YONO SBI का username और password कैसे पता या रिसेट करें?

4.3
(380)

Yono SBI में नया पासवर्ड कैसे बनाएं?

YONO SBI का username और password कैसे पता या रिसेट करें?: आज के इस दौर में आप, हम लगभग सभी लोग हर जगह पर नेट बैंकिंग और ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं। आप में से बहुत से लोग कई बार यूजरनेम और पासवर्ड भूल जाते हैं, लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप में से भी कोई ऐसा है जो योनो एसबीआई पासवर्ड भूल गया या Yono SBI Password Reset के बारे में जानना चाहता है तो हम आपको यहां बताएंगे कि कैसे आप Yono SBI password reset करें, YONO SBI का username और password कैसे पता या रिसेट करें? और yono sbi password reset करने के बाद yono ऐप में कैसे लॉगिन करें।

YONO SBI का username और password का पता करने के लिए आपके पास स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का खाता और एटीएम होना चाहिए, YONO SBI ऐप में लॉगिन के लिए MPIN का इस्तेमाल किया जाता है, इस वजह से अधिकतर यूजर्स अपना योनो एसबीआई पासवर्ड भूल जाते हैं। यदि आप भी YONO SBI का username और password पता करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि हम आपको यहां yono sbi password reset करने की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं।

YONO SBI Password Reset कैसे करें?

यदि आपको अपना YONO SBI का यूजरनेम पता है लेकिन आप अपना योनो एसबीआई पासवर्ड भूल गए हैं और ऐप का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तो इसके लिए हमारे बताए हुए स्टेप्स को फॉलो करें जिससे कि आप आसानी से अपना yono sbi password reset कर सकते हैं। चलिए आपको स्‍टेप दर स्‍टेप बताते हैं  कि YONO SBI का username और password कैसे पता या रिसेट करें?

  • अपना yono sbi password reset करने के लिए सबसे पहले आपको online SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब personal banking पेज पर आकर नीचे लॉगिन विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस स्टेप पर continue to login विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब forgot login password वाले विकल्प पर क्लिक करके next बटन पर क्लिक करें।
  • इतना करने के बाद YONO SBI का पासवर्ड रिसेट करने के लिए मांगी हुई जानकारी को भरें।
  • अब आपके रजिस्टर्ड किए हुए मोबाइल नंबर पर OTP आएगा उसे दर्ज करें।
  • इसके बाद आपको YONO SBI का पासवर्ड रिसेट करने के लिए विकल्प मिल जाएगा। आप अपने एटीएम कार्ड की जानकारी डालकर पासवर्ड रीसेट करें या फिर जब आप YONO SBI में प्रोफाइल बना होंगे तो पासवर्ड बनाया होगा उस पासवर्ड को दर्ज करें। इसके साथ ही आप बैंक जाकर भी अपना पासवर्ड बदलवा सकते हैं।
  • इसके बाद अपने एटीएम कार्ड पहचान के लिए कार्ड नंबर और नाम की जानकारी सही से देखकर नीचे कंफर्म बटन पर क्लिक करें।

इसे भी पढें: UPI Full Form in Hindi

  • अब इस स्टेप पर अपने एटीएम कार्ड की जानकारी जैसे की Valid To / Expiry Date, Card Holder Name और 4 अंकों वाला एटीएम कार्ड ट्रांजैक्शन पिन दर्ज करके नीचे proceed बटन पर क्लिक करें।
  • इतना करने के बाद आप YONO SBI पर अपना नया पासवर्ड क्रिएट करें और नया पासवर्ड क्रिएट करते वक्त 8-20 अंक का अंग्रेजी व नंबर स्पेशल करैक्टर के साथ डालकर नया पासवर्ड बनाएं। हमने आपके लिए   Yono SBI username and password example भी बताये है जिनकी मदद से आप एक स्ट्रोंग पासवर्ड बना सकते है।
  • इतने स्टेप सही से फॉलो करने के बाद आपका पासवर्ड रिसेट कर दिया जाएगा और आप आसानी से YONO SBI ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे। YONO SBI का username और password कैसे पता या रिसेट करें? इसके बाद आप आसानी से ये काम कर सकते हैं।

इसे भी पढें: YONO एसबीआई व्यक्तिगत ऋण ऑनलाइन आवेदन

YONO SBI का Username कैसे पता करें?

अगर आप YONO SBI यूजर है तो आपको पता होगा कि YONO SBI ऐप में फॉरगेट का विकल्प नहीं मिलता है। जिसके कारण यूजर्स को अपना भूला हुआ username और password रिसेट करने के लिए onlinesbi की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करना होता है। आपकी सुविधा के लिए नीचे हम आपको स्टेप वाइज प्रक्रिया बता रहे हैं जिससे कि आप आसानी से अपना यूजरनेम पता कर सकें।

  • यूजर नेम पता करने के लिए सबसे पहले आप online SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब personal banking पेज पर आकर लॉगिन पर क्लिक करें।
  • इस स्टेप पर continue to login विकल्प पर क्लिक करें।
  • इतना करने के बाद forgot login password वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आप Trouble Login In Forgot Login Password पेज पर आकर forgot username विकल्प पर क्लिक करें और आपके पासबुक पर 11 अंक का CIF number होगा उसे दर्ज करें, फिर अपने देश का नाम select करें अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें और फिर नीचे दिया कैप्चा कोड डालकर submit बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा उसे दर्ज करें।
  • इतना करने के बाद स्क्रीन पर आपका YONO SBI Username लिखकर आ जाएगा और साथ ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज भी आ जाएगा।

योनो एसबीआई पासवर्ड भूल गया

Conclusion

तो इस तरह से ऊपर बताए गए आसान स्टेप्स मदद से आप अपने SBI password reset कर सकते हैं यहां पर अगर आप अपने username भी भूल गए हैं तो भी आसानी से उसको पता कर सकते हैं। YONO SBI का username और password कैसे पता या रिसेट करें? का ये सबसे आसान तरीका है। लेकिन अगर आपको Yono sbi password reset करने में अभी भी कोई समस्या आ रही है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

हम आपको इसके बारे में और जानकारी देंगे और अगर आपके नजर में  कोई ऐसा है जो योनो एसबीआई पासवर्ड भूल गया है तो उसके साथ इस ब्लॉग को जरूर शेयर करें ताकि वह भी जान सके कि योनो एसबीआई पासवर्ड रीसेट कैसे करे। ऐसी ही जानकारी के लिए बने रहे All In Hindi के साथ।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.3 / 5. कुल वोट 380

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment