पतंजलि में नौकरी कैसे प्राप्त करें?

4.7
(348)

पतंजलि में नौकरी पाने का सही तरीका

Patanjali me job kaise prapt karen: पतंजलि का नाम आप सभी ने सुना होगा। बहुत से लोगों ने पतंजलि का सामान भी प्रयोग किया होगा। क्‍योंकि पतंजलि बाबा रामदेव की बहुत बड़ी कंपनी है। जो कि इस समय हर तरह के सामान बनाने का काम करती है। जिसके शाखाएं पूरे देश में फैली हुई हैं। पतंजलि कारोबार के साथ हमारे देश के लाखों युवाओं को रोजगार देने का काम भी करती है।

ऐसे में यदि आप भी पतंजलि में नौकरी की तलाश में हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक पढि़ए। क्‍योंकि अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे कि पतंजलि में नौकरी कैसे प्राप्त करें? साथ ही नौकरी के लिए आवेदन कैसे करें। जिससे आप पतंजलि में आसानी से नौकरी पा सकते हैं।

पतंजलि क्‍या है?

पतंजलि में नौकरी कैसे प्राप्त करें इस बारे में हम आपको जानकारी दें इससे पहले आइए एक बार हम आपको जानकारी देते हैं‍ कि पतंजलि क्‍या है। दरअसल, पतंजलि एक ऐसा नाम है। जिसके नाम से आपको आज बाजार में दवाइयां, खाने पीने की चीजें, कपड़े, पतंजलि अस्पताल, पतंजलि स्‍कूल कॉलेज और विश्‍वविधालय तक मिल जाएगा। मतलब आज पूछने की जरूरत ये है कि वो कौन सा सेक्‍टर है जिसके अंदर पतंजलि काम नहीं करती है।

हालांकि, पतंजलि का सबसे बड़ा कारोबार उसके द्वारा बनाई जाने वाली खाने पीने की चीजों का है। क्‍योंकि पतंजलि अपना हर उत्‍पाद ये कहकर बेचती है कि उसके हर उत्‍पाद बिना किसी कैमिकल और प्राकृतिक रूप से शुद्ध तौर पर बनाया गया है। इससलिए आप बेफिक्र होकर उनकी बनाई चीजें खा सकते हैं।

पतंजलि में जॉब चाहिए

पतंजलि में नौकरी कैसे प्राप्त करें?

आइए आगे हम आपको बताते हैं कि पतंजलि में आप नौकरी कैसे प्राप्‍त कर सकते हैं। उसकी क्या प्रक्रिया रहेगी। साथ ही पतंजलि कौन कौन से पदों पर नौ‍करियां निकालती है। जिसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: जोमैटो में जॉब कैसे करे?

आवेदन की योग्यता

Patanjali me job kaise prapt karen इसके लिए आपको सबसे पहले जानना जरूरी है कि आप यदि आप पतंजलि में आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास क्‍या योग्यता होनी चाहिए। तो हम आपको बता दें कि आपने यदि दसवीं से आधिक कोई भी पढ़ाई कर रखी है तो आप पतंजलि में नौकरी के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। साथ ही यदि आपके पास अनुभव भी है। तो सोने पर सुहागा है।

क्‍योंकि पतंजलि में शायद ही ऐसा कोई काम हो जो पतंजलि आज के समय ना करती हो। इसलिए आप चाहे टैक्निशियन हों, सेल्‍समैन हों, डॉक्‍टर हों, अध्‍यापक हों। तो भी आप पतंजलि में अपना आवेदन डाल सकते हैं। आवेदन करने की प्रक्रिया हम आपको आगे बताएंगे। जो कि पूरी तरह से ऑनलाइन है।

पतंजलि में नौकरी कब निकलती है?

यदि आपको पतंजलि में नौकरी चाहिए तो आपके लिए ये जान लेना बेहद जरूरी है कि पतंजलि में नौकरी कब निकलती है। इसका कोई सीधा सा जवाब तो नहीं है। लेकिन पतंजलि की तरफ से जब भी कोई बड़ी भर्ती निकाली जाती है। तो उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर उसकी जानकारी साझा कर दी जाती है। साथ ही समाचारपत्रों में इसका विज्ञापन भी निकाल दिया जाता है।

लेकिन इसके अलावा भी जो लोग पतंजलि में आवेदन करते हैं उनका आवेदन HR विभाग उन्हें देखता रहता है। यदि उन्‍हें कोई व्‍यक्‍ति योग्य लगता है। तो उसका साक्षात्कार लेकर उसे सीधे भर्ती कर सकते हैं। इसलिए आप पतंजलि में आवेदन अवश्‍य कर दें। ये ना सोचें कि जब भर्ती निकलेगी तभी आवेदन करना सही रहेगा।

पतंजलि में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप जानना चाहते हैं कि Patanjali me job kaise prapt karen तो इसका तरीका केवल ऑनलाइन माध्‍यम ही है। क्‍यें‍कि पतंजलि का मुख्‍यालय हरिद्वार में है। ऐसे में वहां जाकर आवेदन करना हर किसी के लिए संभव नहीं है। इसलिए आप अपने मोबाइल के गूगल में Career Patanjali लिखकर Search कीजिए। इसके बाद आपके सामने एक फार्म निकलकर आएगा आप उसे पूरा भर दीजिए। फार्म भरने की प्रक्रिया हम आपको आगे Step By Step बताने जा रहे हैं।

  • सबसे पहले आप इस फार्म में अपना नाम और अपने पिता का नाम भर दीजिए। नाम वही भरिए जो कि आपके कागजात में लिखा हो। साथ ही जानकारी अंग्रेजी में भरिए।
  • इसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भर दीजिए। ईमेल आप जो दें उसे निरंतर देखते रहें। क्‍योंकि यदि आपको बुलाया जाएगा तो पतंजलि की तरफ से केवल आपको ईमेल किया जाएगा।
  • इसके बाद आप अपनी योग्यता जो कि आपकी अंतिम पढ़ाई हो उसे भर दीजिए। साथ ही आपके पास यदि कहीं काम का अनुभव हो तो आप उसे भी भर दीजिए। अनुभव से आपकी दावेदारी ज्‍यादा मजबूत मानी जाएगी। इसलिए अनुभव का जिक्र अवश्‍य करें।
  • अंत में आप महिला और पुरूष का चयन करके यदि आप वर्तमान में कहीं काम करते हैं। तो उसकी जानकारी भर दीजिए।
  • सबसे अंत में आप अपना हाल फिलहाल का Resume जो कि आपने बनवाया हो उसे अपलोड कर दीजिए। Resume आपका सबसे ज्‍यादा प्रभावशाली होता है। इसलिए Resume आकर्षक होना बेहद जरूरी है।

पतंजलि में नौकरी देने वाले फर्जी लोगों से सावधान रहें

आपको हमने ऊपर जो तरीका बताया है पतंजलि में नौकरी पाने का सबसे सही और एकमात्र तरीका वही है। इसके अलावा पतंजलि में भर्ती या नौकरी के नाम पर बहुत से लोग फर्जीवाड़ा भी करते हैं। वो लोग आपको पतंजलि में नौकरी के नाम लेकर ट्रेनिंग के लिए 1500 से 2000 रूपए मांगते हैं। जो कि पूरी तरह से गलत होता है।

इसलिए हम आपको बता दें कि पतं‍जलि कभी किसी से भी किसी भी तरह का पैसा नहीं लेती है। चाहे वह कोई छोटा पद हो या बड़ा पद। इसलिए आपके पास यदि कोई फोन या ईमेल आता है। जिसमें पैसे की मांग की जाती है। तो पैसे ना देने के साथ ही उस नंबर की शिकायत पुलिस में भी दें। ताकि ऐसे लोगों को समय रहते पकड़ा जा सके।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • पतंजलि जैसे बड़े संस्‍थानों की एक कड़वी सच्‍चाई है कि ये ज्‍यादातर बड़े पदों पर लोग IIT और IIM से सीधे भर्ती कर लेते हैं। इसलिए पतंजलि में आवेदन के साथ आप दूसरी जगह भी नौकरी की कोशिश करते रहें।
  • पतंजलि में सबसे ज्‍यादा भर्ती Sales & Marketting में की जाती है। इसलिए यदि आपके पास इससे जुड़ी डिग्री है। तो आपका चयन होने की सबसे ज्‍यादा संभावना है।
  • पतंजलि में आप जो भी Resume दें, उसमें सारी जानकारी सही सही दें। अन्‍यथा आपका झूठ साक्षात्कार के दौरान पकड़ा जाएगा और आप नौकरी की दौड़ से बाहर हो जाएंगे।
  • जब आप साक्षात्कार देने जाएं तो उसकी पूरी तरह से तैयारी कर लें। क्‍योंकि आपकी नौकरी का सारा दारोमदार साक्षात्‍कार के ऊपर ही निर्भर रहता है।
  • पतंजलि यदि आपको आपके Home Town से बाहर भी नौकरी देता है। तो आप कभी इंकार ना करें। क्‍यों‍कि पतंजलि जैसे संस्‍थान में नौकरी पाने का सपना हर किसी का होता है।

इसे भी पढ़ें: घर बैठे रोजगार के तरीके

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि पतंजलि में नौकरी कैसे प्राप्त करें। इसे जानने के बाद आप आसानी से पतंजलि में आवेदन कर सकते हैं। साथ ही यदि आपको वहां से बुलावा आता है, तो आप नौकरी पाने की आगे की प्रक्रिया भी आसानी से पूरी कर सकते हैं। यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्‍तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल है तो हमें नीचे कमेंट करें। All in Hindi Team आपके उज्‍ज्‍वल भविष्‍य की कामना करती है।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल वोट 348

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment