Company me job kaise paye | फैक्ट्री में नौकरी कैसे पायें

4.5
(376)

फैक्ट्री में नौकरी पाने का आसान तरीका

Company me job kaise paye: आपने अपने घर से दूर के इलाके में फैक्‍ट्री अवश्‍य देखी होगी। जहां से हमेशा मशीनों के चलने की आवाज आती रहती है। फैक्‍ट्री में जहां एक तरफ बहुत सारा माल बनता है। तो वहीं वहां बहुत सारे लोग नौकरी भी करते हैं। ताकि फैक्‍ट्री में अधिक से अधिक उत्‍पादन हो सके। साथ ही इससे लोगों को रोजगार भी मिल सके।

ऐसे में यदि आप भी जानना चाहते हैं कि company me job kaise paye तो हमारे इस लेख को अंत तक पढि़ए। अपने इस लेख में हम आपको जानकारी देंगे कि कैसे आपको फैक्ट्री में नौकरी चाहिए तो उसे कैसे पा सकते हैं। साथ ही योग्यता और वेतन आपको किस तरह का दिया जाएगा।

फैक्‍ट्री क्‍या होती है?

company me job kaise paye इस बारे में हम आपको जानकारी दें इससे पहले आइए एक बार हम आपको हम बताते हैं कि फैक्‍ट्री क्‍या होती है। दरअसल, फैक्‍ट्री एक तरह का कारखाना होता है। जिसके अंदर तमाम तरह की मशीनें होती हैं। वहां कच्‍चा माल आता है और उससे कोई भी चीज बनाई जाती है। जिसके बाद उसे बाजार में सप्‍लाई कर दिया जाता है।

इस काम के लिए बहुत से कामगार वहां दिन रात लगे होते हैं। हालांकि, फैक्‍ट्री बहुत तरह की होती हैं। जिनमें काम करने का तरीका और मशीनें अलग अलग होती हैं। साथ ही इनका आकार इनके उत्‍पादन पर निर्भर करता है। जितनी बड़ी फैक्‍ट्री होगी, उसमें उतने ही ज्‍यादा लोग काम कर रहे होंगे।

फैक्ट्री में नौकरी चाहिए

फैक्‍ट्री में नौकरी कैसे पाएं?

यदि आप फैक्‍ट्री में नौकरी पाना चाहते हैं तो आगे हम आपको वो तमाम जानकारी बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप फैक्‍ट्री में नौकरी पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं company me job kaise paye

इसे भी पढ़ें: सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी

नौकरी पाने की योग्यता

किसी भी फैक्‍ट्री में काम करने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। क्‍योंकि फैक्‍ट्री में बच्‍चों से काम करवाना कानूनी तौर पर अपराध है। इसलिए 14 साल की कम की आयु होने पर आप फैक्‍ट्री में काम की तलाश कभी ना करें। इसके अलावा योग्यता के तौर पर आप अनपढ़ से लेकर डिग्री होल्‍डर होने तक फैक्‍ट्री में काम तलाश सकते हैं। वहां हर किसी के काबिल काम मिल सकता है।

आवेदन क लिए जरूरी दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • बैंक की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • एक मोबाइल नंबर

फैक्‍ट्री में प्रमुख पद

फैक्‍ट्री में यदि आप काम करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ये देखना होगा कि आप किस पद के लिए आवेदन कर रहे हैं। क्‍यों‍क‍ि एक फैक्‍ट्री में काम करने के लिए बहुत सारे पद होते हैं। जिनमें अलग अलग तरह के काम करने होते हैं। साथ ही उनकी योग्यता और अनुभव अलग अलग होता है। आइए कुछ प्रमुख पदों के नाम हम आपको बताते हैं।

प्रमुख पद

  • फैक्‍ट्री मजदूर
  • फैक्‍ट्री सुपरवाइजर
  • मशीन ऑपरेटर
  • फ्लोर मैनेजर
  • अकाउंटेंट
  • टैक्‍नीशियन
  • सफाई कर्मी
  • सुरक्षा गार्ड
  • ड्राइवर
  • माली

एजेंसी के जरिए काम कैसे पाएं?

फैक्‍ट्री में काम पाने का पहला तरीका ये होता है कि आप फैक्‍ट्री में भर्ती करने वाली एजेंसी और ठेकेदार जिसे हम Placement consultancy भी कहते हैं। आप इनसे संपर्क कर सकते हैं। वो आपको जल्‍दी और आसानी से काम दिलवा सकते है। इसके लिए आपको संबधित फैक्‍ट्री में जाना होगा या उसके आसपास मौजूद किसी Placement consultancy में जाना होगा। जो कि कुछ पैसे लेकर आपको नौकरी दिलवाने का काम करती हैं।

वो लोग आपसे आपकी जानकारी लेंगे। इसके बाद आपके कागजात जमा कर लेंगे। जैसे ही कहीं पर जगह खाली होगी तो वो आपसे संपर्क करेंगे। आपको उस नौकरी से जुड़ी जानकारी देंगे। यदि आपको वो नौकरी पसंद आती है, तो आप उसे करने की हां कर सकते हैं।

लेकिन यहां आपको नौकरी की एवज में कुछ पैसे देने होंगे। जैसे कि आपका वेतन यदि 15 हजार होगा तो आपके पहले वेतन में से कुछ हजार रूपए काट लिए जाएंगे। इसके बाद आपको पूरी सैलरी मिलेगी। हालांकि, यदि आप ये नौकरी करते हैं। तो आपकी ये नौकरी उसी तरह से होगी। जैसे दूसरे लोग कर रहे होंगे। इसलिए आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

खुद से फैक्‍ट्री में नौकरी कैसे पाएं?

यदि आप किसी बीच के आदमी से मदद नहीं लेना चाहते हैं। तो आप खुद से भी फैक्‍ट्री में नौकरी पा सकते हैं। इस‍के लिए आपको अपना बायोडाटा (Bio Data) तैयार करवाना होगा। जो कि आपको कंम्‍प्यूटर की दुकान वाला तैयार करके दे देगा। जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी सही सही देनी होगी। इसी के आधार पर कोई इंसान आपको साक्षात्‍कार के लिए बुलाएगा।

इसके बाद आप उसकी कई फोटो कॉपी (Photo Copy) करवा लीजिए और अपने घर के आसपास मौजूद सभी फैक्‍ट्री और कंपनी में जमा करवा आइए। इसके बाद वहां आपका बायोडाटा देखा जाएगा। उन्‍हें यदि उसी समय जरूरत होगी तो आपको फोन करके बुला लिया जाएगा। अन्‍यथा आपको बाद में कभी फोन‍ किया जाएगा। संभव है कि आपको वहां से फोन ना भी आए। इसलिए कभी भी केवल फोन के इंतजार में ना बैठें।

ऑनलाइन नौकरी कैसे तलाशें?

यदि आप ऊपर बताए गए दोनों तरीकों से नौकरी नहीं तलाश पा रहे हैं तो फैक्‍ट्री में में नौकरी आप ऑनलाइन भी तलाश सकते हैं। इसके लिए आज के समय में इंटरनेट पर कई वेबसाइट जैसे कि Quicker, LinkedIn, Indeed, OLX आदि मौजूद हैं जो कि आपको इंटरनेट की मदद से नौकरी दिलवाने का काम करती हैं।

इनके ऊपर आप अपनी प्रोफाइल बनाइए और उसमें आप अपनी योग्यता और अनुभव लिख दीजिए। इसके बाद जैसे ही आपके इलाके में किसी को आपकी जरूरत होगी, वो आपको फोन करेगा। इसके अलावा आप खुद भी देख सकते हैं कि आपके इलाके में किस किस किस तरह की नौकरियों के लिए जगह खाली है।

आप उनमें आवेदन भी कर सकते हैं। खास बात ये है कि इसमें बीच का कोई आदमी नहीं होता है, जो आपके पैसे खाए। लेकिन ध्‍यान इस बात का रखना होता है कि ऐसा ना हो आप नौकरी के नाम किसी ठग की बातों में आकर अपने पैसे गंवा बैठें।

अनुभव का फायदा उठाएं

फैक्‍ट्री और कंपनी में सबसे ज्‍यादा वरीयता अनुभवी लोगों को दी जाती है। इसलिए आप यदि अभी शुरूआत करने जा रहे हैं तो कोशिश करें कि आप कोई एक मशीन चलाना सीख लें। अन्‍यथा कोई ऐसा काम सीख लें जिससे जुड़ी कंपनी आपके शहर में भारी मात्रा में मौजूद हों।

इससे जब आपको एक ही काम में कई साल का अनुभव हो जाएगा, तो आपको काम मिलने में तो आसानी रहेगी ही। साथ ही साथ ही आपका वेतन भी पहले से काफी ज्‍यादा हो जाएगा। इसके अलावा आपको काम की तलाश करने में भी बहुत कम भटकना होगा। क्‍योंकि हर किसी को पता होगा कि आप अच्‍छा काम कर सकते हैं।

साक्षात्कार कैसे दें?

फैक्‍ट्री में जब भी आपको किसी पद के लिए चयनित करना होता है, तो आपका उससे पहले साक्षात्कार लिया जाता है। जिससे पता चलता है कि आप उस काम के योग्य हैं या नहीं। इसमें आपसे आपके जीवन और यदि आपके पास काम का कोई अनुभव है तो उससे जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। यदि आप किसी छोटे पद के लिए नौकरी करना चाहते हैं तो आपसे हल्‍के (Basic) सवाल पूछे जाते हैं।

लेकिन यदि आप किसी अच्‍छे पद के लिए आवेदन कर रहे रहें हैं। जहां वेतन ज्‍यादा होता है तो इसमें आपसे आपके काम के बारे में अच्‍छे से पूछा जाता है, ताकि पता चल सके कि कहीं आप झूठ तो नहीं बोल रहे हैं। हमारा सुझाव यही रहेगा कि आप अपना बायोडाटा और साक्षात्‍कार जब दें। तो उसके अंदर केवल वही जानकारी दें जो कि केवल सही हो। अन्‍यथा आपको साक्षात्कार के दौरान शर्मिदा होना पड़ेगा।

सैलरी कितनी मिलेगी?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि एक फैक्‍ट्री में बहुत सारे पद होते हैं। ऐसे में आपकी सैलरी इस बात पर निर्भर करती है कि आप वहां किस पद पर काम करते हैं। साथ ही आपके पास उस को करने का कितना अनुभव है। लेकिन यदि हम अनुमान के आधार पर बात करें तो यदि आप एक फैक्‍ट्री में मजदूर, ड्राइवर, सफाई कर्मी, माली जैसे छोटे पदों पर लगते हैं।

तो आपको महीने का दस से 15 हजार रूपए वेतन मिल सकता है। इसके अलावा आपको कोई अलग से सुविधा नहीं दी जाएगी। साथ ही संभव है कि आपकी ड्यूटी भी 12 घंटे की हो। साथ ही कई बार छुट्टी का प्रावधान भी 15 दिन में एक दिन का कर दिया जाता है।

लेकिन यदि आप‍ किसी ऐसे पद पर लगते हैं जहां पढ़ा लिखा होना जरूरी होगा तो आपका वेतन 25 हजार से लेकर 35 हजार तक जा सकता है। इसके साथ ही आपको लाने और ले जाने की सुविधा और कुछ अलग से सुविधाएं भी दी जा सकती हैं। इसके साथ ही आपका काम भी लगभग 8 से 9 घंटे का ही होगा। साथ में रविवार और सरकारी अवकाश भी आपको दिए जाएंगे।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • फैक्‍ट्री में छोटे पदों पर लगवाने के नाम पर कई बार लोग नौकरी लगवाने की एवज में पैसे भी मांगते हैं। आप कभी भी किसी को नौकरी लगने से पहले पैसे ना दें।
  • फैक्‍ट्री में आमतौर पर काफी मेहनत का और कई बार विपरीत परिस्‍थितियों में भी काम करना होता है। इसलिए जरूरी है कि आप मानसिक तौर पर तैयार होकर ही फैक्‍ट्री में नौकरी करने जाएं।
  • कभी भी बार बार फैक्‍ट्री में नौकरी ना बदलें इससे आपको कई बार नौकरी तलाशने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है।
  • यदि आपके पास कोई टैक्‍निकल डिग्री (Technical Degree) है तो आप केवल उसी फैक्‍ट्री में काम करें। जहां आपकी डिग्री का महत्व हो और उसी अनुसार काम हो।
  • यदि आपको नौकरी तलाशने में कठिनाई हो रही है। तो आप अपने आसपास फैक्‍ट्री में काम करने वाले लोगों से मिलकर उनसे बातचीत करके भी काम की तलाश कर सकते हैं।
  • फैक्‍ट्री में कई नौकरी ऐसी होती हैं। जिनमें कभी दिन में तो कभी रात में ड्यूटी करनी होती है। इसलिए ये बात आप नौकरी शुरू करने से पहले अच्‍छी तरह से जान लें।

इसे भी पढ़ें: जॉब के लिए रिज्यूम कैसे बनाये?

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि Company me job kaise paye इसे जानने के बाद आप आसानी से अपने आसपास फैक्‍ट्री में नौकरी तलाश सकते हैं। यदि आपके आसपास फैक्‍ट्री नहीं है तो आप थोड़ा दूर भी जाकर नौकरी की तलाश कर सकते हैं। अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया है, तो इसे आप अपने दोस्‍तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है तो हमें नीचे कमेंट करें।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.5 / 5. कुल वोट 376

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment