विदेश भेजने वाली भरोसेमंद एजेंसी कैसे ढूंढें?

4.7
(377)

विदेश में जाने का सही तरीका

Videsh bhejne wali company: हमारे देश में विदेश भला कौन नहीं जाना चाहता है। कुछ लोग पढ़ने के लिए विदेश जाना चाहते हैं। तो कुछ लोग काम करने के लिए विदेश जाना चाहते हैं। इसके अलावा जिन लोगों का परिवार किसी दूसरे देश में रहता है। वो अपने परिवार के साथ विदेश में जाकर रहना चाहते हैं। विदेश जाकर ज्‍यादतर लोग ज्‍यादा से ज्‍यादा पैसा कमाना चाहते हैं।

ऐसे में यदि आप भी विदेश जाना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक पढि़ए। अपने इस लेख में हम आपको जानकारी देंगे कि विदेश भेजने वाली भरोसेमंद एजेंसी कैसे ढूंढें। साथ ही विदेश जाने का सबसे आसान तरीका कौन सा है।

‘विदेश’ किसे कहते हैं?

विदेश भेजने वाली भरोसेमंद एजेंसी कैसे ढूंढें इस बारे में हम आपको जानकारी दें इससे पहले आइए एक बार हम आपको जानकारी दें कि विदेश किसे कहते हैं। क्‍योंकि बहुत से लोग विदेश जाना तो चाहते हैं, पर उन्‍हें सही मायने में विेदेश का मतलब ही नहीं पता होता है।

तो हम आपको बता दें कि यदि आप अपने देश की सीमा से बाहर किसी भी देश में जाते हैं तो एक तरह से आप विदेश ही जा रहे हैं। हालांकि, आम बोलचाल की भाषा में यदि आप अखंड भारत से जुड़े किसी भी देश में जाते हैं तो उसे विदेश की बजाय हम लोग केवल पड़ोसी देश ही मानते हैं।

विदेश भेजने वाली कंपनी

विेदेश किन लोगों को जाना चाहिए?

वैसे तो विदेश कोई भी इंसान जा सकता है। बस वह विदेश जाने की शर्ते पूरी करता हो। यदि आप वो शर्ते पूरी करते हैं। तो आप भी आसानी से विेदेश जा सकते हैं।

लेकिन फिर भी कुछ जरूरी बातें होती हैं जो कि बिना जानें आपको कभी विेदेश नहीं जाना चाहिए। इसमें सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि किसी भी देश में जानें की क्‍या प्रक्रिया होती है। साथ ही उसमें कितना खर्चा आएगा। क्‍योंकि यदि आपको ये भी नहीं पता है तो आप किसी दलाल के जाल में फंस सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने परिवार में इस परिस्‍थिति में हो कि यदि आप कई साल तक विदेश में रह भी जाते हैं तो आपके घर पर कोई परेशानी ना आए। क्‍योंकि विदेश से हर दो महीने में आना संभव नहीं है। अंत में आपके अंदर विेदेश जाकर काम करने की इच्‍छा होना लाजमी सी बात है। इसके बिना तो विदेश जाने का सपना भी नहीं देखा जा सकता है।

विदेश कैसे जाएं?

आइए अब हम आपाको विदेश जाने का सही तरीका बताते हैं। जिनकी मदद से आप दुनिया के किसी भी देश में आसानी से जा सकते हैं और वहां काम कर सकते हैं। इसके अंदर आपको हम विदेश भेजने वाली भरोसेमंद एजेंसी कैसे ढूंढें इसकी जानकारी भी देंगे।

विदेश जाने के प्रमुख तरीके

  • विदेश जाने का पहला तरीका ये है कि आप वहां जाकर पढ़ाई कर सकते हैं। जैसे कि आपने अपने देश से बीए (BA) की हुई है। तो आप वहां जाकर एमए (MA) पूरी कर सकते हैं। आमतौर पर अमीर देशों में युवा इसी तरह से जाते हैं।
  • इसके अलावा आप यदि बिजनेस करना चाहते हैं। तो वहां जाकर किसी तरह का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जिससे वहां के कुछ लोगों को रोजगार दे सकते हैं।
  • अंत में आप यदि काम की तलाश में वहां जाना चाहते हैं। तो आप वहां जिस भी कंपनी में भर्ती आती है। आप वहाँ जाकर काम कर सकते हैं।
  • यदि आप भारत की किसी ऐसी कंपनी में काम कर रहे हैं। जिसकी कई देश में शाखाएं हैं। तो आपको यदि कंपनी भेजती है। तो भी आप उसी के जरिए विदेश में जा सकते हैं।
  • यदि आपके बच्‍चे या माता पिता किसी दूसरे देश में रहते हैं। तो आप उनके पास रहने के तौर पर विदेश आसानी से जा सकते हैं।

विदेश में पढ़ने कैसे जाएं?

यदि आप अमेरिका (USA) या कैनेडा (Canada) जैसे बड़े और अमीर देश में जाना चाहते हैं। तो वहां सामान्‍यत: आप सीधे काम की तलाश में नहीं जा सकते हैं। इसके लिए भारतीय वहां पढ़ने जाते हैं। जैसे कि किसी ने यहां से 12 वीं पास कर रखी है। तो वो वहां आगे की पढ़ाई के लिए चला जाएगा।

पढ़ाई पूरी होने के बाद वो वहीं काम की तलाश कर लेगा। बस फिर वहीं बस जाएगा। इसके लिए आपको कुछ परीक्षाएं देनी होती है। इसके लिए हमारे देश में Iets काफी मशहूर है। यदि आप उन्‍हें पास कर लेते हैं। तो आप आसानी से अमेरिका और कैनेडा में जाकर पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

कुछ जरूरी बातें

  • इन देशों में जाने के लिए जो परीक्षा आपको देनी होती है। वो काफी कठिन होती है। इसलिए आपको उसकी कई साल तक जमकर तैयारी करनी पड़ती है।
  • इन देशों की पढ़ाई काफी महंगी है। इसलिए यदि आप दो से तीन साल का कोर्स भी करते हैं तो आपका 35 से 40 लाख का खर्चा हो जाएगा। जो कि काफी ज्‍यादा होता है।
  • कभी भी किसी बिचौलिए के चक्‍कर में ना फंसे वरना आपसे वो जरूरत से दोगुना पैसा चार्ज करेगा। जिससे आपका नुकसान ही होगा।

विदेश काम करने कैसे जाएं?

इसे भी पढ़ें: 50000, 30000 या 20000 का लोन चाहिए यह है तरीका।

अपना पासपोर्ट बनवाएं

विदेश जाने के लिए सबसे पहला और जरूरी काम आपको ये करना होता है कि आपको अपना पासपोर्ट बनवाना होता है। ये आपके शहर में आसानी से बन जाएगा। इसलिए आप सबसे पहले अपने दस्‍तावेज के साथ पासपोर्ट के लिए आवेदन कर दीजिए।

क्‍येांकि पासपोर्ट बनने में थोड़ा लंबा समय लग जाता है। इसलिए आप सबसे पहले अपने पासपोर्ट के लिए आवेदन कर दें। ताकि जब आप आगे की प्रक्रिया पूरी करें। तब तक आपका पासपोर्ट बनकर आपके घर आ जाए। इसके बाद आप जिस देश में काम करने जाना चाहते हैं। उस देश का वीजा (VISA) भी बनवा लें।

देश का चुनाव कैसे करें?

यदि आप काम की तलाश में विदेश जाना चाहते हैं तो आपके लिए जरूरी है कि आप उसी देश में जाएं जहां काम आसानी से मिल जाए। साथ ही वहां भारत के लोग बड़ी संख्‍या में पहले से भी रहते हों। इन देशों में सबसे ज्‍यादा नाम कुवैत, अमेरिका, कैनेडा, इंग्‍लैंड, रूस, सऊदी अरब, मलेशिया, वियतनाम आदि कुछ ऐसे देश हैं। जहां आपको जाते ही भारतीय लोग देखने को मिल जाएंगे। जिससे आपको वहां ज्‍यादा असुविधा नहीं होगी।

नौ‍करियों की जानकारी कैसे प्राप्‍त करें?

जब आपका पासपोर्ट बन जाता है तो आपको इस बात की जानकारी हासिल करनी होती है कि इस समय कौन कौन से देश की कौन कौन सी कंपनी में लोगों की मांग है। साथ ही उसके लिए योग्यता और वेतन का क्‍या नियम है।

इसके लिए आप एक ‘Abrod Times’ समाचारपत्र पढ़ सकते हैं। इस समाचारपत्र के अंदर विेदेश में आने वाली सभी नौकरियों के बारे में साथ ही उनका साक्षात्कार कहां होगा। इस बारे में जानकारी होती है। साक्षात्कार लेने वाली कोई एजेंसी होती है। जो कि आपको विदेश भेजने का काम करती है।

दरअसल, जो दूसरे देश की कंपनी होती है। वो अपने यहां लोगों की भर्ती की जानकारी भारतीय एजेंसी को देती हैं। जिसकी जानकारी भारतीय एजेंसी अपने संपर्क के लोगों को बताती हैं। जिसके बाद इच्‍छुक लोगों का साक्षात्‍कार लिया जाता है। और चयन होने पर उन्‍हें विदेश भेज दिया जाता है।

इसे भी पढ़ें: एसएससी में कौन कौन सी नौकरियां आती है

साक्षात्‍कार के लिए आवेदन कैसे करें?

जब भी आप Abrod Times के अंदर कोई नौकरी देखें जो कि आपको पसंद हो तो आप उसके लिए आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको उसी विज्ञापन के अंदर देखना होगा कि इसका साक्षात्‍कार कहां होगा। साथ ही उसकी तारीख और समय क्‍या रहेगा। जो कि समाचारपत्र में दिया होगा।

बस आप ये सब जानकारी जुटा कर उस एजेंसी के दफ्तर में चले जाइए। साथ ही अपने पासपोर्ट सहित सभी दस्‍तावेज भी साथ लेकर जाइए। जिसके बाद वहां आपको एक फार्म भरना होगा और आप साक्षात्‍कार दे सकते हैं। हालांकि, हम आपको बता दें कि विदेश में बहुत ही कम देश हैं जो कि भारत से पढ़े हुए लोगों की डिग्री को महत्‍व देते हैं। इसलिए यदि आपके पास किसी तरह का अनुभव है तो ही आपका फायदा उठा सकते हैं।

जल्‍दी नौकरी कैसे पाएं?

यदि आप जल्‍दी नौकरी पाना चाहते हैं तो आप सीधा कुछ एजेंसी से संपर्क कर लें। जो कि विदेश भेजने का काम करती हैं। इसके बाद आप लगातार वो आपके संपर्क में रहेंगी। जैसे ही कोई जानकारी उनके पास आएगी, वो उसे सीधा आपको भेज देंगी।

साक्षात्‍कार में क्‍या पूछा जाएगा?

साक्षात्‍कार के दौरान यदि आप जानना चाहते हैं कि आपसे क्‍या पूछा जाएगा तो इसका कोई सटीक जवाब नहीं है। क्‍योंकि ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस देश में जा रहे हैं। साथ ही आप वहां जाकर कौन सा काम करेंगे। इसलिए बेहतर होगा कि आप किसी ऐेसे आदमी से मिल लें। जिसने या तो पहले साक्षात्‍कार दिया हो। या पहले उस देश में गया हो। हालांकि, आप जिस देश में जाना चाहते हैं साक्षात्‍कार के दौरान आपको उस भाषा का ज्ञान होना अनिवार्य होता है।

साक्षात्‍कार के बाद की प्रक्रिया

यदि आपका चयन साक्षात्‍कार में नहीं होता है तो आपके सभी दस्‍तावेज वो लोग वापिस कर देंगे और आप घर आकर किसी दूसरे मौके की तलाश करेंगे। लेकिन यदि आपका चयन साक्षात्‍कार में हो जाता है। तो आप इसके बाद विदेश जाने की तैयारी कर सकते हैं।

इसमें साक्षात्‍कार के बाद एजेंसी की तरफ से आपको आपके वेतन की जानकारी दे दी जाएगी। जो कि उस देश की मु्द्रा में होगी। साथ ही काम के बारे में आपको जानकारी दे दी जाएगी। यदि आपको सबकुछ सही लगता है तो आप एजेंसी को अपना एक सहमति पत्र दे देते हैं।

जिसके बाद आपका मेडिकल होगा और सारी कागजी कार्रवाई पूरी की जाएगी। इसके बाद आपको कुछ महीनों बाद एक समय ऐसा आता है जब कह दिया जाता है कि अब आप फलां तारीख से इस कंपनी में जाकर काम कर सकते हैं। उसके बाद आप अपना हवाई जहाज का टिकट बुक करवा लीजिए।

विदेश भेजने वाली एजेंसी के नाम

आगे हम आपको कुछ विेदेश भेजने वाली एजेंसी के नाम बताने जा रहे हैं। आप चाहें तो इनके नाम से इनके बारे में और ज्‍यादा जानकारी जुटा सकते हैं। जिसके बाद या तो यहां फोन करके जानकारी हासिल कर सकते हैं या इनके दफ्तर में जा सकते हैं। जिसके बाद आपको विेदेश कैसे भेजा जाएगा इससे जुड़ी सारी जानकारी आपको दे दी जाएगी।

प्रमुख एजेंसियों के नाम

  • 3A HR Consulting, Bangalore
  • King International Placement & Educational Services, Thycaud, Thiruvananthapuram
  • Medident Jobs, Chennai
  • Shakti Job Placement, Rajkot
  • SCS universal, Ghaziabad

दलाल के जरिए विेदेश कैसे जाएं?

जिस तरह से हर क्षेत्र में दलाल सक्रिय रहते हैं वैसे ही विदेश भेजने वाले भी दलाल आपको आसानी से देखने को मिल जाएंगे। जो कि आपको विदेश भेजने की जानकारी देंगे।

क्‍योंकि इनमें ज्‍यादातर लोग जालसाज होते हैं जो कि आपकी भावनाओं के साथ खेलकर आपका पैसा ठग लेते हैं। लेकिन यदि आपको कोई सही आदमी मिल जाता है जो कि आपको लगता है कि आप उसकी मदद से विदेश जा सकते हैं। तो आप उसका सहारा ले सकते हैं।

वो इंसान आपसे कुछ पैस लेगा। जिसके बाद आपको विदेश जाने की जो भी प्रक्रिया होगी उसे पूरी करवाएगा। लेकिन हमारा सुझाव रहेगा कि आप किसी दलाल के चक्‍कर में ना फंसे। क्‍योंकि ये दलाल आम तौर पर तो खर्च का दोगुना पैसा लेते हैं। लेकिन कई दलाल इंसान को देखकर उससे कई गुना पैसा भी चार्ज कर लेते हैं। साथ ही उसे अंत में विदेश भी नहीं भेजते हैं।

विदेश जाने में कितना खर्चा आएगा?

किसी भी इंसान का विदेश जाने में कितना खर्चा आएगा वो इस बात पर निर्भर करता है कि वो किस तरीके से, साथ ही कौन से देश में जा रहा है। यदि वो सीधे एजेंसी की मदद से विदेश जा रहा है। तो आमतौर पर साक्षात्‍कार और अन्‍य कागजी प्रक्रिया पूरी करने में 30 हजार से 50 हजार रूपए लग सकते हैं।

इसके अलावा आपको हवाई जहाज की टिकट खुद से करवानी पड़ती है। साथ ही यदि आप किसी दलाल की मदद से विदेश जा रहे हैं। तो आपका पूरा खर्चा दलाल के ऊपर निर्भर करता है।

सैलरी कितनी मिलेगी?

यदि आपका चयन किसी दूसरे देश की कंपनी में हो जाता है तो आपके जहन में भी ये सवाल जरूर आएगा कि जब आप वहां काम करेंगे तो उसका वेतन कितना होगा। इसका कोई स्‍पष्‍ट जवाब तो नहीं है। क्‍योंकि वेतन इस बात पर निर्भर करता है कि आप वहां क्‍या काम करेंगे।

लेकिन यदि आपको एक अनुमान दें कि यदि आप सबसे छोटे पद जैसे कि हेल्‍पर या मजदूर के तौर पर भी वहां जाते हैं। तो आपको हर महीने का कम से कम 40 से 45 हजार रूपए भारतीय रूपयों के अनुसार मिलेगा। इसके अलावा यदि आप ज्‍यादा काम करते हैं तो आपको और ज्‍यादा वेतन दिया जाएगा। जो कि भारत के हिसाब से काफी सही माना जाता है।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • यदि आपकी आयु 14 वर्ष से कम या 80 वर्ष से अधिक है। तो आप विदेश किसी परिजन के साथ ही जा सकते हैं। साथ ही वहां काम भी नहीं कर सकते हैं।
  • यदि आपका कोई भी जानकार विदेश में नहीं रहता है। तो आपको एजेंसी की मदद लेनी ही पड़ेगी। ऐसा संभव नहीं है कि आप खुद ही कंपनी से संपर्क करके विदेश चले जाएं।
  • यदि आप भारत में रहकर भी हर महीने 50 से 60 हजार रूपए कमा सकते हैं। तो हमारा सुझाव रहेगा कि आप अपने देश में ही अपनी सेवाएं दें। थोड़े से ज्‍यादा पैसों के लिए विेदेश जाना सही नहीं होता है।
  • विदेश जाने से पहले जरूरी है कि आप मानसिक तौर पर पूरी तरह से तैयार हो जाएं। ऐसा ना हो कि जब जाने का समय आए तो आप परिवार की माया में फंस जाएं।
  • विदेश में अक्‍सर भारतीय लोग कोई छोटा मोटा काम ही करते हैं। पर यहां आकर झूठ बोल देते हैं। इसलिए आपको यदि वहां कोई छोटा मोटा काम भी मिलता है। तो आप उसे करने में शर्म ना करें।
  • हालांकि, विदेश तो आप पैसा ही कमाने जा रहे होते हैं। लेकिन जब आप पहली बार विदेश जाएं तो जरूरी है कि आपके परिवार के हाथ में इतना पैसा हो कि यदि जरूरत पड़ जाए तो आपको वहां से वापिस आने का पैसा भेज सकें।
  • किसी भी देश में जाने से पहले उस देश का मौसम और उस देश की भाषा की जानकारी अवश्‍य हासिल कर लें। साथ ही उस देश के मौसम के अनुकूल भारत से ही कपड़े लेकर जाएं।
  • यदि आप विदेश में जाकर किसी तरह की परेशानी में फंस जाते हैं। तो आप वहां भारतीय दूतावास में जाकर मदद ले सकते हैं। यह दूतावास हर देश की आमतौर पर राजधानी में मौजूद होता है।

Disclaimer

विदेश जाने के बारे में हमने आपको यहां इंटरनेट पर मौजूद जानकारियों को आधार बनाकर ही सभी जानकारी साझा की है। इसलिए किसी भी इंसान को अपने दस्‍तावेज या पैसा देने से पहले अपनी संतुष्टि कर लें। अन्‍यथा आप ठगी का शिकार भी  हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: दुनिया के 10 सबसे आसान जॉब

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि विदेश भेजने वाली भरोसेमंद एजेंसी कैसे ढूंढें। इसे जानने के बाद आप अपना विदेश जाने का सपना आसानी से पूरा कर सकते हैं। जिसके बाद वहां जाकर आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्‍तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही इस लेख से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो हमें नीचे कमेंट करें। All In Hindi Team आपके उज्‍ज्‍वल भविष्‍य की कामना करती है।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल वोट 377

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment