प्राइवेट बैंक में जॉब कैसे पाये?

4.6
(384)

प्राइवेट बैंक में नौकरी पाने का सही तरीका

Private Bank Me Job Kaise Paye: सरकारी नौकरी पाना हमारे देश में आसान काम नहीं माना जाता है। इसके लिए पहले तो आवेदन करना और फिर एक कठिन परीक्षा से गुजरना होता है। जो बेहद कठिन के साथ कई बार सालों लंबी प्रक्रिया भी हो जाती है। ऐसे में यदि आप प्राइवेट बैंक में नौकरी पाना चाहते हैं। तो हमारे इस लेख को अंत तक पढि़ए।

अपने इस लेख में हम आपको जानकारी देंगे कि आप Private Bank Me Job Kaise Paye क्‍योंकि प्राइवेट बैंक में नौकरी पाना बेहद ही आसान और काफी कम समय का काम होता है। तो चलिए शुरू करते हैं प्राइवेट बैंक में जॉब कैसे पाये।

प्राइवेट बैंक क्‍या होता है?

प्राइवेट बैंक में जॉब कैसे पाये इस बात की हम आपको जानकारी दें। इससे पहले आइए एक बार हम आपको बताते हैं कि प्राइवेट बैंक क्‍या होता है। प्राइवेट बैंक भी सरकारी बैंक की तरह ही होता है। उसका नियंत्रण भी आरबीआई के हाथों में होता है। बस उसका संचालन कोई प्राइवेट आदमी ही करता है। एक प्राइवेट बैंक भी अपने ग्राहकों को हर वो सुविधा देता है जो कि सरकारी बैंक अपने ग्राहकों देता है।

इसलिए यदि आप प्राइवेट बैंक में किसी तरह से फर्क निकाल रहें हैं तो ये बेहद गलत है। हालांकि, कुछ छोटे प्राइवेट बैंक होते हैं जिनमें कुछ अलग तरह की चीजें होती हैं। जिसकी जानकारी हम आपको आगे दे देंगे।

प्राइवेट बैंक में जॉब कैसे पाये

प्राइवेट बैंक में जॉब कैसे पाये?

आइए अब हम आपको जानकारी देते हैं कि प्राइवेट बैंक में जॉब कैसे पाये। आपको हम प्राइवेट बैंक में नौकरी पाने का पूरा तरीका बताएंगे। इसलिए आपको इस पोस्ट को पूरी तरह से अंत तक पढ़ना होगा। ताकि आप प्राइवेट बैंक में नौकरी पाने का पूरा तरीका समझ सकें।

प्राइवेट बैंक में नौकरी पाने की योग्यता

Private Bank Me Job Kaise Paye इसे जानने के लिए आपको जानना जरूरी है कि प्राइवेट बैंक में आवेदन करने की क्या योग्यता मांगी जाती है। इसमें सबसे पहली योग्यता ये होती है कि आपको हमेशा कॉमर्स बैकग्राउंड (Commerce Background) से होना चाहिए। इसके अलावा आप चाहे बारहंवी पास हों या ग्रेजुएट हों। आप किसी भी बैंक में नौकरी के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप जल्‍दी नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको किसी तरह का एक कंम्‍प्यूटर का डिप्‍लोमा भी साथ में कर लेना चाहिए। इसके बाद आपको कुछ अन्‍य पद जिनमें आपको ऑनलाइन काम करना होता है। आप उनके योग्य भी हो जाते हैं।

बैंक के अंदर बहुत सारे पद होते हैं। जिनमें कुछ की तो योग्यता समान होती है। लेकिन कुछ पदों की योग्यता अलग अलग होती है। आइए आपको एक बार हम बैंक में आने वाले सभी पदों की लिस्‍ट बताते हैं। जिनसे आप समझ सकते हैं कि आप किस पद के लिए आप अपना आवेदन जमा करवा सकते हैं।

बैंक में आने वाले प्रमुख पद

  • उप- स्टाफ (Sub-Staff)
  • बैंक क्लर्क (Bank Clerks)
  • परिवीक्षाधीन अधिकारी (Probationary officers – PO)
  • बैंक विशेषज्ञ (Bank Specialists)
  • प्रबंधक / सहायक। प्रबंधक (Manager/Asst. Manager)
  • नाबार्ड अधिकारी ग्रेड “ए” (NABARD officers Grade “A”)
  • निवेश बैंकिंग (Investment Banking)
  • ब्रांच मैनेजर (Branch Manager)
  • क्‍लर्क (Clerk)
  • मार्केटिंग ऑफिसर (Marketing Officer)
  • लॉ ऑफिसर (Law Officer)

आयु सीमा

किसी भी बैंक में आवेदन करने के आमतौर पर आपको 18 से 30 साल के बीच में होना चाहिए। फिर चाहे आप महिला हों या पुरूष। इसके अलावा कुछ पद ऐेसे होते हैं। जिनमें आयु की छूट भी दी जाती है। आप उन पदों के लिए आवेदन करने से पहले उनकी आयु सीमा को देख सकते हैं। जो कि आपको वेबसाइट पर दिख जाएगी।

बैंक में आवेदन कैसे करें?

आइए अब हम आपको वो तरीका बताते हैं जिसकी मदद से आप किसी भी बैंक में आसानी से आवेदन कर सकते हैं। फिर चाहे आप बारहंवी पास हों या ग्रेजुएट हों। इसके लिए आपको सबसे पहले उस बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा जिसमें आप आवेदन करना चाहते हैं। आपको वहां एक कैरियर का लिंक दिखाई देगा। आप वहां पर क्लिक कर दीजिए।

इसके बाद आपके सामने सारी जानकारी निकलकर आ जाएगी कि उस बैंक में उस समय कौन कौन से पदों पर भर्ती आई है। आप उन पदों की योग्यता और उनसे जुड़ी अन्‍य जानकारी वहीं पर देख लीजिए। इसके बाद जिस भी पद के लिए आप योग्य हैं आप वहीं से अपना आवेदन ऑनलाइन भर दीजिए। इसके बाद यदि आपका बायोडाटा बैंक को सही लगेगा तो आपको फोन या ईमेल के माध्‍यम से अगली प्रक्रिया के लिए बुला लिया जाएगा।

दूसरा तरीका

यदि आपको इस तरीके से बैंक में नौकरी नहीं मिलती है तो हम आपको दूसरा तरीका भी बताने जा रहे हैं। इसमें आप अपने नजदीकी किसी भी प्राइवेट बैंक में चले जाएं। वहां पर आप बैंक से एचआर (HR) से मिलिए। इसके बाद आप उन्‍हें अपनी योग्यता से जुड़ी जानकारी दीजिए। इसके बाद यदि उनकी शाखा में आपके लिए कोई पद रिक्‍त होगा तो आपको वो आसानी से नौकरी दे देंगे।

लेकिन यदि उनके पास कोई भी पद रिक्‍त नहीं होगा तो आपको वो किसी अन्‍य बैंक का सुझाव भी दे सकते हैं। आप वहां भी जा सकते हैं। इस तरह से आपको अक्‍सर सेल्‍समैन या बीमा या कॉललिंग (Calling) आद‍ि की नौकरी आसानी से मिल जाती है। जो कि काफी सही नौकरी होती है।

बैंक में नौकरी कब निकलती है?

यदि आप जानना चाहते हैं कि बैंक में नौकरी कब निकलती है। तो हम आपको बता दें कि इसका कोई तय समय नहीं है। जब भी किसी बैंक को लोगों की जरूरत होती है। तभी वो उसके लिए आवेदन मांग लेता है। ऐसे में यह बात जरूरी है कि आप कम से कम महीने में एक बार इंटरनेट पर जरूर चेक कर लें कि इस समय कौन कौन से बैंक में नौकरी आई है।

यदि आप अपना समय बचाना चाहते हैं। तो आजकल कई वेबसाइट हैं जो कि प्राइवेट बैंक में नौकरियों से जुड़ी जानकारी आपको देने का काम करती हैं। आप उन वेबसाइट पर जाकर सीधा एक ही बार में देख सकते हैं कि इस समय कौन कौन से बैंक में नौकरी आई है।

इन लोगों से बचकर रहें

बैंक में नौकरी पाने का तीसरा और एक बेहद सरल तरीका भी आपको कई बार पता लगा होगा। इसके अंदर आपके घर के आसपास कई ऐसे लोग होते हैं जो कि बैंक में नौकरी लगवाने का काम करते हैं। इन्‍हें हम Job Consultant कहते हैं। आपसे वो लोग एक हजार रूपए के आसपास रजिस्‍ट्रेशन फीस लेते हैं। इसके बाद आपके वेतन का कुछ प्रतिशत लेते हैं। इसके बाद वो दावा करते हैं कि आपको आपकी पसंद की नौकरी लगवा देंगे।

खास बात ये है कि आपको वो लोग नौकरी लगवा भी देते हैं। लेकिन दरअसल आपके साथ ये एक तरह का धोखा होता है। जिसके अंदर आपको नौकरी के बाद बैंक से कुछ ही महीनों में हटा दिया जाता है। अंतत: आप फिर बेरोजगार हो जाते हैं। साथ ही काम का पूरा पैसा भी आपको नहीं मिलता है। हमारा निवेदन है कि आप ऐसे लोगों से बचकर रहें। जल्‍दी नौकरी के लिए आप कुछ और काम देख सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

यदि हम चयन प्रक्रिया की बात करें तो यह हर बैंक के ऊपर निर्भर करती है कि वो किसी पद के लिए किस प्रक्रिया को अपनाती है। लेकिन ज्‍यादातर प्राइवेट बैंक आपको केवल साक्षात्‍कार के ऊपर ही भर्ती कर लेते हैं। लेकिन कुछ बैंक कुछ विशेष पदों के लिए आपसे एक टेस्‍ट (Written Test) भी लेते हैं। जबकि कई बैंक आपसे स्‍किल टेस्‍ट (Skill Test) जैसे कि टाइपिंग या कंम्‍प्‍यूटर आदि की जानकारी को देखते हैं। इसके बाद यदि आप उसे पास कर लेते हैं तो आपको चयन कर लिया जाता है।

इसे भी पढ़ें: जॉब के लिए रिज्यूम कैसे बनाये?

शुरूआती सैलरी

किसी भी प्राइवेट बैंक में यदि आप नौकरी करते हैं तो वहां आपको आपका वेतन काम और योग्यता के हिसाब से दिया जाता है। साथ ही हर बैंक का वेतन देने का तरीका भी अलग अलग होता है। लेकिन यदि हम एक सामान्‍य वेतन की बात करें तो आपको किसी भी बैंक में कम से कम 20 हजार रूपए और अधिकतम 80 हजार रूपए तक दिया जा सकता है। इसमें ध्‍यान देने वाली बात ये है कि आपका वेतन और पद समय और अनुभव के हिसाब से बढ़ता भी चला जाता है।

इसके अलावा कई बैंक आपको काम के हिसाब से भी वेतन देते हैं। जैसे कि आपने जितना काम किया आपको उतना ही वेतन दिया जाएगा। इसके अंदर क्रेडिट कार्ड (Credit Card) और लोन (Loan) या सेल्‍समैन (Sales Man) की नौकरी आती है। इसे हम लोग आम भाषा में कमीशन के आधार पर वेतन कहते हैं।

कुछ जरूरी बातें

  • यदि आपको एक बैंक में नौकरी नहीं मिलती है तो लगातार तमाम दूसरी बैंक की वेबसाइट पर देखते रहें। क्‍या पता कब आपका भाग्य साथ दे दे और आपको नौकरी मिल जाए।
  • जब आप नौकरी के लिए आवेदन करें तो आप वहां पर अपनी सभी सही सही जानकारी दें। अन्‍यथा आपको साक्षात्‍कार के दौरान झूठा साबित होना पड़ेगा।
  • किसी भी बैंक में ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपको कहीं भी अपने कागज जमा नहीं करवाने होते हैं। आपका आवेदन ही फाइनल (Final) होता है।
  • यदि आपको बैंक में साक्षात्‍कार के लिए बुलाया जाता है तो आपको उस दौरान अपना पहनावा बेहद साधारण रखना होता है। जो कि साक्षात्‍कार में सबसे अहम माना जाता है।
  • कई लोग बैंक में नौकरी लगवाने के नाम पर आपको फोन, मैसेज या ईमेल आदि भेजते रहते हैं। आपको हमेशा ऐसे लोगों से बचकर रहना चाहिए।
  • यदि आप चयन प्रक्रिया को पास कर लेते हैं तो आप अपनी नौकरी को लेकर एकदम निश्चित रहें। क्‍योंकि यह एक तरह आपकी स्‍थाई नौकरी की तरह होती है।
  • यदि आप बैंक में नौकरी 10 से 5 बजे का सोच कर रहे हैं, तो यह आपकी एक गलत फहमी है। बैंक का ये समय केवल ग्राहकों के लिए होता है। लेकिन उसके कर्मचारी कई बार रात को 8 बजे तक काम करते रहते हैं।
  • बैंक में सेल्‍समैन या अकाउंट या बीमा एजेंट की नौकरी बेहद आसानी से मिल जाती है। लेकिन इस नौकरी को हर कोई नहीं कर सकता है। इसलिए इन पदों पर आप काम देखकर ही काम की शुरूआत करें।
  • यदि आपकी एक बैंक में नौकरी लग जाती है तो भी आप दूसरी जगह आवेदन करते रहें। कई बार आपको उससे अच्‍छे मौके भी मिल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: लड़कियों के लिए सबसे अच्छी जॉब कौन सी है?

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि प्राइवेट बैंक में जॉब कैसे पाये। इसे जानने के बाद आप आसानी से किसी भी बैंक में अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। इसके बाद यदि आप योग्य पाए जाते हैं तो आपकी नियुक्ति उनकी किसी भी ब्रांच में कर दी जाती है। जिसके बाद आपकी एक तरह से उस बैंक में पक्‍की नौकरी हो जाती है।

यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्‍तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही इस लेख से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करें। ऑल इन हिंदी टीम आपके उज्‍ज्‍वल भविष्‍य की कामना करती है।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.6 / 5. कुल वोट 384

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment