दूध में केसर कैसे मिलाये | केसर का दूध बनाने की विधि

4.4
(121)

दूध में केसर कैसे मिलाये

केसर का दूध बनाने की विधि- सर्दी के मौसम में यदि हमें कहीं कुछ गर्म खाने पीने को मिल जाए तो बात ही गजब की हो जाती है। इन्‍हीं चीजों में से एक केसर का दूध भी होता है। केसर वैसे तो बहुत मंहगा होता है, लेकिन यदि इसका सेवन हम लोग सर्दी के सीजन में करते हैं। तो इससे हमारे शरीर को कई फायदे मिलते हैं।

क्‍योंकि केसर बेहद ही गर्म होता हे। इसलिए यदि हम इसे दूध में मिलाकर पीते हैं तो सर्दी मे मौसम में हमारा शरीर तो गर्म रहेगा ही साथ इसके माध्‍यम से हमारे शरीर को भरपूर ऊर्जा भी प्राप्‍त होती है। आइए आज हम आपको अपनी इस पोस्‍ट में केसर का दूध बनाने की विधि बताते हैं। ताकि उसे आप घर पर ही बनाकर पी सकें।

केसर का दूध पीने के फायदे

केसर का दूध हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है। लेकिन इसे पीने के तमाम लाभ सर्दी के मौसम में ही होते हैं। यदि हम गर्मी के मौसम में इसका ज्‍यादा सेवन करते हैं तो इसके नुकसान भी देखने को मिल सकते हैं। इसलिए केसर के दूध का सेवन हमेशा सर्दी के मौसम में ही करें।

Must Read : 

केसर युक्‍त दूध पीने से हमारे शरीर का तनाव दूर हो जाता है और हमारे शरीर के पाचन से जुड़ी समस्‍याएं भी ठीक हो जाती हैं। साथ ही हमारी आंखों से जुड़ी समस्या और त्‍वचा की परेशानियों में भी ये बेहद लाभकारी सिद्ध होता है।

केसर का दूध बनाने की विधि- जरुरी चीजें

आपने ऊपर जाना कि केसर का दूध पीने के फायदे क्या है, तो अब चलिए ये जन लेते है कि केसर का दूध बनाने की विधि में क्या क्या आवश्यक चीजें है जो आपके पास होनी चाहिए।

  • एक लीटर दूध।
  • स्‍वाद के अनुसार चीनी।
  • लगभग आधा कप बादाम।
  • एक चम्‍मच इलाइची पाउडर।
  • केसर की आठ से बारह कलियां।

दूध में केसर कैसे मिलाये- तरीका

  • केसर वाला दूध बनाने के लिए सबसे पहले आप अपने बादाम को किसी गिलास मे पानी भरकर भिगो दें, इन्‍हें कम से कम दो घंटे तक पानी में भीगे ही रहने दें।
  • इसके बाद आप बादाम के छिलके को उतार लें।
  • इसके बाद छिलके उतारे हुए बादाम को पीसकर उसका पेस्‍ट बना लें। हमारी आपको सलाह रहेगी कि आप इसके लिए किसी अच्‍छे ग्राइन्‍डर का प्रयोग ही करें ताकि बादाम अच्‍छी तरह से पिस जाए। अन्‍यथा उसमें छोटे छोटे दानें रह जाएंगे।
  • इसके बाद आप गुनगुने दूध में केसर की आठ से बारह कलियां भी डाल दें और दूध को गैस पर उबाल लें।
  • जब दूध पूरी तरह से उबल रहा हो तो उसमें बादाम और चीनी भी मिला दें और उसे चम्‍मच से इस तरह से चलाएं कि सभी चीजें एक साथ दूध में मिल जाएं।
  • जब सभी चीजें पूरी तरह से मिल जाएं तो आप इसी में इलायची पाउडर भी मिला दें और दूध को थोड़ी देर तक गैस पर ही रहने दें। ताकि सभी चीजें अच्‍छे से पक जाएं।
  • अब आप इसे किसी गिलास में डालकर पी सकते हैं। बस ध्‍यान ये रखें कि इस दूध को बचाकर ना रखें जितना दूध आपने बनाया है उसे उसी समय पी लें, क्‍योंकि ठंडा होने पर केसर के दूध का स्‍वाद खराब हो जाता है।

क्या केसर दूध पीना नुकसान दायक हो सकता है?

जी हाँ, यदि दूध में केसर की मात्रा अधिक डाल दी जाए तो उल्टी, मतली, भूख की कमी, सिरदर्द इत्यादि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। और केसर की अधिक मात्रा अनिद्रा और माइग्रेन की समस्या पैदा कर सकती है।

अंतिम शब्द

आज आपने सीखा कि दूध में केसर कैसे मिलाये? और केसर का दूध पीने के फायदे क्या है? आपको यह लेख कितना उपयोगी लगा हमें जरुर सूचित करें ताकि हमारा भी उत्साहोवर्धन होता रहे। जानकारी के लिए बता दूँ कि केसर खरीदते समय यह ध्यान दें कि किसी राह चलते व्यक्ति से केसर ना खरीदें वरना आपको पछताना पड़ सकता है।

इसकी अधिक संभावना रहती है की राह चलते व्यक्ति से केसर खरीदने पर आपको नकली माल मिलेगा। इसलिए कभी भी केसर ब्रांडेड कंपनी या विक्रेता से खरीदें।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.4 / 5. कुल वोट 121

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

Leave a Comment