Student paise kaise kamaye | स्टूडेंट पैसा कैसे कमाए?

4.7
(296)

पढ़ाई के साथ पैसा कैसे कमाएं?

Student paise kaise kamaye: दोस्तों आज के समय में बिना पैसे के कुछ काम नहीं होता है। पैसा हमारे जीवन का एक बड़ा हिस्सा है। जिसके बिना कोई भी काम कर पाना एक तरह से नामुमकिन सा हो गया है। अगर आप एक Student हैं और आप अपनी पढ़ाई के साथ – साथ पैसे कमाना चाहते हैं, तो आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको Student paise kaise kamaye।

इससे जुड़े कुछ टिप्स देने कि कोशिश करेंगे। जिससे आप भी पढ़ाई के साथ – साथ पैसे कमा सकते हैं और अपने स्कूल या फिर College कि फीस खुद अपनी कमाई से भर सकते हैं। इसलिए अगर आप भी स्टूडेंट पैसा कैसे कमाए। जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाला है। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना। तभी आप जान पाओगे कि Student paise kaise kamaye

पैसा कमाने के कुछ तरीके

आगे हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं कि आप पढ़ाई के साथ साथ वो कौन से तरीके हैं जिनकी मदद से आप आसानी से पैसा कमा सकते हैं। आपको उनके अंदर से जो भी तरीका अच्‍छा लगे उसे अपनाकर आसानी से पैसा कमा सकते हैं। हालांकि, यहां हम एक बात स्‍पष्‍ट कर दें कि इन तरीकों से केवल आप अपनी पढ़ाई का खर्चा भर निकाल सकते हैं।

इसे भी पढें: बच्चों को पढ़ाने का अनोखा तरीका

Earn Money From Youtube Channel

अगर आप पढ़ाई के साथ – साथ पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप Youtube के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं। वैसे तो Youtube पर अनेकों चैनल अलग – अलग Topic पर खुले हुए हैं। लेकिन अगर आप अपनी पढ़ाई से संबधित Youtube चैनल खोलते हैं। तो आपका Youtube चैनल जल्द ही Monitized हो सकता है और आप Youtube के माध्यम से अच्छे पैसे कमा सकता हैं। इसमें सबसे खास बात यह है कि Youtube Channel खोलने में आपको एक भी रूपए ख़र्च करने कि जरूरत नहीं पडती है और आप जल्द ही इसके माध्यम से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

स्टूडेंट पैसा कैसे कमाए

Make Money From Affiliate Marketing

दोस्तों आप Student लाइफ में भी Affiliate Marketing के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले Affiliate Program को Join करना होगा। ताकि आप Affiliate Marketing के बारे में विस्तार से समझ सको। इसके बाद अगर आप चाहे तो अपने Youtube Channel या फिर Blogging के माध्यम से Affiliate Marketing द्वारा पैसे कमा सकते हैं और यदि आपके पास अपना Youtube Channel या फिर Blogging नहीं है तो घबराने कि कोई बात नहीं है। आप Social Media के माध्यम से भी Affiliate Marketing द्वारा पैसे कर सकते हैं।

इसके लिए आप किसी Brand Company के Product के Link को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भेज सकते हैं और जो भी आपके भेजे द्वारा Link से Company के Product को खरीदता है। तो इस पर कंपनी आपको Per Product पर Commsion देती है। जों आपके पढ़ाई के साथ – साथ कमाने का एक जरिया हो सकता है और सबसे खास बात यह एक दम फ्री होता है। जिसमें आपको एक रूपए खर्च करने कि जरूरत नही होती है।

Earn Money By Blogging

अगर आपको लिखने का शौक है और आप पढ़ाई के साथ – साथ पैसे कामना चाहते हैं, तो Blogging आपके लिए सबसे बढ़िया Option है। जिसमें थोड़ा समय देकर आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको 6 महीने से लेकर 8 महीने का समय देना होता है और कुछ ना कुछ लिखना होता है। आप Student रहकर भी थोड़ा – थोड़ा लिखकर Blogging कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मनपसंद Topic पर लिखना होगा, जिसमें आपकी रूचि सबसे ज्यादा होगी।

Blogging करने के लिए आप Internet कि मदद ले सकते हैं, जो आपके Blogging में आपकी काफी मदद कर सकता है। इसके साथ ही यह आपकी Knolwedge को भी बढ़ायेगा। इसको आप फ्री में भी कर सकते हैं। जिसमें आपको एक भी रूपए खर्च करने कि जरूरत नहीं होती है और आप इससे भविष्य मे पढ़ाई के साथ – साथ अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Earn Money With Refer & Earn

आज कल बहुत से ऐसे Application आ गये हैं, जिसके Link को Refer करके पैसे कमाए जा सकते हैं। आज के समय में Google Play Store में बहुत से ऐसी Application मौजूद हैं, जिसे आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों कों उस Application कि Link भेजकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपने जिस दोस्त और रिश्तेदार को Link भेजा था। उनको आपके द्वारा भेजे गये Link से उस Application कों Download करके Registration करना होगा।

जिससे आपको Company कि तरफ से Commsion मिलता है और आप अपना Mobile रिचार्ज कर सकते हैं। यह Application एक दम फ्री होते हैं। जिसमें आपसे एक रूपए भी शुल्क नहीं लिया जाता है। बस आपको इन Application में Registration करना होता है। तभी आप इन Application द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

Earn Money By Freelancing

अगर आप एक Student हैं और आपके अंदर कुछ स्किल है, तो आप अपने स्किल द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि अगर आपको कविता या शायरी लिखने का शौक है, तो आप दुसरों के लिए कविता लिखकर या फिर शायरी लिखकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। या फिर अगर आपको गाने का शौक है और आपकी आवाज़ काफी अच्छी है तो भी आप दुसरो के लिए अपनी Voice देकर पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपकी Typing अच्छी है या फिर आपको Website बनानी आती है। तो आप घर बैठे पढ़ाई के साथ – साथ Freelancing करके पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आप Internet कि मदद ले सकते हैं और Freelancing Website में जाकर अपने स्किल के बारे में Registration कर सकते हैं। जहाँ पर बड़ी – बड़ी कंपनियां आपसे Contact करती हैं और आपको Freelancing का काम देती हैं। जिससे आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Earn Money By Giving Tuition Classes To Children

अगर आप एक Student हैं और आप पढ़ाई में काफी अच्छे हैं, तो आप अपने से छोटी Class के बच्चों कों घर पर Tution Class देकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। यह आपकी पढ़ाई कि Knowledge को भी निखारेगा और आपके द्वारा पढाये गये बच्चे अच्छे नंबरों से पास होते हैं, तो इसमें बच्चों के परिवार वालों को और आपके परिवार वालो कों भी आपके ऊपर गर्व महसूस होगा।

आप चाहो तो दूसरे के घरों पर जाकर भी बच्चों कों Home Tution दे सकते हैं या फिर आप बच्चों को Online Tution Class भी दे सकते हैं। वैसे भी करोना काल कि वजह से ज्यादातर चीज़ें Online हो गयी हैं। इसलिए आप चाहो तो Online Tution Class देकर भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। इससे आप अपने खुद के खर्चो से लेकर अपने School या फिर College कि फीस भर सकते हैं।

Earn Money By Becoming a Zomato Delivery Boy

दोस्तों अगर आप एक Student हैं और आप Student लाइफ में पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप Zomato Delivery Boy बनकर भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ा फ्री समय देने कि जरूरत है। आपके पास अगर थोड़ा भी फ्री समय है तो आप Zomato Company को Join करके Food Delivery Boy बनके पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको Zomato कि अधिकारिक Website में जाकर Registration करना होगा। इसके बाद ही आप फ्री समय में Zomato Delivery Boy बनकर पैसे कमा सकते हैं। अगर आपके पास 2 से 3 घंटे का समय भी है, तो आप आसानी से महीने के 7 हजार रूपए से लेकर 8 हजार रूपए तक कमा सकते हैं।

इसे भी पढें: पढ़ाई में मन कैसे लगाएं 9 तरीके

Conclusion

जैसा कि हमने आपको अपने इस आर्टिकल में Student paise kaise kamaye के बारे में बताने कि कोशिश कि है। उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी होगी और आपको भी हमारे आर्टिकल द्वारा स्टूडेंट पैसा कैसे कमाए? इसके बारे में सम्पूर्ण जानकरी मिल गयी होगी। अगर आपके मन में भी “Student paise kaise kamaye” से संबधित कोई भी सवाल है। तो हमें कमेंट करके जरूर बताये और यदि आप इसके अलावा कुछ और भी जानकारियां हमसे चाहते हैं, तो भी आप हमें कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने कि कोशिश करेंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल वोट 296

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment