Telegram X क्या है? telegram x vs telegram

आप ने Telegram X के बारे में सुना ही होगा। बहुत सारे लोग इसका इस्तेमाल भी करते है लेकिन बहुत लोगो को Telegram X के बारे में पता नही होगा। दोस्तो अगर आप को भी Telegram X के बारे में नही पता है और आप Telegram X के बारे में जानना चाहते है कि Telegram X क्या है? तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढे।

what is difference between telegram and Telegram X

आप को प्रसिद्ध मैसेजिंग  application Telegram के बारे में पता तो  होगा ही  जो कि Whats app का ही एक alternative application है। जैसे व्हाट्सएप्प का alternative एप्लीकेशन telegram है ठीक उसी तरह telegram का alternative application Telegram X है जो कि same टेलीग्राम का ही दूसरा रूप है।

Telegram X क्या है

Telegram X भी TELEGRAM जैसा क्लाउड बेस्ड एप्लीकेशन है।  Telegram X के बारे में बात करे तो यह भी Telegram की तरह एक मैसेजिंग  APP है। जो व्हाट्सएप्प और telegram से बहुत ज्यादा FEATURE प्रदान करता है Telegram X का पुराना नाम Challegram था, जिसे telegram ने बाद में बदल कर Telegram X रख दिया यह app telegram app से बहुत ज्यादा एडवांस है इसमें आप को बहुत ज्यादा feature मिलते है जो कि telegram में नही मिलते है इस app को 2018 में telegram ने ही खरीदा था। Telegram  X को आप android फोन या I phone में दोनों में आप इसको इस्तेमाल कर सकते है। Telegram X भी TELEGRAM जैसा क्लाउड बेस्ड एप्लीकेशन है।

telegram x vs telegram – Telegram X और telegram में अंतर

अगर telegram x vs telegram की बात करे तो Telegram X में बहुत सारे नए फीचर्स को एड किया गया है और यह feature telegram से बहुत ज्यादा बेहतरीन है। जिसके कारण Telegram X टेलीग्राम से कुछ खास दीखता है। निचे दिए गए टॉपिक्स को पढ़ कर आप समझ सकते है की Telegram X और telegram में क्या अंतर है।

Home user interface

Telegram X का Home user interface काफी अलग सा है इस app में आप को chats और call के दो अलग अलग ऑप्शन मिलते है जो कि यह feature whatsapp में है लेकिन telegram में नही है यह एक सबसे बड़ा अंतर है।

Main menu option

Telegram में main menu ऑप्शन में new group बनाने, new secret chat करने और new चैनल बंनाने का option मिल जाता है लेकिन Telegram X में आप को इस सभी कार्य को करने के लिए आप को होम इंटरफ़ेस के chat ऑप्शन में जाकर pencil वाले ऑप्शन को क्लिक करना होता है।

Setting menu

आप Telegram X के सेटिंग को ओपन करते है, तो आप को themes, chat, interface और stickers का ऑप्शन मिलता है। लेकिन जब आप केवल telegram के सेटिंग को ओपन करते है, तो आप को chat setting, folder, device और privacy policy का ही केवल ऑप्शन मिलता है जो कि यह काफी बड़ा अंतर है।

telegram x vs telegram (Themes)

Telegram X के themes और chat option को जब आप ओपन करते है तब bubbles in chat, bubbles in channel और emoji set करने का अलग अलग ऑप्शन मिलता है साथ ही साथ color theme के रूप में आप को अलग अलग theme option मिल जाता है जो आप color सेट करने चाहते है वह सेट कर सकते है

Night blue

आप को Night blue और night black का भी option मिलता है। create new theme का भी ऑप्शन मिलता है जिसका उपयोग करके आप अपने theme को और भी मजेदार बना सकते है लेकिन यह सभी features telegram पर नहीं मिलता है इसमें केवल chat setting option के अंत मे stickers और masks का ऑप्शन मिलता है।

Night mode

Telegram X में आप को एक अलग से night mode का tab मिलता है जिसे आप manually activate कर सकते है यह feature आप को telegram में नही मिलता है।

Bubble mode

Bubble mode का इस्तेमाल मैसेज को bubble फॉर्म में बदलने के लिए किया जाता है bubble mode को ऑन करने के बाद मैसेज का लुक बदल जाता है।  यह telegram और telegram x का सबसे बड़ा अंतर है.

Massage save

Telegram X में आपको मैसेज सेव करने का एक अगल से tab मिलता है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने save मैसेज को काफी आसानी से ढूंढ सकते है जो कि यह tab आप को telegram में नही मिलता है।

Telegram X Related FaQ

Telegram X और Telegram में कौन अच्छा एप्लीकेशन है?

अगर बात करे तो दोनों ही अच्छे एप्लीकेशन है लेकिन अगर आप को अधिक फीचर वाले एप्लीकेशन ज्यादा पसंद है तो  आप के लिए Telegram X एप्लीकेशन अच्छा होगा।

Telegram X का पुराना नाम क्या था?

Telegram X का पुराना नाम Challegram था।

Telegram X से क्या वीडियो कॉल की जा सकती है?

जी हा वीडियो कॉल की जा सकती है लेकिन Telegram X से वीडियो कॉल अच्छे से बात नहीं हो पाती है।

Telegram X को क्या I Phone में इस्तेमाल किया जा सकता है?

Telegram X को आप Android और I Phone दोनों में इस्तेमाल कर सकते है।

Telegram X किसका alternative application है?

Telegram X Telegram app का ही एक alternative एप्लीकेशन है।

Telegram X को Telegram ने कब ख़रीदा था?

Telegram X को Telegram ने 31 जनवरी 2018 में ख़रीदा था।

Telegram X किस देश का application है?

बहुत सारे लोग Telegram X और telegram को भारतीय एप्लीकेशन समझते है लेकिन यह दोनों एप्लीकेशन जर्मनी देश का एप्लीकेशन है।

Telegram X इस्तेमाल करना safe है की नहीं?

Telegram X का इस्तेमाल करना काफी हद तक safe है। इस एप्लीकेशन में आप के डाटा को चोरी नहीं किया जाता है।

अंतिम शब्द

आशा है की आप को इस पोस्ट के जरिये Telegram X क्या है ? difference between telegram and telegram X, इसके  बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होंगी मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की आप को दिए गए विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त हो सके जिससे आप को कही और जाना न पड़े।

Leave a Reply