Call forwarding kaise hataye | कॉल फॉरवर्डिंग कैसे बंद करें?

4.6
(261)

Call Forward कैसे बंद करें?

Call forwarding kaise hataye: दोस्तों अक्सर कई बार अनजाने में हमारे फोन में कॉल फॉरवर्डिंग Active हो जाती है और हमारे नंबर पर आने वाले सभी कॉल हमारे दूसरे नंबर पर Forward हो जाती है। जिससे हम परेशान हो जाते हैं कि बिना Call आए हमारा Balance क्यों कम हो रहा है। इसलिए आज के अपने इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि Call forwarding kaise hataye और कॉल फॉरवर्डिंग कैसे बंद करें। इसके आलावा जानेंगे कि Call Forwarding का क्या मतलब होता है और कैसे पता करे कि आपके फोन पर Call forwarding Active है या नहीं।

इसलिए अगर आप भी अपने Mobile Phone से कॉल फॉरवर्डिंग कैसे बंद करें। इसके बारे में जानना चाहते है, तो आपके लिए यह आर्टिकल काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना। तभी आप जान पाओगे कि आप अपने मोबाइल फोन से Call forwarding kaise hataye।

Call Forwarding क्या है?

दोस्तों सबसे पहले जानते हैं, कि Call Forwarding का क्या मतलब होता है। तो हम आपको बता दें कि हर किसी के Mobile Phone में Call Forwarding ki Setting होती है। जिसके Activate हो जाने से आने वाली सभी कॉल दूसरे नंबर पर चली जाती हैं। अगर हम आपको सरल भाषा में समझाए तो।

मान लीजिए जैसे कोई Unknow Number से आपको बार बार Call आ रही है और आप चाहते हैं कि वो Unknow Number से आ रही कॉल आपके किसी दूसरे नंबर पर Transfer हो जाए, तो इस स्‍थिति में आप अपने Mobile Phone कि Setting में जाकर Call Forwarding सेटिंग को On कर सकते हैं। इसके बाद आपके नंबर पर उस Unknow Number से कॉल नही आयेगा और आयेगा भी तो वह कॉल उस नंबर पर चली जायेगी। जिस नंबर पर आपने अपनी Incoming Call को Transfer या Forward किया होगा।

कॉल फॉरवर्डिंग कैसे बंद करें

Call Forward कैसे बंद करें?

आगे हम आपको कॉल फारवर्ड से जुड़ी सारी जानकारी देने जा रहे हैं। जिसमें आप सबसे पहले जान सकते हैं कि वर्तमान में आपके फोन की कॉल फारवर्ड की गई है या नहीं। इसके बाद आपको वो तरीका बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने फोन की कॉल फारवर्ड को बंद कर सकते हैं।

Call Forward Status कैसे जानें?

आपके Mobile Phone पर Call forwarding कि Setting On है या नहीं। इसके बारे में हमने आपको नीचे विस्तार से बताने कि कोशिश कि है। आप अपने फोन में स्‍टेप दर स्‍टेप इस तरीके से जान सकते हैं कि आपके फोन की कॉल फॉरवर्ड की क्‍या स्‍थिति है।

  • सबसे पहले आपको अपने Mobile Phone se *#21# डायल करना है। जिसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आपके Mobile Phone पर Call Forwarding कि Setting On है या नहीं।
  • इसके अलावा आप ये भी जान पाओगे कि आपकी कॉल किस नंबर पर Forward हो रही है।
  • Call Forward की Setting On होने पर आपके मोबाइल फोन कि Screen के एकदम उपर Right Side में तीर का निशान बन जाता है।
  • जिसे देखकर आप पता लगा सकते हैं, कि आपके Mobile Phone पर Call forwarding कि Setting On है या नही है

इसे भी पढें: Mobile ko clean kaise karen

Call forwarding kaise hataye

अगर आप जानना चाहते हैं, कि Call forwarding kaise hataye। इसके बारे में हमने आपको नीचे विस्तार से बताने कि कोशिश कि है। जिसे Follow करके आप भी अपने Mobile Phone से Call forwarding को आसानी से हटा सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको वो Mobile Phone लेना है, जिसकी Call forwarding आपको बंद करनी है।
  • उसके बाद आपको उस Mobile Phone से Call Forwarding Deactivate Code ##002# पर Call करना होगा।
  • इसके बाद कुछ ही सेकंड के अंदर ही आपकी forwarding Call हट जाएगी और आपके फोन नंबर पर दोबारा से कॉल आना शुरू हो जायेगा।

दूसरा तरीका

अगर आप जानना चाहते है, कि कॉल फॉरवर्डिंग कैसे बंद करें। तों इसके बारे में हमने आपको नीचे विस्तार से बताने कि कोशिश कि है। जिसे Follow करके आप भी अपने Mobile Phone कि Setting से Call forwarding को आसानी से बंद कर सकते है। आप दोनों ही तरीके में से कोई भी तरीका अपना सकते हैं। दोनों ही तरीके पूरी तरह से कारगर हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने Mobile Phone कि Setting में जाना होगा।
  • इसके बाद आपको Call forwarding कि Setting में जाना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने Mobile Phone से Call forwarding के Option पर Click करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने Sim Card Select का Option आयेगा और यह Option तभी आपके Mobile Phone में Show होगा। जब आपके मोबाइल Phone में दो Sim लगे होंगे।
  • इसके बाद आपको उस Sim Card को Select करना होगा। जिस नंबर से आप Call forwarding को हटाना चाहते हैं।
  • इसके बाद आपके सामने Video या Voice का Option दिखाई देगा।
  • इसके बाद आप इनमें से एक पर भी Click करते है, तो यह आपकी Call Forwarding Setting को कुछ देर तक Read करेगा और प्रोसेसिंग होने के बाद आपके सामने वो नंबर Show हो जाएगा। जिस पर आपकी Call forwarding हो रखी होगी।
  • इसके बाद आपने उस नंबर के Option पर Click करके उस नंबर के Option को Off कर देना है।
  • इन सब Process होने बाद आपके Mobile Phone में Call आना चालू हो जायेगी।
  • इसके अलावा अगर आप दोबारा से अपने Mobile Phone से Call Forwarding को चालू करना चाहते हैं, तो आप इस Process को दोबारा दोहरा सकते हैं और Off वाले Option कि जगह पर On के Option पर Click कर सकते हैं।

इसे भी पढें: Gallery me photo hide kaise kare

Conclusion

जैसा कि हमने आपको अपने इस आर्टिकल में Call forwarding kaise hataye के बारे में बताने कि कोशिश कि है। उम्मीद करता हूँ आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी होगी और आपको भी हमारे आर्टिकल द्वारा कॉल फॉरवर्डिंग कैसे बंद करें? इसके बारे में सम्पूर्ण जानकरी मिल गयी होगी। अगर आपके मन में भी “Call forwarding kaise hataye” से संबधित कोई भी सवाल है। तो हमें कमेंट करके जरूर बताये और यदि आप इसके अलावा कुछ और भी जानकारियां हमसे चाहते हैं, तो भी आप हमें कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने कि कोशिश करेंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.6 / 5. कुल वोट 261

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment