How to type in hindi on whatsapp?

दोस्तों कहने को तो आज हर बच्चा english medium से पढ़ रहा है, अधिकतर लोग अंग्रेजी भाषा अच्छे से समझ सकते है और लिख भी सकते है। परन्तु जो मिठास और भाव हिन्दी भाषा में है वो किसी और भाषा में कहाँ?  यह आर्टिकल जिसका शीर्षक “How to type in hindi on whatsapp” है. इसका यही उद्देश्य है कि आप यदि हिन्दी  typing नहीं जानते है तब भी आप अपनी मात्रभाषा में अपने दिल की बात लोंगों तक पंहुचा सके.

आज के जमाने में WhatsApp से भला कौन परिचित नहीं होगा। चाहे कोई पढ़ा लिखा व्यक्ति हो या अनपढ़, हर कोई व्हट्सऐप का दीवाना है। लेकिन आपने अक्सर देखा होगा कि व्हट्सऐप मे चैट करने के लिए ज्यादातर लोग इंग्लिश को ही हिन्दी (hinglish) में लिखते हैं। जो कि थोडा अटपटा और समझने के लिए सहज नहीं होता। लेकिन उन्हें पता नहीं होता कि व्हट्सऐप पर हिन्दी में कैसे टाइप करें।

तो आइए आज हम आपको बताने जा रहे हैं How to type in hindi in whatsapp? आप whatsapp के साथ साथ किसी अन्य app जैसे telegram, signal इत्यादि में भी हिन्दी में टाइप कर सकेंगे।

How to type in hindi in whatsapp – पहला तरीका

यदि आप हिन्दी में टाइप करने में सहज है, तो आप अपने mobile के  keyboard के language के change करके whatsapp पर हिन्दी में टाइप कर सकते है. mobile के कीबोर्ड language change करने का तरीका नीचे स्टेप बाई स्टेप बताया जा रहा है.

  1. सबसे पहले आप अपने फोन की सेंटिंग में जाइए।
  2. वहां आपको ‘Language and input’ नाम से option  दिखाई देगा।
  3. language and input पर क्लिक करने के बाद आपको ‘language’ का आप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दीजिए।
  4. language पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत सारी भाषाएं  खुल कर आ जाएंगी। आप इनमें से ढूंढ कर ‘हिन्दी ‘ भाषा को सेलेक्ट कर लीजिए।
  5. इसके बाद आप आप अपना व्हट्सऐप खोलिए और किसी से भी चैट करने की कोशिश कीजिए। चैट के दौरान आप देखेंगे कि आपका की-बोर्ड  हिन्दी में बदल चुका है, जो कि पहले इंग्लिश में था।
  6. इसी तरह आप इस की बोर्ड को दोबारा हिन्दी से इंग्लिश और इंग्लिश से हिन्दी मे बदल सकते हैं।

How to type in hindi on whatsapp -दूसरा तरीका

ऊपर बताए गए तरीके में ये जरूरी है कि आपको आपके फोन के हिन्दी की-बोर्ड में टाइपिंग आती हो। यदि आपको उस की बोर्ड में टाइपिंग नहीं आती तो आप उसमें कुछ भी लिख नहीं पाएंगे। लेकिन यदि आपको उसमें हिन्दी टाइपिंग नहीं भी आती तो घबराइए मत। आगे हम आपको वो तरीका भी बताने जा रहे हैं, जिससे आप कुछ भी लिखेंगे वो खुद हिन्दी फाॅन्ट में बदल जाएगा।

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन के Google Play store में जाना होगा।
  2. वहां जाकर आप google indic keyboard टाइप करके सर्च करना होगा।
  3. इनमें से आप किसी भी ऐप को अपने फोन में डाउनलोड कर लीजिए।
  4. इसके बाद आप setting में जाकर language and input> indic Keyboard को ढूंढकर Enable कर दीजिए।
  5. इसके बाद आप वापिस अपने व्हट्सऐप चैट बाॅक्स पर जाइए। चैट करने के लिए आपके सामने इंग्लिश का की बोर्ड दिखाई देगा, इसे आप अपने की बोर्ड के abc आप्शन के पास ही भाषा बदलने के विकल्प दिखाई देखा। इस पर आप क्लिक कीजिए।
  6. यहां से आप ‘हिन्दी’ भाषा का चुनाव कर लें।
  7. इसके बाद आप अपने फोन के की-बोर्ड में कुछ भी टाइप करेंगे तो Text में ऊपर वो हिन्दी में लिखा आएगा। जैसे कि आपने लिखा ‘Kaise ho‘ तो ऊपर लिखा आएगा ‘कैसे हो‘।

Whatsapp में बोलकर लिखें – तीसरा तरीका

यदि आप अपने फ़ोन की स्क्रीन पर अपनी उंगलियाँ कम घिसना चाहते है, तो मै आपको एक ऐसा तरीका बताऊंगा जिससे आप बोलकर हिन्दी में टाइप कर सकते है. तो चलिए जानते है आप ये कैसे कर सकते है?

बोलकर हिन्दी में कैसे टाइप करे?

  1. सबसे पहले playstore से google indic keyboard को install कर लें।
  2. अब अपने mobile की language and input सेटिंग में जाकर  indic Keyboard को enable कर लें।
  3. अब whatsapp में जाकर टाइप करने के लिए कीबोर्ड खोले।
  4. Space पर देर तक दबाकर रखे भाषा विकल्प में हिन्दी चुने।
  5. अब keyboard के दायें तरफ ऊपर दिए mic के आइकॉन पर टैप करने के बाद बोलना शुरू कर दें।
  6. अब आप जो भी बोलेंगे वो स्वतः ही टाइप होता रहेगा।

अंतिम शब्द

दोस्तों आज आपने जाना How to type in hindi in whatsapp, आशा है अब आप भी अपने दैनिक जीवन के chat, massaging और email में हिन्दी भाषा का आसानी से उपयोग कर पाएंगे. यदि आपको कही पर किसी प्रकार की परेशानी होती है, तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते है. हम आपके सवाल का जवाब देने की हर संभव कोशिश करेंगे. धन्यवाद

Leave a Reply

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Refresh