YouTube Premium Free में एक्टिवेट करने के 5 तरीके

4.6
(475)

YouTube Premium free me kaise activate kare: YouTube Premium के बारे में आपने जरूर सुना होगा। कई बार हमारा भी मन करता है कि काश! हमारे पास भी YouTube Premium होता तो अच्‍छा होता। लेकिन जब भी हम YouTube Premium के प्‍लान देखते हैं तो हर प्‍लान लगभग 150 रूपए से ऊपर का होता है। जो कि हर कोई नहीं खरीद सकता है। ऐसे में अगर आप भी YouTube Premium free पाना चाहते हैं तो आप एक दम सही जगह पर आए हैं।

अपनी इस इस पोस्‍ट में हम आपको YouTube Premium Free कैसे मिल सकता है। इसके बारे में जानकारी देंगे। वो भी एक दो नहीं पूरे पांच तरीके बताएंगे। जिनकी मदद से आप YouTube Premium Free ले सकते हो।

YouTube Premium क्‍या होता है?

YouTube Premium free लेने के तरीके बताएं इससे पहले आइए एक बार हम आपको जानकारी देते हैं कि YouTube Premium क्‍या होता है। ताकि आप समझ सकें कि आखिर क्‍यों लोग इसे इतना ज्‍यादा इसे पसंद करते हैं। दरअसल, यह कुछ समय पहले यूट्यूब की तरफ से एक नया फीचर आया था। जिसमें कहा गया था कि यदि आप यूट्यूब की कुछ अन्य सुविधाएं चाहते हो तो आप इसके लिए YouTube Premium ले सकते हो।

इसके अंदर कई अच्‍छे अच्‍छे फीचर देखने को मिलते हैं। लेकिन YouTube Premium के‍ लिए आपको हर महीने कुछ शुल्‍क देना होता है। जिसके बाद ही आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। इसका सबसे खास फीचर है कि YouTube Premium लेने के बाद आपको किसी तरह का विज्ञापन नहीं देखने को मिलता है। ना तो Video के शुरू में ना बीच में ना अंत में।

YouTube Premium free

YouTube Premium लेने के फायदे

  • इसका सबसे पहला फायदा ये है कि आपको किसी तरह का विज्ञापन देखने को नहीं मिलता है। जिससे आपका समय भी बचता है और आप Video का पूरा मजा बिना रूकावट के ले पाते हैं।
  • YouTube Premium लेने के बाद आप यूट्यूब की किसी भी वीडियो को हर क्‍वालिटी में डाउनलोड कर सकते हैं। जबकि बिना YouTube Premium के आप केवल 144P और 360P तक ही डाउनलोड कर सकते हैं।
  • YouTube Premium लेने के बाद आपको YouTube Music का भी फायदा मिल जाता है। जिसके अंदर आप यूट्यूब में गाने चलाकर फोन की स्‍क्रीन बंद भी कर सकते हो। जैसे तमाम MP3 Player में Background Play की सुविधा होती है।
  • YouTube Premium लेने के बाद आप YouTube Original series को भी पूरी तरह से फ्री में देख सकते हैं। जो कि बिना YouTube Premium के नहीं देख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Ads dekhkar paise kaise kamaye

YouTube Premium Free कैसे पाएं?

आइए अब हम आपको YouTube Premium Free लेने के कुल 5 तरीके बताते हैं। जो कि एकदम फ्री हैं। इनकी मदद से आप YouTube Premium का मजा एकदम फ्री में ले सकते हैं। इसलिए आप इन तरीकों को आराम से समझिए और जो इनमें से आपको जो सही लगे उसे ले लीजिए।

YouTube Premium Free पाने का पहला तरीका

सबसे पहला तरीका ये है कि जब आप पहली बार यूट्यूब पर आते हैं तो आपके लिए यूट्यूब की तरफ से एक ऑफर दिया जाता है कि आप यदि चाहें तो एक महीना YouTube Premium का फ्री ट्रायल ले सकते हैं। आप इसकी मदद से पूरे एक महीने यूट्यूब का फ्री ट्रायल ले सकते हैं। जो कि सभी के लिए होता है। लेकिन यदि आपने कभी YouTube Premium खरीदा होगा तो ये ऑफर आपके लिए काम नहीं करेगा।

इसके लिए आपको यूट्यूब पर Free Trail पर जाना होगा। जिसके बाद आपको सारी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद आप अंत में देखेंगे कि आपको YouTube Premium एकदम फ्री मिल चुका है। जो कि एक महीने के लिए होता है।

YouTube Premium Free पाने का दूसरा तरीका

YouTube Premium Free पाने का दूसरा तरीका फ्लिपकार्ट के जरिए है। इसके अंदर आपको फ्लिपकार्ट के Coins जोड़ने होते हैं। यदि आप कुल 75 Coin जोड़ लेते हैं तो आप इससे आसानी से YouTube Premium free ले सकते हैं। यदि आप फ्लिपकार्ट पर Super Coins के बारे में नहीं जानते हैं। तो हम आपको बता दें कि जब आप फ्लिपकार्ट से सामान खरीदते हैं तो ये आपको गिफ्ट के तौर पर दिए जाएंगे। ये कुल तीन महीने की होती है। इसके बाद आप चाहे तो इसे बंद कर सकते हैं। वरना आप दोबारा से Flipkart Coins से ही इसे आगे बढ़ा सकते हैं।

Step By Step

  • सबसे पहले आपको अपने ब्राउजर में जाकर फ्लिपकार्ट के अंदर जाना होगा। उसमें उस ID से LogIn करना होगा। जिसके अंदर आपके पास Super Coins मौजूद हैं।
  • अब आपको अकाउंट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको ऊपर Right Side में Super Coins पर क्लिक करना होगा। यहां से आपको दिखाई दे जाएगा कि आपके पास फिलहाल कितने Super Coins मौजूद हैं।
  • अब आपको Super Coins पर क्लिक करके Use Coins पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने कई विकल्‍प दिखाई देंगे आपको उसमें से YouTube Premium पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको Claim पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको My Reward पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको दिखाई देगा YouTube Premium आपको यहां क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक Code दिखाई देगा अब आपको उसे कॉपी कर लेना होगा।
  • इस कोड को अब आप अपने Browser के Search में Paste कर दीजिए। बस ध्‍यान इस बात का रखिए कि उस समय आपके ब्राउजर में वही यूट्यूब लॉगिन हो जिसमें आप YouTube Premium Free पाना चाहते हैं।
  • इसके बाद आपके सामने YouTube Premium दिखाई देगा आप यहां तीन महीने वाला प्‍लान चुनकर जो भी जानकारी मांगी जाए आप उसे भरकर पूरा कर दीजिए।
  • इसके बाद आप अपने Card से जुड़ी जानकारी भर दीजिए। यहां कार्ड की जानकारी भरने के बाद आपके किसी तरह के पैसे नहीं काटे जाएंगे।
  • अंत में आप देखेंगे कि आपके सामने लिखा आ जाएगा कि आपका YouTube Premium शुरू हो चुका है। अब आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।

YouTube Premium Free पाने का तीसरा तरीका

इसके बाद आइए अब हम आपको YouTube Premium Free पाने का तीसरा तरीका बताते हैं। जो कि बेहद ही आसान है। इसकी खास बात ये है कि आप इसकी मदद से आप पूरे 12 महीने तक YouTube Premium Free पा सकते हैं। लेकिन इसके अंदर शर्त ये है कि आपको YouTube Premium खरीदे हुए कम से कम 2,222 दिन पूरे हो चुके हों। इसके बिना आप इस तरीके से YouTube Premium Free नहीं पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप इस तरीके से YouTube Premium Free पा सकते हैं। जो कि बेहद ही आसान है।

Step By Step

  • सबसे पहले आपको उस अकाउंट से लॉगिन करना होगा। जिस पर आपको YouTube Premium के पूरे 2,222 दिन हो चुके हैं। इसके बाद आपको ऊपर Profile पर‍ क्लिक करना होगा।
  • अब आपको Your Premium Benefits पर क्‍लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने दिखाई देगा Try New feature आपको उसके ऊपर क्‍लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आपको 12th Bonus दिखाई देगा। बस आप वहाँ पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब आपके सामने एक लिंक आ जाएगा। आपको उसे कॉपी कर लेना होगा।
  • इसके बाद आपको ये लिंक अपने दोस्‍तों को भेजना होगा। साथ ही उनसे कहना होगा कि YouTube Premium वो आपके लिंक से ही खरीदें। इस लिंक पर क्लिक करते ही वो सीधे यूट्यूब पर चले जाएंगे।
  • इससे आपको फायदा ये होगा कि यदि आपके लिंक से 1 से लेकर 12 लोगों तक लेते हैं तो उतने ही महीने का आपको YouTube Premium Free दिया जाएगा। लेकिन इस लिंक से यदि 12 से ज्‍यादा लोग YouTube Premium लेते हैं तो आपको 12 महीने से आगे का फायदा नहीं दिया जाएगा।
  • इस तरह के आप कुल 1 से 12 महीने तक आसानी से YouTube Premium ले सकते हैं। जो कि एकदम फ्री होगा। बस आपको शेयर करने की मेहतन करनी होगी।

YouTube Premium Free पाने का चौथा तरीका

YouTube Premium Free पाने का चौथा तरीका भी है इसके अंदर आप यदि कभी Xiaomi / Redmi Smartphones खरीदते हैं तो आप इसे पा सकते हैं। इन कंपनियों और यूट्यूब की तरफ से एक करार हुआ है। जिसके अंदर आप यदि इन कंपनियों के फोन खरीदते हैं तो आपको तीन महीने YouTube Premium free देख सकते हैं। इसके बाद आपको YouTube Premium के पैसे चुकाने होंगे।

इसके लिए जब आप फोन खरीदेंगे तो शौरूम कर्मचारी से पूछ सकते हैं। इसके अलावा यूट्यूब पर भी देख सकते हैं। वहां आपको ऑफर में लिखा दिखाई दे जाएगा। लेकिन फिलहाल इनके कुछ चुनिंदा फोन पर ये सुविधा दी जाती है। इसलिए आप फोन खरीदते समय पूछ लें कि उसके साथ YouTube Premium free Offer दिया जा रहा है या नहीं। इसके बाद आप आसानी से YouTube Premium का प्रयोग तीन महीने तक फ्री में प्रयोग कर सकते हैं।

YouTube Premium Free पाने का 5 वां तरीका

YouTube Premium Free पाने का पाँचवाँ तरीका थोड़ा अलग है। इसके अंदर आप अपनी यूट्यूब की वीडियो को किसी एप्‍लीकेशन या वेबसाइट की मदद से ऑफलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आपके फोन में वीडियो Save हो जाएगी। इसलिए कह सकते हैं कि इसके अंदर आपको केवल यूट्यूब की वीडियो डाउनलोड करने की सुविधा दी जाएगी।

जिसे आप जब चाहें बाद में भी देख सकते हैं। इस तरह से आपको हमेशा एक तरह से YouTube Premium का मजा ही मिलेगा। क्‍योंकि आप जो वीडियो डाउनलोड करेंगे वो हमेशा आपके फोन में रहेगी उसे आप जब चाहें तब देख सकते हैं। उसकी क्‍वालिटी भी 720P होगी और वीडियो डाउनलोड करने के बाद आपको किसी तरह के विज्ञापन भी देखने को नहीं मिलेंगे।

Step By Step

Go to YouTube Video> Copy Video Link> Click This Link> Paste Video Link> Choose Video Quality> Click Download Option

सबसे जरूरी बात

YouTube Premium Free लेने में सबसे अहम बात ये है कि यदि आपने किसी भी तरीके को अपनाकर एक बार YouTube Premium free ले लिया तो आपको इस बात का ध्‍यान रखना है कि जब भी आपका YouTube Premium free खत्‍म होने वाला हो। तो उसे Stop कर दें। इसके लिए आपको 7 दिन पहले यूट्यूब की तरफ से बताया जाने लगेगा।

यदि आप YouTube Premium Free को बंद नहीं करते हैं तो जब भी आपका YouTube Premium खत्‍म होगा तो आपके बैंक से पैसे काटकर स्‍वत: ही ये आगे बढ़ जाएगा। इसलिए आप YouTube Premium free खत्‍म होने से पहले ध्‍यान करके इसे बंद कर दें। यदि आपको YouTube Premium बंद करना नहीं आता है तो आप इसे यूट्यूब से ही देख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: स्टूडेंट पैसा कैसे कमाए?

FAQ

YouTube Premium क्‍या होता है?

YouTube Premium के जरिए आप विज्ञापन मुक्‍त वीडियो देख सकते हैं।

YouTube Premium कैसे लिया जा सकता है?

इसे आप यूट्यूब की तरफ से निर्धारित शुल्‍क का भुगतान करके पा सकते हैं।

YouTube Premium Plan कितने महीने के मिलते हैं?

YouTube Premium Plan आप एक महीने का, तीन महीने का और 12 महीने तक का ले सकते हैं।

YouTube Premium free कैसे पाएं?

YouTube Premium free पाने के लिए यूट्यूब की तरफ से कई ऑफर आते हैं। आप उनकी मदद से उसे ले सकते हैं।

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि YouTube Premium free कैसे लिया जा सकता है। यहां हमने आपको कुल 5 तरीके बताए हैं। आपको जो भी तरीका सही लगे उसे अपनाकर आप आसानी से YouTube Premium free पा सकते हैं। लेकिन यदि आपको YouTube Premium free पाने में किसी तरह की समस्‍या आ रही है तो हमें नीचे कमेंट करें। हम आपके सवाल का जवाब अवश्‍य देंगे। जिसके बाद आप YouTube Premium और आसानी से ले सकेंगे।

Disclaimer

हमने यहां YouTube Premium Free लेने के जो भी तरीके बताए हैं वो पूरी तरह से यूट्यूब की तरफ से मान्‍य और उनकी नीतियों का पालन करने वाले हैं। इसलिए आप इनमें से कोई भी तरीका बिना किसी संकोच के प्रयोग कर सकते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.6 / 5. कुल वोट 475

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment