क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए?

4.4
(378)

Credit Card ke liye kitni salary honi chahiye: कम पैसा कमाने वाले लोगों के जहन में ये बात कई बार आती है कि कि क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए? क्‍योंकि जिन लोगों के पास ना तो सरकारी नौकरी होती है ना ही कोई ऐसा काम होता है जिससे वो हर महीने 20 से 25 हजार रूपए कमा सकते हों, उन्‍हें क्रेडिट कार्ड मिलना काफी कठिन हो जाता है।

ऐेसे में यदि आप भी जानना चाहते है कि क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए। कम सैलरी वाले लोग कैसे क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं। क्रेडिट कार्ड बनवाने से जुड़ी कौन सी जरूरी बातें होती हैं, तो हमारे इस लेख को अंत तक पढि़ए।

क्रेडिट कार्ड क्‍या होता है?

इससे पहले कि हम आपको बताएं कि क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए। आपको एक बार जानकारी देते हैं कि क्रेडिट कार्ड क्‍या होता है। इसमें हम आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड भी एक तरह का एटीएम (ATM) होता है। जिसकी मदद से आप एटीएम और अन्‍य जगहों पर लेन देन कर सकते हैं। ठीक उसी तरह से जैसे क्रेडिट कार्ड से करते हैं।

ऐसे में आपके जहन में ये सवाल आ रहा होगा कि फिर डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में फर्क क्‍या रह गया। तो हम आपको बता दें कि एक साधारण एटीएम कार्ड से आप केवल तभी पैसे निकाल सकते हैं जब आपके बैंक खाते में पैसें हों। लेकिन यदि आपके पास एक क्रेडिट कार्ड है तो जब आपके खाते में पैसे ना भी हों तो भी आसानी से निकाल सकते हैं। इसलिए कई बार लोग क्रेडिट कार्ड को अपने सुख दुख का साथी भी मानते हैं।

credit card ke liye kitni salary honi chahiye

क्रेडिट कार्ड बनवाने के फायदे

  • क्रेडिट कार्ड रखने वाले लोगों की समाज में ऐसी छवि होती है कि इनके पास अच्‍छा पैसा है। तभी ये क्रेडिट कार्ड लेकर रखते हैं।
  • जिन जगहों पर केवल क्रेडिट कार्ड से पेमेंट का विकल्‍प होता है। वहां आपका क्रेडिट कार्ड सबसे अहम भूमिका निभाने का काम करता है।
  • कई बार ऑनलाइन सेल (Online sale) या अन्‍य जगहों पर आपको साधारण एटीएम के मुकाबले क्रेडिट कार्ड पर ज्‍यादा ऑफर देखने को मिलते हैं। जिससे आप आसानी से अपनी बजत बढ़ा सकते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड पर आप बाजार से या ऑनलाइन किसी भी तरह की चीज ईएमआई (EMI) पर आसानी से ले सकते हैं। यहां से आपकी किस्‍त हर महीने खुद ही कट जाया करेगी।
  • क्रेडिट कार्ड आप यदि उधार पैसा ले लेते हैं तो उसके भुगतान के लिए पूरे 45 दिन‍ दिए जाते हैं। इस दौरान आपसे उस पैसे पर किसी भी तरह का ब्‍याज नहीं लिया जाता है।
  • क्रेडिट कार्ड के जरिए यदि आप सही लेन देन रखते हैं तो आपका Cibil Score काफी अच्‍छा हो जाता है। जो कि आपको आगे बैंक से बड़े लोन लेने में मददगार सिद्ध होता है।

क्रेडिट कार्ड के प्रकार

क्रेडिट कार्ड भी कई तरह के होते हैं। इनके प्रकार के हिसाब से ही इनके अंदर कुछ अलग अलग तरह की सुविधाएं भी दी गई होती है। साथ ही आप जिस तरह का क्रेडिट कार्ड लेंगे आपको हर साल उसका सालाना चार्ज भी उसी हिसाब से देना होगा।

  • Travel Credit Card
  • Shopping Credit Card
  • Entertainment Credit Card
  • Premium Credit Card
  • Zero Charge Credit Card
  • Secured Credit Card
  • Ko-Brand Card
  • Fuel Credit Card
  • Rewards Credit Card
  • Rewards Card

इसे भी पढ़ें:

क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

किसी भी बैंक से क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपके सामने दो तरीके होते हैं। पहला तरीका ये है कि आप बैंक की वेबसाइट पर जाएं और अपना आवेदन ऑनलाइन कर दें। इसके बाद आपका क्रेडिट कार्ड बनकर आपके घर डाक की मदद से आ जाएगा। लेकिन ऐसा तभी होगा जब आपके सभी दस्‍तावेज सही पाए जाएंगे और आप क्रेडिट कार्ड के लिए योग्य पाए जाते हैं।

इसके अलावा दूसरा तरीका ये है कि आप बैंक की ब्रांच में जाएं और वहां क्रेडिट कार्ड का फार्म भरें। इसके बाद आप अपने सभी दस्‍तावेज की फोटोकापी लगा दें। यदि आप योग्य पाए जाते हैं तो इसकी जानकारी आपके मोबाइल फोन पर भी आ जाएगी और उसके कुछ दिन बाद आपका क्रेडिट कार्ड भी डाक के जरिए आपके घर आ जाएगा।

क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए?

यदि हम बात करें कि क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए तो इसका कोई पैमाना तय नहीं है कि अगर किसी इंसान की इतनी सैलरी है तो आपको क्रेडिट कार्ड दे दिया जाएगा। लेकिन आमतौर पर देखा जाता है कि बैंक उस इंसान को सही मानते हैं जिसकी हर महीने कम से कम 15 से 20 हजार रूपए सैलरी होती है।

यदि आपकी हर महीने इतनी सैलरी आती है तो आप आसानी से किसी भी बैंक में अपने क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहां से आपका क्रेडिट कार्ड आसानी से बन जाएगा। बस आपकी सैलरी स्‍लिप और अन्‍य दस्‍तावेज सही होने चाहिए।

क्रेडिट कार्ड की अन्‍य योग्यताएं

  • क्रेडिट कार्ड के आवेदन के लिए आपकी आयु 21 वर्ष से लेकर 70 साल के बीच में होनी चाहिए। बैंक के हिसाब से ये थोड़ी ज्‍यादा कम भी हो सकती है।
  • यदि आपका कोई बिजनेस है तो आप उसके GST Number के साथ क्रेडिट कार्ड के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं।
  • अगर आप सरकारी नौकरी पर हैं तो उसके दस्‍तावेज की मदद से ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • यदि आपका सही लेन देन है तो बैंक आपको खुद ही क्रेडिट कार्ड का ऑफर दे देगा। इससे आप लंबी जांच से बच जाते हैं।

बेरोजगार लोग क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं?

अब आप समझ गए होंगे कि क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए। लेकिन यदि आप बेरोजगार हैं और क्रेडिट कार्ड रखने के शौकीन हैं, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। हम आपके लिए भी कुछ तरीके बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप भी आसानी से क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं। बस इसके लिए आपको थोड़ा धैर्य रखना जरूरी होता है। साथ ही आपकी आयु 21 साल से ज्‍यादा हो।

FD के आधार पर क्रेडिट कार्ड बनवाएं

Credit card ke liye kitni salary honi chahiye को जानने के बाद यदि आपकी सैलरी उतनी नहीं आती है तो आपको चाहिए कि आपका खाता जिस भी बैंक में है आप वहां पर एक FD खुलवा लें। इसके अंदर आप कम से कम एक साल के लिए 30 से 40 हजार रूपए जमा कर दें।

इसके बाद आप इसी FD के आधार पर आसानी से क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं। लेकिन इसकी शर्त ये रहती है कि जब आपकी FD पूरी होती है तो आप आपसे क्रेडिट कार्ड भी वापिस ले लिया जाता है। लेकिन तब तक आपका सिबिल स्‍कोर काफी अच्‍छा हो जाता है। इसलिए संभव है कि बैंक आपको आगे क्रेडिट कार्ड का ऑफर खुद दे दे।

नहीं तो कई बार दूसरे बैंक भी आपका सिबिल स्‍कोर देखकर आपको क्रेडिट कार्ड का ऑफर दे देते हैं। बस आप इस मौके का फायदा उठाएं और वहां क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर दें। लेकिन यदि आप क्रेडिट कार्ड से पैसा लेकर बैंक को वापिस नहीं देते हैं तो उसकी भरपाई आपकी Fd से कर ली जाएगी।

अपना लेन देन सही रखें

इसके अलावा यदि आप Credit card ke liye kitni salary honi chahiye को समझ गए हैं और आप इसका पैमाना पूरा नहीं करते हैं तो आपके लिए जरूरी है कि आपका खाता जिस बैंक में है उसमें से नियमित लेन देन करते रहें।

लेन देन में आप केवल ये ना करें कि आप हर महीने बैंक में ले जाकर दस हजार रूपए जमा करवा दें। आपको चाहिए कि आप अपने अकाउंट से हर महीने कुछ हजार रूपए निकालें तो कभी आप उसमें जमा कर दें। इससे बैंक को आपके ऊपर भरोसा हो जाएगा और आपको क्रेडिट कार्ड का ऑफर दे देगा। बस आप इस मौके का फायदा उठाकर अपना क्रेडिट कार्ड बनवा लें। इसके बाद तो आप आगे आसानी से बनवा सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड कितने दिन में बन जाता है?

Credit card ke liye kitni salary honi chahiye इसे अब आप चाहे पूरा कर रहे हों या ना कर रहे हों। आप अब आसानी से क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं। लेकिन आपके जहन में ये सवाल आ रहा होगा कि आवेदन करने के कितने दिनों बाद आपका क्रेडिट कार्ड बनकर आपके घर आ जाता है।

तो हम आपको बता दें सामान्‍यत: इसके अंदर एक हप्‍ते का समय होता है। लेकिन यदि आपके दस्‍तावेज में किसी तरह की समस्‍या पाई जाती है तो आपको और ज्‍यादा समय लग सकता है। इसलिए अंदाजा के तौर पर आप कम से कम 15 दिन मानकर चलें। लेकिन यहां एक बात का ध्‍यान रखें कि जैसे ही आपका आवेदन बैंक की तरफ से Approve कर दिया जाता है तो आपको आपको एक SMS भेजकर बता दिया जाता है। जिसके बाद आप निश्चित हो सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले शुल्‍क

  • आपका यदि क्रेडिट कार्ड गुम हो जाता है तो क्रेडिट कार्ड दोबारा निकलवाने के लिए आपको बैंक की तरफ से एक शुल्‍क देना होगा। तभी दोबारा से कार्ड दिया जाएगा।
  • यदि आप एटीएम से हर महीने तय सीमा से ज्‍यादा बार पैसे निकलते हैं तो आपको एटीएम शुल्‍क के तौर पर चार्ज देना होगा।
  • क्रेडिट कार्ड पर हर साल उसका सालाना चार्ज कटता है। जो कि हर बैंक का अलग अलग होता है। आपको वो चुकाना होगा।
  • यदि आप बैंक की तरफ से दी गई लिमिट को पार करते हैं तो आपसे बैंक ओवर लिमिट का कुछ अलग से चार्ज लेता है। जो कि आपके बैंक खाते से कट जाएगा।
  • यदि आप क्रेडिट कार्ड से ली गई राशि के भुगतान में देरी करते हैं तो उसका भी आपको चार्ज देना होगा। जो कि हर बैंक का अलग अलग होता है।
  • आपसे बैंक किसी भी तरह का यदि चार्ज लेता है तो आपको GST देना होगा। जो कि आपके उस चार्ज के ऊपर लगभग 18 प्रतिशत के आसपास होता है।

क्रेडिट कार्ड से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

  • कभी भी दोस्‍तों या सगे संबधी लोगों को देखकर क्रेडिट कार्ड के‍ लिए आवेदन ना करें। क्‍योंकि यदि आप बिना जरूरत के क्रेडिट कार्ड बनवाते हैं तो आपको फायदे की बजाया इसका नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।
  • कई बार बैंक का नाम लेकर आपको कई फर्जी लोग क्रेडिट कार्ड बनवाने का ऑफर देते हैं। आपको यदि कोई ऐसा आदमी फोन करता है, तो आप उसे अपने अपने दस्‍तावेज ऑनलाइन ना भेजकर सीधा बैंक में जाकर दें। इससे आप किसी तरह के फर्जीवाडे से बच सकते हैं।
  • यदि आप क्रेडिट कार्ड की लिमिट पार करते हैं तो इससे आपका सिबिल स्‍कोर (Cibil Score) खराब हो सकता है। इसलिए इसे आप कभी भी इसे पार ना करें।
  • यदि कभी आपको मजबूरी में क्रेडिट कार्ड से ज्‍यादा पैसा भी लेना पड़ जाए तो आप उसे बैंक को 45 दिन के अंदर जरूर चुका दें। अन्‍यथा बैंक आपसे उस पैसे पर भारी ब्‍याज वसूलता है।
  • अपने कार्ड का पिन (ATM Pin) और कार्ड को आप अच्‍छे से संभाल कर रखें। ताकि इसका कोई दुरूपयोग ना कर सके।
  • कभी भी जब आप ऑनलाइन लेन देन करें तो वेबसाइट पर Credit Card को Save ना करें। इससे आपका डाटा चोरी किया जा सकता है।
  • क्रेडिट कार्ड के गुम हो जाने पर या किसी तरह के फ्रॉड होने पर आप इसकी सूचना तुरंत बैंक की हेल्‍पलाइन नंबर पर दें। ये हेल्पलाइन 24 घंटे 365 दिन चालू रहती है।

इसे भी पढ़ें:

क्रेडिट का कार्ड क्‍या होता है?

क्रेडिट कार्ड भी डेबिट कार्ड की ही तरह होता है। लेकिन इसके अंदर आपको डेबिट कार्ड से कुछ ज्‍यादा सुविधाएं दी जाती हैं।

क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए?

इसका कोई तय नहीं है। लेकिन आमतौर पर माना जाता है कि यदि आपकी हर महीने सैलरी 15 से 20 हजार रूपए के बीच में है तो आप आसानी से क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए सबसे अच्‍छा बैंक कौन सा है?

इसमें किसी बैंक का नाम लेकर बताना थोड़ा कठिन है। लेकिन क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए यदि आपकी सैलरी 15 से 20 हजार नहीं है, तो प्राइवेट बैंक आपके लिए सही रहेगा। क्‍योंकि वो लोग हमेशा अपने ग्राहक को खुश करना चाहते हैं।

क्रेडिट कार्ड कितने दिन में बन जाता है?

सामान्‍यत: क्रेडिट कार्ड 10 दिन में बन जाता है। लेकिन यदि आपके दस्‍तावेज में किसी तरह की समस्‍या पाई जाती है तो आपको थोड़ा और लंबा समय लग सकता है।

क्रेडिट कार्ड में सबसे जरूरी बात क्‍या होती है?

आप कभी शौक पूरे करने के लिए क्रेडिट कार्ड से उधार ना लें। क्‍योंकि जैसे ही आपके 45 दिन पूरे होंगे फिर बैंक आपके ऊपर बहुत ज्‍यादा ब्‍याज चार्ज करता है।

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए। इसे जानने के बाद आप चाहे उस सैलरी के पैमाने को पूरा करते हों या नहीं। आप आसानी से क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं। बस ध्‍यान इस बात का रखें कि आप क्रेडिट कार्ड होने के बाद भी अपनी इनकम से ज्‍यादा सामान ना खरीदें। क्‍योंकि ‘कर्ज लेकर घी पीना’ कभी आपकी सेहत के लिए अच्‍छा नहीं होता है। Credit card ke liye kitni salary honi chahiye इससे जुड़ा यदि आपका कोई सवाल रह गया है तो आप हमें नीचे कमेंट कर दें। हम आपके सवाल का जवाब अवश्‍य देंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.4 / 5. कुल वोट 378

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment