Call Recording वाली Warning (Your Call Is Being Recorded) कैसे बंद करे?

4.6
(291)

Call Recording Warning बंद करने का आसान तरीका

Call Recording Ki Warning Kaise Band Karen: किसी इंसान से बात करते हुए आपने उसकी कॉल रिकार्ड कई बार की होगी। क्‍योंकि यह एक ऐसा फीचर होता है जो कि आज के समय लगभग सभी स्‍मार्टफोन में आता है। लेकिन इस फीचर के साथ एक परेशानी भी होती है कि जब हम सामने वाले की कॉल को रिकार्ड करते हैं तो उसे भी पता लग जाता है। जिससे वो सावधान होकर बात करता है।

उसे रिकार्डिग चालू करते ही ‘Your Call Is Being Recorded’ की एक आवाज सुनाई देती है। जिससे उसे पता लग जाता है कि उसकी बात को रिकार्ड किया जा रहा है। लेकिन यदि आप जानना चाहते हैं कि Call Recording वाली Warning (Your Call Is Being Recorded) कैसे बंद करे? तो हमारे इस लेख को अंत तक पढि़ए। अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Call Recording वाली Warning (Your Call Is Being Recorded) कैसे बंद करे।

Call Recording क्‍या होती है?

Call Recording Ki Warning Kaise Band Karen इस बारे में हम आपको जानकारी दें इससे पहले आइए एक बार हम आपको बताते हैं कि कॉल रिकार्डिग होती क्‍या है। दरअसल, यह एक ऐसा फीचर होता है। जिसकी मदद से हम किसी भी इंसान की फोन पर की जाने वाली बात को अपने फोन में आसानी से रिकार्ड कर सकते हैं। फिर चाहे वो बात दो‍ मिनट ही हो या दो घंटे की हो। ये पूरी बात बिना किसी कट के हमारे फोन में रिकार्ड होती चली जाती है।

यह फीचर तब बेहद मददगार सिद्ध होता है जब आपको कोई इंसान फोन करके धमकी देता है या किसी तरह से बार बार परेशान करता है। इसकी मदद से आप पुलिस को अपनी शिकायत भी दे सकते हैं और अदालत में अपने पक्ष में सबूत भी पेश कर सकते हैं। ऐसा कई बार देखा गया है कि कॉल रिकार्डिग मिल जाने से पुलिस को कोई भी मामला सुलझाना बेहद आसान हो जाता है।

Call Recording Warning

Call Recording क्‍यों‍ की जाती है?

Call Recording Ki Warning Kaise Band Karen इस बारे में आपको हम जानकारी दें इससे पहले आइए एक बार हम आपको बताते हैं कि किसी इंसान की कोई दूसरा इंसान कॉल रिकार्डिग क्‍यों करता है। इसका जवाब ये है कि बहुत से लोग अपनी पुरानी कही गई बात को याद रखने के लिए फोन कॉल को रिकार्ड करते हैं। जैसे कि कोई व्‍यापारी है तो उसे रिकार्डिग से पता चल जाता है कि उसने इस ग्राहक को किस दाम में कौन सा सामान बेचा है। इसी तरह से दूसरे लोग भी अपने काम में मदद पाने के लिए कॉल को रिकार्ड करते हैं। जिससे उन्‍हें उनके काम में बेहद सुविधा हो जाती है।

लेकिन बहुत से लोग केवल इसलिए कॉल को रिकार्ड किए जाते हैं क्‍योंकि यह फीचर उनके फोन में दिया गया होता है। साथ ही इसके अंदर उनका किसी तरह का कोई पैसा भी नहीं लगता है। एक तरह से कहें तो वो लोग केवल मनोरंजन के लिए ऐसा करते हैं।

क्‍या कॉल रिकार्ड करना गैरकानूनी है?

Indian telegraph Act 1885 से हमें जानकारी मिलती है कि किसी इंसान की कॉल को रिकार्ड करना कानूनी रूप से कितना मान्‍य है। इसमें कॉल रिकार्डिग से जुड़ी चीजें बहुत ज्‍यादा स्‍पष्‍ट तो नहीं हैं। पर इससे जानकारी मिलती है कि यदि कॉल रिकर्डिग को उनमें से कोई इंसान कर रहा हो जो दो लोग बात कर रहे हों तो वो कानूनी रूप से मान्‍य है।

उदाहरण

जैसे कि आपने अपने दोस्‍त को फोन लगाया और उसने और दो से तीन दोस्‍तों को Conference पर ले लिया। इसके बाद इनके बीच में से कोई दोस्‍त आपकी कॉल को रिकार्ड कर रहा है। तो यह कानूनी रूप से मान्‍य है। यह रिकार्डिग केवल तभी तक कानूनी रूप से मान्‍य होगी जबतक रिकार्ड करने वाले के मन में किसी तरह की गलत भावना नहीं होगी। लेकिन यदि उन लोगों की बातचीत को कोई अलग व्‍यक्ति रिकार्ड कर रहा हो तो यह गैरकानूनी है। भले की वो किसी भी माध्‍यम से उनकी कॉल को रिकार्ड कर रहा हो।

इसके अलावा यदि आप किसी की कॉल को रिकार्ड करते हैं और वह उसकी निजता के आधिकार का हनन करती है और उस इंसान को पता लग जाता है तो वह आपके ऊपर निजता के अधिकार के उल्‍लंघन के तहत केस भी कर सकता है। और आगे चलकर आपको उसे मुआवजा भी देना पड़ सकता है।

इसके बाद बात आती है कि यदि कॉल रिकार्डिग को कोर्ट में पेश किया जाए तो क्‍या यह एक सबूत के रूप में काम करेगी। इसका जवाब हां में भी है और ना में भी। आइए इसे एक उदाहरण के माध्‍यम से समझते हैं।

उदाहरण

उदाहरण के तौर पर पति पत्‍नी के बीच में लड़ाई चल रही है और आगे चलकर मामला कोर्ट में चला जाता है। पत्‍नी पति के ऊपर प्रताड़ना का आरोप लगाती है। इसके लिए वो अपने पति से हुई बातचीत की रिकार्डिग को कोर्ट में पेश भी करती है। ऐेसे केस में उसकी रिकार्डिग एक सबूत के रूप में मान्‍य होगी।

लेकिन यही रिकार्डिग यदि कोई तीसरा इंसान करता है और पत्‍नी को सौप देता है, तो यह सबूत का काम नहीं करेगी। भले ही रिकार्डिग एकदम सही हो। हालांकि हम आपको बता दें कि यदि आप अदालत में कोई भी साक्ष्‍य प्रस्‍तुत करते हैं। तो बिना सत्‍यता की जांच के उसे माना नहीं जाता है।

इसे भी पढें: Mobile Phone अपडेट कैसे करें?

कॉल रिकार्ड कैसे करें?

आगे हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप किसी भी इंसान की कॉल को बिना उसे पता लगे आसानी से रिकार्ड कर सकते हैं। आप उनमें से कोई भी एक तरीका अपनाकर Call recording Warning को खत्‍म कर सकते हैं। लेकिन हम आपको यहां ये भी बता दें कि यदि आप इस फीचर का दुरूपयोग करते हैं तो ये आपको परेशानी में भी डाल सकता है।

Step By Step

  • सबसे पहले आपको अपने फोन के Play store में जाना होगा। ये आपको हर स्‍मार्टफोन में देखने को मिल जाएगा। यहां आपको सबसे ऊपर TTSLexx नाम से एप्‍लीकेशन Search करनी होगी।
  • यहां आप जैसे ही ये एप्‍लीकेशन खोलेंगे तो ‘Text to Speech’ के विकल्‍प में चले जाएंगे। यदि आपके फोन में सीधा वहां नहीं पहुंचाता है तो आप इसे Setting में जाकर Search भी कर सकते हैं। इसके बाद ये विकल्‍प आपके सामने निकलकर आ जाएगा।
  • अब आपको Text to Speech पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने कई विकल्‍प आएंगे। जिसमें आपको एक Speech Rate दिखाई देगा। आप इसे Full कर दीजिए। हो सकता है ये पहले से फुल हो तो आप इसके बाद Preferred Engine पर क्लिक करना होगा। ये आपको ऊपर दिखाई देगा। इसके बाद आपको दूसरे विकल्‍प TTSLexx पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपको वापिस Home Screen पर आ जाना होगा। इसके बाद आपको अपने Dialler पर कुछ Second Press करके रखने पर आपके सामने ‘App Info’ लिखा आ जाएगा। आपको उसके ऊपर क्लिक करना होगा। आप चाहें तो Setting>Application>Phone (Dialler) के जरिए भी जा सकते हैं।
  • इसके बाद आपको Cache और Clear Data पर क्लिक करना होगा। ध्‍यान ये रखिए कि पहले आप Cache Clear कीजिए। फिर Clear Data को कीजिए। जैसे ही आप ये दोनों क्लियर करते हैं। तो आपके लिखकर इसकी जानकारी आ जाएगी।
  • इसके बाद आप वापिस Home Screen पर आइए और किसी भी इंसान को फोन मिलाइए। अब उस फोन के बीच में जैसे ही आप रिकार्डिग को On या Off करेंगे तो कंम्‍प्‍यूटर की तरफ से इतनी तेजी से Your Call Is Being Recorded बोला जाएगा कि सामने वाले को पता भी नहीं चलेगा। एक तरह से ये आवाज बंद करने जैसा ही होगा।
  • ये तरीका हम आपको इंटरनेट और एक्‍सपर्ट से मिली जानकारी के आधार पर बता रहे हैं। यदि आप Your Call Is Being Recorded की आवाज को पूरी तरह से बंद करना चाहते हैं, तो यह संभव नहीं है।

कुछ जरूरी सावधानी

  • किसी भी इंसान की फोन कॉल को बिना उसकी जानकारी के रिकार्ड करना एक तरह से गैरकानूनी और उसकी निजता के खिलाफ है। इसलिए इस तरह की कॉल रिकार्ड को अपने दोस्‍तों या परिवार में शेयर ना करें। जिससे उसे पता लग जाए।
  • आज के समय बहुत सारे Fake Application आते हैं जो कि Call Recording Ki Warning Kaise Band Karen इस से जुड़े होते हैं। इसे पूरी तरह से बंद नहीं किया जा सकता है।
  • कॉल रिकार्ड करने वाले जो Third party Application आते हैं। कई बार वो आपकी जानकारी को चुराने का काम भी करते हैं। इसलिए आप जब बेहद जरुरी हो तभी उनको Download करें। साथ ही उनके अंदर जो Agree का Option आता है। उसे पढ़कर ही Agree करें।
  • Call Recording को कोशिश करें कि हर महीने Delete कर दें। इससे इसका दुरूपयोग होने की संभावना कम हो जाएगी।

इसे भी पढें: गैलरी में फोटो कैसे छुपाए?

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ चुके होंगे कि Call Recording Ki Warning Kaise Band Karen इसे बंद करने का डायरेक्‍ट कोई तरीका नहीं है। पर आप इसे दूसरे तरीकों से आसानी से बंद कर सकते हैं। जिसके बाद आप सामने वाले की कॉल को रिकार्ड भी कर सकते हैं और सामने वाले को पता भी नहीं चलेगा। यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्‍तों के साथ भी अवश्‍य शेयर करें। साथ ही कमेंट बॉक्‍स में अपनी राय भी जरूर साझा करें।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.6 / 5. कुल वोट 291

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment