स्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ढूंढे | मोबाइल खो गया है कैसे मिलेगा

4.7
(351)

स्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ढूंढे?

मोबाइल खो गया है कैसे मिलेगा? क्या आप अपने खोए हुए मोबाईल को लेकर परेशान है, मोबाइल खो गया है कैसे मिलेगा क्या आप यह जानना चाहते है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वालें है जिनकी मदद से आपको अपना खोया mobile ढूढने में मदद मिलेगी। तो चलिए जानते है स्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ढूंढे?

मोबाइल हमारे जीवन का एक जरूरी हिस्सा बन गया है। दिन रात उठते बैठते खाते पीते बस मोबाइल हम मोबाइल को खुद से जुदा ही नही कर सकते। ऐसा नहीं है कि आपको इसकी गलत लत गई है, मगर इसलिए कि आज के भागते दौड़ते समय में बिना मोबाइल के कोई काम नहीं हो सकता। बच्चों का स्कूल काम हो, बैंक का काम हो,डॉक्टर से मिलना हो सब कुछ मोबाइल पर ही निर्भर हो गया है।

अपने इस लेख में हम आपको वो सभी जानकारी देंगे, कि खोया हुआ मोबाइल कैसे पता करे। आजकल के टाइम में मोबाइल खो जाना कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन आजकल हम अपने मोबाइल में हर चीज सेव करके रखने लग गए है। जैसे कांटेक्ट नंबर,ईमेल आईडी,बैंक अकाउंट की डिटेल, बच्चों और परिवार की फोटो इत्यादि। कोई भी व्यक्ति इसका गलत इस्तेमाल कर सकता है,इसीलिए हम आपको अपने खोए हुए मोबाइल को ढूंढने के कुछ आसान से स्टेप्स बता रहे है,जिसके माध्यम से आप अपना फोन ढूंढ सकते हैं।

डिवाइस मैनेजर से स्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ढूंढे?

आजकल कोई भी ऐप इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल फोन का लोकेशन ऑन रखना जरूरी होता है। यदि आपका मोबाइल किसी एक पर्टिकुलर जगह पर खोया है,तो इसे ढूंढने में आपको किसी बड़ी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। यदि आपके पास दूसरा मोबाइल है तो उसमें एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर डाउनलोड करें। डाउनलोड करने के बाद इंस्टॉल करें और गूगल अकाउंट से साइन इन करें। यह जीमेल अकाउंट वही होना चाहिए,जिससे आप अपने चोरी हुए मोबाइल में इस्तेमाल कर रहे थे।

जब आप साइन इन कर लेंगे तो आपको अपने फोन का मॉडल नंबर दिखाई देगा, ऐसा करने से आपका मोबाइल जिस भी लोकेशन में है। आपको तुरंत पता लग जाएगा। इसके अलावा इस एप्लीकेशन की मदद से अपना खोया हुआ मोबाइल फोन प्राप्त कर सकते हैं।

IMEI नंबर के द्वारा खोया हुआ मोबाइल कैसे पता करे?

जब भी आप किसी दुकान से मोबाइल फोन खरीदते है,तो दुकानदार आपको उस फोन का एक आई एम इ आई नंबर देता है। यह नंबर आपके डिवाइस अथवा मोबाइल फोन के पीछे भी लगा हुआ होता है।इसके अलावा ईएमआई नंबर आपको अपने फोन के बिल पर भी प्राप्त हो जाएगा।आप अपने फोन के आई एम ई आई नंबर के साथ *#06# यह संख्या डायल करें.

इसके बाद आपको अपने आसपास के पुलिस थाने में जाकर एक एफआईआर भी लिखवानी होगी, और फोन का आईएमईआई नंबर जमा कराना होगा।पुलिस वालों के पास या फिर साइबर सेफ्टी ब्रांच के पास डिवाइस को ट्रैक करने का सॉफ्टवेयर होता है।जिसके माध्यम से आप अपना चोरी हुआ फोन दोबारा से प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप एंड्राइड फोन इस्तेमाल करते है, तो आप अपने मोबाइल फोन पर लॉक लगा कर रख सकते है। और इमरजेंसी कांटेक्ट नंबर पर आप अपने खुद के मोबाइल फोन का नंबर सेव करके रखे। यदि आपका फोन गलती से भी खो जाए या चोरी हो जाए तो जैसे उक्त आदमी ही फोन को खोलने की कोशिश करेगा, तो आपका फोन नंबर डायल हो जाएगा। जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपका फोन कहां और किस व्यक्ति के पास है।

ये भी पढ़ें: मेरे मोबाइल में क्या खराबी है?

एंड्राइड ऐप्स द्वारा ट्रेस स्विच ऑफ मोबाइल करंट लोकेशन

खोए हुए फोन को ढूंढने के लिए आजकल गूगल प्ले स्टोर पर भी बहुत सारे ऐसे ऐप्स मौजूद है। जिसके माध्यम से आप यह आसानी से पता लगा सकते है, कि आपका मोबाइल फोन कहां खोया है अथवा कौन सा व्यक्ति आपके मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहा है। तो चलिए जानते है एप्लीकेशन द्वारा स्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ढूंढे?

जिओ फाइंडर (geo finder)

जिओ फाइंडर खोए हुए फोन को स्थान को ट्रैक करने के लिए काम करता है। यह आपको अपने फोन का सटीक स्थान बताने की क्षमता रखता है,यह ऐप आप मुफ्त में डाउनलोड कर सकते है। लोकेशन बताने के लिए यह ऐप केवल कुछ मिनटों का ही समय लगता है

आपको बस अपने मोबाइल नंबर का पता लगाना है। ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फोन नंबर की जानकारी होनी चाहिए। यह आप अपनी इच्छा अनुसार आपको संदेश भी भेज सकता है।यानी इस ऐप के माध्यम से आपको संदेश भी प्राप्त होते रहेंगे। कि आपका फोन कहां पर किस लोकेशन में मौजूद है.

यहां पर महत्वपूर्ण बात यह है कि ट्रैकिंग शुरू करने के लिए सेल फोन का कार्य करना आवश्यक है,यानी वह चालू होना चाहिए। इसके अलावा इस ऐप की एक मुख्य कमी यह है कि 3 घंटे में यह एक बार कार्य करता है।

Life 360 द्वारा स्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ढूंढे?

यह भी एक ऑल इन वन लोकेशन ट्रैकिंग ऐप है।जिसके इस्तेमाल से आप अपने खोए हुए मोबाइल फोन अथवा टेबलेट को ट्रैक कर सकते है, इसके अलावा यह ऐप आपको अपने परिवार के सदस्यों और मित्रों के साथ जुड़े रहने की अनुमति भी देता है। इस ऐप के माध्यम से आप अपना एक मित्र समूह बना सकते है और एक निजी मानचित्र तैयार कर सकते है। और उस स्थान के निगरानी कर सकते है, जहां पर यह फोन खोया था इसके अलावा जब आप अपना मोबाइल फोन खो देते है। तो आप www.life360.com पर भी जा कर के अपने फोन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस ऐप की खासियत यह है कि यह आपको ड्राइव केयर जैसे आपात स्थितियों में अथवा सड़क दुर्घटना के बारे में जानकारी देता है। लेकिन इस ऐप का और अधिक इस्तेमाल करने के लिए आपको इस ऐप के लिए एक निश्चित राशि का भुगतान करना पड़ेगा। हालांकि इस ऐप में फ्री प्लान भी है लेकिन यह आपको केवल दो अलर्ट और 2 दिन के लोकेशन हिस्ट्री ही प्रदान कर सकता है।

कुछ और महत्वपूर्ण ऐप

  • गूगल फाइंड माई डिवाइस ( Google find my device by Google LLC
  • फैमिली लोकेटर ( family Locator GPS Tracker by life360
  • व्हेयर इज माई ड्रॉयड ( where is my droid)
  • एंटी थेफ्ट अलार्म ऐप (Anti theft alarm app)
  • सिक्योरिटी एंड एंटीवायरस ( Security and Antivirus)
  • प्रे एंटी थेफ्ट ( Prey Anti theft)
  • मोबाइल सिक्योरिटी एंटीवायरस एंटी थेफ्ट एंड सेट वेब (Mobile Security Antivirus Anti theft and safe web)
  • सर्बरस फोन सिक्योरिटी ( Cerberus Phone Security)
  • फाइंड माई फोन एंड्रॉयड ( find my phone Android)
  • लॉस्ट फोन रिमोटली एक्सेस ( Lost phone Remotely Access)

मोबाइल खोने पर रखें इन बातों का ध्यान

यदि आपका फोन चोरी हो जाता है, या फिर आपका फोन कहीं खो गया है तो हम आपसे अनुरोध करते है कि आप सबसे पहले संबंधित अधिकारियों को इसकी सूचना दी जाए खुद को किसी भी प्रकार के जोखिम में डालने का प्रयास ना करें और हम गैर कानूनी कृत्यों की निंदा करते है।

आपकी सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है इसीलिए किसी भी ऐसे कार्य में हाथ डालने से पहले आप किसी से इसकी सलाह अवश्य ले लें अथवा आपका फोन जब खो जाता है तो आप अपने पास चीजों का बैकअप अवश्य रखें आपके पास ऐसा पासवर्ड होना चाहिए जिससे कोई आसानी से पता ना लगा सके इसके अलावा फिंगरप्रिंट या फेस लॉक लगाकर अवश्य रखें ताकि भविष्य में कोई भी व्यक्ति आपके फोन का अथवा आपकी निजी जानकारियों का गलत इस्तेमाल ना कर सके।

ये भी पढ़ें: Google अकाउंट का पासवर्ड कैसे Change करें?

Conclusion

आशा करते हैं कि आज का यह लेख स्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ढूंढे? आपके लिए मददगार साबित हुआ होगा। इस प्रकार यदि आपका मोबाइल फोन कहीं खो गया हैं और आप उसे ढूंढना चाहते हैं। तो उसकी पूरी जानकारी हमने ऊपर बता रखी है, इसके अलावा यदि आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप उसे हमें नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल वोट 351

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

Leave a Comment