SSB kya hota hai | SSB क्या है?

4.4
(347)

SSB की तैयारी कैसे करें?

SSB kya hota hai: हर विद्यार्थी अपने जीवन में एक सरकारी नौकरी का सपना जरूर देखता है। क्योंकि आज के समय में जिस इंसान के पास सरकारी नौकरी है उसका जीवन सुरक्षित माना जाता है और समाज में भी उसे काफी इज्जत दी जाती है। इसलिए विद्यार्थी सरकारी नौकरी पाने के लिए अपना घर , अपना परिवार छोड़कर किसी दूसरे शहर में रहकर कई साल तक तैयारी करते हैं। वहां पर सरकारी नौकरी के लिए दिन रात मेहतन करते हैं।

लेकिन  सरकारी नौकरी उन्हीं विद्यार्थियों  को मिल पाती है जो दिन – रात मेहनत करते हैं और परीक्षा की अच्छे से जानकारी हासिल करते हैं। ज्यादातर विद्यार्थी सरकारी नौकरी पाना तो चाहते हैं। लेकिन उनके पास सही जानकारी नहीं होती। आपने UPSC के बारे में तो सुना ही होगा उससे ही संबंधित SSB होता है अगर आपने कभी UPSC की तैयारी की है तो आपने SSB का नाम जरूर सुना होगा।

लेकिन हो सकता है कि आपको इसके बारे में सही जानकारी अभी तक ना मिल पायी हो तो घबराने की कोई बात नहीं आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि SSB क्या है? SSB kya hota hai और  विद्यार्थी के जीवन में इसका मूल्य कितना अधिक है? हम उम्मीद करते हैं आप अंत तक इस लेख को पड़ेंगे। क्योंकि इस लेख से आपको काफी जानकारी मिलने वाली है।

SSB की फुल फॉर्म

अंग्रेजी में SSB की फुल फॉर्म “सर्विस सिलेक्शन बोर्ड” होता है हिंदी में बात की जाए तो  SSB को सेवा चयन बोर्ड कहा जाता है दरअसल यह एक तरह का इंटरव्यू होता है  जिसे पास करके विद्यार्थी सेना में परमानेंट ऑफिसर या फिर टास्क ऑफिसर बन सकते हैं, लेकिन आप को जितना आसान यह इंटरव्यू लग रहा है उतना आसान यह है नहीं।

क्योंकि इसमें आपके एक नहीं बल्कि 5 राउंड होते हैं और उन पांच राउंड को आपको पास करना होता है उसके बाद ही आप सेना में एक अच्छे पद पर ऑफिसर बन सकते हैं।

SSB क्या है

SSB क्या है?

समय-समय पर UPSC के द्वारा नेशनल डिफेंस एकेडमी यानी एनडीए के  परिणाम निकाले जाते हैं और जिन विद्यार्थियों का उनमें नाम आ जाता है। उन्हें फिर SSB की तैयारी करनी होती है। एसएसपी की तैयारी विद्यार्थियों के लिए करना  इसलिए बहुत जरूरी है, क्योंकि इस इंटरव्यू में आपके 5 राउंड होते हैं यानी आपको 5 दिन इंटरव्यू के लिए जाना होगा और उसके बाद ही आप किसी पद पर नियुक्त हो पाएंगे।

अगर कोई विद्यार्थी पहले या दूसरे राउंड में ही पूछे गए सवालों का सही जवाब नहीं दे पाता तो उसे आगे के राउंड के लिए पहले से ही मना कर दिया जाता है। इसलिए SSB की तैयारी करना विद्यार्थी के लिए बहुत जरूरी हो जाता है, क्योंकि सबसे बड़ा चुनौती वाला काम विद्यार्थियों का तो यही होता है कि वह पहले UPSC  की परीक्षा को पास करें और उसके बाद जब उनका नाम आ जाता है तो ऐसा नहीं होना चाहिए कि वह साक्षात्कार यानी इंटरव्यू में पीछे रह जाएं।

SSB इंटरव्यू क्या होता है?

अगर कोई विद्यार्थी सेना में एक अच्छे पद पर नियुक्त होना चाहता है तो उसके लिए SSB के इंटरव्यू की तैयारी करना जरूरी हो जाती है, क्यूंकि विद्यार्थी इस इंटरव्यू को पास किए बिना सेना में अच्छे पदों पर नियुक्त नहीं हो सकते।

भारत में ऐसे 11 सर्विस सिलेक्शन बोर्ड मौजूद हैं जहां पर विद्यार्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू में विद्यार्थियों के पांच राउंड होते हैं। जिनमें  फिजिकल एग्जामिनेशन यानी विद्यार्थी की शारीरिक जांच भी शामिल होती है इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप इंटरव्यू की तैयारी के साथ साथ अपनी सेहत पर भी ध्यान दें, क्योंकि कई बार ऐसा भी होता है कि विद्यार्थी इंटरव्यू में  पूछे गए सवालों का सही जवाब तो दे देता है, लेकिन शारीरिक जांच में कुछ कमी होने की वजह से  विद्यार्थी का सिलेक्शन नहीं हो पाता।

इसे भी पढ़ें: आईपीएस बनने के लिए योग्यता?

इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें?

अब तक आप यह तो जान चुके हैं कि SSB का इंटरव्यू 5 दिन तक चलता है, लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह आता है कि 5 दिनों में आखिर क्या क्या होता है? और आपसे किस तरह के सवाल पूछे जा सकते हैं? साथ ही आपके लिए इंटरव्यू के बारे में पूरी जानकारी हासिल करना इसलिए भी जरूरी है ताकि आप इंटरव्यू अच्छे से दे सकें और उसके बाद आप अच्छे पद पर नियुक्त हो सकें।

जाहिर सी बात है कि अगर आपको इंटरव्यू के बारे में जानकारी ही नहीं होगी तो आपके इंटरव्यू में चयन होने के प्रतिशत बहुत कम हो जाएंगे। तो आइए जानते हैं कि इन 5 दिनों में आपसे किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे और इंटरव्यू किस तरह लिया जाता है?

पहले दिन के लिए तैयारी कैसे करें?

जब आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा तो पहले दिन  आपका स्क्रीनिंग टेस्ट लिया जाएगा और आपकी परीक्षा आयोजित कराई जाएगी जिसमें आपसे 50 प्रश्न पूछे जाएंगे और यह प्रश्न क्वानटेटिव एप्टीट्यूड से संबंधित होंगे, लेकिन सबसे बड़ी चुनौती का काम विद्यार्थियों के लिए यह रहता है कि उन्हें इन 50 प्रश्नों का उत्तर सिर्फ 30 मिनट के अंदर देना होता है।

ऐसे में जो विद्यार्थी अपनी तैयारी अच्छे से करके जाते हैं वह 50 प्रश्नों का उत्तर 30 मिनट में दे देते हैं। लेकिन जिन विद्यार्थियों की तैयारी पूरी नहीं होगी उन्हें 50 प्रश्नों को हल करने में  काफी समय लग जाएगा।

इसके अलावा पहले दिन आपकी क्रिएटिविटी यानी आप की रचनात्मकता का भी टेस्ट लिया जाएगा। इसके लिए आपको कुछ Photos दिखाए जाएंगे और उन Photos को देखकर आपको कोई कहानी लिखने को कही जा सकती है। विद्यार्थियों को यहां ध्यान रखना है की कहानी  नैतिकता से संबंधित हो और जिस विद्यार्थी की कहानी सबसे बेहतर होती है उसे दूसरे दिन बुलाया जाता है, तो अगर आप पहले दिन इन सभी बातों को ध्यान में रखकर इंटरव्यू देने जाएंगे तो आप के  दूसरे चरण की तरफ बढ़ने के प्रतिशत बढ़ जाएंगे।

दूसरे दिन की तैयारी कैसे करें?

दूसरे दिन जब आप इंटरव्यू देने जाएंगे तो आपकी एक और परीक्षा होगी जिसे मनोवैज्ञानिक परीक्षा कहते हैं इस दिन आपको पहले दिन की तरह कुछ Photo दिखाए जाएंगे। लेकिन इस बार आपको वह Photos बिल्कुल साफ नजर नहीं आएंगे। क्योंकि वह फोटो थोड़े धुंधले होते हैं और उन्हें देखकर ही आपको कोई कहानी तैयार करनी होती है।

इसके बाद आपका दूसरा टेस्ट होगा जिसमें आपको कुछ अंग्रेजी के  शब्द दिखाए जाएंगे और उन शब्दों  से आपको कोई पॉजिटिव सेंटेंस बनाना होगा। इसके पीछे सबसे बड़ा मकसद यह होता है कि ताकि  यह समझा जा सके की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी सकारात्मक तरीके से सोचते हैं या नकारात्मक तरीके से जब आप इन सभी प्रक्रियाओं में सफल हो जाएंगे। उसके बाद आप तीसरे चरण की तरफ बढ़ेंगे।

तीसरे दिन की तैयारी कैसे करें?

अब जैसे-जैसे आप अगले चरण की तरफ बढ़ते जाएंगे  आपका इंटरव्यू थोड़ा और कठिन हो जाएगा  तीसरे दिन आपको कुछ परिस्थितियां दी जाएंगी कि अगर आप किसी परिस्थिति में फंस जाते हैं तो आप किस तरह के निर्णय लेंगे और किस तरह से उस समस्या को दूर करेंगे। आप से तकरीबन 60 प्रश्‍न इस तरह के पूछे जाएंगे और उन प्रश्नों का जवाब देने के लिए आपके पास सिर्फ 10 मिनट का समय होगा  इसलिए इसकी तैयारी  अच्छे से करके जाएं। क्योंकि ज्यादातर विद्यार्थी यही असफल हो जाते हैं।

चौथे दिन की तैयारी कैसे करें?

चौथे दिन विद्यार्थियों का ग्रुप बनाया जाएगा और आपको अलग-अलग तरह के कार्य दिए जाएंगे और यह निरीक्षण किया जाएगा कि आप उस कार्य को कितने बेहतर तरीके से करते हैं। चौथे दिन इंटरव्यू लेने वाले यह पता करते हैं कि विद्यार्थियों के अंदर और भी क्या-क्या गुण मौजूद हैं और वह अलग-अलग कार्यों को कितने बेहतर तरीके से करना जानते हैं। इसके अलावा आपको जो ग्रुप दिया जाएगा उसके साथ आपको सामाजिक घटनाओं पर चर्चा करनी होगी इसलिए यह बहुत जरूरी है कि समाज मे क्या हो रहा है इस बात की जानकारी आपको अच्छे से होनी चाहिए।

पांचवे दिन की तैयारी कैसे करें?

अगर आप  पिछले 4  दिनों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो पांचवे दिन आपको उसका रिजल्ट बताया जाता है कि आपका सिलेक्शन हुआ है या नहीं और साथ ही आपको यह भी बताया जाता है कि आपको जितने भी कार्य दिए गए हैं। आपने उसे कितनी बेहतर तरीके से किया है और कहां आपसे गलतियां हुई हैं और अगर सब कुछ ठीक रहता है तो आपका सिलेक्शन कर लिया जाता है।

यदि आपका इस चरण के बाद चयन होता है तो आप आगे की प्रक्रिया में भेज दिए जाते हैं। अन्‍यथा आपको वहां से वापिस भेज दिया जाता है। इसके बाद आप अगली बार दोबारा से इस परीक्षा को पास करके SSB की तैयारी कर सकते हैं।

 SSB का इंटरव्यू कितना कठिन होता है?

SSB के इंटरव्यू से पहले हम आपको ये बताना चाहेंगे कि इससे पहले आपका NDA का एग्जाम होता है बाकी परीक्षाओं के मुकाबले एनडीए का एग्जाम काफी कठिन होता है और उसे वही विद्यार्थी पास कर पाता है जो उसकी अच्छे से तैयारी करता है और जब आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं।

उसके बाद आप SSB के इंटरव्यू की तरफ बढ़ते हैं ऐसे में अगर आपको इंटरव्यू के बारे में पूरी जानकारी है जो कि हमने आर्टिकल में भी आपको बताई है तो आपके लिए इंटरव्यू पास कर पाना थोड़ा आसान हो जाता है। लेकिन अगर आपको इसकी बिल्कुल भी जानकारी नहीं है और आपने तैयारी भी अच्छे से नहीं की है तो आप सिलेक्ट नहीं हो पाएंगे। क्योंकि इंटरव्यू में भी आपको प्रतियोगिता का सामना करना पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें: अग्निपथ योजना 2022 क्या है?

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि SSB kya hota hai इसे जानने के बाद आप आसानी से SSB की तैयारी कर सकते हैं। SSB थोड़ा कठिन जरूर होता है। लेकिन यदि आप इसकी तैयारी पूरी लग्न से करेंगे तो आप SSB आसानी से पास कर सकते हैं।

यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्‍तों के साथ शेयर करें। साथ ही इससे जुड़ा आपका कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट करें। ऑल इन हिंदी टीम आपके उज्‍ज्‍वल भविष्‍य की कामना करती है।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.4 / 5. कुल वोट 347

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment