण इलाकों में भी बाइक, स्‍कूटर और कार का चलन काफी बढ़ गया है। ऐसे में जब ये चलेंगे तो इनका खराब होना भी स्‍वाभाविक है। इसलिए आप यदि चाहे तो ऑटोमोबाइल रिपेयर की दुकान भी खोल सकते हैं।

इस स्मॉल बिज़नेस आइडियाज से आप केवल थोड़े पैसे लगाकर ही अपनी कमाई शुरू कर सकते हैं। लेकिन दुकान खोलने से पहले आपको कुछ महीने तक दो पहिया वाहन की किसी दुकान पर काम सीखने की भी जरूरत पड़ेगी। ताकि आपको काम का बेहतर तरीके से ज्ञान हो जाए।

3- यूट्यूब चैनल बनाकर करें कमाई

भारत में यूटयूब किस कदर लोकप्रिय हो रहा है इसे इस बात से समझा जा सकता है कि आज लोग रोजाना 1.5 जीबी तक डाटा विडियो देखने में ही खर्च कर देते हैं। ऐसे में यदि आपके पास किसी तरह से नाचने, गाने या अच्‍छा बोलने का हुनर है तो आप अपना यूटयूब चैनल बना सकते हैं। जिसपर तरह तरह के विडियो डाल कर लोगों का मनोरंजन और ज्ञानवर्धन कर सकते हैं।

इसकी शुरूआत आप अपने गांव में रहते हुए अपने मोबाइल फोन के जरिए भी कर सकते हैं। इस स्मॉल बिज़नेस आइडिया के जरिए आप पैसे कमाने के साथ लोगों के बीच लोकप्रिय भी हो सकते हैं।

आप सोच रहे होंगे कि youtube se paise kaise kamaye  यूट्यूब पर तो सब कुछ फ्री में देखने को मिलता है। क्या आपको पता है जो यूट्यूब पर वीडियो आप फ्री में देख रहे होते हैं उसे यूट्यूब पर डालने वाला पैसे कमा रहा होता है।

आप सोचते हैं कि आपको वह वीडियो फ्री में देखने को मिल रहा है जबकि जिसने विडियो डाला उसने आपको फ्री में दिखाने के लिए नहीं खुद पैसा कमाने के लिए डाला। वीडियो देखते समय जो विज्ञापन बार-बार आता है उसी विज्ञापन के जरिए यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने वाला पैसे कमाता है।

 Small Business ideas in hindi

4- ऑनलाइन क्‍लास देकर

कोविड-19 की वजह से अब बहुत सारी सुविधाएं ऑनलाइन शुरू हो गई है। जिसमें ऑनलाइन शिक्षा भी शीर्ष पर है। आप ऑनलाइन कोचिंग स्टार्ट करके पैसे कमा सकते हैं। या पहले से ऐसे कोचिंग जो ऑनलाइन चल रहे हैं उनमें शिक्षक के रूप में ज्वाइन कर सकते हैं और आसानी से घर बैठे रोज पैसे कमा सकते हैं।

यदि आपने गांव में रहकर भी अच्‍छी पढ़ाई की है तो आप अपने घर में बैठकर ही अच्‍छी आमदनी कर सकते हैं। इसके लिए आप यूटयूब या किसी तरह की ऐप्‍लीकेशन का सहारा ले सकते हैं। यदि आपके पास खुद का कोई प्‍लेटफार्म नहीं है तो आप किसी नामी ऐप्‍लीकेशन से भी जुड़ सकते हैं। जिस पर आप अपने घर में रहकर बच्‍चों को ऑनलाइन पढ़ा भी सकते हैं और अच्‍छी आमदनी भी कर सकते हैं।

5- सोशल मीडिया मैनेज करके

आजकल भारत में बहुत सी ऐसी कंपनियां है जो अपने सोशल मीडिया अकाउंट को नियमित अपडेट करती रहती हैं। इसके लिए उन्‍हें एक सोशल मीडिया मैनेजर की जरूरत होती है। यदि आप इस काम को करने में सक्षम हैं तो ऐसी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं और इस काम को अपने घर में बेठकर ही कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास बस एक लैपटॉप और एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। है ना ये नया बिजनेस आइडिया कमाल का।

6- किराना की दुकान खोलकर

खाने पीने की चीजों की जरूरत हर घर में पड़ती है। इसके लिए हम सभी लोग अपने आसपास मौजूद किराना की दुकान का सहारा लेते हैं। ऐसे में आपके घर के आसपास या गली में कोई भी किराना की दुकान नहीं है तो आप अपने घर में ही किराना की दुकान भी खोल सकते हैं। इसमें भी आपकी बेहद कम लागत लगने वाली है। जैसे जैसे आपकी बिक्री बढ़ती है आप उसी तरह से अपनी दुकान में सामान बढ़ाते जाइए।

ये भी पढ़ें: TOP 10 होलसेल बिज़नेस आईडिया?

7- बच्‍चों को कोचिंग देकर

यदि आपको लगता है कि आप आप किसी विषय पर दमदार पकड़ रखते हैं और आजकल की सरकारी नौकरियों की परीक्षा में जो पूछा जा रहा है उसे आप हल करवा सकते हैं। तो आप अपने घर में बच्‍चों को कोचिंग भी दे सकते हैं।

यदि आपके पढ़ाए हुए बच्‍चों का स‍रकारी नौकरी में चयन होता है तो आपका गांव में नाम भी होगा साथ ही भविष्‍य में आपका कोचिंग सेंटर और ज्‍यादा आगे बढ़ेगा। जिससे एक तरफ जहां आप राष्‍ट्र निर्माण में भी अपनी भूमिका अदा कर रहे होंगे साथ ही दूसरी आपकी इससे आपकी आमदनी भी होती रहेगी।

8- फास्‍ट फूड की दुकान खोलकर

आज के दौर में ग्रामीण इलाकों में भी फास्‍ट फूड का चलन तेजी से बढ़ा है। लोग गांव में भी चाउमीन, बर्गर और मोमोज खाने में दिलचस्‍पी दिखाने लगे हैं। ऐसे में यदि आप खाना बनाने के शैकीन हाते हैं। तो आप अपने गांव में छोटी सी फास्‍ट फूड की दुकान भी खोल सकते हैं। इसमें कम लागत के साथ आप अपनी बेहतरीन आमदनी कर सकते हैं। साथ ही ये काम दिन में कुछ घंटों का ही होता है।

9- साइबर कैफे खोलकर

भारत में लोग किस कदर सरकारी नौकरियों के दीवाने हैं इसे इस बात से समझ सकते हैं कि यहां यदि किसी विभाग में चंद नौकरी भी निकल आएं तो लोग लाखों की संख्‍या में ऑनलाइन आवेदन कर देते हैं। ऐसे में यदि आपके पास कंम्‍प्‍यूटर का ज्ञान है और आपके गांव में कोई भी साइबर कैफे नहीं है तो आप अपना निजी साइबर कैफे खोल सकते हैं।

इसके लिए आपको एक कंम्‍प्‍यूटर और एक प्रिंटर के साथ एक इंटरनेट कनेक्‍शन की जरूरत पड़ेगी। काम के दौरान बस आप ये ध्‍यान रखिए कि आप जिसका भी फार्म भरें उसे पूरी सावधानी और ध्‍यान पूर्वक भरें, ताकि आपकी छवि खराब ना हो।

10- ब्‍लॉगिंग करके

स्मॉल बिज़नेस आइडियाज में अगला Small Business idea यह है कि आप अपने घर बैठकर ब्‍लॉगिंग करके भी पैसा कमा सकते हैं इसमें। खास बात ये है कि आप इस काम को अपने फोन या लैपटॉप के जरिए भी कर सकते हैं।

इसमें आपकी लागत भी कम लगेगी साथ ही हर दिन थोड़ा थोड़ा काम करके भी आप अच्‍छी आमदनी ले सकते हैं। परन्‍तु इस काम में आपको धैर्य दिखाने की जरूरत पड़ेगी। क्‍योंकि इस काम की शुरूआत में आमदनी बेहद कम होती है।

11- डेयरी का बिजनेस

ग्रामीण इलाकों में हम अक्‍सर देखते हैं कि‍ वहां हर घर में गाय भैंस जरूर रखी होती है, ऐसे में यदि आपके घर भी गाय भैंस है तो आप उन्‍हीं के साथ दूध का कारेबार शुरू कर सकते हैं। इसमें आपकी लागत भी नाममात्र आएगी और आप आमदनी भी अच्‍छी खासी कर सकते हैं।

यदि आप अपने ग्राहकों को बिना मिलावट का दूध देने में कामयाब रहते हैं। तो इससे आपकी बिक्री भी बढ़गी और आपका नाम भी बड़ा होगा।

12- हैयर सैलून खोलकर

यदि आप लोगों के फैशन डिजाइनिंग में दिलचस्‍पी रखते हैं। तो आप अपने गांव के अंदर ही एक सैलून भी खोल सकते हैं। यदि आपको इसके काम की जानकारी नहीं है तो आप इस काम को किसी अच्‍छी जगह सीख भी सकते हैं।

इसके बाद आप अपने गांव में किसी दुकान को किराए पर लेकर वहीं अपना काम शुरू कर सकते हैं। खास बात ये है कि यदि आपका ये काम अच्‍छा चलता है तो आप अपने साथ एक आदमी भी रखकर किसी को रोजगार भी दे सकते हैं।

13- मोबाइल रिपेयर का काम शुरू करके

आपमें यदि खुरापाती दिमाग हैं और चीजों को खोलने बांधने का काम करने में आनंद आता है तो आप अपने गांव के अंदर ही मोबाइल या बिजली से चलने वाली किसी चीज को रिपेयर करने की दुकान खोल सकते हैं। यदि आपके काम में कुशलतर होगी तो आपका ये काम दिन दोगुनी और रात चौगुनी तरक्‍की करेगा।

14- मोमबत्‍ती बनाने का काम शुरू करके

भारतीय सभ्‍यता में आस्‍था को हमेंशा से ही विशेष महत्‍व दिया गया है। लोग दीवाली पर जहां दीए और मोमबत्‍ती जलाते हैं तो वहीं अन्‍य दिनों के दौरान लोग अपने घरों पर पूजा पाठ के दौरान अगरबत्‍ती जलाते हैं। ऐसे में यदि आप चाहे तो अपने घर से ही मोमबत्‍ती या अगरबत्‍ती बनाने का काम शुरू कर सकते हैं। यदि आप इस काम को नहीं जानते तो इसे आप किसी जानकार से सीख भी सकते है।

15- बीमा एजेंट बनकर

यदि आपके अंदर बेहतर बोलने की कला और लोगों को अपनी बात बेहतर तरीके से समझाने का हुनर है तो आप किसी अच्‍छी कंपनी से जुड़कर अपना बीमा एजेंट का काम शुरू कर स‍कते हैं। इसमें आपकी किसी तरह की लागत भी नहीं लगेगी।

बस आपको संबधित कंपनी की तरफ से लिया जाने वाला एक छोटा सा टेस्‍ट पास करना होगा। टेस्‍ट पास करने के बाद आप अपना काम कहीं भी शुरू कर सकते हैं। इसमें आप लोगों का बीमा करने के साथ गाडि़यों का भी बीमा कर सकते हैं।

16- स्‍टॉक मार्केटिंग के जरिए

सटॉक मार्केटिंग भारत में एक उभरता हुआ सेक्‍टर है जिसमें आज भारत के बहुत से लोग इनवेस्‍ट करने की तरफ तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। ऐसे में यदि आप गांव देहात से तालुक रखते हैं और कहीं बाहर नहीं जाना चाहते तो आप स्‍टॉक मार्केंटिंग का काम शुरू कर सकते हैं।

इसमें आप बाजार के उतार चढ़ाव पर अपने घर में ही बैठकर इंटरनेट के जरिए नजर रख सकते हैं। साथ ही जब आपको सही समय लगे तो आप पैसा लगा भी सकते हैं तो निकाल भी सकते हैं।

17- हस्‍त शिल्‍प का काम शुरू करके

यदि आपके हाथ में किसी तरह की कला है और आप उसे लोगों को दिखाना चाहते हैं तो आप इसकी शुरूआत भी अपने घर से ही कर सकते हैं। इसमें किसी तरह का खिलौना बनाना और अचार या पकवान आदि बनाना शामिल हो सकता है।

आप इसकी शुरूआत अपने रिश्‍तेदारों या अपने पडोसियों से भी कर सकते हैं। यदि आपके हाथ की कला उनको पंसद आती है तो आपको पहचान मिलते देर नहीं लगेगी। आपकी यही कला एक दिन आपको किसी बड़े मुकाम पर पहुंचा सकती है।

18- किताबों की दुकान खोलकर

आज शायद ही कोई घर ऐसा हो जहों आपको पढ़ने लिखने वाले बच्‍चे ना मिलें। क्‍योंकि बदलते समय ने हर किसी को शिक्षा का महत्‍व समझा दिया है। ऐसे में यदि आप चाहे तो गांव के किसी चौराहे या गली में अपनी किताबों की दुकान खोल सकते हैं।

इसमें आप कापी किताबें और स्‍टेशनरी का सामान रख सकते हैं। साथ ही आप चाहे तो छोटे बच्‍चों की स्‍कूल की किताबें भी रख सकते हैं। यदि आपका बच्‍चों के प्रति व्‍यवहार अच्‍छा रहा तो आपकी अच्‍छी बिक्री हो सकती है।

19- ब्‍यूटी पार्लर खोलकर

महिलाओं को सजने संवरने का कितना शौक होता है ये बात किसी से छुपी नहीं है। ऐसे में यदि आप एक महिला हैं और आपके अंदर महिलाओं को सजाने संवारने की कला है तो आप गांव के अंदर ही अपना ब्‍यूटी पार्लर खोल सकती हैं।

इसमें आप महिलाओं को विवाह शादियों के अवसर पर सजाने का काम कर सकती हैं। साथ ही आप अन्‍य मौकों पर भी महिलाओं को सजा सकती हैं। इससे भी आपकी अच्‍छी आमदनी हो सकती है।

20- एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करके

यदि आप बिना कुछ काम किए अच्‍छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए एफिलिएट मार्केटिंग सबसे बेहतर विकल्‍प हो सकता है। लेकिन इसे करने से पहले आपको ये काम सीखने की जरूरत पड़ेगी। यदि आप ये काम बेहतर तरीके से सीख जाते हैं तो आप इस काम को घर बैठे भी कर सकते हैं।

साथ ही इससे आप अच्‍छी आमदनी भी हासिल कर सकते हैं। ये काम ऐसा काम होता है जिससे यदि आपकी एक बार आमदनी शुरू हो गई तो आगे हमेशा बढ़ती ही जाएगी।

21- आर्टिकल बेचकर

यह भी online paise kamane का तरीका आपके लिए आसान हो सकता है। आपके पास जो भी ज्ञान है वह बहुमूल्य है बहुत से लोग आपके ज्ञान को पाना चाहेंगे। यदि आपके लिए ब्लॉग लिखना कठिन है तो आप अपना आर्टिकल दूसरों को भी बेच सकते हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें ब्लॉग लिखना तो आता है परंतु गाँव के विषय पर महारत हासिल नहीं होता। जिन्हे आप अपने आइडिया को भी बेच सकते हैं ।

मान लीजिए आपको केसर की खेती करनी आती है तो आप केसर की खेती कैसे करें कैसे करनी है यह लिखकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए fiverr जैसी कई ऐसी वेबसाइट है जहां पर आप अपना अकाउंट बना करके लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं कि वे आपसे संपर्क करें।

22- लिफाफा और डिब्बे बनाकर

मिठाई से लेकर उपहार देने तक हर जगह पर डिब्बे और लिफाफा का प्रयोग होता है। डिब्बे और लिफाफे बनाकर आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। कम इन्वेस्टमेंट में अच्छा बिजनेस शुरू करने के लिए यह स्मॉल बिज़नेस आइडिया काफी अच्छा है।

23- मुरब्बा और अचार बनाकर

आज हर कोई शुद्ध और ऑर्गेनिक चीजें लेना पसंद करता है। यदि आपको अचार और मुरब्बा बनाने की कला आती है तो आप आसानी से आचार और मुरब्बे बनाकर लाखों रुपए कमा सकते हैं। आपके बनाए गए अचार और मुरब्बा को किसी ब्रांडिंग की जरूरत नहीं है। क्योंकि हर इंसान पैकिंग वाले अचार और मुरब्बे की जगह लोकल हैंडमेड आचार और मुरब्बे खाना चाहता है।

24- दोना और प्लेट बनाकर

यदि आप कम इन्वेस्टमेंट में अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते है तो यह नया बिजनेस आइडिया आपको जरुर पसंद आएगा। दोना प्लेट यह दो चीजें ऐसी है जो गांव में ही ज्यादा प्रयोग में आती हैं। क्योंकि शहरों में तो लोग बार-बार प्रयोग होने वाले चीनी प्लेट का इस्तेमाल करते हैं।

दोना और प्लेट बनाने की मशीन की कीमत लगभग ₹15000 है। और तीन से चार हजार के Raw material यानी दोना प्लेट बनाने वाले सामान से आप अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

25- पेन बनाने वाली मशीन खरीद कर

क्या आपको पता है कि एक बार यूज होने वाला पेन (जिसे आप लिखो और फेंको भी बोलते हैं) को बनाने वाली मशीन की कीमत लगभग ₹12000 है। जिसके साथ 2000 से 3000 के मटेरियल को लेकर आप आसानी से पेन बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

गांव में पैसे कमाने के तरीके बताने वाले इस लेख से आपको बहुत सारे आइडियाज मिले होंगे आपको इसमें से कौन सा आईडिया अच्छा लगा कमेंट में जरूर बताएं।

अंतिम शब्द

दोस्तों आज आपने इस लेख में जाना स्मॉल बिज़नेस आइडियाज के बारे में और कम इन्वेस्टमेंट में अच्छा बिजनेस कैसे शुरू करें।  TOP 25 Small Business ideas in hindi पर बताई गयी ये जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट करके जरुर बताये.

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.4 / 5. कुल वोट 171

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

Leave a Comment