Two Wheeler Loan – बाइक लोन कैसे लें?

4.6
(371)

बाइक लोन लेने का सही तरीका

Two Wheeler Loan: बाइक लोन के बारे में आपने जरूर सुना होगा। बहुत से लोग जिनके पास इतना पैसा नहीं होता है कि वो एक साथ बाइक की पूरी कीमत चुका सकें। अक्‍सर वो लोन पर बाइक ले लेते हैं। जिसके बाद एक दो साल तक उसकी किस्‍त चुकाते रहते हैं। लेकिन काफी लोग आज भी बाइक लोन लेने से डरते हैं। उन्‍हें लगता है कि यदि हम लोन ना चुका पाए तो हमारे साथ पता नहीं क्‍या किया जाएगा।

इसलिए यदि आप भी बाइक लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं। तो हमारी इस पोस्‍ट को अंत तक पढि़ए। अपनी इस पोस्‍ट में हम आपको बताएंगे कि बाइक लोन क्‍या होता है? इसे हम कैसे ले सकते हैं? बाइक लोन कहां से लेने में सबसे कम खर्चा आता है।

बाइक लोन क्‍या होता है?

Two Wheeler Loan बारे में हम आपको जानकारी दें इससे पहले आइए एक बार हम आपको बताएं कि बाइक लोन क्‍या होता है। दरअसल, यह एक तरह का लोन होता है। जैसे हम लोग होम लोन, एजुकेशन लोन लेते हैं इसी तरह से बाइक लोन भी होता है। इसकी खास बात ये होती है कि आपको ज्‍यादा कागजात आद‍ि नहीं जमा करने पड़ते हैं। साथ ही आपको गिरवी भी कुछ भी नहीं रखना होता है। बस आपका Track Record सही हो इसी को आधार बनाकर आसानी से बाइक लोन दे दिया जाता है। साथ ही इसकी प्रक्रिया भी महज एक दिन में समाप्‍त हो जाती है।

बाइक लोन

क्‍या बाइक लोन लेना सही होता है?

बाइक लोन लेने से आज भी हमारे देश में बहुत से लोग डरते हैं। क्‍योंकि उन्‍हें लगता है कि यदि लोन नहीं चुका पाए तो हमारी बाइक फाइनेंस कंपनी वाले घर से उठा ले जाएंगे। जिससे पैसा तो डूबेगा ही, साथ में बदनामी ऊपर से होगी। लेकिन हम आपको बता दें‍ कि यदि आप सही मायने में लोन चुकाना चाहते हैं तो ऐसा आपके साथ कभी नहीं होगा। क्‍योंकि कंपनी के नियम कायदे भी इंसान ही बनाते हैं। ऐसे में यदि आपके घर अचानक कोई परेशानी आ गई, तो आप कंपनी को इस बात से अवगत करवाकर लोन चुकाने की समय सीमा और आगे बढ़वा सकते हैं।

लेकिन फिर भी हमारा सुझाव यही रहेगा कि आप बाइक लोन तभी लें। जब आपको लगता हो कि आपके पास इस समय बाइक की कीमत चुकाने के लिए पूरे पैसे नहीं हैं। लेकिन आपकी आमदनी इतनी है कि आप हर महीने बाइक लोन की किस्‍त आसानी से भर सकते हैं। लेकिन यदि आपके पास बाइक की कीमत चुकाने के पूरे पैसे हैं तो आप कभी भी लोन पर बाइक ना लें। इससे आपको हमेशा वो महंगी ही पड़ेगी।

इसे भी पढें: बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा?

बाइक लोन कैसे लें?

आगे हम आपको क्रमवार तरीके से बाइक लोन से जुड़ी सारी जानकारी देने जा रहे हैं। जिसमें पात्रता, जरूरी दस्‍तावेज, ब्‍याज दर और लोन चुकाने की समय सीमा शामिल है। बाइक लोन से जुड़ी ये सभी जानकारी बेहद महत्‍वूर्ण हैं।

बाइक लोन लेने की पात्रता

  • आप भारत के नागरिक हों।
  • आवेदन के दौरान आपकी आयु 21 वर्ष से अधिक हो साथ ही कई कंपनी 65 वर्ष से अधिक होने पर लोन नहीं देती हैं।
  • जिस शहर से आप बाइक लोन ले रहे हैं। वहां आप कम से कम एक साल से रह रहे हों।
  • यदि आप किसी कंपनी में काम कर रहे हों, तो वहां काम करते छह महीने से अधिक का समय हो गया हो।
  • यदि आप व्‍यवसाय करते हैं। तो एक साल का समय बीत चुका हो।

बाइक लोन लेने के लिए जरूरी दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास के लिए आपका Rent Agreement, टेलीफोन बिल, बिजली बिल, गैस कनेक्‍शन बिल या राशन कार्ड।
  • लोन लेने वाले का पैन कार्ड
  • नौकरी करने वालों के लिए पिछले छह माह की सैलरी स्‍लिप, साथ ही व्‍यवसाय करने वालों के लिए Income Tax से सं‍बधित पर्ची या बैंक पासबुक Statement भी मांगी जाती है।
  • इसके अलावा अन्‍य दस्‍तावेज आपकी Finance कंपनी के ऊपर निर्भर करता है।

शेरूम से बाइक लोन कैसे लें?

यदि आप शेरूम से बाइल लेना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने आसपास कुछ शेरूम में जिस बाइक को आप लेना चाहते हैं। उसका On Road Price पता कर लें। इसके बाद आप पता करें कि लोन पर उसकी कुल कीमत क्‍या होगी। साथ ही आप शेरूम में उन फाइनेंस कंपनियों के नाम भी पूछ लें जिनकी सुविधा उनके शेरूम में उपलब्‍ध है। इसके बाद आपको जो भी शोरूम से सबसे कम दाम लगे वहां आप अपने दस्‍तावेजों के साथ जाइए और अपनी बाइक ले लीजिए। लेकिन बाइक लेने जाने से पहले आप वहां एक बार दस्‍तावेजों के बारे में अवश्‍य पूछ लीजिएगा।

बैंक से बाइक लोन कैसे लें?

यदि आप शौरूम से बाइक लोन ना लेकर किसी बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो आप बैंक से भी बाइक लोन ले सकते हैं। इसके लिए आप जिस बैंक से लोन लेना चाहते हैं। वहां पर हमारे द्वारा बताए गए सभी दस्‍तावेजों के साथ जाइए। वहां बैंक की तरफ से मौजूद प्रतिनिधि आपको सारी प्रक्रिया समझा देंगे। इसके बाद आप आसानी से बैंक से भी बाइक लोन ले सकते हैं।

बैंक से लोन लेने में फर्क ये होता है कि लोन लेने की सारी प्रक्रिया आपको खुद पूरी करनी होती है। साथ ही इसका फायदा ये होता है कि बैंक में आपको हमेशा 7 से 8 प्रतिशत पर बाइक लोन मिल जाएगा। जबकि फाइनेंस कंपनी आपसे 10 से 12 प्रतिशत तक कई बार ब्‍याज लेती हैं। लेकिन बैंक की प्रक्रिया थोड़ी लंबी होती है।

बाइक लोन कितना मिल सकता है?

यदि आप बाइक लोन लेने जा रहे हैं तो आपके लिए ये बात जाननी बेहद जरूरी है कि आपको एक बाइक के ऊपर कितना बाइक लोन मिल सकता है। साथ ही शुरूआत में आपको बाइक की कितनी कीमत चुकानी पड़ सकती है। इसका जवाब है कि आपको अपनी बाइक की कीमत का 75 से 85 प्रतिशत तक लोन मिल सकता है। यानि की 1 लाख की बाइक पर आपको लगभग 20 हजार रूपए नगद देने होंगे। ये  Ratio काफी हद तक फाइनेंस कंपनी के ऊपर भी निर्भर करता है।

यहां हम आपको एक बात और बता दें कि 20 हजार रूपए से कम का बाइक लोन नहीं दिया जाता है। साथ ही अधिकतम 2 लाख के आसपास तक का लोन दिया जा सकता है। इसके अलावा यदि आप बैंक से लोन लेते हैं और आपके पास खुद का घर या खेत है तो बैंक से आपको 100 प्रतिशत तक का बाइक लोन मिल सकता है।

बाइक लोन की ब्‍याज दर?

बाइक लोन लेने के आपके पास दो विकल्‍प होते हैं। पहला विकल्‍प आप सीधा शौरूम से किसी प्राइवेट फाइनेंस कंपनी से EMI करवा लीजिए। यदि आप ये लोन करवाते हैं तो आपको 10 प्रतिशत तक ब्‍याज देना पड़ सकता है। लेकिन यदि आप दूसरे विकल्‍प बैंक के साथ जाते हैं तो आपको ब्‍याज दरों में थोड़ी कमी देखने को मिल सकती है। बैंक आमतौर पर 7 से 8 प्रतिशत ही ब्‍याज लेते हैं। साथ ही यदि आप ज्‍यादा मात्रा में लोन और लंबे समय के लिए लोन लेते हैं। तो बैंक आपको और भी फायदा देते हैं।

लोन चुकाने की समय सीमा?

बाइक लोन आपको हमेशा किस्‍त में चुकाना होता है। इसके लिए जब आप बाइक लेने जाते हैं तो शौरूम या बैंक के लोग आपसे पूछते हैं कि आप एक महीने में कितनी किस्‍त भर सकते हैं। आपकी किस्‍त के आधार पर लोन चुकाने की समय सीमा तय होती है।

यदि हम इस समय सीमा की बात करें तो सामान्‍यत कंपनियां आपको 1 साल का कम से कम समय और अधिकतम 3 साल का समय देती हैं। लोन चुकाने का समय आप जितना ज्‍यादा रखेंगे आपको लोन के ऊपर उतना ज्‍यादा ब्‍याज देना होगा। खास बात ये है लोन चुकाने की समय अवधि आपको बाइक लेने के दौरान ही तय करनी होती है। इसे बीच में बदला नहीं जा सकता है।

लोन ना चुकाने पर क्‍या होगा?

यदि आप लोन पर बाइक लेते हैं तो जबतक आप लोन नहीं चुका देते हैं, उसके पूरी तरह से आप मालिक नहीं होते हैं। इसका पता आपको बाइक की RC देखकर लग सकता है। वहां आपको उस कंपनी का नाम लिखा दिखाई देगा। जिस कंपनी से आपने बाइक लोन लिया होगा। इसका मतलब ये है कि जब‍तक आप बाइक का पूरा लोन नहीं चुका देते हैं तब तक आप बाइक के पूरी तरह से मालिक नहीं होंगे।

बाइक लोन की खास बात ये होती है कि इसे लेने के दौरान आपसे गारंटी के तौर पर कुछ भी नहीं मांगा जाता है। यानि आपने कोई बाइक ली और आपने समय रहते उसका लोन नहीं चुकाया तो कंपनी के लोग आपकी बाइक को जब्‍त कर लेंगे और आप उन्‍हें कुछ कह भी नहीं सकते हैं। क्‍योंकि जबतक आप बाइक लोन को पूरा नहीं चुका देते हैं, तब तक उस बाइक का मालिकाना हक उस फाइनेंस कंपनी के पास ही होगा।

कुछ ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • आप जब बाइक लोन लें तो लोन कि ब्‍याज दर, किस्‍त और समय अवधि के बारे में जरूर जानकारी इकठ्ठी कर लें। ताकि आपको आगे परेशानी ना हो।
  • बाइक लोन लेने से पहले आप शौरूम या बैंक वाले से ये भी पूछ लें कि यदि आप किसी महीने किस्‍त नहीं जमा करवा पाए तो आपके ऊपर उसका कितना हर्जाना लगेगा।
  • जब भी आप लोन पर बाइक लें। तो इस बात पर अच्‍छे से विचार कर लें कि आपको कौन सी बाइक चाहिए। क्‍योंकि बिना पूरा लोन चुकाए आप उसे बेच नहीं सकते हैं। क्‍योंकि तबतक उसका मालिकाना हक आपकी फाइनेंस कंपनी के पास होगा।
  • यदि आपने पहले कभी लोन लिया था और उसका भुगतान नहीं किया तो इससे आपका Cibil Score खराब हो जाता है। जिससे संभव है कि आपको बाइक लोन ना भी दिया जाए।
  • यदि आपके घर कोई दौड़ भाग करने वाला नहीं है। तो हमेशा शौरूम से ही बाइक की EMI तय करवा लें। बैंक में अक्‍सर देखा जाता है कि समय और चक्‍कर बहुत ज्‍यादा लगाने पड़ते हैं।
  • जब आप बाइक लेने जाएं तो अपना वो ATM भी साथ में ले जाएं जिसमें से आप किस्‍त भरना चाहते हैं। इसके बाद आपके खाते से हर महीने खुद ही किस्‍त कट कर जाती रहेगी।
  • बाइक लोन देने के दौरान आप Hidden Charges अवश्‍य पूछ लें। ऐसा ना हो कि आपको बाद में इसकी जानकारी दी जाए तो आपको लोन चुकाने में परेशानी हो।

बाइक लोन लेने के फायदे

  • बाइक लोन की मदद से आपको पूरी बाइक की कीमत को एक साथ नहीं चुकानी पड़ती है। जिससे आपके ऊपर वित्‍तीय बोझ नहीं पड़ता है।
  • बाइक लोन के लिए कई बार ‘Zero Down Payment’ जैसे ऑफर आ जाते हैं। जिसमें आपको बिना किसी शुरूआती भुगतान के भी आपकी पसंद की बाइक दे दी जाती है।
  • बाइक लोन का Approval भी आज के समय ऑनलाइन हाथों हाथ या महज कुछ घंटों में ही हो जाता है। जिससे आप महज एक ही दिन में नई बाइक घर ले जा सकते हैं।
  • यदि आप शौरूम से लोन करवाते हैं, तो आपके लोन की सारी कागजी कार्रवाई शौरूम की तरफ से ही पूरी की जाती है। जिससे आपका काफी समय बच जाता है।

इसे भी पढें: सबसे सस्ता पर्सनल लोन

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि Two Wheeler Loan कैसे लिया जाता है। इसके लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इसे लेने का कितना फायदा होता है। यदि आपको बाइक लोन से जुड़ा हमारा ये लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्‍तों के साथ भी अवश्‍य शेयर करें। ताकि वो लोग भी जान सकें कि बाइक लोन कैसे लिया जाता है। साथ ही इस लेख से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्‍स में लिखें।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.6 / 5. कुल वोट 371

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment