Solar business ideas in Hindi | सोलर बिजनेस कैसे शुरू करें?

4.4
(370)

सोलर बिजनेस शुरू करने का सही तरीका

Solar business ideas in Hindi: भारत एक विकासशील देश है, यहां बिजली पानी की समस्या आज भी बरकरार हैं। हाल के वर्षो में बिजली की समस्याएं हर जगह हो रही हैं। शहरों में इसके बढ़ते दाम से लोग परेशान हैं, तो वहीं गांवो में इसकी कटौती की वजह से लोग परेशान हैं। हम बिजली नहीं बना सकते लेकिन इसके ऑल्टरनेटिव जरूर ढूंढ सकते हैं। सोलर एनर्जी इसका एक उपयुक्त ऑल्टरनेटिव है। इसके मदद से हम अपने घरों में बिजली पहुंचा सकते हैं।

सोलर एनर्जी के इसी खूबी की वजह से सोलर बिजनेस एक काफी अच्छा बिजनेस है। अगर आप सोलर बिजनेस कैसे शुरू करें? यह जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। इस आर्टिकल में हम आपको solar business ideas in hindi भी बताएंगे। तो आइए सबसे पहले सोलर एनर्जी के बारे में जानते हैं।

सोलर एनर्जी क्या होता है?

सोलर एनर्जी एक कभी खत्म न होने वाली एनर्जी है। इसका मुख्य सोर्स सूरज की किरणें होती हैं। इसके लिए सोलर पैनल लगाए जाते हैं, जिसकी मदद से बिजली बनाइ जाती है। फिर इसका यूज आप उसी तरह कर पाते है, जैसे बिजली से करते हैं। इसके लिए सोलर पैनल आते हैं, एक बार सोलर पैनल को लगवा लेने के बाद आप बिना खर्च के बिजली पा सकते हैं। आज के समय में सोलर और इससे जुड़े बिजनेस काफी अच्छा बिजनेस माना जा रहा है। आइए अब आपको बताते हैं की सोलर बिजनेस कैसे शुरू करें।

सोलर बिजनेस कैसे शुरू करें

सोलर बिजनेस कैसे शुरू करें?

सोलर बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले एक अच्छा सोलर बिजनेस विकल्प को चुनें। आप हमारे बताए गए अलग अलग Solar business ideas की मदद ले सकते हैं। हम आपको इसकी जानकारी इसी आर्टिकल में देंगे। इसके बाद आप किसी डिस्ट्रीब्यूटर या फिर सीधे कंपनी से भी जुड़ सकते हैं। कंपनी आपसे फ्रेंचाइजी देने के लिए चार्जेस ले सकती है। आप जिस जगह भी बिजनेस की शुरुआत करें, पहले वहा अच्छे से रिसर्च कर लें। इसके बाद आप ही इस बिजनेस में आगे बढ़ें। आइए अब आपको एक अच्छी सोलर कंपनी को चुनने के तरीके बताते हैं, ताकि आप सोलर की क्षेत्र आसानी से बिजनेस कर पाएं।

सही सोलर कंपनी का चुनाव कैसे करें?

अगर आप फ्रेंचाइजी, डिस्ट्रीब्यूशन, प्लांट इत्यादि की शुरुआत कर रहे हैं तो इसके लिए एक सही सोलर कंपनी को चुनना काफी आवश्यक होता है। सही कंपनी को चुनने के लिए आप निम्न बातों का ध्यान रखें

  • किसी भी कंपनी को चुनने से पहले उसके बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लें। हमेशा ऐसी कंपनी का चुनाव करें जो ज्यादा प्रचलित हो और अच्छी भी हो।
  • अगर आप किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी ले रहे हैं या डिस्ट्रीब्यूशन से जुड़ रहे हैं, तो उसके सभी नियम और शर्त को अच्छे से जान लें।
  • हमेशा ऐसे इलाकों का चयन करें जहा बिजली की समस्या हो या फिर बिजली का दर मंहगी हो।

अब आप सोलर बिजनेस कैसे शुरू करें, यह जान चुके हैं। तो आइए अब आपको कुछ अच्छे Solar business ideas in hindi बताते हैं, जिसकी मदद से आप सोलर बिजनेस से जुड़ पाएंगे। इसके साथ ही इस बिजनेस में अच्छा प्रॉफिट भी कमा पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: नया बिजनेस कौन सा करे?

Solar business ideas in Hindi

सोलर बिजनेस एक उभरता हुआ बिजनेस है। अभी इसमें बहुत कम लोग जुड़े हुए हैं। इस वजह से भी इससे जुड़ना एक अच्छा बिजनेस हो सकता है। हाल के वर्षो में केंद्र सरकार और राज्य सरकारों ने भी इसे आगे बढ़ाने के लिए कई स्कीम लॉन्च किया है। अगर आप भी इस बिजनेस से जुड़ना चाहते हैं, तो हम आपके लिए कुछ solar business ideas in hindi बता रहे हैं। इन सोलर बिजनेस आइडियाज की मदद से आप एक अच्छा विकल्प चुन पाएंगे। तो आइए आपको बताते हैं सोलर बिजनेस आइडियाज:

सोलर कंपनी फ्रेंचाइजी

सोलर बिजनेस में यह एक सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस प्लान है। आप अपने इलाके में किसी भी अच्छी कंपनी का फ्रेंचाइजी लेकर सोलर बिजनेस कर सकते हैं। यह एक फायदेमंद बिजनेस होता है चूकिं कंपनी मार्केटिंग खुद करती है, इस वजह से लोग आपके स्टोर तक आसानी से आते हैं। इसके लिए आपको भी चाहिए की एक अच्छी कंपनी का ही चुनाव करें। इसके लिए कंपनी आपसे अच्छा खासा फ्रेंचाइजी फीस ले सकती है। फ्रेंचाइजी मिल जानें के बाद आप कंपनी के सभी सोलर प्रोडक्ट बेच पाएंगे। एडवरटाइजमेंट और बाकी सारे काम कंपनी संभाल लेती है। आपको बस उसके प्रोडक्ट को लोकल मार्केट में सेल करना होता है।

सोलर डिस्ट्रीब्यूशन बिजनेस

अगर आप फ्रेंचाइजी लेकर स्टोर नही चलाना चाहते, तो आप डिस्ट्रीब्यूटर बन सकते हैं। एक डिस्ट्रीब्यूटर का काम कंपनी के प्रोडक्ट को इलाके के सभी दुकानों तक पहुंचाने का होता है। इसमें आपको अच्छा खासा मार्जिन मिल जाता है। आज सोलर की बढ़ती डिमांड की वजह से हर जगह इसके स्टोर खुल रहे हैं। इसलिए भी इसके डिस्ट्रीब्यूशन का बिजनेस एक अच्छा Solar business idea साबित हो सकता है।

सोलर प्रोडक्ट रिपेयरिंग एंड मेंटेनेंस

जैसे जैसे सोलर एनर्जी की डिमांड बढ़ रही है, वैसे वैसे मार्केट में नए नए सोलर प्रोडक्ट आ रहे है। इन प्रोडक्ट में कोई गड़बड़ी होने पर एक अच्छे सोलर रिपेयर करने वाले की आवश्यकता होती है। आप सोलर रिपेयरिंग एंड मेंटेनेंस का बिजनेस करके अपनी सुविधाएं लोगों तक पहुंचा सकते हैं। इस तरह से यह एक अच्छा सोलर बिजनस आईडिया हो सकता है। आप इसके लिए किसी कंपनी से भी जुड़ सकते हैं या फिर आप इंडिविजुअल भी वर्क कर सकते हैं। किसी सोलर कंपनी से जुड़ कर आप उस कंपनी का सर्विस सेंटर भी खोल सकते हैं।

सोलर इंस्टॉलर

सोलर इंस्टॉलर का मतलब होता है की ऐसा कोई टेक्नीशियन जो सोलर पैनल को इंस्टॉल करे। अगर आप इपेक्ट्रीशियन है या इस क्षेत्र में जाना चाहते हैं। तो बिना कोई इन्वेस्टमेंट किए, बस इसको सीख कर आप सोलर इंस्टालर बन सकते हैं। यह बिजनेस काफी अच्छा है चकिं सोलर प्लेट्स किसी कंपनी का हो एक इंस्टॉलर की आवश्यकता हर समय ही होती है। सही से इंस्टॉल किए हुए सोलर प्लेट्स अच्छे से बिजली को जेनरेट कर पाते हैं। इसलिए भी एक सोलर इंस्टॉलर आवश्यक हो जाता है। तो अगर आप यह सोच रहे हैं की सोलर बिजनेस कैसे शुरू करें? तो यह एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

सोलर प्लांट बिजनेस

सोलर प्लांट लगाकर भी आप सोलर बिजनेस कर सकते हैं। इसमें आपको अपनी जमीन पर सोलर पैनल लगाने होते हैं और इससे बनने वाली बिजली को आप अपने आसपास के इलाकों में सप्‍लाइ कर सकते हैं। इसमें आपको एक बहुत बड़ा रकम इन्वेस्ट करना होता है। कई राज्य सरकार और केंद्र सरकार भी इसके लिए आपको सब्सिडी प्रदान करती हैं। इसके लिए आपको अपने इलाके के बिजली विभाग से लाइसेंस भी लेना होता है। एक बार सही से इस बिजनेस में जुड़ जाने के बाद से आप मोटी कमाई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: अगरबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Conclusion

सोलर बिजनेस आज के समय में एक काफी अच्छा बिजनेस बन गया है। इससे जुड़ कर अच्छा प्रॉफिट कमाया जा सकता है। आज के इस आर्टिकल ने हमने solar business ideas in hindi जाना। इसके साथ ही हमने सोलर बिजनेस कैसे शुरू करें, यह भी जाना। इस आर्टिकल में हमने सोलर बिजनेस से जुड़ी हर बात को अच्छे से बताया है। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर करना ना भूलें। भविष्य में ऐसे ही जानकारी से भरपूर आर्टिकल के लिए हमारे वेबसाइट से जुड़े रहें।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.4 / 5. कुल वोट 370

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment