खाली पेट पानी पीने के फायदे(21 फायदे) | बासी मुंह पानी पीने के फायदे

4.5
(178)

खाली पेट पानी पीने के फायदे

खाली पेट पानी पीने के फायदे बहुत से है, ऐसा आपने बचपन के दिनों में अपने घर में बडे बुजुर्गो से सूना होगा।  हमें हमेशा सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना चाहिए। आपने तब भले ही उनकी इस  बात को हल्‍के में लेकर टाल दिया होगा, लेकिन उनकी कही ये बात आज भी बडे काम की है।

आज के समय में बडे बडे डॉक्‍टर से लेकर योग चिकित्‍सक आदि से जुडे लोग भी इसकी सलाह देते हैं। आइए आज हम अपनी इस पोस्‍ट में आपको खाली पेट पानी पीने के 21 बड़े फायदे बताते हैं। जिन्‍हें जानकर आप वाकई हैरान रह जाएंगे।

Contents show

खाली पेट पानी पीने के फायदे

1- शरीर से विषेलै पदार्थ बाहर निकलता है

खाली पेट पानी पीने से आपके शरीर से पसीना ज्‍यादा मात्रा में निकलता है, जिससे आपके शरीर में मौजूद सभी विषेलै तत्‍व शरीर से बाहर निकल जाते हैं। साथ ही इससे आपका पेट भी साफ रहता है।

2- पेट साफ रहता है

सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने से आपके पेट में कब्‍ज की समस्‍या दूर होती है। साथ ही आपका पेट भी साफ रहता है। इसलिए सुबह उठकर पानी जरूर पिएं।

3- शरीर तनाव मुक्‍त रखता है

 जैसा क‍ि आप जानते हैं कि पानी में ऑक्‍सीजन की मात्रा हाती है। जो कि दिमाग के लिए बेहद जरूरी होती है। ऐसे में यदि आप सुबह उठते ही खाली पेट पानी पीते हैं तो दिनभर आपका दिमाग शांत रहता है।

4- पानी पीकर वजन कम कर सकते हैं

वैसे तो खाली पेट पानी पीने के फायदे बहुत से है पर क्या आपको पता है, सुबह उठकर यदि आप ठंडा पानी पीते हैं तो इससे आप अपने शरीर का वजन भी कम कर सकते हैं। इससे आपके शरीर का ‘मेटाबॉलिज्म लगभग 24 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

5- पेशाब संबधी समस्‍याएं दूर करने में

जिन लोगों को पेशाब से जुडी कोई समस्‍या है, उन्‍हें सुबह उठकर भर पेट पानी पीना चाहिए। इससे उनको पेशाब के दौरान महसूस होने वाली जलन और पेशाब से जुडी  किसी तरह की समस्‍या दूर करने में मदद मिलती है।

बासी मुंह पानी पीने के फायदे

6- बेहतर त्‍वचा के लिए जरूरी है

यदि आप अपनी त्‍वचा को सुन्‍दर और मुलायम रखना चाहते है तो आपको रोज सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना चाहिए। पानी में ऑक्‍सीजन की मात्रा होती है जिससे आपके शरीर की कोश्किाएं सक्रिय रहती हैं। साथ ही इससे आपकी त्‍वचा मुलायम भी रहती है।

7- शरीर का सही तापमान बनाए रखने में

हमारे शरीर का तापमान शरीर के लिए बडी अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में यदि आप रोज सुबह उठकर खाली पेट पानी पीते है तो आपके शरीर का तापमान दिनभर नियंत्रण में बना रहता है। इससे आपका शरीर कई तरह की मौसमी बिमारियों से भी बच जाता है।

8- नई कोशिका बनाने में

सुबह खाली पेट पानी पीने से आपके शरीर में रक्‍त में कई तरह के विषेलै तत्‍व नहीं मिलते हैं। साथ ही जो मिले होते हैं वो बाहर निकलने लगते हैं। जिससे आपके शरीर में नई कोशिका के निमार्ण की गति तेजी पकडती है।

9- शरीर में नमी बनाए रखने में

खाली पेट पानी पीने के फायदे में एक बड़ा फायदा यह भी है कि सुबह खाली पेट पानी पीने से आपका शरीर नमी से भरपूर रहता है। क्‍योंकि इससे आपके शरीर में पानी की मात्रा हमेशा पूरी रहती है।

10- भूख बढाने में मददगार

यदि आपको भूख कम लगती है तो आपकी भूख बढाने में खाली पेट पानी पीना आपके लिए मददगार सिद्ध हो सकता है। इससे आप भर पेट नाश्‍ता और भोजन करते हैं।

खाली पेट पानी पीने के फायदे

11- सिर दर्द से निजात पाने में

यदि आप सिर दर्द से परेशान रहते हैं तो आपको रोजाना सुबह खाली पेट पानी पीना चाहिए। इससे आपके सिर दर्द में आराम मिल सकता है। लेकिन हम आपसे कहना चाहेंगे कि सिर दर्द यदि आपका बंद नहीं होता तो आपको सीधा डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए।

12- इम्‍यूनिटी बढाने में मददगार

आप सोच रहे होंगे कि भला पानी पीने से कैसे इम्‍यूनिटी बढ सकती है। इसके लिए हम आपको बताना चाहते हैं कि पानी आपके शरीर से विषेलै पदार्थ बाहर निकालने में मदद करता है। जिससे आपका शरीर पूरी तरह से एक्टिव होकर काम करता है। जो कि आपकी इम्‍यूनिटी के लिए फायदे मंद होता है।

13- रक्‍त संचार बेहतर करने में मददगार

यदि आप सुबह सुबह रोज गुरगुना पानी पीने की आदत डालते है तो ये आपके शरीर में बेहतर रक्‍त संचार करने में मददगार सिद्ध होता है। क्‍योंकि इससे आपके शरीर में जमा फैट धीरे धीरे खत्‍म होने लगता है।

14- चमकदार बालों के लिए

आपने ऊपर जाना कि सुबह सुबह पानी पीने से आपके शरीर में रक्‍त संचार बढ जाता है। ये आपके बालों के लिए भी लाभदायक हाता है। इससे आपके बालों की ग्रोथ अच्‍छी होती है साथ ही आपके बाल चमकदार होते हैं।

15- गले की समस्‍या में आराम

यदि आपके गले में किसी तरह की समस्‍या है तो आपके सुबह उठते ही हल्‍का गरम पानी पीना चाहिए। इससे आपका गला तो साफ रहेगा ही साथ ही आपके गले से जुडी समस्‍या भी धीरे धीरे दूर हो जाएगी।

16- किडनी को साफ करने में

सुबह पानी पीने से आपका पेट साफ रहता है। साथ ही इससे आपकी किडनी को भी लाभ मिलता है।

17- बुढापे की रफ्तार को कम करता है

सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने से आपकी उम्र बढने की गति कम होती है। क्‍योंकि इससे आपका शरीर फिट रहता है और आपके शरीर के सभी अंग बराबर मात्रा काम करते हैं।

18- मासिक धर्म में लाभकारी

जिन महिलाओं के मासिक धर्म में किसी तरह की समस्‍या आती है उनके लिए भी सुबह खाली पेट पानी पीना बेहद ही लाभकारी सिद्ध होता है। इसलिए उन्‍हें भी जरूर खाली पेट पानी पीना चाहिए।

19- हार्ट अटैक की संभावना को कम करता है

सुबह उठकर गरम पानी पीने से आपके हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है। क्‍यों‍कि इससे आपकी रक्‍त धमनियां पूरी तरह से खुली रहती हैं। साथ ही उनमें रक्‍त प्रवाह पूरी तेजी से हो रहा होता है।

20- कैंसर की संभावना को कम करता है

सुबह उठकर पानी पीने से आपके शरीर में किसी तरह का कैंसर होने की संभावना बेहद कम रह जाती है। क्‍योंकि इससे आपकी त्‍वचा पूरी तरह से मुलायम और चमकदार रहती है।

21- बैक्‍टीरिया को मारने में मददगार

सुबह सुबह खाली पेट पानी पीने से आपके शरीर में जो फालतू के बैक्‍टीरिया होते है, उन्‍हें खत्‍म करने में मदद मिलती है। इससे आपका शरीर में तरह तरह की बिमारियों से हमेशा ग्रस्‍त नहीं रहता है।

दोस्तों इस लेख में अपने जाना खाली पेट पानी पीने के फायदे क्या है ? इस लेख को अपने दोस्तों को जरुर शेयर करे ताकि इन्हें भी बासी मुंह पानी पीने के फायदे की जानकारी मिल सके।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.5 / 5. कुल वोट 178

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

Leave a Comment