बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के 3 तरीके

4.7
(257)

बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें?

बैंक खाते से मोबाइल नंबर कैसे जोड़े:- Bank Account हम सभी के पास है, लेकिन आज के जालसाजी के दौर में हमें हमेशा डर लगा रहता है कि हमारे खाते में से कहीं कोई पैसे ना निकाल ले और हमें पता भी ना चले। इसके लिए हम सभी जरूरी सावधानी भी बरततें हैं लेकिेन फिर भी हमारे साथ कई बार जालसाजी हो जाती है। ऐसे में यदि हमें इसका तुरंत पता चल जाए तो हम इसे तुरंत रोक सकते हैं, जिससे हमारा कम से कम नुकसान होता है।

इसलिए बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए। जिसके जरिए हमें हमारे Bank खाते से जुड़ी हर जानकारी हमारे फोन पर SMS के जरिए आती रहे। लेकिन यदि आपका Number अभी तक Bank में Register नही हैं या आप Number बदलना चाहते हैं कि तो हमारी ये पोस्‍ट आप अंत तक पढि़ए। इस पोस्‍ट में हम आपको Bank में Register Mobile Number को जानने, बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाने और उसे बदलने से जुड़ी पूरी जानकारी देंगे।

आप यहाँ बताये गए तरीके को फॉलो करके आप अपने बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर या बदल सकते है, चाहे आपका अकाउंट SBI, PNB, ICICI, HDFC, AXIS या किसी अन्य बैंक में हो।

बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर होने के फायदे

  • आपके खाते में होने वाले हर लेन देन की जानकारी आपके Mobile पर SMS के जरिए आती रहती है। हालांकि कुछ बैकों ने एक हजार से अधिक के लेन देन पर ही SMS के जरएि जानकारी दी जाती है।
  • आपके खाते में यदि किसी तरह का बदलाव होता है या किसी तरह के बदलाव की जरूरत होती है तो आपको उसकी जानकारी Bank आपको SMS के जरिए दे देता है।
  • Mobile Number Register होने से आप ATM या इंटरनेट बैंकिंग के जरिए अपना लेन देन ऑनलाइन घर बैठे कर सकते हैं।

क्या बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर है या नहीं

यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके खाते से Mobile Number Register है या नहीं तो इसके लिए आपके अपने Bank की शाखा में जाना होगा। या आप ऑनलाइन बैकिंग का प्रयोग करते हैं तो उसके जरएि भी देख सकते हैं। जहां आप जाकर यदि आप अपनी पासबुक दिखाते हैं तो Bank के प्रतिनिधि आपको Mobile Number Register होने से जुड़ी सारी जानकारी आपको दे देंगे।

साथ ही हम आपको बता दें कि Mobile Number Register होने के साथ आपका Bank की तरफ से SMS alert भी चालू होना चाहिए। अन्‍यथा आपके फोन पर Bank की तरफ से किसी तरह का SMS नहीं आएगा। जिसका हर Bank कुछ मामूली सा चार्ज भी लेता है। जो कि आपके बैंक खाते से ही काट लिया जाता है।

ये भी पढ़ें: जानिए आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं

बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के तरीके

यदि आप अपने Bank खाते में अपना Mobile Number Register करवाना चाहते हैं तो इसके कुल तीन तरीके हैं। सबसे पहले तो आप ऑफलाइन Bank में जाकर अपना Registration करवा सकते हैं। दूसरा आप अपना ATM कार्ड लेकर किसी भी ATM मशीन में अपना Mobile नबर Register कर सकते हैं। तीसरे Number पर आप नेट बैकिंग के जरएि कर सकते हैं। यहां हम आपको State Bank में Mobile Number Register करने औैर बदलने की प्रक्रिया के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। दूसरे बैकों की प्रक्रिया भी इससे मिलती जुलती होती है।

Bank द्वारा बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करे?

यदि आपके पास ATM कार्ड या इंटरनेट की जानकारी नहीं है तो आप अपना Mobile Number Register करने या बदलवाने के लिए अपनी Bank शाखा में जा सकते हैं। आप वहां अपनी Bank पासबुक और एक पेन लेकर जाइए। वहां आपको Bank की तरफ से एक फार्म दिया जाएगा। उसमें आप अपनी सभी जानकारी और अपना Mobile Number भर दीजिए। यदि आप अपना Number बदलना चाहते हैं तो भी इसी तरह का आपको एक फार्म भरना होगा। आप इसे भरकर Bank में जमा करवा दीजिए। इसके बाद आप Number Bank में Register या बदलवाना चाहते हैं तो बदल जाएगा।

ये भी पढ़ें: आधार कार्ड मोबाइल नंबर अपडेट

ATM से बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करे?

  • बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए सबसे पहले आप अपने Bank का ATM कार्ड लेकर अपने नजदीकी Bank के ATM बूथ में जाइए। ध्‍यान रखिए आप ऐसे समय में जाइए जब ATM पर ज्‍यादा भीड़ ना होती हो।
  • इसके बाद आप अपना ATM कार्ड ATM मशीन में लगाइए और आगे बढि़ए।
  • अब आप ATM की स्क्रीन पर दिखाई दे रहे registration पर Click कीजिए। अब आपसे आपका ATM Pin पूछा जाएगा आप उसे भरकर अगली स्क्रीन पर आइए।
  • अब आप registration पर Click कीजिए। अब आपके सामने दो विकल्‍प दिखाई देंगे पहला New registration और change mobile number इसमें यदि आप पहली बार अपना Number रजिस्‍ट्रेशन करने जा रहे हैं तो पहले पर Click कीजिए और यदि आपको अपना Number बदलना है तो दूसरे पर Click कीजिए।
  • यदि आप पहली बार Mobile Number Register करना चाहते हैं तो आप जैसे ही New registration पर Click करेंगे तो आपसे आपका Mobile Number पूछा जाएगा। आप अपना यहां पर अपना Mobile Number भरिए और Correct पर Click कर दीजिए। इसके बाद आपसे दोबारा से वही Number भरने को कहा जाएगा आप पूरी सावधानी से दोबारा से अपना Number भरें और Correct पर Click कर दीजिए।
  • अब ATM मशीन थोड़ा सा समय लेगी और फिर आपके सामने लिखा आ जाएगा कि अब आपका Number आपके Bank खाते में Register हो चुका है।
  • ध्‍यान रखिए कि यदि आपका Number पहले से Register है तो आप सिर्फ Number बदल सकते हैं। अब आप अपना ATM मशीन से बाहर निकालिए और Cancel का बटन भी दबाइए ताकि आपके जाने के बाद कोई आपके Bank खाते से जुड़ा कुछ जान ना सके।

Net banking से बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करे?

  • NET banking से बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए सबसे पहले आप SBI bank की वेबसाइट पर चले जाइए। क्‍योंकि Mobile Number आप Application के माध्‍यम से नहीं बदल सकते हैं।
  • इसके बाद आप नेट बैकिंग में log in करने के लिए अपना user name और Passward डाल दीजिए और Log in हो जाइए।
  • अब आप सबसे ऊपर दिखाई दे रही तीन लाइनों पर Click कीजिए और इसके बाद My account & profile पर Click कीजिए।
  • अब आप Profile पर Click कीजिए और इसके बाद आप my profile पर Click कीजिए। जिसके बाद आपसे आपकी प्रोफाइल का पासवर्ड पूछा जाएगा। यदि आपको अपना पासवर्ड नहीं पता तो आप Forget पर Click करके इसे जान सकते हैं।
  • अब आपके सामने बहुत सारी जानकारी निकल कर आ जाएगी आप इसमें थोड़ा नीचे आइए तो आपका Mobile Number भी दिखाई देगा। आप उस के नीचे दिखाई दे रहे Change mobile number पर Click कीजिए।
  • इसके बाद आप अगली स्‍क्रीन पर आ जाएंगे। लेकिन इससे पहले हम आपको बता दें कि यदि आप नेट बैकिंग के जरिए अपना Number बदलना चाहते हैं तो आपके पास नया और पुराना दोनों Number आपके पास चालू होने चाहिए। यदि ऐसा नहीं हैं तो आप Bank की शाखा में जाकर ही अपना Number बदलवा सकते हैं।
  • अब आपसे कहा जाएगा कि आप अपना नया Mobile Number डालिए और इसी तरह वही Number दोबारा से भरने के लिए कहा जाएगा। Number भरने के बाद आप Submit बटन पर Click कर दीजिए। ध्‍यान रखिए कि इस तरह से आप भारत का Number ही बदल सकते हैं यदि आप किसी दूसरे देश का Number डालना चाहते हैं तो आपको Bank की शाखा में ही जाना होगा।
  • अब आपको एक विकल्‍प दिखाई देगा जिसमें आपको कहा जाएगा कि आप ATM से जुड़ी जानकारी मांगी जाएगी। आप इसे Proceed पर Click कर दीजिए।
  • अगले पेज पर आपसे आपके ATM से जुड़ी कुछ जानकारी मांगी जाएगी जो कि आपके ATM के कार्ड के आगे और पीछे लिखी होती है। आप उन्‍हें भरकर Procced पर Click कर दीजिए। ये जानकारी आपसे सिर्फ ये जानने के लिए मांगी जाएगी कि क्‍या आप असली आदमी हैं या नहीं।
  • इसके बाद आपके नए और पुराने दोनों Number पर एक OTP भेजा जाएगा। साथ ही उनमें ये भी लिखा रहेगा कि आपको अब ये OTP किस Number पर भेजना है। इसलिए आप इस OTP को बताए गए Number पर भेज दीजिए। ध्‍यान रखिए कि आपके दोनों Number पर अलग अलग OTP आया होगा इसलिए आप वही OTP उसी Number से भेजिए। अन्‍यथा आपका Number नहीं बदला जाएगा।
  • OTP भेजने के कुछ घंटे बाद नया number आपके बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जाएगा। जो कि आप अपनी नेट बैकिंग की Profile पर जाकर दोबारा से देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 5 मिनट में लोन कैसे ले

बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर या बदलते समय इन बातों का ध्यान रखें

  • जब आप ATM में जाएं तो आप पहले यह सुनिश्‍चित कर लें कि आप अपना Number खुद बदल या Register कर लेंगे। यदि आप नहीं कर सकते तो बेहतर होगा कि ATM के अंदर किसी की मदद लेने की बजाय खुद Bank में जाकर अपना Number बदलवा लें।
  • बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर बदलवाना एक कठिन काम है इ‍सलिए कोशिश करें क‍ि आप बार बार अपना Number ना बदलें।
  • Number बदलने की प्रक्रिया पूरी तरह से निशुल्‍क है। जो कि हर Bank की तरफ से दी जाती है।
  • नंबर बदलने या जोड़ने से संबधित फोन कॉल कभी भी बैंक की तरफ से नहीं किया जाता है। ये लोग महज जालसाजी के लिए ऐसा करते हैं।

Conclusion

आशा है अब आप बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने या बदलने का तरीका जान चुके होंगे। हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी किसी को अपने internet banking का यूजर आई डी और पासवर्ड तथा एटीएम का पिन किसी को ना बताये चाहे वह बैंक कर्मचारी ही क्यों ना हो।

अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल है तो हमें कमेंट में लिखें हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल वोट 257

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

3 thoughts on “बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के 3 तरीके”

Leave a Comment