घर बैठे मोबाइल से बैंक खाता कैसे खोलें 2023 में?

4.5
(425)

मोबाइल से बैंक खाता कैसे खोलें?

मोबाइल से बैंक अकाउंट कैसे खोलें- Mobile आज सिर्फ हमारे लिए बातचीत का महज जरिया भर नहीं है। आज के स्मार्टफोन पर हम बहुत से ऐसे काम भी कर सकते हैं जिनके लिए हमें किसी जमाने में किसी कंम्‍प्‍यूटर की दुकान पर या लैपटॉप पर बैठकर उसी काम को करना पड़ता था। इन्‍हीं में से एक है Bank में Account खोलने का काम।

पहले जब भी हमें किसी Bank में Account खुलवाना होता था तो हम सभी दस्‍तावेजों के साथ Bank की शाखा में जाते थे और एक Account खुलवाने में हमारा पूरा दिन खराब हो जाता था। आज अगर आपको किसी बैंक में अपना खता खुलवाना है तो आप घर बैठे online अपने mobile या कंप्यूटर से अपना बैंक खाता खोल सकते है।

इसलिए यदि आप भी Bank में Account खुलवाना चाहते हैं पर Bank जाने के झंझट से बचना चाहते हैं तो हमारी ये पोस्‍ट आप अंत तक पढि़ए। इस पोस्‍ट में आपको हम सभी बैकों में Account खुलवाने की सामान्‍य प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके बाद आप किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवा सकते हैं। तो चलिए जानते है कि मोबाइल से बैंक खाता कैसे खोलें?

मोबाइल से बैंक अकाउंट कैसे खोलें

यहाँ आज हम आपको जो तरीका बता रहे है वह तरीका सभी बैंकों के लिए लागू होता है बस अलग अलग बैंक में अकाउंट खोलने के लिए आपको उनकी वेबसाइट पर जाना होगा। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको SBI में मोबाइल से बैंक खाता कैसे खोलें, PNB में मोबाइल से बैंक खाता कैसे खोलें, HDFC में मोबाइल से बैंक खाता कैसे खोलें, BOI में मोबाइल से बैंक अकाउंट कैसे खोलें, या किसी अन्य बैंक में मोबाइल से बैंक अकाउंट कैसे खोलें आदि सर्च करने की जरुरत नहीं पढ़ने वाली।

मोबाइल से बैंक खाता खुलवाने के फायदे

आपको “मोबाइल से बैंक खाता कैसे खोलें” यह जानने से पहले यह जरूर जान लेना चाहिए कि मोबाइल से बैंक खाता खुलवाने के फायदे क्या है?

  • यदि आप अपना Bank में Account फोन से खुलवाते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप Bank जाने से झंझट से बच सकते हैं। जिससे आपका समय तो बचेगा और आने जाने का किराया भी बचेगा।
  • Mobile की मदद से आप Bank में Account खुलवाने के लिए छ़ट्टी के दिन भी आवेदन कर सकते हैं। जबकि यदि आप Bank की शाखा में जाते हैं तो आप किसी अवकाश या ऑफिस के समय के बाद नहीं जा सकते हैं।
  • आपको Mobile से Bank Account खुलवाने के बाद तमाम तरह के दस्‍तावेजों को भी Bank में जाकर नहीं जमा करवाना पड़ता है। जिससे आपका खर्चा और समय दोनों बच जाते हैं।
  • Mobile से Bank Account खुलवाने के बाद आपको खाते से आधार लिंक करवाने का झंझट भी नहीं रहता है। क्योंकि ऑनलाइन तो आपका Account ही आधार कार्ड से खोला जाता है।
  • आपको जानकर हैरानी होगी कि यदि आप ऑनलाइन Account खुलवाते हैं तो आपका Account भी जल्‍दी चालू हो जाएगा। जबकि यदि आप Bank में जाकर Account खुलवाते हैं तो इसमें दो तीन सप्‍ताह का समय लग सकता है। क्‍योंकि ऑनलाइन आपको वेरिफिकेशन के झंझट में नहीं फंसना पड़ता है।
  • ऑनलाइन आप अपनी हर जानकारी को तसल्‍ली से भर सकते हैं। जबकि यदि आप बैंक जाकर फार्म भरते हैं तो कई बार हम जल्‍दबाजी में कुछ चीजें गलत भी दे देते हैं।

जरुरी दस्तावेज

मोबाइल से बैंक खाता कैसे खोलें यह जानने से पहले आपको यह भी ज्ञात होना जरुरी है कि मोबाइल से online बैंक खाता खोलने के लिए किन दस्तावेजों की जरुरत पड़ती है।

  • आपका आधार कार्ड जो कि आपके Mobile Number से लिंक हो।
  • आपका पैन कार्ड जो कि आधार कार्ड से लिंक हो।
  • आपका पासपोर्ट साइज का फोटो जो कि बहुत पुराना ना हो।
  • एक चालू Mobile नंबर और एक ईमेल आइडी जिस पर आने वाले ईमेल आप देख सकें।

ये भी पढ़ें: ऐसे करें आधार कार्ड मोबाइल नंबर अपडेट

मोबाइल से बैंक खाता कैसे खोलें – तरीका

चलिए अब जानते है कि मोबाइल से बैंक अकाउंट कैसे खोलें?

  • मोबाइल से बैंक खाता खुलवाने के लिए सबसे पहले आप जिस Bank में Account खुलवाना चाहते हैं उस Bank की वेबसाइट पर चले जाइए और यदि आप फोन में ही खोल रहे हैं तो अपने फोन को लैपटॉप मोड पर कर लीजिए। साथ ही हम आपको बता दें कि हम यहां जो तरीका बताने जा रहे हैं उसे आप फोन या लैपटॉप दोनों पर अपना सकते हैं।

    ये भी पढ़ें: पंजाब नेशनल बैंक में खाता कैसे खोलें?

  • मोबाइल से बैंक खाता खुलवाने के लिए अब आप हमने आपको जो ऊपर जो दस्‍तावेज बताए हैं उन्‍हें साथ लेकर बैठ जाइए। साथ ही अपना आधार से लिंक फोन भी साथ रखिए।
  • अब आप अपने Bank की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन के विकल्‍प पर जाइए। जो कि वेबसाइट के Home Page पर ही दिखाई दे जाएगा।
  • इसके बाद आप अपना राज्‍य और अपने जिले की उस Branch को चुन लीजिए जिसमें आप अपना खाता खुलवाना चाहते हैं। साथ ही आप किस प्रकार का खाता खुलवाना चाहते हैं इसका भी चुनाव कर लीजिए।
  • इसके बाद आपसे आपके बारे में बहुत सारी जानकारी मांगी जाएंगी। आप इन्हें सही और सोच समझकर भरिए। क्‍यांकि यहां आपके द्वारा जो जानकारी होगी वही अंतिम रूप से बैंक में मान्‍य होगी।
  • अब आपके आधार कार्ड, फोन नंबर और ईमेल आईडी की वेरिफिकेशन के लिए एक ओटीपी भेजा जाएगा। अब इसे आप भरकर अपनी वेरिफिकेशन पूरी कर लीजिए। आधार कार्ड के अलावा फोन नंबर और ईमेल आप बाद में बदलवा भी सकते हैं।
  • अंत में आपसे पूछा जाएगा कि आप पासबुक के साथ और क्‍या क्‍या लेना चाहते हैं। जैसे कि एटीएम, नेट बैंकिंग, चेक बुक और मैसेज अलर्ट आदि। यदि आप इनमें से कोई भी सुविधा चाहते हैं तो उस पर टिक कर दीजिए। टिक करते हुए आप इस बात का जरूर ध्‍यान रखिए कि हर Bank की तरफ से इनका कुछ चार्ज लिया जाता हैं। इसलिए बेवजह आप किसी पर भी टिक मत कीजिए।
  • अंत में आपसे कहा जाएगा कि आप अपने दस्‍तावेज अपलोड कर दीजिए। यहां आपसे जो जो कागजात मांगे जाते हैं आप उनकी फोटो खींचकर अपलोड कर दीजिए। ध्‍यान रखिए कि फोटो साफ और सही दस्‍तावेज का होना चाहिए अन्‍यथा आपका फार्म रिजेक्‍ट कर दिया जाएगा। दस्‍तावेज अपलोड करने की प्रक्रिया हर बैंक की तरफ से नहीं भी की जाती।
  • फार्म भरने के बाद अंत को आपको एक नंबर दिया जाएगा जो कि जब आप Bank में जाएंगे तो आपकी पहचान बताने में मदद करेगा। इसलिए आप इस नंबर को संभाल कर रख लीजिए। इसे आपके मोबाइल नंबर पर भी बैंक की तरफ से भेज दिया जाता है।
  • इसके बाद की प्रक्रिया हर Bank की अलग होती हैं इसलिए बेहतर होगा कि आप एक बार अपनी Bank की शाखा मे चले जाइए या हेल्‍पलाइन नंबर पर फोन करके पता कर लीजिए कि अब आपको आगे क्‍या करना है। ध्‍यान रखिए कि हेल्‍पलाइन नंबर आप बैंक की वेबसाइट से ही लें। गूगल पर ढूंढने पर अक्‍सर सही नंबर नहीं मिलते।
  • सामान्‍य तौर पर सभी Bank ऑनलाइन आवेदन करने के बाद उसका प्रिंट आऊट और फार्म भरने के दौरान लगाए गए सभी दस्‍तावेज की फोटो कॉपी Bank में जमा करवाने को कहते हैं जिसके बाद आपका Account खोलने की आगे की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाता है और एक सप्‍ताह बाद आपसे बैंक की ले जाने को कहा जााता है।

ये भी पढ़ें:

ऑनलाइन Bank Account खोलने के दौरान इन बातों का रखें ध्‍यान

  • जब भी Bank में Account खुलवाने की सोचें तो इस बात पर पहले निर्णय कर लें कि आप किस Bank की कौन सी शाखा में Account खुलवाना चाहते हैं। साथ ही उस Bank की ब्याज दरें क्‍या हैं इस बात की भी जानकारी कर लें। ताकि बाद में आपको परेशानी ना हो।
  • जब आप फार्म भरें तो इस बात को जरूर देख लें कि आप Bank की अधिकारिक वेबसाइट से ही फार्म भर रहें हैं। क्‍योंकि बहुत सी वेबसाइट Bank के नाम से फेक बनी होती हैं। जो कि आपके साथ ठगी करने का काम करती हैं।
  • ऑनलाइन फार्म भरने के बाद आप Bank में स्वंय जाएं क्‍योंक‍ि यदि आप किसी और को भेजते हैं तो आपके Bank खाते से जुड़ी गोपनीय जानकारी लीक होने की संभावना रहती है। जिससे आपको आगे चलकर परेशानी हो सकती है।
  • यदि आप बैंक से एटीएम या नेट बैंकिंग भी ले रहे हैं तो जल्‍दबाजी में कभी भी बैंक के अंदर या बाहर किसी आदमी को उसके बारे में समझाने के लिए ना कहें। यदि आप उसकी जानकारी नहीं रखते तो घर आकर किसी सदस्‍य से ही पूछें अन्‍यथा खाता खुलते ही आप ठगी का शिकार हो सकते हैं।

Conclusion

घर बैठे मोबाइल से बैंक खाता कैसे खोलें? यह समझने के बाद आपको यह भी ध्यान रखना है कि कोई भी बैंक आपको खाता खोलने के लिए पैसे नहीं देती, और ना ही कोई बैंक कर्मचारी आपके खाते की गोपनीय जानकरी की माग करता है अगर आपके पास इस तरह की कोई भी call आती है तो कृपया सतर्क रहे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.5 / 5. कुल वोट 425

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

16 thoughts on “घर बैठे मोबाइल से बैंक खाता कैसे खोलें 2023 में?”

Leave a Comment