UPSC ke liye best coaching | आईएएस की तैयारी के लिए बेस्ट कोचिंग

4.5
(379)

UPSC की पढ़ाई कहां से करें?

UPSC ke liye best coaching: UPSC की तैयारी हमेशा से बहुत कठिन मानी जाती है। यही वजह है कि इसके अंदर हर साल केवल नाममात्र लोग ही सफल हो पाते हैं। भले ही परीक्षा में लाखों छात्र बैठें। क्‍योंकि इस परीक्षा के लिए कड़ी मेहतन के साथ जरूरी है कि आपके पास सही मार्गदर्शन भी हो। जिससे आप आगे चलकर UPSC की परीक्षा में सफल हो सकें।

ऐसे में यदि आप भी UPSC ke liye best coaching की तलाश कर रहे हैं। तो हमारी इस पोस्‍ट को अंत त‍क पढि़ए। अपनी इस पोस्‍ट में हम आपको जानकारी देंगे कि UPSC की तैयारी के लिए कौन कौन से कोचिंग संस्‍थान हैं। इसके अलावा ऑनलाइन माध्‍यम से आप किस संस्‍थान से तैयारी कर सकते हैं।

UPSC क्‍या है?

UPSC ke liye best coaching की आपको हम जानकारी दें इससे पहले आइए एक बार हम आपको बताते हैं कि UPSC क्‍या होता है। दरअसल, UPSC (Union Public Service Commission) एक स्‍वतंत्र भर्ती आयोग है। जो कि केंद्र सरकार में होने वाली ग्रुप ए (Group A) की भर्ती परीक्षा और साक्षात्‍कार आयोजित करवाता है। UPSC की गरिमा को आप इस बात से समझ सकते हैं कि आजतक कभी भी इनकी परीक्षा में नकल या पेपर लीक जैसा कोई मामला सामने नहीं आया है।

इसके अलावा इसके द्वारा बनाया प्रश्‍न पत्र बेहद कठिन होता है। इसलिए ये कहना कि कोई भी इंसान केवल कुछ महीने की तैयारी से इनकी परीक्षा पास कर सकता है। ये बेहद गलत होगा।

आईएएस की तैयारी के लिए बेस्ट कोचिंग

UPSC Online Best Coaching

UPSC ke liye best coaching में आइए सबसे पहले हम आपको ऑनलाइन कोचिंग के बारे में जानकारी देते हैं। इसे वो लोग चुन सकते हैं। जो कि किसी दूर दराज के शहर में जाकर पढ़ाई नहीं कर सकते हैं। या उनके घर की आर्थिक स्‍थिति ऐसी नहीं है कि वो लाखों रूपए फीस का भुगतान कर सकें। यदि आापके साथ भी ऐसा है तो आप UPSC की ऑनलाइन तैयारी घर बैठकर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: आईएएस के लिए कौन सी किताबें पढ़नी चाहिए? |

Drishti IAS

UPSC ke liye best coaching में दृष्टि का नाम बड़े ही गौरव के साथ लिया जाता है। इसके संस्‍थापक विकास दिव्‍यकीर्ति सर हैं। जो कि खुद देश की कई परीक्षाओं को पास कर चुके हैं। इन्‍होंने अपने जीवन में अनकों बार UPSC की परीक्षा का साक्षात्‍कार दिया है। जिससे छात्रों पर इनका भरोसा सबसे ज्‍यादा रहता है। इनकी गरिमा को आप इस बात से समझ सकते हैं कि कई देश के बड़े अध्‍यापक इन्हें अपना गुरु मानते हैं।

यदि आप इनसे ऑनलाइन पढ़ना चाहते हैं तो आप इनका दृष्टि IAS नाम से प्‍ले स्‍टोर (Play Store) पर एप्‍लीकेशन (Application) है। आप उसे अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद इनके कई कोर्स होते हैं। जिनमें अलग अलग विषय होते हैं। आप अपने विषय के हिसाब से इनके कोर्स खरीद सकते हैं।

आप जिस भी कोर्स को खरीदेंगे। आपको उससे जुड़ी क्‍लास और नोट्स उपलब्‍ध हो जाएंगे। इनकी कुछ किताबें भी आती हैं। जो कि यदि आप कोर्स लेते हैं तो आपको ऑफलाइन माध्‍यम से कोरियर के द्वारा भेज दी जाएंगी। आप उन्‍हें अपने घर बैठकर पढ़ सकते हैं।

ऑनलाइन तैयारी में आप कभी भी अध्‍यापक से नहीं मिल सकते हैं। यदि आपको कुछ पूछना होता है तो इनकी तरफ से समय समय पर Doubt Session आयोजित किए जाते हैं। आप उनके जरिए अपने सवाल पूछ सकते हैं। जिससे आपका समाधान हो सकता है।

Exampur IAS PCS

एग्‍जामपुर का नाम आपने जरूर सुना होगा। UPSC ke liye best coaching में इसका नाम भी एक उभरता हुआ प्रतीत हो रहा है। यदि हम एग्‍जामपुर की स्‍थापना की बात करें तो यह अभी कुछ साल पहले ही बना था। इसकी स्‍थापना विवेक कुमार के द्वारा की गई थी। जिन्‍होंने खुद देश की कई बड़ी परीक्षाओं को पास किया हुआ है। एग्‍जामपुर का मकसद कम कीमत में बेहतर शिक्षा उपलब्‍ध करवाना है।

समय के साथ एग्जामपुर UPSC की तैयारी भी करवाने में आगे बढ़ रहा है। इसलिए यदि आप चाहें तो एग्जामपुर की ऑनलाइन एप्‍लीकेशन को डाउनलोड करके इनका UPSC का बैच (Batch) खरीद सकते हैं। जहां आपको इनकी ऑनलाइन क्‍लास और नोट्स देखने को मिलेंगे। इनके कोर्स की खास बात ये है कि आप बाजार में दूसरे जितने भी UPSC के कोर्स देखेंगे। तो उन सबसे कम दाम में मिल जाएंगे। इसलिए यदि आपको कम पैसों में बेहतर पढ़ाई करनी है तो आप इनके साथ बिना कुछ सोचे जा सकते हैं।

यदि आप इनका बैच लेते हैं तो यहां भी आपको ऑनलाइन जूम (Zoom) या दूसरी एप्‍लीकेशन की मदद से अपने सवाल पूछ सकते हैं। जो कि समय समय पर आयोजित की जाती है। इसके अलावा आपको नियमित तौर पर इनकी क्‍लास ऑनलाइन दी जाती है। आप उसे अपने घर बैठकर ले सकते हैं।

Vision IAS

ऑनलाइन तैयारी में इनका नाम काफी आगे है। इसलिए यदि आप ऑनलाइन तैयारी करना चाहते हैं तो इनका प्‍ले स्‍टोर पर एप्‍लीकेशन है। आप उसे डाउनलोड करके किसी एक में दाखिला ले सकते हैं। जहां आपको इनकी ऑनलाइन क्‍लास और नोट्स फ्री दिए जाएंगे। इसके अलावा समय समय पर Doubt session भी लिए जाएंगे। जिसमें आप अपने सवाल सीधे अध्‍यापक से पूछ सकते हैं।

हालांकि, इनका ऑनलाइन कोर्स भी काफी महंगा होता है। इसलिए आप लेने से पहले अच्‍छे से सोच विचार कर लें। तभी किसी कोर्स के साथ जाएं। अन्‍यथा आपको आगे चलकर नुकसान हो सकता है। क्‍यों‍कि एक बार आपने जो कोर्स खरीद लिया उसकी फीस वापिस नहीं दी जाती है।

वाजीराव

वाजीवाव का एक समय में नाम केवल ऑफलाइन में ही था। लेकिन समय की मांग को देखते हुए अब ये भी ऑनलाइन तैयारी करवाने लगे हैं। इसलिए यदि आप किसी ऐसे संस्‍थान से तैयारी करना चाहते हैं जिसका बाजार में काफी ज्‍यादा नाम हो तो आप वाजीराव के साथ जा सकते हैं।

इनका कोर्स लेने के लिए आप इनकी वेबसाइट या हेल्‍पलान नंबर पर फोन करके पता कर सकते हैं। यहां से आपको इनका कोर्स खरीदने की जानकारी दे दी जाएगी। इसके बाद आपको इनका जो भी कोर्स लेना हो आप उसे आसानी से खरीद सकते हैं। इनके कोर्स के साथ भी आपको इनके नोट्स और किताबें दी जाएंगी। जिसे आप घर बैठकर आसानी से पढ़ सकते हैं। इनके कुछ पेनड्राइव (Pendrive) कोर्स भी आते हैं आप यदि चाहें तो उसे भी ले सकते हैं।

UPSC Offline Best Coaching

UPSC ke liye best coaching में आइए अब हम आपको ऑफलाइन कोचिंग (Offline Coaching) के बारे में जानकारी देते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आप ऐसी कोचिंगे में पढ़ें जहां आपको खुद अध्‍यापक सामने खड़ा होकर पढ़ाए तो आप ऑफलाइन के साथ जा सकते हैं। लेकिन ऑफलाइन का मतलब ये नहीं है कि आप जिस तरह से स्‍कूल में पढ़ते थे। उसी तरह से पढ़ेंगे। यहां एक क्‍लास में कई सौ बच्‍चे बैठते हैं। इसलिए आप इस बात को भूल जाइए कि अध्‍यापक आपको सीधा नाम से जानता होगा या आप कक्षा में सीधे अध्‍यापक से बात कर सकेंगे।

Drishti IAS

ऑफलाइन कोचिंग में भी दृष्टि का नाम सबसे आगे रहता है। यदि आप यहां जाकर तैयारी करना चाहते हैं। तो आपको इनके ऑफलाइन सेंटर पर जाना होगा। जिनकी लिस्‍ट इनकी वेबसाइट पर या आप इनके हेल्‍पलाइन नंबर पर फोन करके ले सकते हैं। मुख्‍यत: इनके सेंटर दिल्‍ली, चंडीगढ़ और लखनऊ में मौजूद हैं। आप वहां जाकर इनके कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। जहां आपको रोजाना जाकर पढ़ाई करनी होगी।

हालांकि, आपको हम एक बात और बता दें कि यदि आप दृष्टि IAS की मदद से ऑफलाइन तैयारी करते हैं तो आपको इसका काफी पैसा चुकाना पड़ेगा। इसे आप इस बात से समझ सकते हैं कि इनका छह महीने का बैच लगभग आपको 1 से 1.5 लाख रूपए तक का पड़ सकता है। इसके अलावा आपको रहने खाने का खर्च अलग से उठाना होगा। इसलिए आप हमेशा अपने बजट के साथ ही तैयारी करने जाएं।

वाजीराव कोचिंग

वाजीराव का नाम दिल्‍ली में आपने जरूर सुना होगा। इस कोचिंग का महत्‍व आप इस बात से समझ सकते हैं कि इनकी एक कक्षा में हजारों छात्र बैठकर पढ़ते हैं। जबकि दूसरे किसी भी संस्‍थान में ऐसा नहीं होता है। इसलिए यदि आपके पास अच्‍छे पैसे हैं तो आप दिल्‍ली आकर इसने संस्‍थान में ऑफलाइन दाखिला ले सकते हैं। यहां आपको केवल IAS ही तैयारी करवाई जाती है।

हालांकि, यहां आपको काफी ज्‍यादा फीस चुकानी होगी। लेकिन इसका फायदा ये होगा कि इनके अध्‍यापक और इनका कटेंट UPSC परीक्षा के लिए एकदम सटीक होता है। जिससे आपको IAS बनने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

यदि आप यहां पर दाखिला लेते हैं तो आपको इनकी किताबें और नोट्स फ्री दिए जाएंगे। साथ ही इनके संस्‍थान में कई अन्‍य सुविधाएं भी मौजूद होती हैं। आपको उनका लाभ भी मिलेगा। लेकिन आपको इनके संस्‍थान की मुख्‍य शाखा दिल्‍ली में मौजूद है। इसलिए आपको दिल्‍ली में आकर ही पढ़ना होगा।

Vision IAS

ये भी एक ऑफलाइन संस्‍थान है। आप चाहें तो इनके भी ऑफलाइन कोर्स में दााखिला ले सकते हैं। इसके बाद अपनी तैयारी को इनके साथ आगे बढ़ा सकते हैं। इनके ऑफलाइन संस्‍थान के साथ देश में कई सेटेलाइट संस्‍थान भी मौजूद हैं। आप उनमें में भी जाकर अपनी तैयारी कर सकते हैं।

यदि आप इनके संस्‍थान में दाखिला लेना चाहते हैं तो आप इनकी वेबसाइट की मदद से इनसे संपर्क कर सकते हैं। इसके बाद आपको इनके कोर्स की जानकारी दे दी जाएगी। आप उनमें से किसी में भी दाखिला ले सकते हैं। इनके कोर्स के साथ भी आपको फ्री किताबें और नोट्स दिए जाएंगे। क्‍योंकि इनका खुद का प्रकाशन समूह भी है।

इनके संस्‍थान के महत्‍व को आप इस बात से समझ सकते हैं कि दृष्टि IAS की तरह की इनका भी नाम बाजार में काफी प्रमुख्‍ता से लिया जाता है। इसलिए यदि आप इनके संस्‍थान में भी दाखिला लेते हैं। तो आपको काफी ज्‍यादा फीस चुकानी पड़ेगी।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • आप चाहे किसी ऑफलाइन सेंटर में दाखिला लें या ऑनलाइन सेंटर में। उसमें सबसे पहले आप उनकी तरफ से दी जाने वाली डेमो क्‍लास (Demo class) जरूर लगा लें। उसके बाद ही कोर्स खरीदने का फैसला करें।
  • यदि आप ऑनलाइन पढ़ना चाहते हैं तो आपके लिए जरूरी है कि आपके पास एक लैपटॉप भी हो। आप फोन में लंबे समय तक पढ़ाई नहीं कर सकते हैं।
  • आप कभी केवल किसी कोचिंग सेंटर का नाम देखकर ही कोर्स ना खरीद लें। कई बार कोचिंग का नाम बड़ा होता है। पर जब आप वहां दाखिला ले लेते हैं। तो आपको वैसा कुछ मिलता नहीं है।
  • IAS की तैयारी में कई बार लंबा समय भी लग जाता है। इसलिए हमेशा आप कम से कम एक से दो साल का कोर्स खरीदें। फिर चाहे वो ऑफलाइन हो या ऑनलाइन।
  • यदि आप किसी का ऑनलाइन कोर्स लेते हैं तो हमेशा उस समय भुगतान करें जब उस पर कुछ प्रतिशत की छूट आई हो। त्‍यौहारों पर अक्‍सर सभी संस्‍थान कुछ छूट देते हैं।
  • ऑनलाइन तैयारी में लाइब्रेरी (Library) का सबसे महत्‍वपूर्ण योगदान होता है। इसलिए आप कोर्स खरीदने के साथ ही लाइब्रेरी भी ज्‍वाइन कर लें।
  • जब भी आप IAS की तैयारी करें तो PCS की परीक्षा भी अवश्‍य दें। क्‍योंकि आज के समय आप केवल IAS के सहारे नहीं बैठ सकते हैं।
  • आप इस बात के वहम में ना रहें कि केवल कोचिंग मात्र से आप IAS बन जाएंगे। इसके लिए सबसे जरूरी आपकी मेहनत है। इसलिए अंतत: किताबें आपको ही पढ़नी होगी।
  • जब भी आप किसी संस्‍थान में दाखिला लें। तो हमेशा केंद्रित होकर तैयारी करें। ऐसा ना हो कि आप कभी यहां पढ़ रहे हों, कभी वहां। साथ ही जबतक तैयारी करें तब तक नियमित रहें।

इसे भी पढ़ें: सेल्फ स्टडी कैसे करे?

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि UPSC ke liye best coaching कौन सी है। इसे जानने के बाद आप आसानी से ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्‍यम से अपनी तैयारी को आगे बढ़ सकता हैं। बस इस बात का ध्‍यान रखें कि जब भी आप पूरी लगन और शिद्दत से मेहनत करते हैं तो कई बार उसका फल देर से मिलता है। पर कठिन परिश्रम कभी व्‍यर्थ नहीं जाता है।

यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्‍तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही यदि आईएएस की तैयारी के लिए बेस्ट कोचिंग से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करें। ‘ऑल इन हिंदी’ टीम आपके उज्‍ज्‍वल भविष्‍य की कामना करती है।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.5 / 5. कुल वोट 379

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment