UPSC exam ke liye konsi book padhe | आईएएस के लिए कौन सी किताबें पढ़नी चाहिए? |

4.7
(259)

UPSC exam ke liye konsi book padhe | आईएएस के लिए किताबें

आईएएस के लिए कौन सी किताबें पढ़नी चाहिए या UPSC exam ke liye konsi book padhe, ऐसे सवाल अक्सर उन क्षात्रों के दिमाग के बीच घुमते रहते है जो IAS की तैयारी कर रहे है या करना चाहते है।

यदि आप भी IAS की तैयारी कर रहे हैं या करने जा रहे हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें। अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे कि IAS क्‍या होता है? साथ ही IAS के फार्म कब निकलते हैं? इसके अलावा आईएएस के लिए कौन सी किताबें पढ़नी चाहिए। इससे पहले के लेख में हमने आपको यह बाताया कि आईएएस के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए आप इसे भी पढ़ सकते है।

IAS बनना हमारे देश में हर बच्‍चे बच्‍चे का सपना होता है। क्‍योंकि IAS हमारे देश में एकमात्र ऐसा पद है जिसका सम्‍मान हर जगह होता है। साथ ही एक IAS की जो इसके ताकत और सुविधाएं होती हैं। वो किसी और पद पर नौकरी पाने वाले की शायद ही होती हों। तो चलिए शुरू करते है कि आईएएस के लिए कौन सी किताबें पढ़नी चाहिए।

IAS क्‍या होता है?

IAS कि किताबों के बारे में आपको बताएं इससे पहले आइए एक बार हम आपको बताते हैं कि IAS होता क्‍या है। IAS की फुल फार्म Indian Administrative Service होती है। यह भारतीय प्रशासनिक सेवाओं के अंदर एक पद होता है। जो कि लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास करने के बाद मिलता है। हम लोग इसे आम भाषा में DC के नाम से जानते हैं जो कि District Commissioner होता है। यह एक जिले का होता है। जिसका काम उस जिले की प्रशासनिक व्‍यवस्‍था को संभालना होता है।

IAS के फार्म कब निकलते हैं?

IAS के फार्म को UPSC के द्वारा हर साल निकाला जाता है। इसके फार्म निकलने के कोई निर्धारित तिथि तय नहीं है। लेकिन आमतौर पर इसके फार्म हर साल फरवरी या मार्च के माह में निकलते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप नियमित तौर पर UPSC की वेबसाइट पर विजिट करते हैं। जिससे जब भी ये फार्म निकलें तो आपको पता लग जाएं। क्‍योंकि हर साल UPSC का फार्म लगभग दस लाख लोग भरते हैं। इससे आपको इसकी जानकारी अपने परिचितों से भी मिल जाएगी।

UPSC में आवेदन के लिए योग्‍यता

यदि आप UPSC के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको चाहिए कि आपकी उम्र 21 से लेकर 32 साल के बीच हो। साथ ही यदि आप किसी आरक्षित श्रेणी से संबध रखते हैं तो से आपको उम्र में नियमों के अनुसार छूट भी दी जाती है। जिसे आप Notification में देख सकते हैं।

इसके अलावा आप किसी भी श्रेणी से संबध रखते हों UPSC में आवेदन करने के लिए आपको किसी भी विषय में स्‍नातक पास होना जरूरी है। स्‍नातक की डिग्री फिर चाहे आपके पास किसी भी मान्‍यता प्राप्‍त विश्‍वविधालय से हो या Open University से हो। UPSC में ऐसा नहीं है उम्र सीमा के बीच आने वाला हर आदमी परीक्षा दे सकता है। एक आदमी केवल 6 से 9 बार ही इस परीक्षा में बैठ सकता है। जो कि श्रेणी अनुसार कम और ज्यादा होती है। आप इसे Notification में देख सकते हैं।

UPSC की तैयारी कैसे की जा सकती है?

UPSC की तैयारी आप कुल तीन तरह से कर सकते हैं। आइए पहले हम आपको उन तीन तरीकों के बारे में बताते हैं। इसके बाद आपको कुछ किताबों के नाम बताते हैं। जो कि आपकी तैयारी में काफी मददगार सिद्ध होगीं।

ऑनलाइन तैयारी

UPSC की तैयारी करने के लिए हाल के कुछ वर्षों में ऑनलाइन छात्रों का काफी रूझाान देखने को मिला है। इसलिए आप चाहें तो इसकी तैयारी ऑनलाइन भी कर सकते हैं। ये तैयारी आप अपने फोन या लैपटॉप की मदद से कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए होगा कि आप ऑनलाइन कोई कोर्स खरीद लें। जिसके बाद वहां से ही आपको सभी टीचर ऑनलाइन पढ़ाया करेंगे। साथ ही वही लोग आपको नोट्स भी देंगे।

जिसे आप अपने घर पर भी पढ़ सकते हैं। जब भी आप ऑनलाइन कोई कोर्स खरीदें तो कम से कम उसकी वैधता एक साल की हो। ऑनलाइन तैयारी के लिए आपको चाहिए होगा कि आपके घर में पढ़ाई का पूरी तरह से माहौल हो साथ ही आपके पढ़ने के लिए आपके घर में एक कमरा अलग से दिया गया हो।

ये भी पढ़ें: इंटीरियर डिजाइनर कैसे बनें?

यदि आप सोच रहे हैं कि ऑनलाइन तैयारी में आप टीचर से बात नहीं कर सकते हैं तो ऐसा बिल्‍कुल नहीं है। आज तकनीक काफी आगे बढ़ चुकी है। आप टीचर से अपने सवाल भी पूछ सकते हैं। लेकिन किसी का भी ऑनलाइन कोर्स खरीदने से पहले आप उसकी कुछ Free Demo Class जरूर लगा लें। आगे हम आपको कुछ नामी Online Application के नाम बताने जा रहे हैं। आप चाहें तो वहां से भी UPSC का कोर्स खरीद सकते हैं।

  • Unacademy Learning Application
  • Exampur Application
  • Drishti IAS
  • BYJU, S
  • Chanakya IAS academy
  • Shri Ram IAS Study Centre
  • Study IQ

ऑफलाइन तैयारी

UPSC की ऑफलाइन तैयारी दशकों से हमारे देश के तमाम कोचिंग सेंटर में करवाई जाती रही है। इसलिए यदि आप ऑफलाइन तैयारी करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपना बजट देख लें। क्‍योंकि ऑफलाइन तैयारी के लिए आपको काफी पैसा खर्च करना होगा। यदि आपके पास उतना पैसा है तो सबसे पहले आप पता कीजिए कि आपके शहर में या उसके आसपास कौन से कोचिंग सेंटर में UPSC की तैयारी करवाई जाती है। क्‍योंकि UPSC की तैयारी हर कोचिंग सेंटर में नहीं करवाई जाती है।

इसके बाद आप उस सेंटर से देखिए कि क्‍या अब तक यहां से पढ़कर किसी ने UPSC पास किया है। साथ ही वहां पढ़ाने वाले टीचर कैसे हैं और वहां पढ़ने वाले छात्र कैसे हैं। यदि आपको ये सब सही लगता है तो आप वहां कुछ दिन Demo क्‍लास लेकर देखिए। जो कि पूरी तरह से फ्री होती है।

यदि आपको उनका Demo Class पसंद आता है। तो आप उन्‍हें फीस देकर नियमित तैयारी शुरू कर दीजिए। ये प्रक्रिया थोड़ी कठिन है, लेकिन यदि आप इसे अपनाते हैं तो आपको कभी बाद में पछतावा नहीं होगा। आगे हम देश के कुछ नामी कोचिंग सेंटर की‍ लिस्‍ट बताने जा रहे हैं। आप उनमें भी जाकर UPSC की तैयारी कर सकते हैं।

कुछ अच्छे आईएएस की तयारी के लिए इंस्टिट्यूट

  • Elite IAS academy, Karol Bagh Delhi
  • Drishti IAS Academy, Delhi
  • Shri Ram IAS Study Centre, Delhi
  • Chanakya IAS Academy, Allahabad
  • Samarpan IAS Coaching, Allahabad
  • Droanacharya IAS, Chandigarh
  • Vajorao IAS Coaching Centre, Delhi

आईएएस के लिए कौन सी किताबें पढ़नी चाहिए | UPSC exam ke liye konsi book padhe

तीसरे तरीके में आप UPSC की तैयारी में किताबों का सहारा ले सकते हैं। इसमें आपको अपने विषय के मुताबिक सभी किताबें खरीद लानी होगी। इसके बाद अपने Syllabus के अनुसार आपको ये किताबें पढ़ते रहनी होगी। साथ ही जिस विषय में आपको किसी तरह की समस्‍या आए उसे आप या तो ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी अध्‍यापक से पूछ लेनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: रेड डाटा बुक किसे कहते हैं?

इसके लिए आपको जरूरी है कि आपके पास विषय के मुताबिक कम कम से हर विषय की दो किताबें मौजूद हों। साथ ही आपके पास इन्‍हें बैठकर पढ़ने के लिए कोई कमरा या लाइब्रेरी हो। जिससे आपको किसी तरह की परेशानी ना हो। आगे हम आपको विषय अनुसार कुछ बेहतरीन किताबों के नाम बताने जा रहे हैं। आप उन्‍हें हिन्‍दी और अंग्रेजी दोनों माध्‍यम में खरीद सकते हैं। ये वो किताबें हैं जिनका नाम अक्‍सर आपने UPSC परीक्षा को पास करने वालों के मुंह से सुना होगा।

आईएएस के लिए किताबें

आईएएस के लिए किताबें

  • M Laxmikanth, Indian Polity
  • DD Basu, International Relation
  • Pushpesh Pant, Economy
  • Bipin Chandra, Modern History
  • The Oxford Atles, Geography
  • The Hindu, Current Affairs
  • Geography of India by Majid Husain
  • Indian Economy by Ramesh Singh
  • A Brief History of Modern India by Spectrum
  • NCERT Books from Class IX to XII
  • Certificate Physical and Human Geography
Subject Books List
History ·      India’s Struggle for Independence – Bipan Chandra

·      Facets of Indian Culture – Spectrum

·      NCERT XI (Ancient & Medieval)

·      NCERT XII (Modern Indian History)

Geography ·      Certificate Physical Geography – G C Leong

·      NCERT VI – X (Old Syllabus)

·      NCERT XI, XII (New Syllabus)

·      World Atlas

Indian Polity ·      Certificate Physical Geography – G C Leong

·      NCERT VI – X (Old Syllabus)

·      NCERT XI, XII (New Syllabus)

·      World Atlas

Economy ·      Certificate Physical Geography – G C Leong

·      NCERT VI – X (Old Syllabus)

·      NCERT XI, XII (New Syllabus)

·      World Atlas

International Relations ·      Certificate Physical Geography – G C Leong

·      NCERT VI – X (Old Syllabus)

·      NCERT XI, XII (New Syllabus)

·      World Atlas

 

UPSC तैयारी के दौरान कुछ ध्‍यान रखने योग्‍य बातें

  • UPSC की तैयारी में सबसे जरूरी ध्‍यान रखने वाली ये बात है किे ये तैयारी कई साल की होती है। इसलिए आप ये सोचकर कभी तैयारी ना करें कि आप पहली ही परीक्षा में IAS बनने वाले हैं।
  • UPSC की तैयारी के दौरान आपको एक विषय के तौर पर Optional लेना होता है। इसलिए जरूरी है कि आप जो भी विषय Optional के तौर पर लें उसे बहुत सोच समझ कर लें।
  • जब भी आप ऑनलाइन तैयारी करें तो इस बात कर हमेशा ध्‍यान रखें कि फोन का प्रयोग तभी करें जब आपको पढ़ना हो। अन्‍यथा आप फोन को दूर रख दें। क्‍योंकि फोन से आपका समय भी खराब हो सकता है।
  • UPSC की तैयारी के दौरान हर किसी का पढ़ने का अपना तरीका होता है। इसलिए आप कभी इस बात पर मलाल ना करें कि आप किसी महानगर में रहकर ही तैयारी कर सकते हैं। आज के समय में बहुत से टॉपर ग्रामीण और किसान परिवार से भी निकल रहे हैं।
  • UPSC की तैयारी के दौरान आप पढ़ने का एक नियम बना लीजिए। जिसे आप नियमित तौर पर अपना कर चलिए। ऐसा ना हो कि आप एक दिन पढ़ लीजिए और चार दिन घूमने निकल जाइए।
  • UPSC की तैयारी के दौरान आप जो भी पढि़ए अपने सेलेब्‍स के अनुसार ही पढि़ए। क्‍योंकि उन चीजों का पढ़ने का कोई फायदा नहीं है जो परीक्षा में आनी ही नहीं हैं।
  • UPSC की तैयारी के लिए कई कोचिंग सेंटर Short Term कोर्स जैसे कि तीन महीने या छह महीने का भी लांच करते हैं। आप उन्‍हें लेने से हमेशा बचें। क्‍योंकि यह एक ऐसी परीक्षा है जो कि हमेशा समय मांगती है।
  • तैयारी के दौरान आप इस बात का हमेशा इस बात का ध्‍यान रखें कि आप जो तैयारी कर रहे हैं, समय समय पर उसका अध्‍ययन भी करते रहें। ऐसा ना हो कि आप केवल पढ़ते ही चले जाएं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल वोट 259

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

Leave a Comment