{Top 10} Affiliate link को Promote करने के तरीके

4.5
(163)

Affiliate link को promote करने के तरीके

Affiliate link को promote करने के तरीके – दोस्तों हमने अपने पिछले लेख में बताया था कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? यदि आपने एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर दी है तो आप जरुर अपनी Affiliate Income को बढ़ाने के तरीके ढूंढ रहे होंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको अपनी सर्विस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना पड़ेगा। तभी लोग आपके प्रोडक्ट को खरीद पाएंगे और आपकी income बढ़ सकेगी।  दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग की इस श्रंखला में आज हम आपको Affiliate link को Promote करने के तरीके बताएँगे जिससे आप अपनी Affiliate लिंक को प्रमोट करके अपने Affiliate Income को Boost कर सकते है। तो चलिए जानते है Affiliate link को promote करने के तरीके

Affiliate link ko Promote Karne ke tarike

दोस्तों जब भी कोई नया व्यक्ति अपनी Affiliate Marketing को स्टार्ट करता है तो प्रायः उसे केवल दो तरीकों जैसे Youtube तथा Blog के जरिए promotion करना पता होता है। लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपको 10 ऐसे बेस्ट तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन कर पाएंगे तो चलिए जानते हैं Affiliate link को promote करने के तरीके।

Must Read: बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें

1. Blog से Affiliate Marketing करना

Affiliate link ko Promote Karne ke tarike कई है पर यह तरीका सबसे पोपुलर है, Blog की मदद से Affiliate Marketing करके आज बहुत सारे Bloggers अच्छे पैसे कमा रहे हैं। क्योंकि इसमें आपको एक बहुत ही अच्छा visitor volume मिल जाता है. जिससे आपको sale लाने में आसानी होती है।

इस तरीके में आपको एक अच्छा सा Blog बनाकर अपने प्रोडक्ट की जानकारी को सही तरीके से एक review के रूप में देनी है। और आपके द्वारा शेयर की जानी वाली जानकारी से जुड़े प्रोडक्ट का Affiliate link देकर उसे प्रमोट करना है।

2. YouTube

Videos को देखने वाली बढ़ती हुई audience और गूगल की अपेक्षा यूट्यूब से जानकारी लेने को देखते हुए YouTube, Affiliate Marketing करने का एक बेस्ट तरीका है। क्योंकि आज के टाइम पर यूट्यूब पर आपको हजारों लाखों की संख्या में ऑडियंस है।

Affiliate link ko Promote Karne ke tarike में Youtube का महत्वपुर्ण स्थान है। Youtube से Affiliate Marketing करने के लिए आप अपने चैनल पर वीडियो को बनाते हुए या अपने डेली यूज़ करने वाले प्रोडक्ट की Affiliate link को देकर उसे प्रमोट कर सकते हैं।

Must Read: एटीएम मशीन लगाकर लाखों कमायें

3. Whatspp

Whatspp से Affiliate Marketing करने के लिए आपको what’spp पर ऑनलाइन चीजें खरीदने वाले लोगों का एक group बनाना है । तथा उनके लिए बेस्ट से बेस्ट प्रोडक्ट find करके उसकी Affiliate link को उस ग्रुप में देना है। इस काम को आप अपने स्मार्टफोन की मदद से भी बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

4. Facebook Page

यदि आपके पास कोई Blog या YouTube channel नहीं हैं। तो आप फेसबुक पर अपने प्रोडक्ट से जुड़े फेसबुक पेज को बनाकर, उस पर Affiliate link को दे कर अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते हैं।

5. Twitter

दोस्तों अगर आप Twitter का इस्तेमाल करते हैं और आपकी profile पर अच्छे खासे Followers है। तो आप ट्विटर की मदद से भी Affiliate Marketing कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने Twitter पर twiit करते रहना है और अपने ट्वीट में अपनी service की Affiliate link को शेयर करना है इस तरह से आप Twitter पर Affiliate marketing करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Must Read: नया बिजनेस आइडिया

6. Linkdin

Linkdin से Affiliate Marketing करने के लिए आप अपने प्रोडक्ट के बारे में एक Review article को लिखकर उसमें प्रोडक्ट या सर्विस की Affiliate link को दे कर, उसे groups में पोस्ट करके भी Affiliate Marketing कर सकते हैं।

7. Instagram

Facebook की ही तरह आप Instagram पेज पर भी प्रोडक्ट की Affiliate link को शेयर करके भी Affiliate Marketing कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जिसको Instagram पर बहुत से लोग फॉलो करते हैं तो आप अपनी story और Reels में भी प्रोडक्ट की Affiliate link को शेयर करके भी Affiliate Marketing कर सकते हैं।

8. YouTube shorts

Affiliate link को Promote करने के तरीके बहुत से है पर यह तरीका बहित ही आसान है क्योकि google अभी youtube shorts को खूब प्रमोट कर रहा है, यहाँ आपका ऊपर पहुचना आसान है। YouTube shorts, शॉट्स वीडियो अपलोड करके एक सक्सेसफुल sale लाने का एक बेहद ही आसान तरीका है।

इसके लिए आपको YouTube shorts platform पर अपने प्रोडक्ट का एक छोटा सा वीडियो बना कर, उसके description में प्रोडक्ट की Affiliate link को डाल देना हैं।

9. Reels App

Instagram पर reels की तरह आप आजकल ज्यादातर यूज किए जाने वाली Reels App जैसे Mx taka tak, josh app इत्यादि पर अपनी प्रोफाइल तथा वीडियोस पर Affiliate link को शेयर करके Affiliate marketing कर सकते हैं।

10. Telegram

telegram पर paid subscription के साथ ही साथ आप अपने subscribers को किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस की Affiliate link देकर Affiliate marketing कर सकते हैं। ये Affiliate link को Promote करने के तरीके कुछ ऐसे जिनका स्तेमाल सभी मार्केटिंग के लोग करते है।

Related FAQ

क्या Affiliate marketing करने के लिए किसी ऑनलाइन सोर्स जैसे ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल का होना जरूरी है?

वैसे तो आप किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर Affiliate Marketing करके पैसा कमा सकते हैं। लेकिन क्योंकि आपको विजिटर की जरूरत होती है, इसलिए ब्लॉग या यूट्यूब चैनल होने पर आप आसानी से पैसा कमा पाएंगे।

क्या हम Goggle Adsense और Affiliate program को एक ब्लॉग या वेबसाइट पर एक साथ यूज कर सकते हैं?

आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर Affiliate program के साथ किसी भी ad network यूज एक साथ कर सकते हैं। इससे आपको किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

अंतिम शब्द

दोस्तों आशा करता हूं, आज की इस लेख में बताई गई.. एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ी सभी जानकारियां आपके लिए काफी मददगार होंगी। आशा है कि अब आप विभिन्न प्रकार के Affiliate link को Promote करने के तरीके जान चुके होंगे।

आपको इस लेख में बताई गई जानकारी कैसी लगी? और यदि आपका इससे जुड़ा कोई भी सवाल है तो उसे हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताएं। तथा इसे अपने सभी सोशल साइट्स पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। ऐसी ही रोचक तथा महत्वपूर्ण जानकारियों को जानने के लिए आप allinhindi.net पर विजिट कर सकते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.5 / 5. कुल वोट 163

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

2 thoughts on “{Top 10} Affiliate link को Promote करने के तरीके”

Leave a Comment