Whatsapp Tricks in Hindi |2021 के नए व्हाट्सएप टिप्स

दोस्तों, whatsapp tricks and tips in hindi  के बारे में बात करने से पहले जान लीजिये व्हाट्सएप ऐप उन तमाम ऐप में से एक है जो आपके smart फोन में अवश्य होना चाहिए। व्हाट्सएप को टक्कर देकर उसे पीछे छोड़ने के लिए मार्केट में कई मैसेजिंग ऐप आए। परंतु इससे व्हाट्सएप के पापुलैरिटी पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ा।

यदि आप चाहें कि व्हाट्सएप को डिलीट कर दे तो भी आप डिलीट नहीं कर पाते क्योंकि व्हाट्सएप का इस्तेमाल आजकल ऑफिशियल जानकारी आदान प्रदान करने के लिए भी हो रहा है। मैसेजिंग और email का तरीका तो जैसे सदियों पुराना हो चला है। व्हाट्सएप इस कदर अपना मार्केट बना चुका है कि उससे पीछे छोड़ना किसी भी एप डेवलपर के लिए आसान नहीं है।

New whatsapp tips and tricks in hindi 2021

दोस्तों आज आप व्हाट्सएप के कुछ ऐसे सेटिंग्स के बारे में जानेंगे जो आपको अपने व्हाट्सएप में जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। हम कुछ ऐसी सेटिंग्स के बारे मैं बात करेंगे जिसपर शायद आपने कभी ध्यान न दिया हो। तो आज जानेंगे कुछ ऐसे अपडेट्स के बारे में जो आपके लिए बहुत ही काम के साबित हो सकता है। तो चलिए whatsapp के उन tips and tricks के बारे में बात करते हैं जो आपके मैसेजिंग के तरीके को और भी कलात्मक बना देंगे।

1. Desktop audio and video calls

दोस्तों यदि आप whatsapp द्वारा अपने लैपटॉप से audio या video कॉल करना चाहते है, तो अब यह संभव है।
ध्यान दें यह सुविधा सिर्फ़ whatsapp डेस्कटॉप app पर उपलब्ध है। कहने का तात्पर्य यह है कि audio और video कॉल की सुविधा आपको whatsapp Web पर नहीं मिलेगी।

whatsapp के डेस्कटॉप app को ओपन करके किसी चैट को खोलने पर आपको विडियो और ऑडियो कॉल का विकल्प मिल जायेगा। डेस्कटॉप app से विडियो और ऑडियो कॉल करने के लिए आपको कैमरा और माइक को allow करना होगा।

क्या Windows 7 पर whatsapp ऐप डानलोड किया जा सकता है?

समस्या यह है कि whatsapp को Microsoft store से install किया जा सकता है। चुकिं Windows 7 में Microsoft store नहीं है इसलिए whatsapp को windows7 में download नहीं किया जा सकता।

कंप्यूटर या लैपटॉप में WhatsApp ऐप कैसे इंस्टॉल करें?

यदि आपका laptop या कंप्यूटर में Windows 8 या Windows 10 है तो Start पर जाकर Microsoft store को open करें। Microsoft store में whatsapp को सर्च करके install कर लें।

2. Disappearing massage

यदि किसी WhatsApp group या चैट के मैसेज को delete नहीं करते तो वह आपके WhatsApp से automatically delete नहीं होता। जिससे आपके फोन का storage जल्दी full हो जाता।
इस समस्या को दूर करने के लिए WhatsApp ने 2020 में एक update के माध्यम से Disappearing massage का एक फीचर लेकर आया। यदि आप अपने किसी WhatsApp group या chat में जाकर Disappearing massage को ऑन कर देते है, तो आपके WhatsApp के 7 दिन पुराने मैसेज automatically डिलीट होते रहेंगे। जिससे आपके फोन का स्टोरेज जल्दी full नहीं होगा।

3. Mute notification for group and chat

यदि आप किसी ग्रुप में बने रहना चाहते है, परंतु ग्रुप में बार बार आने वाले मैसेज के notification आपका मूड खराब कर रहे हैं। तो अब आपको इससे छुटकरा मिल सकता है। बस आपको उस व्हाट्सएप ग्रुप पर long click कर के रखना है, जिस ग्रुप को आप mute करना चाहते है।
Group select होने पर ऊपर दाएं तरफ आपको mute का आइकन दिखाई देगा, 🔇 पर क्लिक करके आप किसी भी ग्रुप या चैट को 8 घंटे 1 साल या हमेशा के लिऐ mute कर सकते है।

4. Broadcast Message

आपने कभी ट्राई ना किया हो पर मैं बताना चाहूंगा यह Whatsapp Tricks बहुत ही काम का है। कई लोगों को एक साथ मैसेज भेजने के लिए ब्रॉडकास्ट मैसेज एक बहुत ही अच्छा विकल्प है।

ब्रॉडकास्ट लिस्ट एक तरह से व्हाट्सएप ग्रुप की तरह ही है बस अंतर इतना है कि यदि आप कोई ब्रॉडकास्ट लिस्ट बनाते हैं और आप उसमें मैसेज टाइप करते हैं तो उस लिस्ट में जितने भी मेंबर होंगे उन सभी के पास प्राइवेट मैसेज जाएगा यानी कोई दूसरा व्यक्ति या नहीं जान सकता कि आपने मैसेज कितने लोगों को भेजा है और यदि कोई आपके मैसेज का रिप्लाई करता है तो वह सिर्फ आपको दिखाई देगा। ब्रॉडकास्ट लिस्ट में जुड़े किसी और व्यक्ति को नहीं दिखाई देगा।

WhatsApp से broadcast मैसेज कैसे भेजें?

WhatsApp ब्रॉडकास्ट मैसेज भेजने के लिए व्हाट्सएप के दाएं ऊपर की तरफ तीन डॉट्स पर टैप करें। New broadcast पर टैप करने के बाद जिन्हें भी broadcast मैसेज भेजना है उन्हे add करे। अब right (सही) के निशान पर क्लिक करे। अब आपके चैट सेक्शन में ब्रोडकास्ट दिखाई देगा। Broadcast को open करके जो भी मेसेज भेजना चाहते है वो लिखें और send कर दें।

5. Storage manager

व्हाट्सएप पर बेहतर स्टोरेज मैनेजर वास्तव में एक स्वागत करने वाली सुविधा है। इससे पहले यह जानना मुश्किल था कि किस प्रकार का मीडिया आपके फोन के स्टोरेज का अधिक स्तेमाल कर रहा है। परंतु अब अपने WhatsApp की सेटिंग में जाकर आप इसका आकलन कर सकते हैं।

अब आप अपने WhatsApp सेटिंग से स्टोरेज मैनेजर में जा सकते हैं और देख सकते हैं कि सबसे अधिक storage कौन सा हिस्सा ले रहा है। आप यह भी देख सकेंगे कि किस चैट और ग्रुप द्वारा अधिक स्टोरेज लिया जा रहा है। आप अपनी सुविधनुसार किसी भी चैट या समूह को डिलीट या clear करके अपने स्टोरेज को बढ़ा सकते है।

6. प्रत्येक व्हाट्सएप चैट के लिए अलग वॉलपेपर

व्हाट्सएप पर कस्टम वॉलपेपर सेट करने के लिए पहले से ही एक सुविधा थी, लेकिन यह सभी व्हाट्सएप चैट के लिए थी। अब आप प्रत्येक व्हाट्सएप चैट के लिए अलग वॉलपेपर सेट कर सकते हैं।
व्हाट्सएप चैट के लिए अलग वॉलपेपर कैसे सेट करें?
तो चैट वॉलपेपर सेट करने के लिए, एक चैट खोलें और फिर तीन डॉट पर टैप करें। वॉलपेपर पर टैप करें और अपने पसंद के वॉलपेपर का चयन करें।

इसे भी पढ़ें: टॉप 3 कार वाले गेम 2021  | कार रेस गेम डाउनलोड

7. प्रत्येक व्हाट्सएप चैट के लिए अलग notification

यदि आप ये चाहते है कि व्हाट्सएप का notification सुनाई देते ही आप को यह पता चल जाए कि मैसेज किसने किया तो यह फ़ीचर आपके बहुत काम का है।

किसी भी चैट या ग्रुप को खोलकर ऊपर दिए 3 डॉट्स पर क्लिक करें। फिर group info या view contact पर टैप करे, अब आपको custom notification को खोलें। अब आप अपनी पसंद का notification सिर्फ उस चैट या group के लिए सेट कर सकते है।

आशा है कि ये  whatsapp tricks hindi आपके whatsapp को और भी स्मार्ट बना देंगे। दोस्तों comment में यह जरूर बताये की आपको इनमे से किस whatsapp trick के बारे में पहले से जानकारी नहीं थी।

Leave a Reply