Videsh me job kaise paye | विदेश में नौकरी कैसे मिलेगी?

4.8
(374)

Videsh me job kaise paye: अगर आप एक स्टूडेंट हैं या फिर आप किसी कंपनी में नौकरी कर रहे हैं तो एक सवाल आपके मन में कभी ना कभी जरूर आया होगा कि विदेश में नौकरी कैसे मिलेगी? हालांकि यह सपना बहुत से लोगों का पूरा नहीं हो पाता और इसके पीछे सबसे बड़ी वजह यही होती है कि लोगों को पता ही नहीं होता कि उन्हें विदेश में नौकरी पाने के लिए क्या करना होगा।

तो इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए आज यह लेख लेकर आए हैं जिसमें हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं कि अगर आप विदेश में नौकरी पाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको क्या करना होगा। तो आइए ज्यादा समय ना गवाते हुए शुरुआत करते हैं इस लेख की और जानते हैं कि Videsh me job kaise paye

विदेश में नौकरी का अर्थ

हर विद्यार्थी चाहता है कि जब वह अपनी पढ़ाई पूरी करे तो उसका चयन किसी ऐसी कंपनी में हो जहां उसे अच्छा वेतन मिल रहा हो और जहां वह नौकरी करे उसके आसपास की जगह काफी खूबसूरत हो। इसलिए विद्यार्थी यह प्रयास करते हैं कि उन्हें किसी तरह से विदेश जाने का अवसर मिल जाए और वहां वह अपनी पसंद की नौकरी कर सके।

हालांकि यह पूरी तरह से आप पर ही निर्भर करता है कि आप कितने साल के लिए विदेश जाकर नौकरी करना चाहते हैं या फिर हमेशा आपको वहीं रहकर नौकरी करनी है। तो चलिए इस लेख में दोनों ही तरीके के बारे में जान लेते हैं कि आपको नौकरी पाने के लिए क्या-क्या करना होगा।

विद्यार्थी विदेश जाकर नौकरी क्यों करना चाहते हैं?

भारत के ज्यादातर छात्रों का सपना होता है कि वह विदेश में जाकर नौकरी करें और इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यही होता है कि विदेश में लोगों को वेतन अच्छा दिया जाता है। अगर भारत और विदेश मे मिलने वाले वेतन कि तुलना की जाएगी तो आपको समझ आ जाएगा कि आखिर विद्यार्थी विदेश क्यों जानना चाहते हैं। अगर भारत की बात करें तो यहां औसतन जो वेतन दिया जाता है वह 10,000 – 15,000 तक दिया जाता है।

दूसरा कारण

अगर आप बहुत अच्छी कंपनी में नौकरी करते हैं तो वहां आपको 25000 से 30000 तक दिया जाता है, लेकिन अगर विदेश में मिलने वाले वेतन की बात की जाए तो वहां आप अगर USA या फिर दुबई जैसे देश में जाकर रहते हैं तो वहां पर आपको 2 लाख से 3 लाख हर महीना वेतन के रूप में दिया जाता है। इससे आप समझ सकते हैं कि कोई भी छात्र अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद विदेश में नौकरी क्‍यों करना चाहता है।

इसे भी पढ़ें: सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी 

विदेश जाने से पहले ध्यान में रखने वाली कुछ जरूरी बातें

किसी भी देश जाने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना ही कि क्या आपको उस देश की भाषा आती है, क्योंकि अगर आपको उस देश की भाषा आएगी तो आपके लिए उस देश में रह पाना थोड़ा सरल हो जाएगा। अगर आपको उस देश की भाषा नहीं भी आती तो आपके लिए अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ बनाना काफी जरूरी हो जाएगा।

इसके बाद आपको यह ध्यान रखना है कि वहां का मौसम कैसा रहता है क्या वहां का मौसम आपके अनुकूल है? क्योंकि विदेश में ऐसी बहुत सारी जगह है जहां पर बहुत ज्यादा ठंड पड़ती है जिसकी वजह से बहुत से लोग वहां रह भी नहीं पाते। तो अगर आप विदेश में जाना चाहते हैं तो वहां के मौसम के बारे में भी अच्छी जानकारी हासिल कर ले।

इसके अलावा सबसे जरूरी बात आपको यह ध्यान रखनी है कि आपको विदेश में कितनी तनख्वाह मिल रही है और वहां पर आपका खर्चा कितना है? क्योंकि ऐसे बहुत सारे देश है जहां पर आपको महीने का 3 लाख तो मिल जाता है, लेकिन आपका खर्चा भी दो से ढाई लाख हो जाता है तो ऐसे में आप अपने पास ज्यादा पैसे नहीं बचा पाएंगे।

इन सब के बाद जो बात आपको सबसे ज़्यादा ध्यान में रखनी है वह यह है कि क्या आप अपनी फैमिली से ज्यादा लंबे समय तक दूर रह सकते हैं? अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो आपको किसी ऐसी विदेशी कंट्री को चुनना है जो आपके घर से 5 से 6 घंटे की दूरी पर हो ताकि आप जब आपको अपनी फैमिली से मिलने का मन करे तो आप उनसे आसानी से मिल सके।

जब आप इन सब बातों को ध्यान में रखकर किसी देश को सुनेंगे तो आपके लिए फैसला कर पाना आसान होगा कि आपको विदेश में किस कंट्री के अंदर जाकर नौकरी करनी है।

विदेश में नौकरी कैसे मिलेगी

Videsh me job kaise paye

आइए अब हम आपको सिलसिलेवार तरीके से जानकारी देते हैं कि आप विदेश में कैसे नौकरी पा सकते हैं। इसके अंदर आपको हम कई तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप विदेश में नौकरी पा सकते हैं। आपको जो तरीका सही लगे आप उसी की मदद से आसानी से विदेश में नौकरी पा सकते हैं।

विदेश में कुछ समय के लिए काम

ऐसा बिल्कुल जरूरी नहीं है कि अगर आप विदेश में नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत सारी डिग्री प्राप्त करनी होगी अगर आप 10वीं या 12वीं पास है तब भी आप विदेश में जाकर नौकरी कर सकते हैं, लेकिन वहाँ आपको ब्लू कॉलर जॉब मिलेगी यानी आपको मजदूर के रूप में वहां रहकर काम करना होगा। इसके लिए आप सऊदी अरेबिया या मेडलिस्ट की जितनी भी कंट्री है वहां के लिए आवेदन कर सकते हैं और वहां पर आपको नौकरी जल्द मिल भी जाएगी, क्योंकि ऐसे देशों में मजदूरों की ज्यादा आवश्यकता होती है।

इस तरह से काम पाने के लिए आपको लगातार ये देखते रहना होगा कि किस देश में भर्ती आई है। इसके बाद आपको कई ऐसी एजेंसी होती हैं। जो कि दूसरे देशों में जाने के लिए समय समय पर साक्षात्कार आयोजित करवाती रहती हैं। आप उनसे संपर्क करके उन देशों में जा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको जरूरी है कि आप साक्षात्‍कार पास करें। अन्‍यथा आपको कंपनी में काम करने का मौका नहीं मिलेगा।

फुल टाइम काम कैसे करें

इसके अलावा अगर आपके पास किसी ऐसे कोर्स की डिग्री है जिसकी demand आज के समय में ज्यादा है जैसे DIGITAL MARKETING, IT SECTOR या फिर कोई भी ऐसी डिग्री जिस की डिमांड इंडिया से लेकर बाहर की कंट्री में भी ज्यादा है तो आप उस कंट्री मे नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए भी आपको किसी देश में नौकरी का इंतजार करना होगा। जैसे ही वहाँ आपकी डिग्री से संबधित किसी भी तरह की नौकरी आएगी। तो आप साक्षात्‍कार देकर अपनी डिग्री के आधार वहां काम पा सकते हैं। लेकिन इस दौरान आपको ध्‍यान ये रखना होगा कि आपकी वो लोग केवल डिग्री नहीं देखेंगे। आपसे काम के बारे में भी पूछेंगे।

इसके अलावा आप लिंकडइन जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके भी विदेश मे नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन इसके बाद आपको साक्षात्कार यानि interview की अच्छे से तैयारी करनी होगी और जब आपका इंटरव्यू ठीक तरह से हो जाएगा तो उस कंट्री की सरकार ही आपके लिए वीजा का इंतजाम कर देगी और आप उस देश में रहकर नौकरी कर सकेंगे।

छात्र बनकर विदेश जाएं

विदेश में नौकरी करने का आपके पास अंतिम विकल्प यह भी है कि आप उस देश में एक विद्यार्थी बनकर जाएं और जब आपकी पढ़ाई पूरी हो जाए तो वहीं पर किसी कंपनी में आप नौकरी करना शुरू कर दें, लेकिन अगर आप ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका या साउथ अफ्रीका जैसे किसी देश में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको पहले काफी मेहनत करनी पड़ेगी और कुछ परीक्षाओं को भी पास करना होगा और उसके बाद आप उस देश में जाकर पढ़ाई कर सकते हैं और उसके बाद वहीं पर ही नौकरी कर सकते हैं।

इन परीक्षाओं के लिए समय समय पर फार्म निकलते रहते हैं। साथ ही कोचिंग की व्‍यवस्‍था होती है। आपको जैसे ही लगे कि आपकी तैयारी पूरी हो चुकी है। आप परीक्षा दीजिए और पास करके विदेश चले जाइए। इसके बाद आप वहां कुछ साल पढ़ाई कीजिए। पढ़ाई पूरी करके आपको वहां Work Permit दे दिया जाता है। बस फिर आप दिल खोलकर वहां काम कर सकते हैं। इसका फायदा ये होता है कि पढ़ाई के बाद आपको वहां ज्‍यादा सैलरी और मान सम्‍मान दिया जाता है।

इंडिया में रहकर विदेश की कंपनी के लिए काम कैसे करें?

भारत में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो किसी विदेश की कंपनी से जुड़कर अच्छा पैसा तो कमाना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए वह विदेश नहीं जाना चाहते। तो उनके पास एक विकल्प यह भी रहता है कि वह किसी विदेश की कंपनी के लिए वर्क फ्रॉम होम यानी घर से ही काम करना शुरू कर दें। भले ही आपको इस बात पर यकीन ना हो। परन्‍तु आज यह सच है कि आप इस तरह से भी काम कर सकते हैं।

बहुत सारे प्लेटफार्म हैं जिनके माध्यम से आप विदेश की कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं आप लिंकडइन, naukri.com और ऐसी कई प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं और विदेश में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप चाहें तो किसी विदेशी कंपनी की सीधा वेबसाइट पर जाकर सीधा आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद उनकी टीम आपके आवेदन को देखेगी। यदि उसे सही लगा तो आपको ईमेल कर देगी।

यदि आपका चयन होता है तो इसके बाद बस आपको पूछे गए सभी सवालों के जवाब अच्छे से देने होंगे और कंपनी के लिए मेहनत से काम करना होगा और उसके बाद आप भारत में रहकर भी विदेश की कंपनी से जुड़कर उनके लिए काम कर सकेंगे और काफी अच्छा पैसा कमा सकेंगे। इस तरह से काम करने का फायदा ये होता हे कि आपको कभी कभार विदेश जाने का मौका भी मिल जाएगा। लेकिन यदि आप विदेश में नहीं जाते हैं तो भी कह तो सकते ही हैं कि आप एक विदेशी कंपनी में काम करते हैं।

कुछ जरूरी बातें

  • विदेश में जाने के लिए कभी किसी दलाल को पैसा ना दें। अक्‍सर देखा जाता है कि कई लोग उन्‍हें लाखों रूपए देकर फर्जीवाड़े का शिकार हो जाते हैं।
  • कभी भी बिना किसी जानकारी के केवल किसी के कहने मात्र से विदेश जाने की तैयारी ना करें। ये आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।
  • जब भी आप विदेश जाएं तो आपके पास कुछ पैसा अवश्‍य हो। जिससे जरूरत पड़ने पर आप वापिस आ जाएं। क्‍योंकि कई बार वहां जाकर वैसा कुछ नहीं मिलता है। जैसा सोचा होता है।
  • यदि आप किसी भी देश में जाकर किसी तरह की परेशानी का सामना करते हैं। तो वहां भारतीय दूतावास से संपर्क कर सकते हैं। ये हर देश की राजधानी में होता है।
  • विदेश केवल इस चाह में ना जाएं कि आपको वहां कई गुना पैसा मिलेगा। इसके बदले आपको कई गुना काम भी करके देना पड़ता है।
  • यदि आपको विदेश में निकलने वाली नौकरियों की जानकारी समय से नहीं मिल पाती है। तो आप इसके लिए Abrod Times पढ़ सकते हैं। इसके अंदर आपको हर तरह की जानकारी आसानी से मिल जाएगी।

इसे भी पढ़ें: विदेश भेजने वाली भरोसेमंद एजेंसी कैसे ढूंढें?

विदेश में नौकरी पाने के लिए कितना पढ़ा होना चाहिए?

कम से कम 12 वीं।

विदेश में क्‍या काम करना पड़ता है?

काम आपकी योग्यता के आधार पर दिया जाता है।

क्‍या दलाल के माध्‍यम से विदेश जाना सही रहता है?

नहीं, पहली कोशिश ये रहनी चाहिए कि हम खुद के जरिए ही विदेश जाएं।

विदेश में निकलने वाली नौकरियों की जानकारी कैसे प्राप्‍त करें?

इसके लिए आप Abroad Times अखबार को पढ़ सकते हैं।

Conclusion

आशा है आप समझ गए होंगे कि Videsh me job kaise paye इसे जानने के बाद आप आसानी से विदेश जा सकते हैं। लेकिन फिर भी हमारा सुझाव रहेगा कि यदि आपको भारत में रहकर अच्‍छी सैलरी मिल जाती है। तो विदेश जाने की जहमत ना उठाएं। क्‍योंकि पराया देश तो पराया ही होता है। वहां सिर्फ आपका साथी पैसा ही होगा, लोगों की नजर में तो आप केवल एक भारत से कमाने खाने गए प्रवासी ही होंगे। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें नीचे कमेंट करें। हम आपके सवाल का जवाब अवश्‍य देंगे।

 
 

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.8 / 5. कुल वोट 374

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment