घर बैठे जॉब (Ghar baithe job) कैसे करें?

4.5
(406)

Ghar Baithe Job Kaise Kare: कोरोनाकाल के बाद से घर में रहकर काम करने का चलन हमारे देश में काफी ज्‍यादा बढ़ गया है। इसके बाद से बहुत से लोगों की इच्‍छा होती है कि वो किसी कंपनी या दफ्तर में ना जाकर अपने घर से ही काम करें। लेकिन इस काम में समस्‍या ये रहती है कि इस काम को तलाशने में हमें बहुत ज्‍यादा परेशानी आती है। साथ ही हमें पता नहीं होता है कौन कौन से काम घर बैठकर किए जा सकत हैं। इसलिए यदि आप भी घर बैठे जॉब के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्‍ट को अंत तक पढि़ए।

अपनी इस पोस्‍ट में हम आपको घर बैठे जॉब के बारे में पूरी जानकारी देंगे। वो कौन कौन सी जॉब होती हैं। जिन्‍हें आप घर बैठकर कर सकते हैं। साथ ही उनकी तलाश कैसे कर सकते हैं। इस बारे में भी आपको जानकारी देंगे।

Work From Home क्‍या होता है?

Ghar Baithe Job Kaise Kare इस बारे में हम आपको जानकारी दें इससे पहले आइए एक बार हम आपको जानकारी देते हैं कि वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) क्‍या होता है। दरअसल, यह एक ऐसा काम होता है। जिसे हम लोग अपने घर से ही पूरी तरह से कर सकते हैं। इसके अंदर खास तौर पर ऐसे काम शामिल किए जाते हैं। जो कि इंटरनेट की मदद से किए जाते हैं।

लेकिन बहुत से घर बैठे काम ऐसे भी होते हैं। जो कि इंटरनेट की मदद से नहीं किए जाते हैं। इस काम का फायदा ये होता है कि आप किसी भी इलाके में रहते हों। वहां रहकर भी आप किसी भी जगह का काम कर सकते हैं। अन्‍यथा आपने देखा होगा कि कई बार आपका आने जाने में ही बहुत सारा समय और किराए के रूप में पैसा खराब हो जाता है। साथ ही महिलाओं के लिए ये काम काफी अच्‍छा माना जाता है।

Ghar Baithe Job Kaise Kare

घर बैठे जॉब की जानकारी

आइए अब हम आपको जानकारी देते हैं कि Ghar Baithe Job Kaise Kare इसमें हम आपको कई सारे काम के बारे में बताएंगे। इसमें से आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी काम का चुनाव कर सकते हैं। बस हमारा सुझाव ये रहेगा कि आप किसी भी एक तरह के काम का चुनाव करें। ऐसा ना हो कि आप ज्‍यादा लाभ कमाने के चक्‍कर में हर महीने नया काम शुरू करते रहें।

पैकिंग का काम

घर बैठे जॉब में सबसे पहला नाम आता है। पैकिंग के काम (Packing Job) का। इसके अंदर आपको कोई भी चीज पैक करके देनी होती है। खास तौर पर इसमें छोटे छोटे सामान पैक होते हैं। जिनकी पैकिंग आप घर बैठकर कर सकते हैं। जो कि बेहद आसान और कम समय में हो जाती है। इसके अदंर ज्‍यादा पढ़ा लिखा होने की जरूरत भी नहीं होती है। इसलिए इसे कोई भी कर सकता है।

इसलिए यदि आप महिला, पुरूष कुछ भी हैं तो इस काम को अपने घर पर रहकर आसानी से कर सकते हैं। हालांकि, इस काम को पहली बार पाने के लिए आपको थोड़ी मेहतन जरूर करनी होगी। लेकिन जैसे ही आपको काम मिल जाएगा तो आप आसानी से घर बैठे जॉब कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: 2023 में घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा

डेयरी का काम

यह काम आप घर बैठे केवल तभी कर सकते हैं जब आप ग्रामीण इलाके से हों और काम करने में शर्म नहीं मानते हों। क्‍योंकि आज के समय कई शहरों में गाय भैंस रखने की मनाही है। इसमें आपको अपने घर में कुछ गाय भैंस रखनी होंगी। इसके बाद आपको उनकी सेवा करनी होगी। जैसे ही वो दूध देने लगेंगी तो आपको उनके दूध का व्‍यापार शुरू कर देना होगा। जिसे हम लोग डेयरी के रूप में जानते हैं।

आप यदि इस काम को अकेले नहीं कर पाते तो अपने साथ कोई आदमी भी रख लीजिए। क्‍यों‍कि ये काम काफी मेहतन का होता है। लेकिन यकीन मानिए यदि आप सही से इस काम को करते हैं तो आपके कुछ ही महीने में अनेकों ग्राहक हो जाएंगे। बस ध्‍यान ये रखिए कि आप किसी को उधार दूध मत दीजिए। क्‍योंकि यह मेहनत और गंदगी वाला काम है। इसलिए इसे कोई करना पसंद नहीं करता है। परन्‍तु जो इसे कर लेता है उसकी कामयाबी की गाथाएं दूर तक गायी जाती हैं।

फ्रीलांस का काम

फ्रीलांस (Freelance) काम के बारे में आपने कई बार सुना होगा। लेकिन हो सकता है कि आपको तब समझ ना आया हो कि यह किस तरह का काम होता है। तो हम आपको बता दें कि यह एक तरह का घर बैठे काम होता है। लेकिन इसके अंदर आपको तय करना होता है आप काम क्‍या करेंगे। यानि इसके अंदर आपको हर तरह का काम करने की छूट होती है।

कहने का मतलब ये है कि यह इस तरह का काम होता है। जिसके अंदर आपको जो भी काम आता है। उसे अपने घर बैठकर करना होता है। इसके बाद सामने वाला आपको उसका भुगतान करता है। उदाहरण के तौर पर आपको यदि वेब डिजाइनिंग आती है। तो जिसे भी इस काम की जरूरत होगी। वो आपसे संपर्क करेगा और आपको कहेगा कि उसे इस तरह का काम करवाना है। यदि आपको समझ आता है तो पैसों की बात करेंगे और फिर उसे उसका काम पूरा करके दे देंगे।

लेकिन इस काम को करने के लिए आपके पास उससे जुड़े सारे संसाधन आपके पास होने चाहिए। क्‍योंकि सामने वाले को केवल आपसे काम करवाना है। वो आपको किसी तरह का संसाधन मुहैया नहीं करवाएगा। साथ ही आपको काम की तलाश इंटरनेट पर किस तरह से करनी है इसकी भी जानकारी होनी चाहिए।

सोशल मीडिया मार्केटिंग का काम

सोशल मीडिया आज के समय में प्रचार का सबसे बेहतर माध्‍यम माना जाता है। इसलिए यदि आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing) का सही ज्ञान है और आप बहुत से ग्रुप चलाते हैं तो आप इस काम को कर सकते हैं। इसके अंदर आपको किसी भी उत्‍पाद या कंपनी का सोशल मीडिया पर प्रचार करना होगा। यदि हम आपको मिलने वाले पैसे की बात करें तो इसमें आपको उतना ही ज्‍यादा पैसा दिया जाता है। आप जितने ज्‍यादा लोगों तक कंपनी को पहुंचा सकते हैं।

जो लोग दिनभर सोशल मीडिया पर समय खराब करते हैं। उनके लिए ये काम सबसे बेहतर है। आपको कंपनी का प्रचार सेाशल म‍ीडिया पर करना होगा और इसके बदले आपको पैसे दिए जाएंगे। खास बात ये है कि आप इस काम को अपने फोन से ही कर सकते हैं। इस काम को पाने के लिए आप सोशल मीडिया ट्रेंड चलाने वाली कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं। वहां से आपको काम आसानी से मिल जाएगा।

यूट्यूब का काम

यूट्यूब का जमाना इन दिनों कितनी तेजी से आगे बढ़ रहा है इसे बताने की जरूरत नहीं है। हर कोई अपने फोन में खाली समय में यूट्यूब देखता मिलता है। इसलिए यदि आपके पास किसी तरह की कला है तो आप भी यूट्यूब पर अपना चैनल बना सकते हैं। ये एकदम फ्री होता है।

इसके बाद आप अपने फोन की मदद से अपने विडियो बनाइए और उसे अपने चैनल पर पोस्‍ट कर दीजिए। इसके बाद आपको लोग देखेंगे और शेयर करेंगे। यदि आपको यूट्यूब पर चैनल आदि बनाने की जानकारी नहीं है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। इसे भी आप यूट्यूब से ही सीख सकते हैं। ये काम बेहद आसान है।

यदि आपकी कला लोगों को पसंद आती है तो आप देखेंगे कि लोग आपसे जुड़ने लगेंगे। इसके बाद विज्ञापन से आपकी आमदनी होने लगेगी। लेकिन इस काम को करने के लिए आपके अंदर धैर्य और संयम होना बहुत जरूरी है। इसके बिना आप कभी सोशल मीडिया से पैसा नहीं कमा सकते हैं।

ब्‍लॉग का काम

यदि आपके अंदर थोड़ी भी लेखन कला है तो आप अपना ब्‍लॉग बना सकते हैं। इसके लिए आपको अपन फोन उठाना होगा और उसमें कोई विडियो देखकर सीखना होगा कि इंटरनेट पर ब्‍लॉग कैसे बनाया जाता है। इसे सीखने के बाद आप जिस भी विषय पर अपना ब्‍लॉग बनाना चाहते हैं। उससे जुड़ा कंटेंट लिखना होगा। कंटेंट भी आप फोन की मदद से ही लिख सकते हैं।

इसके बाद आपका कंटेंट लोग पढ़ेंगे। यदि आपका कंटेंट उन्‍हें पसंद आता है तो लोग उसे आगे भी शेयर करेंगे। जिससे आपकी कमाई होगी। लेकिन इस काम में आपको ध्‍यान ये रखना होगा कि आपको हमेशा खुद से लिखा हुआ कंटेंट ही पोस्‍ट करना है। साथ ही केवल उसी विषय पर आपको लिखना है। जिसके बारे में आपको सही जानकारी हो। इस काम से यदि एक बार आमकी कमाई शुरू हो जाएगी तो जीवनभर चलती ही रहेगी। क्‍योंकि आपका लिखा ज्ञान हमेशा लोगों के काम आता रहेगा।

वेबिनार होस्‍ट का काम

आपने यदि कहीं भी काम किया है तो कभी ना कभी ऐसा मौका जरूर आया होगा जब आपने देखा होगा कि आपकी पूरी टीम एक ऑनलाइन मीटिंग (Online Meting) के माध्‍यम से जुड़ी हुई है। जिसमें एक व्‍यक्ति ऐसा है जो मीटिंग की रूपरेखा को बता रहा है। वो एक तरह से मीटिंग का संचालन का काम कर रहा है।

बस इसे ही वेबिनार होस्‍ट (Webinar Host) कहा जाता है। यदि आपके अदंर भी वेबिनार होस्‍ट करने की कला है। तो आप भी इस काम को कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऐसाी कंपनियों से संपर्क करना होगा। जो कि वेबिनार का आयोजन करती हैं। इसके बाद आपको जब भी उनका वेबिनार होगा तो आपको सूचित कर दिया जाएगा। बस आपको उस मीटिंग से जुड़ना होगा और उसका संचालन करना होगा। यदि आप इस काम में सफल रहते हैं तो आने वाले समय में आपको मंच संचालन का काम भी दिया जा सकता है।

ट्यूशन सेंटर का काम

ट्यूशन सेंटर पर आप अपने बचपन में अवश्‍य गए होंगे। वहां आपने देखा होगा कि बहुत से अध्‍यापक अपने घर में ही बच्‍चों को बुलाकर पढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए यदि आपको भी आज लगता है कि आप इतने पढ़ लिख चुके हैं कि आप बच्‍चों को पढ़ा सकते हैं। तो आप अपने घर में ही अपना ट्यूशन सेंटर खोल सकते हैं। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप अच्‍छे पढ़े लिखे हों। अन्‍यथा आपसे कोई नहीं पढ़ना चाहेगा।

यदि आपके अंदर ये क्षमता है तो देर ना करते हुए आप अपने घर पर ही ट्यूशन सेंटर का बोर्ड लगवा दीजिए। लेकिन ध्‍यान ये रखिए कि आप केवल उसी कक्षा तक के बच्‍चों को ही पढ़ाइए जिनको आप पढ़ा सकें। साथ ही उसी विषय का चुनाव कीजिए जो आपकी पसंद का हो। क्‍योंकि बिना रूचि के आप कभी ट्यूशन नहीं दे सकते हैं। इसके बाद समय के साथ बच्‍चे आपके पास आने लगेंगे और आपकी उससे कमाई होने लगेगी। यदि आपके पास से एक दो बैच ऐसे निकलते हैं जिनमें पढ़ने वाले बच्‍चे शानदार नंबर लाते हैं। तो आपको आगे बच्‍चों के लिए भटकना नहीं होगा। लड़कियों और छात्रों के लिए ये काम सबसे बेहतर माना जाता है।

ऑनलाइन टीचिंग का काम

यदि आप एक अच्‍छे अध्‍यापक हैं और आपको लगता है कि आपके पास जो कंटेंट है। उसे देखकर बच्‍चे आपसे जरूर पढ़ना चाहेंगे। तो आप अपने घर से ही ऑनलाइन लैपटॉप की मदद से बच्‍चों को पढ़ा सकते हैं। यदि आपके पास बच्‍चे नहीं हैं। तो पहले आप यूट्यूब से शुरूआत कीजिए। इसके बाद धीरे धीरे अपना कोर्स ले आइए। बस इससे आपकी कमाई होने लगेगी। लेकिन इसके अदंर आप कम से कम 8 वीं कक्षा के ऊपर के बच्‍चों को ही पढ़ा सकते हैं। क्‍योंकि छोटे बच्‍चों के पास पढ़ने के लिए फोन नहीं होता है। ना ही उन्‍हें दिया जाता है।

इस काम के अंदर आपकी कमाई की कोई सीमा नहीं है। साथ ही आप एक समय में कितने भी बच्‍चों को पढ़ा सकते हैं। बस आपके अंदर उस विषय की समझ होनी चाहिए। जिसे आप बच्‍चों को पढ़ाना चाहते हैं। इसे आप खुद भी इंटरनेट पर देख सकते हैं कि जिन्‍हें कल तक कोई जानता नहीं था वो आज पूरे देश में हीरो की तरह पहचान बना चुके हैं।

सिलाई का काम

घर रहने वाली महिलाओं के लिए सिलाई का काम सबसे बेहतर माना जाता है। बस आपको इसके लिए एक सिलाई मशीन खरीदनी होगी और अपने सगे सम्‍बन्‍धियों को अपने काम की जानकारी देनी होगी। इसके बाद आपके पास जैसे ही काम आना शुरू होगा तो आप उसे पूरा करने लग जाइए। ये काम आप किसी भी समय अपने घर में बैठकर कर सकती हैं।

यदि आपके अंदर काम करने का हुनर होगा तो आपको अपना प्रचार भी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्‍योंकि महिलाएं बिना पूछे आपकी चर्चा पूरे इलाके में फैला देंगी। लेकिन यदि आप किसी के कपड़े खराब सील देती हैं तो इसका उल्‍टा भी हो सकता है। आपकी बदनामी पूरे इलाके में हो जाएगी। इसलिए यदि आप सही और कम दाम में काम पूरा करके देती हैं। तो लोग आपके पास ही आना पसंद करेंगे और इससे आपकी अच्‍छी आमदनी होगी। घर रहकर काम करने वाली महिलाओं के लिए इससे बेहतर काम नहीं हो सकता है।

ब्‍यूटी पार्लर का काम

महिलाओं को ब्‍यूटी पार्लर (Beauty Parlor) का काम सबसे ज्‍यादा पसंद का होता है। इसलिए यदि आपको घर बैठकर ही काम करना है तो आप ब्‍यूटी पार्लर भी कर सकती हैं। बस आपको इस काम का ज्ञान होना चाहिए। यदि आपको इस काम की जानकारी नहीं है। तो आप इसे किसी सेंटर से सीख भी सकती हैं। आज के समय में बेहद कम पैसों में लोग महज छह महीने में ब्‍यूटी पार्लर का काम सिखा देते हैं।

इसके बाद आप अपने घर पर ही ब्‍यूटी पार्लर से जुड़ा जरूरी सामान रखिए और जैसे ही कोई इंसान आपके पास आए तो उसे अच्‍छे से सजा संवारकर तैयार कर दीजिए। यदि आप सही से इस काम को करती हैं तो आपको आने वाले समय में लोग घर में भी बुलाने लगेंगे। जिसमें आपको लाने ले जाने के साथ अच्‍छा पैसा भी देंगे। शादी विवाह के घरों में आपके खान पान की व्‍यवस्‍था भी की जाएगी। इसलिए हम कह सकते हैं कि ब्‍यूटी पार्लर के काम में पैसे के साथ के साथ आपको भरपूर सम्मान भी मिलना तय है।

कस्‍टमर केयर

अपने फोन की टेलीकॉम कंपनी में आपने कस्‍टमर केयर (Custumer Care) से कई बार बात की होगी। जिसमें आपको सबसे पहले अपनी समस्‍या बतानी होगी है इसके बाद वो आपको उसका ऑनलाइन समाधान करके देता है। बस इसे ही कहते हैं कस्‍टमर केयर। यदि आपके अंदर भी बोलने की कला है तो आप भी कस्‍टमर केयर बन सकते हैं।

इसके लिए आपको ऐसाी कंपनी में आवेदन करना होगा जो कि घर बैठे काम देती हैं। यदि आपका चयन वहां होता है तो पहले आपको कंपनी के बारे में अच्‍छे से जानकारी दी जाएगी। इसके बाद आपको कंपनी की तरफ से एक मोबाइल फोन और नंबर दिया जाएगा।

आपके उस फोन पर जो भी फोन आएंगे आपको उन सभी को उठाना होगा। इसके बाद लोगों की बात को सुनकर उनका जवाब देना होगा। साथ ही कई बार कंपनी की तरफ से आपको कुछ मोबाइल नंबर दिए जाएंगे। आपको उनको फोन करके भी जानकारी देनी पड़ सकती है। इस काम में सबसे अहम ये है कि आपके घर में शांत माहौल हो साथ ही आपके घर में मोबाइल नेटवर्क सही काम करता हो।

इसे भी पढ़ें: मेरे आस-पास की नौकरियां कौन सी है कैसे जाने?

Conclusion

आशा है कि आप घर बैठे जॉब के बारे में पूरी तरह से जान चुके होंगे। इसके बाद आप अपनी पसंद की जॉब आसानी से कर पाएंगे। इस पोस्‍ट को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि घर बैठे भी बहुत सारी जॉब हैं। बस हमें काम करना आना चाहिए। यदि आपके अंदर काम करने का हुनर है तो आपको घर बैठे जॉब आसानी से मिल सकती है। लेकिन फिर भी यदि आपको इस पोस्‍ट से जुड़ी किसी तरह की मदद चाहिए तो आप हमें नीचे कमेंट करें। हम आपके सवाल का जवाब अवश्‍य देंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.5 / 5. कुल वोट 406

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment