Teleprompter kya hai | टेलीप्रॉम्पटर क्या होता है?

4.5
(364)

Teleprompter कैसे काम करता है?

Teleprompter kya hai: आप सभी ने बड़े-बड़े नेताओं और celebrities को या फिर न्यूज रिपोर्टर्स जो बड़ी-बड़ी न्यूज़ चैनल में काम करते हैं उन सभी को भाषण देते तो जरूर देखा होगा लेकिन क्या आपने सोचा है कि यह लोग इतनी बड़ी-बड़ी स्पीच और एकदम अच्छी क्वालिटी की स्पीच, जो लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आती है। यह बिना रुके इतनी अच्छी तरीके से कैसे बोल लेते हैं।

शायद ही आपको इस सवाल का जवाब पता होगा। आपके मन में यह सवाल भी जरूर आया होगा कि क्या यह इन स्क्रिप्ट या डायलॉग को याद करते हैं या फिर किस तरह यह इन चीजों को याद करके रखते हैं तो आज हम इस सवाल के जवाब के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे।

आप सोच रहे होंगे कि यह सभी इन scripts या dialogue को रटते हैं तो आप सही हैं सेलिब्रिटीज और बड़े-बड़े नेता लोग और पॉलीटिशियंस, न्यूज़ रिपोर्टर अपने dialogues या अपनी Speech को रटते हैं मगर यह इन डायलॉग्स को या स्पीच को बिल्कुल सही तरीके से बिना भुले कैसे बोल लेते हैं तो इसके लिए यह एक उपकरण का इस्तेमाल करते हैं जिसका नाम है ”teleprompter”,

Teleprompter एक ऐसा उपकरण होता है जो हमारे द्वारा याद की गई स्पीच या dialogues को याद रखने के लिए हमारी मदद करते हैं, यह हमारे भूलने पर हमारे द्वारा बनाए गए स्पीच को याद दिलाते हैं तो आइए हम जानते हैं कि आखिर टेलीप्रोम्प्टर किस प्रकार कार्य करता है? टेलीप्रोम्प्टर क्या होता है? टेलीप्रोम्प्टर कितने प्रकार के होते हैं? और ऐसी ही teleprompter से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां हम आज की इस पोस्ट में जानेंगे।

Teleprompter क्या होता है?

सामान्यत teleprompter का शाब्दिक अर्थ होता है दूर से किसी इंसान को भूलने पर याद दिलाना वाला यंत्र। जोकि मुख्यतः दो शब्दों से मिलकर बना होता है पहला शब्द tele है, और दूसरा prompter जिसमें tele का मतलब दूर से और prompter का मतलब याद दिलाने वाला, स्मरण कराने वाला।

teleprompter एक डिस्प्ले डिवाइस होता है जो किसी व्यक्ति को स्पीच पढ़ने में मदद करता है यह डिवाइस कैमरा के नीचे लगा होता है खासकर अभी के समय पर बहुत ज्यादा एडवांस कैमरा आ चुके हैं यह उनके नीचे लगा होता है इसकी मदद से जो व्यक्ति कैमरा के सामने स्पीच दे रहा है वह अपनी स्पीच को teleprompter में देखते हुए बोल सकता है इससे वह स्पीच को नहीं भूलता है भारत के प्रधानमंत्री भी teleprompter का इस्तेमाल करते हैं जब किसी बड़े सेमिनार को अटेंड करते हैं तब।

आपने कभी ना कभी न्यूज़ या फिर टीवी प्रोग्राम और सोशल मीडिया पर किसी वीडियो को देखा होगा, आपको यह बात शायद ही यह बात पता होगी कि यह सभी टेलीप्रॉम्पटर में ही देखकर अपनी स्पीच को बोलते हैं और आपको पता भी नहीं चलता है।

टेलीप्रॉम्पटर क्या है

टेलीप्रोम्प्टर का आविष्कार किसने और कब किया था?

टेलीप्रोम्प्टर का इस्तेमाल सबसे पहले अमेरिका में सन 1952 में किया गया था तब से ही आज तक टेलीप्रोम्प्टर का उपयोग अधिक से अधिक किया जाता है। अमेरिकी राष्ट्रपति भी 1952 से ही टेलीप्रोम्प्टर का इस्तेमाल कर रहे हैं। टेलीप्रोम्पटर का आविष्कार सबसे पहले Hubert Schlafly ने सन 1950 में किया था।

टेलीप्रोम्प्टर किस प्रकार कार्य करता है?

टेलीप्रोम्प्टर एक डिस्पले स्क्रीन होती है जो कि कैमरा के नीचे लगी होती है इसका इस्तेमाल स्पीकर अपना डायलॉग बोलने में या फिर अपनी स्पीच को बोलने में करते हैं यह डिस्प्ले कैमरा के नीचे लगी हुई होती है जिसकी मदद से कैमरा के सामने खड़ा हुआ व्यक्ति स्पीच को आसानी से बिना रुके बोल सकता है, टेलीप्रोम्प्टर को operate करने वाला व्यक्ति दूर खड़ा रहता है जिसको वह Speaker की स्पीच पढ़ने की स्पीड के अनुसार चेंज करता है स्पीच की स्पीड को कंट्रोल करने वाले व्यक्ति के पास एक रिमोट होता है जिसकी मदद से वह स्पीच पढ़ने वाले के हिसाब से स्पीच की स्पीड चेंज करता रहता है इस प्रकार टेलीप्रोम्प्टर कार्य करता है।

इसे भी पढ़ें: NFT क्‍या है?

टेलीप्रोम्प्टर कितने प्रकार के होते हैं?

बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ-साथ धीरे-धीरे टेलीप्रोम्प्टर में भी परिवर्तन आने लगे और वर्तमान समय में टेलीप्रोम्प्टर तीन प्रकार के होते हैं।

  • प्रेसीडेंशियल या कान्फ्रेंस टेलीप्रोम्प्टर (Presidential or conference teleprompter)
  • कैमरा-माउंटेड टेलीप्रोम्प्टर (Camera-mounted teleprompter)
  • फ्लौर या स्टैंड टेलीप्रोम्प्टर (Floor or stand teleprompter)

इन तीनों टेलीप्रोम्प्टर के नाम अलग-अलग है लेकिन इन सब का काम एक ही है और बस इनके काम करने का नजरिया थोड़ा सा अलग है।

भारत में टेलीप्रोम्प्टर की कीमत कितनी होती हैं?

इसका उपयोग राजनीतिक दलों एवं बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में किया जाता है, इसका इस्तेमाल न्यूज़ चैनल आदि में भी किया जाता है और बहुत बड़े-बड़े यूट्यूब चैनल पर भी इसका उपयोग करते हैं टेलीप्रोम्प्टर का सामान्य प्राइस भारत में लगभग ₹1 लाख से ₹2 लाख तक होता है, यह एक अच्छे उपकरण की कीमत है। और इस उपकरण की अधिकतम कीमत 16 से 17 लाख रुपए तक भी होती है, जो कि हाई क्वालिटी के टेलीप्रोम्प्टर होते हैं।

दरअसल टेलीप्रोम्प्टर का निर्माण आवश्यकता के अनुसार किया जाता है, आपकी डिमांड जिस प्रकार होती है उसी प्रकार टेलीप्रोम्प्टर का निर्माण होता है इसलिए इसकी प्राइस इतनी अधिक हो सकती है और यदि आप इससे भी हाई क्वालिटी और अच्छी गुणवत्ता का टेलीप्रोम्प्टर चाहते हैं तो आपको इससे अधिक कीमत चुकानी होती है जो आपकी आवश्यकता पर निर्भर करता है।

इसे भी पढ़ें: इंटरनेट की खोज किसने की?

Conclusion

उम्मीद करता हूं आपको इस लेख में टेलीप्रोम्प्टर के बारे में बताएं गई जानकारी समझ में आए होगी, आज की इस पोस्ट में हमने टेलीप्रोम्प्टर के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त की और टेलीप्रोम्प्टर क्या होता है?, Teleprompter kya hota hai?, आप टेलीप्रोम्प्टर को किस प्रकार इस्तेमाल कर सकते हैं? हमने यह सभी महत्वपूर्ण बातें आज की इस पोस्ट में जानी है और अभी भी आपके मन में कोई प्रश्न है और आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई बात समझ में नहीं आई हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं या फिर एक बार फिर से इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं आपके द्वारा किए गए कमेंट का जवाब देने की हम पूरी कोशिश करेंगे.

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.5 / 5. कुल वोट 364

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment